IhsAdke.com

आवश्यक तेलों का उपयोग कैसे करें

आवश्यक तेलों शुद्ध निकाला जाता है और फल, छाल, टहनियाँ, पत्ते या एक संयंत्र के फूल से आसवित essences हैं। वे अरोमा थेरेपी में किया जाता है शारीरिक और भावनात्मक भलाई को बढ़ावा देने और शरीर में पानी या बेस ऑयल में पतला करने के लिए लागू किया जा सकता, डिफ्यूज़र के माध्यम से साँस और स्प्रे बनाने के लिए अन्य सामग्री के साथ संयुक्त। आवश्यक तेलों का उपयोग करने के तरीके जानने के लिए पढ़ें।

चरणों

विधि 1
आवश्यक तेलों का चयन

चित्र का प्रयोग करें आवश्यक तेलों चरण 1
1
इससे पहले कि आप उन्हें खरीदने के लिए तेल की गुणवत्ता पर विचार करें जैसा कि आप उन्हें शरीर और घर में उपयोग करेंगे, उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों के लिए विकल्प चुनना अच्छा होगा निर्माताओं द्वारा पीछा किया जाने वाला कोई गुणवत्ता मानक नहीं है, इसलिए किसी एक को खरीदने से पहले कुछ बिंदुओं पर विचार करना आवश्यक है।
  • क्या आपने कंपनी के बारे में सुना है या पहले उनके उत्पादों का इस्तेमाल किया है? भरोसेमंद कंपनियों से केवल आवश्यक तेल खरीदें
  • क्या अन्य समान उत्पादों के बराबर तेल की कीमत है या यह बहुत सस्ता है? सस्ता तेलों से सावधान रहें क्योंकि वे शुद्ध नहीं हो सकते हैं।
  • पैकेज की लैटिन नाम की पौष्टिक सूची क्या आवश्यक तेल या मूल के देश बनाने के लिए प्रयोग करती है? इन विवरणों से संकेत मिलता है कि कंपनी विश्वसनीय है और अच्छी तरह से सूचित उपभोक्ताओं को खुश करने की परवाह है।
  • क्या पैकेज तेल की पवित्रता को इंगित करता है? जिन उत्पादों में 100% आवश्यक तेल शामिल हैं और उनसे बचें, जो उस से कम होते हैं या जो प्रतिशत का खुलासा नहीं करते।
  • उत्पाद की गंध क्या है? यदि यह अपेक्षित खुशबू नहीं है, तो यह अच्छी गुणवत्ता का नहीं हो सकता है।
  • क्या पैकेज में जैविक खेती या जंगली पौधों की कटाई के संकेत शामिल हैं? अन्यथा, यह संभावना है कि तेल बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पौधे बड़े पैमाने पर उत्पादन या कीटनाशकों से छिड़ गए हैं। इस प्रकार के उत्पाद से बचें
  • चित्र का प्रयोग करें आवश्यक तेलों चरण 2
    2
    इससे पहले कि आप इसे खरीदते हैं, तेल के केमोटाइप पर गौर करें। कुछ आवश्यक तेल उत्पादक एक ही उत्पाद के कई रूपों की पेशकश करते हैं। पौधों की खेती के दौरान जलवायु, मिट्टी, पर्यावरण और अन्य कारकों के कारण ये अलग-अलग प्रकार के किमो-प्रकार के सुगंध में मामूली बदलाव हैं। विशिष्ट केमोटीप को चुनने का लाभ तेल के कमजोर पड़ने को संशोधित करने में सक्षम होना है।
    • उदाहरण के लिए, तुलसी के तेल में दो प्राथमिक चीमोटाइप हैं, एक मिठाई सुगंध और एक अन्य वुडी सुगंध के साथ।
  • चित्र का प्रयोग आवश्यक तेलों चरण 3
    3
    पैकेजिंग पर विचार करें आवश्यक तेलों को नीचा दिखाया जाता है जब प्रकाश और गर्मी के संपर्क में होता है अंधेरे (आमतौर पर भूरे रंग के गिलास) के साथ उत्पादों को अच्छी तरह से सील किया हुआ खरीदें। उन तेलों को खरीदने से बचें, जिन्हें खोला गया है या सूर्य और गर्मी से उजागर हुआ है।
  • विधि 2
    सामयिक आवेदन के लिए आवश्यक तेलों को ढकने

    चित्र का प्रयोग करें आवश्यक तेलों चरण 4
    1
    पता है कि आवश्यक तेलों को नहीं लिया जाना चाहिए, क्योंकि कुछ आपको बीमार या घातक बना सकते हैं। ये तेल सुरक्षित रूप से त्वचा पर लागू किया जा सकता है, लेकिन आदर्श रूप से आप उन्हें पहले पतला।
  • चित्र का प्रयोग करें आवश्यक तेलों चरण 5
    2
    वांछित उद्देश्य के लिए सर्वोत्तम प्रकार के आवेदन निर्धारित करें। इन तेलों को आधार तेल के साथ एक साथ लागू किया जा सकता है, जो स्प्रे में उपयोग के लिए पानी में पतला होता है या अन्य एजेंटों जैसे कि स्नान नमक के साथ मिश्रित होता है। उस विधि की पहचान करें जिसमें आप तेल का उपयोग करना चाहते हैं, इससे पहले कि आप इसे पतला कैसे करें।
  • चित्र का प्रयोग करें आवश्यक तेलों चरण 6
    3
    बेस तेल या पानी में आवश्यक तेलों को पतला अगर आप इसे सीधे त्वचा में लागू करना चाहते हैं बादाम का तेल, खूबानी तेल, अंगूर के बीज का तेल, जोजोबा तेल और एवोकैडो तेल महान बेस ऑयल के हैं क्योंकि वे कोई मजबूत गंध है, जो इसे वश में नहीं करता है या आवश्यक तेलों के साथ संघर्ष किया है। आप उत्पाद को पानी में पतला कर सकते हैं। आवश्यक तेल समाधान तैयार करने से पहले, याद रखें कि आप इसका उपयोग कैसे करना चाहते हैं।
    • एक समाधान के लिए जो एक में लागू किया जाएगा केंद्रित क्षेत्र एक वयस्क के शरीर का, 3% -5% समाधान तैयार करें बेस तेल या पानी के प्रत्येक चम्मच के लिए आवश्यक तेल के 3 से 5 बूंदों को जोड़ें। यह कमजोर पड़ने वाले मंदिरों या कलाई के लिए एक छोटी मात्रा में तेल लगाने के लिए आदर्श है।
    • एक समाधान के लिए जो एक में लागू किया जाएगा काफी क्षेत्र एक वयस्क के शरीर की, 1% समाधान तैयार करें आधार तेल या पानी के प्रत्येक चम्मच के लिए आवश्यक तेल की एक बूंद जोड़ें यह कमजोर पड़ने मालिश या शरीर के स्प्रे के लिए आदर्श है
    • यदि आप एक बच्चे पर आवश्यक तेल का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो 0.25% का कमजोर समाधान तैयार करें। बेस तेल या पानी के हर 4 चम्मच के लिए आवश्यक तेल की एक बूंद जोड़ें
    • स्नान में आवश्यक तेलों का उपयोग करने के लिए स्नान नमक या बेस तेल के एक चम्मच में 3 से 5 बूंदों को जोड़ने और पानी में मिश्रण डालना। स्नान के पानी में जोड़ने से पहले बेस तेल के साथ आवश्यक तेल मिलाकर त्वचा के साथ सीधे संपर्क को रोकना होगा, जिससे जलन हो सकती है।
  • चित्र का प्रयोग करें आवश्यक तेलों चरण 7
    4
    उन्हें पतला किए बिना आवश्यक तेलों को लागू करें कुछ विशेषज्ञों का दावा है कि आपको इन तेलों को त्वचा को बिना गिराए बिना लागू करना चाहिए क्योंकि एपिडर्मिस के संवेदीकरण और जलन का खतरा होता है। हालांकि, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कुछ मामलों में कमजोर पड़ने वाले आवेदन उपयोगी हो सकते हैं, जैसे फंगल नाखून संक्रमण के खिलाफ शुद्ध मेलेलाका तेल के उपयोग में। तो इससे पहले इसे पतला किए बिना एक आवश्यक तेल लगाने का निर्णय लेने से पहले एक विशेषज्ञ अरोमाथेपिस्ट से परामर्श करें।
  • विधि 3
    प्राकृतिक उपचार में आवश्यक तेलों का उपयोग करना

    चित्र का प्रयोग आवश्यक तेलों चरण 8
    1
    आवश्यक तेलों का उपयोग करके हल्के सिरदर्द को राहत दें एक में उपयोग के लिए तेल पतला केंद्रित क्षेत्र और माथे, मंदिरों, और गर्दन के पीछे के समाधान को लागू करते हैं। गहराई से साँस लेने के दौरान कोमल परिपत्र गति का उपयोग कर त्वचा में समाधान की मालिश करें। इसके लिए सबसे अच्छे तेल हैं:
    • लैवेंडर
    • पुदीना
    • अदरक
  • चित्र का प्रयोग आवश्यक तेलों चरण 9
    2
    मुकाबला का मेलेलिकाका तेल के साथ इलाज करें आवश्यक तेल मुँहासे से लड़ने वाली दवाओं में पाए जाने वाले घर्षण रसायनों के लिए महान विकल्प हैं। एक अध्ययन में, 5% मेललेका तेल जेल बेंज़ोइल पेरोक्साइड (मुँहासे मलहमों में एक आम घटक) के रूप में मुँहासे के उपचार में प्रभावी था।
    • 5% एकाग्रता के साथ मेलायलेका तेल जेल बनाने के लिए, एलो वेरा जेल के एक चम्मच में तेल की 5 बूंदें जोड़ें। अच्छी तरह से मिलाएं और उंगलियों या कपास झाड़ू के साथ मुँहासे पर लागू होते हैं। एक सप्ताह के लिए फ्रिज में सील कंटेनर में समाधान स्टोर करें।
  • चित्र का प्रयोग आवश्यक तेलों चरण 10
    3
    लैवेंडर आवश्यक तेलों, रोमन कैमोमाइल और शुद्ध के साथ अनिद्रा से बचें। ये तेल अनिद्रा या इसके कारण का इलाज नहीं करेंगे, लेकिन वे आपको तेज़ी से सोते हैं और जब तक आप जागते हैं तब तक सोते रहने में आपकी सहायता कर सकते हैं। रोमन कैमोमाइल - एक प्राकृतिक शामक - और ऋषि-मुक्त - जिसमें मादक गुण होते हैं - को बढ़ावा देने के लिए इस उद्देश्य के लिए तीन सर्वश्रेष्ठ आवश्यक तेल लैवेंडर हैं।
    • सोने के पहले एक vaporizer करने के लिए इन तेलों के कुछ बूंदों को जोड़ें।
    • रात के स्नान से पहले तेलों के कुछ बूंदों को जोड़ने या पैरों और पैरों को सोने से पहले पतला समाधान के साथ मालिश करें।
    • याद रखें कि कुछ आवश्यक तेलों इस तरह मेंहदी के रूप में उन्हें, सरो, अंगूर, नींबू और पुदीना, स्फूर्तिदायक और रोमांचक हो सकता है, तो यह सबसे अच्छा है बिस्तर से पहले उन्हें बचने के लिए।
  • चित्र का प्रयोग करें आवश्यक तेलों चरण 11
    4
    आवश्यक तेलों के साथ तनाव से राहत इन तेलों का सबसे प्रसिद्ध उपयोग संभव है तनाव को कम करके और छूट को प्रोत्साहित करके अच्छी तरह से बढ़ावा देना। ये तेल भावनाओं को प्रभावित करते हैं क्योंकि शरीर की गंध रिसेप्टर्स मस्तिष्क के लिम्बिक प्रणाली से जुड़ते हैं - भावनाओं, स्मृति और यौन उत्तेजना के लिए जिम्मेदार क्षेत्र। इसके लिए सबसे प्रभावी 5 आवश्यक तेल हैं:
    • लैवेंडर, जिनकी पुष्प सुगंध सुखदायक, मिट्टी और मिठाई है, एक भावनात्मक और शारीरिक स्तर पर उपलब्ध आराम और संतुलन प्रभाव से प्यार है
    • फ्रेंक्वांस आवश्यक तेल, जिसमें एक आरामदायक और विदेशी सुगंध शामिल है, तनाव तनाव में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है
    • गुलाब तनाव से राहत में एक लोकप्रिय आवश्यक तेल है और यह अवसाद और संकट के साथ भी मदद करता है
    • कैमोमाइल का आवश्यक तेल, विशेष रूप से रोमन विविधता, मानसिक चिंता की वजह से तनाव को दूर करती है, इसके अलावा विषादुता और दुश्मनी की भावनाओं के साथ मदद करने के अलावा।
    • वेनिला आवश्यक तेल चिकित्सीय गुणों के लिए जाना जाता है। बहुत से लोग अपनी सुगंध को शान्ति देते हैं - कुछ एरोमाथेपिस्ट का दावा है कि यह वनीला खुशबू दूध और दूध के स्वाद के सबसे करीब है। वैनिला शांति को प्रेरित करती है और मानसिक स्पष्टता को उत्तेजित करती है।
  • चित्र का प्रयोग आवश्यक तेलों चरण 12
    5
    थाइम आवश्यक तेल के साथ खर्राटे बंद करो इसे खर्राटों के लिए इलाज के रूप में उपयोग करने के लिए, आवेदन के लिए समाधान तैयार करें केंद्रित क्षेत्र (बेस तेल के प्रत्येक चम्मच के लिए 3 से 5 बूंदों) और बिस्तर से पहले अपने पैरों के तलवों पर रगड़ें। अजवायन के पत्थर के स्थान पर इस्तेमाल किए जाने वाले अन्य तेलों में देवदार और मारजोरम शामिल हैं।
  • चित्र का प्रयोग आवश्यक तेलों चरण 13
    6
    नींबू की नीलगिरी के आवश्यक तेलों के साथ कीटनाशक की परतें अधिकांश औद्योगिक प्रजनन अप्रिय odors के साथ संश्लेषित रसायनों से भरे हुए हैं और त्वचा को परेशान कर सकते हैं। नींबू की नीलगिरी के तेल का एक मजबूत समाधान एक उत्कृष्ट और सुगंधित विकल्प है जो कीड़े को बंद करने के लिए। एक बेस तेल के साथ जरूरी तेल मिलाकर इसे सीधे त्वचा पर लागू करें या एक खुली खिड़की के निकट एक विसारक पर रखें।
    • एक से बचाने वाली क्रीम बनाने के लिए, 2 बड़े चम्मच एक आधार तेल गठबंधन, 2 Hamamelis बड़े चम्मच, नींबू नीलगिरी के तेल की 50 बूँदें, 10 लैवेंडर के तेल की बूंदों, देवदार के तेल की 10 बूँदें और तेल के 10 बूँदें दौनी का एक छोटे से स्प्रे बोतल में सामग्री गठबंधन और उपयोग करने से पहले अच्छी तरह से हिला।
  • चित्र का प्रयोग करें आवश्यक तेलों चरण 14
    7



    आवश्यक तेलों के साथ सुथ आंखों का तेल। कुछ तेलों के सामयिक आवेदन कान संक्रमण से जुड़े दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। समाधान सीधे कान में नहीं लागू किया जाना चाहिए, बल्कि गर्दन के साथ और प्रभावित कान के पीछे।
    • Melaleuca आवश्यक तेल इस के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। के लिए एक समाधान बनाएँ केंद्रित क्षेत्र (आधार तेल के प्रत्येक चम्मच के लिए 3 से 5 बूँदें) और कान के पीछे और गर्दन में मालिश करें।
  • चित्र आवश्यक तेलों का उपयोग करें शीर्षक चरण 15
    8
    आवश्यक तेलों के साथ चक्कर से जुड़े चक्कर आना पेपरमिंट ऑयल को इसके लिए सबसे प्रभावी माना जाता है। इसका उपयोग मितली और चक्कर के उपचार में किया जाता है क्योंकि इसमें मेन्थॉल, मिथाइल एस्टर और मथेंई शामिल हैं - एपर्चिंग के ताज़ा और सशक्त प्रभाव पैदा करने के लिए जिम्मेदार घटक। चक्कर आना जब, एक कपास या ऊतक पर पुदीना तेल के कुछ बूंदों को लागू करते हैं और यह श्वास लेते हैं। चक्कर आना देने वाले अन्य तेलों में शामिल हैं:
    • सरो
    • तुलसी
    • आत्मज्ञान बचाओ
    • हिना
    • लैवेंडर
    • अदरक
    • गुलाब
    • मेंहदी
    • अकर्मण्य
  • चित्र का प्रयोग करें आवश्यक तेलों चरण 16
    9
    आवश्यक तेलों के साथ धूप की कालिमा को राहत दें इन तेलों में से कुछ ऐसे सदमे के उपचार में सदियों से उपयोग किए गए हैं क्योंकि इसमें भड़काऊ और दर्द निवारक गुण हैं। इसके लिए सबसे अच्छा तेल लैवेंडर, हेलिच्रिसम, गुलाब और विभिन्न आवश्यक तेलों का मिश्रण है। उन्हें थोड़ा मुसब्बर वेरा जेल (जेल के प्रत्येक चम्मच के लिए तेल की एक बूंद) के साथ मिलाएं और जला पर सीधे फैलाएं।
    • आप संयोजन करके एक स्प्रे भी बना सकते हैं:
      • 1 कप + 1 बड़ा चमचा मुसब्बर वेरा रस का
      • 1/4 कप नारियल का तेल
      • विटामिन ई के 1 चम्मच
      • लैवेंडर आवश्यक तेल की 8 बूंदें
      • 8 मेलेलोका के आवश्यक तेल की बूंदें
      • कैमोमाइल आवश्यक तेल के 8 बूंदों
    • एक ग्लास स्प्रे बोतल में सभी अवयवों को मिलाएं और अच्छी तरह से मिलाएं
  • चित्र का प्रयोग आवश्यक तेलों चरण 17
    10
    आवश्यक तेलों के साथ छोटे घावों का इलाज करें लैवेंडर तेल, मेलेलुका, युकलिप्टुस, पेपरमिंट और कई अन्य लोगों का उपयोग, एंटीबायोटिक गुणों के लिए कटौती, जल और कीट के काटने के इलाज के लिए किया जा सकता है। घावों को साफ करें और सुनिश्चित करें कि यह आवश्यक तेल (आधार तेल के प्रत्येक चम्मच के लिए 2 से 3 बूंदों) के 2% से 3% समाधान लागू करने से पहले खून बह रहा है।
    • तेल को प्रतिदिन 2 से 5 बार लागू करें जब तक घाव ठीक नहीं हो जाता है। क्षेत्र में एक ठंडा संपीड़न लागू करके त्वचा पर तेल सील करें, जिससे रक्तस्राव और सूजन को राहत मिलेगी।
  • चित्र का प्रयोग आवश्यक तेलों चरण 18
    11
    पेट की जलन से राहत देने के लिए पेपरमिंट ऑयल का उपयोग करें। आप शायद सुना है कि पुदीना चाय एक परेशान पेट से छुटकारा पा सकता है इसी तरह, पौधे का आवश्यक तेल नील और पाचन समस्याओं से राहत में इस्तेमाल किया जा सकता है। में आवेदन के लिए एक समाधान बनाएँ एक काफी क्षेत्र (बेस तेल के प्रत्येक चम्मच के लिए 3 से 5 बूंदों) और पेट में रगड़ें
    • आप इस प्रयोजन के लिए अदरक, जायफल और टकसाल तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • तेल का उपयोग करने के बाद क्षेत्र में गर्म सेक को लागू करने से दर्द और असुविधा हो सकती है।
    • कई शोधों ने पाया है कि पेपरमिंट ऑयल का घूस भी चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के लक्षणों के खिलाफ प्रभावी हो सकता है।
  • चित्र का प्रयोग आवश्यक तेलों चरण 1 9
    12
    युकलिप्टुस तेल के साथ साइनस भीड़ से राहत यह तेल साइनस को खोलने में मदद करता है और नाक के मार्गों को दूर करता है, और आम सर्दी और एलर्जी से जुड़े भीड़ से निपटने के लिए व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता है।
    • एक सामयिक डीकॉन्गेंस्टेंट के रूप में नीलगिरी के तेल का उपयोग करने के लिए, आधार तेल के प्रत्येक चम्मच के लिए 3 से 5 बूंदों को मिलाएं। नाक के नीचे समाधान की एक छोटी मात्रा में आवेदन करें और छाती पर थोड़ा रगड़ें।
    • यदि भीड़ गंभीर है, तो एक उमसदार या सुगंध विसारक को कुछ नीलगिरी के तेल की बूंदें जोड़ें।
  • विधि 4
    वातावरण शांत करने के लिए आवश्यक तेलों का उपयोग करना

    चित्र का प्रयोग आवश्यक तेलों चरण 20
    1
    एक विसारक पर आवश्यक तेल की कुछ बूंदों को छोड़कर पर्यावरण को छोड़कर अच्छे से महक को छोड़ दें पानी की एक कटोरी में आवश्यक तेल की कुछ बूंदों को जोड़ें और इसे एक विसारक पर रखें विसारक मोमबत्ती को प्रकाश दें ताकि सुगंध कमरे के हवा में जारी किया जा सके।
    • आप आवश्यक तेल गंध को फैलाने के लिए एक छड़ी विसारक का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • चित्र का प्रयोग आवश्यक तेलों चरण 21
    2
    एक मोमबत्ती में थोड़ा आवश्यक तेल डालो मोमबत्ती को हल्का रखें और कुछ घंटों तक इंतजार करें ताकि थोड़ा पिघला जा सके। बाती को मिटा दें और मोमबत्ती को पुन: प्रज्वलित करने से पहले पिघले मोम में आवश्यक तेल की कुछ बूंदें जोड़ें। सावधान रहें कि बाक के तेलों को फैलाने के लिए न करें क्योंकि वे ज्वलनशील हैं।
  • चित्र आवश्यक तेलों का उपयोग करें शीर्षक चरण 22
    3
    गर्म पानी में तेल की कुछ बूंदें डाल दें। यदि आपके घर में डिफ्यूज़र या मोमबत्तियाँ नहीं हैं, तो उबलते पानी के साथ एक कटोरा भरें और आवश्यक तेलों की कुछ बूंदें जोड़ें। भाप कमरे के माध्यम से तेल की सुगंध उड़ा देंगे कंटेनर को जानवरों और बच्चों की पहुंच से बाहर रखने के लिए ध्यान रखें।
  • चित्र का प्रयोग आवश्यक तेलों चरण 23
    4
    गंध स्प्रे बनाने के लिए आवश्यक तेलों का उपयोग करें आसुत पानी के 50 मिलीलीटर और 50 मिलीलीटर वोदका या चुड़ैल हेज़ेल के साथ एक स्प्रे बोतल भरें। फिर आवश्यक तेल के 30 से 40 बूंदों को जोड़ने (यदि आप चाहें तो कई तेलों को मिला सकते हैं) और अच्छी तरह से हिलाएं हवा में, फर्नीचर पर और चादरें पर स्प्रे स्प्रे करें, लेकिन पॉलिश सतहों से बचें।
  • चित्र का प्रयोग आवश्यक तेलों चरण 24
    5
    तकिये और तकिए के लिए आवश्यक तेलों के 2 बूंदों को जोड़ें। जब भी आप बैठते हैं और अपना सिर आराम करते हैं तब आप तेलों को गंध लेंगे। यदि आपको डर है कि यह कपड़े को नुकसान पहुंचाएगा, तो एक कपास की गेंद में तेल डालकर उसे पिलकेके के अंदर जमा कर दें।
  • चित्र का प्रयोग आवश्यक तेलों का चरण 25
    6
    आवश्यक तेलों के साथ सफाई स्प्रे बनाएं चूंकि इन तेलों में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, उन्हें बहुउद्देशीय सफाई स्प्रे के निर्माण में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस उत्पाद का उपयोग गैर-छिद्रपूर्ण सतहों जैसे कि फर्श, कांच और प्लास्टिक साफ करने के लिए किया जा सकता है। स्प्रे बोतल में, निम्नलिखित सामग्रियों को मिलाएं और अच्छी तरह से हिलाएं
    • 1/2 कप सफेद सिरका या चुड़ैल हेज़ेल
    • 1/2 कप पानी
    • एक आवश्यक तेल के 15-20 बूंदों (मेलेगलुका, लैवेंडर, नींबू और पेपरमिंट महान विकल्प हैं)
    • तरल डिटर्जेंट की कुछ बूंदें (वैकल्पिक)
  • चित्र का प्रयोग आवश्यक तेलों चरण 26
    7
    आवश्यक तेलों के साथ नरम शीट तैयार करें 10 सेमी वर्गों में एक पुराने कपास टी-शर्ट कट करें। जब भी आप ड्रायर का उपयोग करते हैं, फैब्रिक स्क्वायर के लिए आवश्यक तेलों की कुछ बूंदें जोड़ते हैं और गीला कपड़ों के बगल में रख देते हैं। सामान्य रूप से सुखाने चक्र चलाएं और कुछ उपयोगों के बाद चौराहों को धो लें।
  • चित्र का प्रयोग आवश्यक तेलों चरण 27
    8
    घर को ताज़ा करने के लिए आवश्यक तेलों का उपयोग करने के अन्य तरीकों की तलाश करें घर के गंध को छोड़ने के लिए उन्हें लागू करने के लिए नए तरीके खोजें या फिर आविष्कृत करें यहां पर विचार करने के लिए कुछ संभावनाएं हैं:
    • धूप में आवश्यक तेलों के 3 बूंदों को जोड़ें और उन्हें सामान्य रूप से प्रकाश दें
    • दैनिक जीवन में तेलों की खुशबू का लाभ लेने के लिए क्रीम, साबुन और फोम जैसे सुगंध से मुक्त उत्पादों में आवश्यक तेलों की कुछ बूंदें जोड़ें।
    • इसे बदलने से पहले वैक्यूम क्लीनर बैग में आवश्यक तेलों की कुछ बूंदें जोड़ें। जैसे-जैसे आप घर खाली करते हैं, तेल सक्शन के माध्यम से फैलाया जाता है, हवा में गंध को रिहा कर देता है।
  • युक्तियाँ

    चेतावनी

    • डिफ्यूज़र, मोमबत्तियों, मैचों और लाइटर का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतें।
    • कुछ तेलों को शीर्ष पर सुरक्षित रूप से लागू किया जा सकता है, लेकिन यदि निहित हो तो घातक हो सकता है।
    • आवश्यक तेलों को संभालने पर ध्यान रखें, क्योंकि वे अत्यधिक ज्वलनशील हैं और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • आवश्यक तेलों का प्रयोग करने से पहले लाइसेंस प्राप्त एरोमाथेरपिस्ट से परामर्श करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com