IhsAdke.com

सीरियल डिलीशंस कैसे करें I

रसायन विज्ञान में, कमजोर पड़ने की प्रक्रिया एक समाधान है जिसमें एक पदार्थ की एकाग्रता कम होती है। जब श्रृंखला में किया जाता है, यह एक समाधान का एक दोहराया कमजोर पड़ता है जो कि कमजोर पड़ने वाले कारक को तेजी से बढ़ाता है। यह आम तौर पर उन प्रयोगों में किया जाता है जिन्हें महान परिशुद्धता के साथ अत्यधिक पतला समाधान की आवश्यकता होती है, जैसे कि लॉगरिदमिक पैमाने पर एकाग्रता घटता शामिल होते हैं या बैक्टीरिया घनत्व निर्धारित करते हैं। इसके अलावा, यह जैव रसायन, सूक्ष्म जीव विज्ञान, औषधि विज्ञान और भौतिकी जैसे प्रयोगात्मक विज्ञानों में व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता है।

चरणों

विधि 1
एक बेसिक डीडीयूशन प्रदर्शन

डॉट सीरियल विलियंस स्टेप 1 नामक चित्र
1
कमजोर पड़ने के लिए आदर्श तरल निर्धारित करें। जिस तरल पदार्थ को पतला किया जाएगा वह बहुत महत्वपूर्ण है। कई समाधान आसुत जल में पतले होंगे, लेकिन यह हमेशा मामला नहीं होगा। यदि कमजोर पड़ना बैक्टीरिया या अन्य कोशिकाओं से होता है, तो संभवतः उन्हें एक संस्कृति माध्यम में पतला किया जाएगा। चुने गए तरल का इस्तेमाल प्रत्येक धारावाहिक कमजोर पड़ने के लिए किया जाएगा।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कौन सा तरल उपयोग करने के लिए, मदद के लिए पूछें या यह देखने के लिए ऑनलाइन खोज करें कि क्या अन्य लोगों ने पहले ही एक समान कमजोर पड़ने का काम किया है।
  • चित्र शीर्षक सीरियल दिलानेस चरण 2
    2
    9 मिलीलीटर कमजोर पड़ने वाले द्रव के साथ कई टेस्ट ट्यूबों को तैयार करें। ये ट्यूब कमजोर पड़ने के लिए शुद्ध नमूने होंगे। Undiluted नमूना पहली ट्यूब में जोड़ा जाएगा और फिर क्रमिक निम्न ट्यूबों में पतला।
    • एक उपयोगी तकनीक शुरू करने से पहले सभी ट्यूबों को लेबल करना है, इसलिए द्रव्यों को प्राप्त करने के बाद कोई भ्रम नहीं है।
    • प्रत्येक ट्यूब में undiluted ट्यूब के एक दस गुना कमजोर शामिल होंगे। पहली ट्यूब "1:10" का एक कमजोर पड़ने वाला, "1: 100" का दूसरा, तीसरा एक "1: 1000" मिश्रण और इसी तरह होगा। हालांकि, ट्यूब या कमजोर पड़ने तरल बर्बाद करने से बचने के लिए आवश्यक द्रव्यों की संख्या अग्रिम में निर्धारित करें।
  • डॉट सीरियल विलियंस स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    कम से कम 2 मिलीलीटर undiluted समाधान के साथ एक परीक्षण ट्यूब तैयार करें। इस धारावाहिक कमजोर पड़ने के लिए आवश्यक न्यूनतम मात्रा 1 मिली अनिलुटेड समाधान का है। हालांकि, अगर वहाँ केवल 1 मिलीलीटर है तो समाधान के कुछ भी नहीं बचा होगा। इस "" undiluted समाधान "के लिए" एसडीडी के साथ लेबल लेबल।
    • किसी भी कमजोर पड़ने से पहले अच्छी तरह मिक्स करें।
  • सीरियल ड्रिलुशन चरण 4 नामक चित्र
    4
    पहले कमजोर पड़ने के लिए करें। "एसएनडी" टेस्ट ट्यूब से "1:10" टेस्ट ट्यूब में 9 मिलीलीटर कमजोर पड़ने वाले तरल युक्त 1 मिलीलीटर अनिलुटेड समाधान का स्थानांतरण करने के लिए विंदुक का प्रयोग करें और अच्छी तरह से मिश्रण करें। अब 9 मिलीलीटर कमजोर पड़ने वाले तरल में निर्वात समाधान के 1 मिलीलीटर है। इसलिए, समाधान दस के एक कारक द्वारा पतला था
  • डॉट सीरियल विलियंस स्टेप 5 नामक चित्र
    5



    दूसरा कमजोर पड़ जाना धारावाहिक कमजोर पड़ने के इस भाग में, "1: 100" ट्यूब में "1:10" ट्यूब समाधान के 1 एमएल पास करें, जिसमें 9 मिलीलीटर कमजोर पड़ने वाले द्रव हालांकि, तरल को अगले ट्यूब पर जाने से पहले "1:10" ट्यूब को अच्छी तरह मिलाएं। फिर, कमजोर पड़ने के बाद, "1: 100" ट्यूब को भी मिलाएं। इस प्रकार, "1:10" टेस्ट ट्यूब में समाधान "1: 100" ट्यूब में दस बार पतला था।
  • डॉट सीरियल विलियंस स्टेप 6 नामक चित्र
    6
    बड़ा धारावाहिक dilutions करने के लिए प्रक्रिया को बढ़ाएँ। इच्छित प्रक्रिया तक पहुंचने तक इस प्रक्रिया को कई बार आवश्यक रूप से दोहराया जा सकता है। एकाग्रता घटता शामिल एक प्रयोग में 1, "1:10", "1: 100" और "1: 1000" के dilutions के साथ समाधान की एक श्रृंखला बनाने के लिए सीरियल कमजोर पड़ने का उपयोग करना संभव है।
  • विधि 2
    कारक और अंतिम कमजोर पड़ने वाले एकाग्रता की गणना करना

    चित्र शीर्षक सीरियल विलियन्टेशन चरण 7
    1
    की गणना अनुपात धारावाहिक कमजोर पड़ने के अंतिम कमजोर पड़ने का अंतिम चरण में प्रत्येक चरण के कमजोर पड़ने वाले कारक को गुणा करके कुल कमजोर पड़ने वाले अनुपात को निर्धारित किया जा सकता है। यह गणितीय रूप से समीकरण द्वारा समझा जा सकता है डीटी = डी1 एक्स डी2 एक्स डी3 x ... x डीn जहाँ डीटी कुल कमजोर पड़ने का कारक है और डीn कमजोर पड़ने का अनुपात है
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप तरल चार बार "1:10" कमजोर पड़ चुके हैं समीकरण को कमजोर पड़ने वाले कारक से कनेक्ट करें: डीटी = 10 x 10 x 10 x 10 = 10,000
    • धारावाहिक कमजोर पड़ने में चौथी ट्यूब के अंतिम मरुस्थल कारक "1: 10000" है। पदार्थ की एकाग्रता अब मूल निर्विवाद समाधान से दस हजार गुना छोटी है।
  • चित्र शीर्षक सीरियल विलियंस स्टेप 8
    2
    कमजोर पड़ने के बाद समाधान की एकाग्रता का निर्धारण करें। सीरियल कमजोर पड़ने के बाद समाधान के अंतिम एकाग्रता को निर्धारित करने के लिए प्रारंभिक एकाग्रता को जानना आवश्यक होगा। समीकरण इस प्रकार है: सीअंतिम = सीप्रारंभिक / डी जहाँ सीअंतिम पतला समाधान की अंतिम एकाग्रता है, सीप्रारंभिक मूल समाधान की प्रारंभिक एकाग्रता है और डी कमजोर पड़ने का पूर्व निर्धारित अनुपात है।
    • उदाहरण के लिए: यदि प्रारंभिक सेल समाधान में प्रति मिली 1000,000 कोशिकाओं की एकाग्रता होती है और कमजोर पड़ने अनुपात 1000 है, तो पतला नमूना का अंतिम एकाग्रता क्या है?
    • समीकरण का उपयोग करें:
      • सीअंतिम = सीप्रारंभिक / डी
      • सीअंतिम = 1,000,000 / 1000
      • सीअंतिम = 1000 कोशिकाओं प्रति एमएल
  • चित्र शीर्षक सीरियल विलियन्टेशन चरण 9
    3
    सुनिश्चित करें कि सभी इकाइयों का मिलान करें। किसी भी गणना करते समय यह आवश्यक है कि इकाइयां हमेशा अंत में मेल खाती हों। यदि प्रति एमएल कोशिकाओं से शुरू हो रहा है, प्रति मिली मिली कोशिकाओं के साथ समाप्त करने का प्रयास करें। अगर प्रारंभिक एकाग्रता प्रति मिलियन (पीपीएम) भागों है, तो अंतिम एकाग्रता भी पीपीएम होना चाहिए।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com