IhsAdke.com

एक मालिश तेल कैसे चुनें

एक मालिश तेल चुनना एक मुश्किल काम हो सकता है, क्योंकि बहुत सारे विकल्प हैं इन उत्पादों के किसी भी सूची की जांच करें और आप पागल, जैतून और यहां तक ​​कि पशु-व्युत्पन्न उत्पादों जैसे एमु जैसे कुछ देखेंगे। इसके अलावा, आप मलहम, ठोस या तरल पदार्थ या औषधीय तेलों या साथ ही सुगंधित या तटस्थ उत्पादों का उपयोग करने के लिए चुन सकते हैं। प्रत्येक के पास अपनी योग्यता है, लेकिन सभी अवसरों के अनुरूप नहीं है एक तेल की आपकी पसंद के उपयोग पर निर्भर करता है।

चरणों

चित्र शीर्षक एक मालिश तेल चरण 1 चुनें
1
मालिश के प्रकार का निर्धारण घने तेल, जैसे जैतून का तेल, कम घर्षण मालिश के साथ सबसे अच्छा काम करते हैं। वे अधिक फिसलन और इतनी जल्दी त्वचा द्वारा अवशोषित नहीं कर रहे हैं अंगूर के तेल के रूप में हल्का तेल, और मलहम, अधिक से अधिक संपर्क के सत्र के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं - शरीर के गहरे ऊतकों को प्रभावित करते हैं। इसके अलावा, आप अधिक दबाव लागू होने पर "फिसलने" से रोकने के लिए त्वचा के माध्यम से अधिक आसानी से अवशोषित होते हैं - इसके अतिरिक्त, उनके गुण त्वचा को चिड़चिड़ा होने से रोकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक मालिश तेल चरण 2 चुनें
    2
    मालिश के समय और स्थान पर विचार करें। घने तेल आसानी से अवशोषित नहीं होते हैं और आपके कपड़े दाग सकते हैं वे ऐसे परिस्थितियों में सबसे अच्छे होते हैं जहां आपके पास बौछार तक पहुंच होती है (इसलिए आप अतिरिक्त उत्पाद को धो सकते हैं और हटा सकते हैं) वे अधिक घर आधारित मालिश सत्रों के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं, जहां आपको गंदगी के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।
  • एक मसाज तेल चरण 3 चुनें शीर्षक वाला चित्र



    3
    व्यक्तिगत वरीयताओं की जांच करें कुछ लोग सुगंधित तेलों के अरोमाथेरेपी लाभों को पसंद करते हैं, जबकि अन्य लोग खुशबू से परेशान होते हैं। अभी भी ऐसे लोग हैं जो मजबूत गंध या सुगंध से एलर्जी के प्रति संवेदनशील हैं। यदि आप पेशेवर उपयोग के लिए एक तेल का चयन कर रहे हैं, तो एक तटस्थ विकल्प का उपयोग करना और प्रत्येक ग्राहक के अनुसार अन्य मदों को जोड़ना सबसे अच्छा है। यदि आप व्यक्तिगत उपयोग के लिए एक तेल चाहते हैं, तो उस गंध का पता लगाएं जो आपको और उस व्यक्ति को प्रसन्न करे जिसे सत्र प्राप्त होगा।
  • चित्र शीर्षक एक मालिश तेल चरण 4 चुनें
    4
    एलर्जी के बारे में लोगों से पूछें सुगंध के अलावा, कुछ नट्स या कुछ फूलों के अर्क के लिए एलर्जी हो सकती है। उदाहरण के लिए: नट्स के लिए एलर्जी वाला व्यक्ति बादाम का तेल का उपयोग नहीं करना चाहिए - तशा संयंत्र से एलर्जी होनी चाहिए, बारी में, कैमोमाइल से तेल से बचना चाहिए। यदि आप इन समस्याओं के बारे में चिंतित हैं, तो हाइपोलेर्लैजेनिक उत्पादों की तलाश करें
  • एक मसाज तेल चरण 5 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    5
    चिकित्सकीय चरित्र पर विचार करें कुछ मालिश तेल औषधीय होते हैं और उनकी संरचना अर्निका, मेन्थॉल और अन्य अर्क में होते हैं जो सूजन को कम करने और दर्द को दूर करने में सहायता करते हैं। दूसरों में ईएमयू तेल शामिल हो सकते हैं, जो त्वचा परखनाओं को राहत देते हैं। यदि आप खेल के घावों के इलाज के लिए मालिश सत्र का उपयोग कर रहे हैं, तो एक "सामान्य" तेल से एक औषधीय तेल अधिक प्रभावी हो सकता है। हालांकि, अगर आपके क्लाइंट को एलर्जी या संवेदनशील त्वचा है, तो आप गैर-औषधीय उत्पादों का उपयोग करना और तकनीकों का सहारा लेना चाह सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • तेल के कुछ निर्माता आपको नमूने भेज सकते हैं (निःशुल्क या छोटे शुल्क के लिए) यदि आपको कोई ऐसा ब्रांड मिलता है जो आपको रूचता है, तो कंपनी के ग्राहक सेवा से सवाल पूछिए और अधिक नमूनों का अनुरोध करें। जब तक आप अपना निर्णय नहीं लेते तब तक आप उनमें से कई प्राप्त कर सकते हैं!
    • व्यावसायिक मालिश चिकित्सक में अक्सर भिन्न प्रकार के तेलों के "स्टॉक" होते हैं और मात्रा कई उत्पादों को खरीदने का यह तरीका बहुत बचाता है, चूंकि यह "थोक" उत्पादों को खरीदना संभव है - जो सब कुछ सस्ता बनाता है। हालांकि, यदि आप एक चिकित्सीय प्रभाव को प्राप्त करने के लिए आवश्यक तेलों के मिश्रण में सक्षम हैं, तो आपको केवल इस रणनीति को अपनाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com