IhsAdke.com

कैसे पैर पर सूखी त्वचा के इलाज के लिए

सूखी पैर की त्वचा एक त्वचाविज्ञान समस्या है जिसे "एक्सरोसिस" या "एस्थेटोसिस" नामक त्वचा विशेषज्ञ द्वारा कहते हैं। यह आम तौर पर सर्दियों के महीनों में दिखाई देता है जब हवा में कम नमी होती है। पैरों पर सूखी त्वचा किसी भी उम्र के किसी भी समय लोगों से प्रकट हो सकती है। अत्यधिक मामलों में त्वचा में भी दरारें आ सकती हैं।

चरणों

भाग 1
आपके स्नान की नियमितता बदलना

चित्र शीर्षक से पेड़ों पर हील सूखी त्वचा चरण 1
1
अपने स्नान आवृत्ति को समायोजित करें जब आप धोते हैं, तो आप अंत में आपकी त्वचा से कई प्राकृतिक तेल निकालते हैं ये प्राकृतिक तेल न केवल आपकी त्वचा को नमी रखेंगे, बल्कि इससे क्षति की रक्षा भी करेंगे जो अधिक सूखापन पैदा कर सकता है। यदि आप नियमित रूप से स्नान करते हैं, तो आप वांछित से ज्यादा प्राकृतिक तेल निकाल सकते हैं, जिसके कारण पैरों को सूखा हुआ है।
  • स्नान हर दो या तीन दिनों के लिए प्रयास करें अगर आपको रोजाना स्नान करने की आवश्यकता होती है, तो केवल सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों (जैसे अंडरमस) में कूलर का पानी और साबुन का उपयोग करें।
  • बहुत लंबा या बहुत नियमितता के साथ स्नान भी समस्याएं पैदा कर सकता है। एक दिन में अधिक से अधिक 10-15 मिनट के लिए स्नान करें।
  • चित्र का शीर्षक पतला चरण 2 पर हील सूखी त्वचा
    2
    गर्म पानी में भिगोएँ आपके स्नान के दिनचर्या में एक चीज जो आपके शरीर से कई प्राकृतिक सुरक्षात्मक तेलों को निकालती है वह पानी का तापमान है वास्तव में गर्म पानी आपके शरीर के प्राकृतिक तेलों को मारता है और आपकी त्वचा को सूखता है आप पानी का उपयोग करना चाहते हैं जो जलन से बचने के लिए मामूली गर्म है।
    • अधिकांश लोग एक शॉवर थर्मामीटर नहीं रखते - तो आप यह कैसे पता लगा सकते हैं कि पानी बहुत गरम है? सामान्य नियम का उपयोग करें - यदि आप इस पानी में एक बच्चा नहीं डाल सकते हैं, तो आपकी त्वचा को इससे पीड़ित नहीं होना चाहिए। आपकी त्वचा के सबसे संवेदनशील भागों (जैसे कलाई के अंदर) का उपयोग करके तापमान का परीक्षण करें। एक संतोषजनक स्तर पर जल का तापमान रखें।
  • पेपर पर हील ड्राई स्किन, शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    3
    घर्षण साबुन से बचें साबुन जिसका कार्य त्वचा के तेल-दाल से निपटना है या जिनके पीएच असंतुलित हैं, आपके संवेदनशील त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। "संवेदनशील त्वचा" के लिए बनाई गई साबुन देखें या इसमें मॉइस्चराइजर्स शामिल हैं
    • एक अध्ययन में पाया गया कि कबूतर साबुन, विशेष रूप से कबूतर व्हाइट और कबूतर बेबी, संवेदनशील त्वचा के लिए सबसे अच्छा पीएच है।
  • पैर शीर्षक पर हील सूखी त्वचा शीर्षक चित्र 4
    4
    आपकी त्वचा पर दया करो जब आप एक स्वच्छता रूटीन के माध्यम से जाते हैं, तो आपकी त्वचा के साथ कोमल होना अच्छा विचार है आपकी त्वचा बहुत संवेदनशील है आपके पैरों पर त्वचा विशेष रूप से पतली और समस्याओं के प्रति अतिसंवेदनशील होती है वापस आने से समस्या को रोकने के लिए उसे ठीक से मदद करने के लिए उसे धीरे से व्यवहार करें
    • अपनी त्वचा को कभी-कभार उबालें। एक्फिफ़िएट आपकी त्वचा के लिए अच्छा है, लेकिन आपको इसे कोमल और अपरिहार्य तरीके से करना होगा बेकिंग सोडा (या एक कपड़ा) की एक पेस्ट मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए पर्याप्त से अधिक होना चाहिए। स्पंज और कंकड़ जैसे आइटम समस्या को भी बदतर कर सकते हैं
    • एक नए ब्लेड का प्रयोग करें और धीरे से दाढ़ी (यदि आप अपने पैरों को दाढ़ी) ब्लाइंड ब्लेड त्वचा को परेशान कर सकते हैं और समस्या को खराब कर सकते हैं - समय-समय पर इसे शुरू कर सकते हैं
  • पैरों पर हील ड्राई स्किन नामक चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    वायु सूखा या पतली सूखी स्नान के बाद आपकी त्वचा को सुखाने के दौरान आप कोमल होना भी चाहते हैं। आपकी त्वचा पर सख्ती से एक तौलिया पर रगड़कर इसे परेशान करके अत्यधिक शुष्क बना सकता है और इसके बहुत अधिक प्राकृतिक नमी हटा कर अगर आप कर सकते हैं तो हवा को आपके शरीर को सूखने की अनुमति दें यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो अपने शरीर पर धीरे से तौलिया दबाकर अपने आप को सुखा लें।
  • भाग 2
    आपकी त्वचा मॉइस्चराइजिंग

    चित्र शीर्षक पर हील सूखी त्वचा शीर्षक चरण 6
    1
    स्नान छोड़ते समय मॉइस्चराइज़र लागू करें जैसे ही आप स्नान या स्नान से बाहर निकलते हैं, त्वचा पर मॉइस्चराइज़र की एक हल्की परत का प्रयोग करें। यह प्राकृतिक तेलों को बदलने में मदद करेगा, जो पानी से हटाए गए हों, और स्नान में अवशोषित नमी को बनाए रखने में भी मदद मिलेगी।
    • यदि आपके पास स्नान करने के लिए समय नहीं है और अपने पैरों को हाइड्रेट करना है, तो उन्हें 10-20 मिनट के लिए गर्म गीली राग में लपेटें। यह त्वचा को गीला कर देगा और आपके छिद्र को खोल देगा, जिससे कि मॉइस्चराइज़र ठीक से अवशोषित हो सके।
  • पैर शीर्षक पर हील सूखी त्वचा शीर्षक चित्र 7
    2
    लैनोलिन के साथ बनाई गई क्रीम का उपयोग करने की कोशिश करें Lanolin कुछ उत्पादों में से एक है जिसे त्वचा पर दीर्घकालिक प्रभाव उत्पन्न करने के लिए जाना जाता है। यह स्वाभाविक रूप से भेड़ के रूप में उत्पादित तारों द्वारा उत्पादित मोम से निर्मित प्राकृतिक उत्पाद है। उत्पाद को त्वचा की रक्षा के लिए बनाया जाता है
    • हर दिन त्वचा के माध्यम से उदारतापूर्वक लैनोलिन क्रीम पाएं। एक हफ्ते के बाद, आप प्रत्येक 3-4 दिनों में लेननोलिन की एक सामान्य परत पारित कर सकते हैं।
    • आप रात में अपने पैरों पर लैनोलिन पास कर सकते हैं और पजामा पहन सकते हैं, जिससे सोने के दौरान त्वचा में उत्पाद गहरा हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से हनी सूखी त्वचा पैर चरण 8
    3
    तेलों का उपयोग करें बेबी तेल, नारियल का तेल, शरीर का तेल - कोई भी कर सकता है। इनमें से कोई भी वास्तव में त्वचा की वसूली में सहायक हो सकता है यह हमेशा लंबे समय तक सबसे अच्छा समाधान नहीं है - हालांकि, यदि आप अपने पैरों को दाढ़ी करते हैं, तो तेल जलन पैदा कर सकता है और बालों के रोम को अवरुद्ध कर सकता है, जिससे इन्रॉवाउन्ड बालों के कारण होता है। इस कारण से, आप हर समय तेल पर भरोसा नहीं करना चाह सकते हैं हालांकि, आपकी त्वचा को नियमित परिवर्तन चरण के दौरान या ठंड सर्दियों के महीनों के दौरान बचाने के लिए मदद करने के लिए, तेल बहुत अच्छा है।



  • पैरों पर हील सूखी त्वचा शीर्षक से चित्र चरण 9
    4
    अधिकांश अन्य मॉइस्चराइजर्स से बचें। कई अन्य मॉइस्चराइजर्स आपकी त्वचा के लिए बहुत कुछ करेंगे कई लोग सिर्फ गहरे उत्पादों होते हैं जो त्वचा के शीर्ष पर रहते हैं ज्ञात अवयवों के लिए देखो, जो त्वचा, मॉइस्चराइज़र और इमोलेटर को मदद करते हैं, और अन्य सभी क्रीम को अलग करते हैं। वे पैसे की बर्बादी हैं
    • आप ऐसे उत्पादों चाहते हैं जिसमें लैक्टिक एसिड-प्रोपीलीन ग्लाइकोल-यूरिया शामिल है।
    • एक घटक जो आप वास्तव में बचाना चाहते हैं, वह सुगंध है कई खुशबू उत्पादन करने वाले यौगिक परेशान हैं। उनसे बचें
  • भाग 3
    पूरे शरीर में आना

    चित्र शीर्षक पर हील सूखी त्वचा शीर्षक 10
    1
    अधिक पानी पी लो जब आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो त्वचा का पहला अंग पीड़ित होता है निर्जलीकरण जल्दी से त्वचा को बाहर सूखा और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण होगा त्वचा और शरीर के बाकी हिस्सों की रक्षा के लिए हर रोज पानी से भरपूर पानी पीना
    • "पर्याप्त" के रूप में परिभाषित राशि व्यक्ति पर निर्भर करती है आठ चश्मे की एक दिन की सिफारिश सिर्फ औसतन है।
  • चित्र शीर्षक से पेड़ों पर हील सूखी त्वचा चरण 11
    2
    आपकी त्वचा ठंड से सुरक्षित रखें जब हवा ठंडा ठंडा हो जाती है, तो नमी स्वाभाविक रूप से बाहर फेंक जाती है। इस प्रकार, हवा सूख जाता है। जब हवा सूख जाती है, यह त्वचा से नमी को अवशोषित करती है ("संतुलन" में मदद करने के लिए) यही कारण है कि सर्दियों में आपकी त्वचा अधिक शुष्क हो जाती है सुरक्षात्मक कपड़े पहने हुए और न्यूरूरिज़र के शरीर को कवर करते समय त्वचा को ठंड से बचाने के लिए, सूखापन को रोक सकता है।
    • अपने पैरों की रक्षा करने के लिए, अपनी पैंट के नीचे चड्डी या अन्य पतली कपड़े पहनने का प्रयास करें। इससे आपकी त्वचा की रक्षा में मदद मिलेगी, क्योंकि डेनिम शायद आपकी त्वचा गर्म और संरक्षित रखता है।
  • चित्र का शीर्षक पेड़ों पर हील सूखी त्वचा चरण 12
    3
    अपने घर में नमी का एक अच्छा स्तर बनाए रखें गर्म, शुष्क हवा आपकी त्वचा से नमी को अवशोषित करेगी। त्वचा को सूखी न होने में मदद करने के लिए अपने घर में नमी को बढ़ाएं। रात में अपने बेडरूम में एक छोटे से हामिडीफायर रखने से बहुत बड़ा अंतर हो सकता है। यदि आप अपने घर के हर कोने में एक रख सकते हैं, बेहतर है
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने घर को बहुत ज्यादा नहीं निकालना चाहते हैं यह मोल्ड उत्पन्न कर सकता है, जो स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • पैरों पर हील सूखी त्वचा शीर्षक से चित्र चरण 13
    4
    सूरज के जोखिम से बचें सूरज बहुत त्वचा को नुकसान पहुंचाता है त्वचा के कैंसर के खतरे को बढ़ाने के अलावा, यह भी परेशान और सूख जाता है जब आप धूप में बाहर निकलते हैं, जैसे सनी के पैंट पहनें, तो हल्के कपड़े पहनें यदि आप ऊतकों से आपकी त्वचा को कवर नहीं करना चाहते हैं, तो सनस्क्रीन का उपयोग करें। एक मजबूत रक्षक का उपयोग करें और उसे अनुशंसित के रूप में लागू करें। एसपीएफ़ 15 पर्याप्त होना चाहिए
  • पेंसिल शीर्षक पर हील ड्राई स्किन ऑन पैज 14
    5
    त्वचा को महत्वपूर्ण पोषक तत्व देने के लिए अपने भोजन को समायोजित करें आप जानते हैं कि बीमारी को रोकने के लिए विटामिन सी आवश्यक है और यह प्रोटीन मांसपेशियों के लिए महत्वपूर्ण है हालांकि, क्या आपको पता है कि आपकी त्वचा को स्वस्थ रहने की आवश्यकता है? आपकी त्वचा को स्वस्थ रहने के लिए विशिष्ट पोषक तत्वों की भी ज़रूरत होती है - इसलिए आप एक ऐसा आहार बनाना चाहते हैं जो आपको इसके लिए तीन सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा प्रदान करता है: विटामिन ई, ए और ओमेगा -3।
    • इन पोषक तत्वों के अच्छे स्रोत हैं: सार्डिन, एंचावाइ, साल्मन, बादाम, जैतून का तेल, गाजर और काली।
    • आप खुराक भी ले सकते हैं क्योंकि आपका शरीर हमेशा इन पोषक तत्वों को अवशोषित नहीं कर सकता है जो स्वाभाविक रूप से भोजन में पाए जाते हैं।
  • पैर शीर्षक पर हील सूखी त्वचा शीर्षक चित्र 13
    6
    सूखी त्वचा उबालने का प्रयास करें एक शुद्ध बाल खड़े में निवेश करें, लेकिन बहुत घर्षण या हानिकारक नहीं है अपने पैरों को धीरे-धीरे आगे बढ़ाएं, सावधान रहना, इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए। फिर अच्छी गुणवत्ता वाले नारियल का तेल, बादाम या अंगूर के बीज का उपयोग करें। आपके पैरों को कम सूखा होगा
    • यदि आपके पास कोई चिकित्सा समस्या है, तो यह कोशिश करने से पहले किसी विशेषज्ञ से बात करें।
  • पैर शीर्षक पर हील सूखी त्वचा शीर्षक चित्र
    7
    एक डॉक्टर से बात करें यदि आप इन सभी तकनीकों का अनुभव कर रहे हैं और सूखी त्वचा से पीड़ित रहना जारी रखते हैं, तो डॉक्टर से बात करने का यह एक अच्छा विचार हो सकता है। आप चिकित्सा कारणों को खत्म करना चाहते हैं सूखी त्वचा कुछ बीमारियों का लक्षण है, और कुछ दवाएं ऐसी समस्याओं का कारण बन सकती हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी त्वचा किसी भी चिकित्सा या औषधीय मुद्दों की विशेषता नहीं है, आपके डॉक्टर से मिलने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • चेतावनी

    • जैसे ही आप पैरों पर शुष्क त्वचा का इलाज शुरू करते हैं, ऐसी समस्या 7/10 दिनों के भीतर गायब होनी चाहिए। यदि डॉक्टर खराब हो जाता है या उपचार नहीं करते हैं तो डॉक्टर को देखें।

    आवश्यक सामग्री

    • मॉइस्चराइजिंग साबुन
    • कॉर्टिसोन क्रीम
    • लोशन, मलहम या बच्चे के तेल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com