IhsAdke.com

सर्दियों में आपकी त्वचा की देखभाल कैसे करें

यदि आप कभी भी एक कठोर सर्दी के दौरान पीड़ित हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि गर्म रखने के लिए ही लपेटकर और हीटर को चालू करने का एक सरल मामला है, आपकी त्वचा को स्वस्थ रखना काफी मुश्किल हो सकता है। एक ठंडे, शुष्क जलवायु त्वचा को सूखा और दरार कर सकती है, खासकर उन क्षेत्रों में, जिनके हाथ सीधे हवा में सामने आते हैं, जैसे हाथ सौभाग्य से, सहज सावधानी और कुछ सरल घरेलू उपचार के साथ, लगभग सभी प्रकार की त्वचा को स्वस्थ और कोमल रखना आसान है।

चरणों

विधि 1
ठंड के मौसम से आपकी त्वचा की रक्षा करना

शीतकालीन चरण 1 के दौरान त्वचा के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
1
अपने आप को कवर! कारण और सर्दी और एक सूखी और क्षतिग्रस्त त्वचा के बीच प्रभाव के संबंध समझने में आसान है - ठंडी और शुष्क हवा पर्यावरण (या बुरा, शुष्क और गर्म हवा हीटिंग सिस्टम), त्वचा की प्राकृतिक नमी बेकार छोड़ने -एक शुष्क और शुष्क भूमि की तरह फटा। ऐसा होने से रोकने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि "आपकी त्वचा को छूने से हवा को रखें" यदि आप कर सकते हैं, तो लंबे समय तक बाली वाली शर्ट, पैंट और किसी अन्य सामान को पहनने का प्रयास करें जो आपकी त्वचा की रक्षा कर सकते हैं।
  • , के बाद से उनके हाथ अक्सर दिन भर में संपर्क में हैं उन्हें कवर जब भी संभव त्वचा की रक्षा करने के लिए एक बहुत मदद करता है - दस्ताने एक विशेष रूप से स्मार्ट पसंद कर रहे हैं। दिन में पहले दस्ताने या दस्ताने चालक की एक जोड़ी की कोशिश करो, काम करते हैं या उस स्थान का पथ प्राप्त करने के लिए, इसे हटाने केवल जब आप टाइप लिखने या अन्यथा आपकी हाथों का उपयोग करने की जरूरत है जाने से पहले।
  • शीतकालीन चरण 2 के दौरान त्वचा के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    एक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें लोशन और अन्य "मॉइस्चराइजिंग" मूल रूप से, त्वचा के लिए सीधे नमी की आपूर्ति एक तेल या वसा की परत के साथ कि नमी बनाए रखने के लिए काम - यही कारण है कि इस तरह के वैसलीन के रूप में भारी बाम,, moisturizers के रूप में काम करते हैं और साथ ही, लेकिन त्वचा "चिकना छोड़ "। यदि आप सर्दी के दौरान शुष्क त्वचा से पीड़ित हैं, तो हाइड्रेटेड रहने के लिए अपने पसंदीदा लोशन के साथ जल्दी से आवेदन करने का प्रयास करें। इससे किसी भी पतली त्वचा को नरम करने में मदद मिलनी चाहिए और इसे कम से कम 1 से 2 घंटे के लिए भावी क्षति के खिलाफ रक्षा करना चाहिए।
    • यदि आपकी त्वचा पहले से ही चिड़चिड़ा है, तो एक अनसॉन्टेड लोशन या साल्व का उपयोग करने का प्रयास करें कुछ सुगंध सूजन या जलन पैदा करने के लिए जाना जाता है जब पहले से ही चिड़चिड़ापन त्वचा पर लागू होता है (विशेषकर यदि आपके पास विशेष रूप से सुगंध एलर्जी है
    • कुछ लोशन हैं जो आपकी त्वचा से अधिक नमी की रक्षा नहीं करेगा - लगभग सभी काम मूलतः उसी तरह से हैं हालांकि, एक सामान्य नियम के रूप में, मोटे "क्रीम" और "बाम" में बेहतर तरल लोशन की तुलना में अधिक वर्तमान मॉइस्चराइजिंग प्रभाव होगा।
  • शीतकालीन चरण 3 के दौरान त्वचा के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    एक होंठ बाम का उपयोग करें यहां तक ​​कि अगर चेहरे और हाथ से बाहर निकलें पूरा हुआ सर्दियों, वहाँ एक अच्छा मौका है कि अपने होंठ की नाजुक त्वचा सूखी हो, फटा या दरिद्र है। इसकी रोकथाम के लिए, एक होंठ बाम (या ऐसे चमक के रूप में इसी तरह के विकल्प) है, जो आम लोशन और बाम की एक ही मूल सिद्धांत के अनुसार संचालित उपयोग करके देखें। आपात स्थितियों में, तुम भी, मोटा उच्च गुणवत्ता बाम होठों पर एक ही प्रभाव प्राप्त करने के लिए (वैसलीन या मोम और शीया मक्खन युक्त उत्पादों की तरह) का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि स्वाद अप्रिय हो सकता है।
    • मिथकों पर विश्वास न करें कि होंठ बाम नशे की लत हैं या भू-गिलास होते हैं - यह साबित हुआ है कि ऐसी जानकारी झूठी है।
  • तस्वीर शीतकालीन चरण 4 के दौरान त्वचा के लिए देखभाल
    4
    सूखा रहो विडंबना यह है कि ठंडे परिवेश वायु के सामने आने पर आपकी त्वचा गीली हो जाती है, आपकी त्वचा शुष्क और चिढ़ा सकती है। गीले कपड़ों (विशेष रूप से दस्ताने) त्वचा के खिलाफ रगड़ते समय परेशान पैदा कर सकता है, जिससे यह टूट जाता है, चोट लग जाती है और जलन होती है। इस कारण से, गीले कपड़े में बहुत अधिक समय बिताने की कोशिश न करें जब यह ठंड के बाहर हो। ताजा कपड़ों के साथ घर छोड़कर निश्चित रूप से इसके लायक है यदि प्रश्न आपकी त्वचा को लंबे समय तक स्वस्थ रखना है।
    • यदि आप लंबे समय तक सड़क पर रहना चाहते हैं (उदाहरण के लिए, यदि आप जंगल में एक निशान चल रहे हैं), तो आप जो व्यायाम कर रहे हैं उसे बाहर निकालने की कोशिश करें ताकि आपको पसीना आना न पड़े। यह न केवल दरारें और त्वचा को परेशान कर सकता है, बल्कि अत्यधिक परिस्थितियों में, ठंडे जल और हाइपोथर्मिया को जन्म देती है, जिससे शरीर को गर्म रहने में मुश्किल हो जाती है।
  • शीतकालीन चरण 5 के दौरान स्किन के लिए शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    धूप और ठंडे दिनों पर सनस्क्रीन पहनना मत भूलना बहुत से लोग मानते हैं कि सिर्फ इसलिए कि यह सर्दियों और तापमान कम है, उन्हें सनस्क्रीन की ज़रूरत नहीं होगी वास्तव में, इस मौसम के दौरान यह है कि त्वचा को सूरज की क्षति के लिए और भी कमजोर है। वास्तव में, पृथ्वी गर्मियों की तुलना में और इसके अलावा में सर्दियों के दौरान सूर्य के करीब है, ओजोन परत (जो हानिकारक यूवी किरणों से कुछ को अवशोषित कर लेता) आम तौर पर साल के इस समय पतले हैं। इसके अलावा, बर्फ और बर्फ सूरज की किरणों के 85% तक प्रतिबिंबित कर सकते हैं, जिससे आपकी त्वचा को ऊपर और नीचे दोनों को मारा जा सकता है। इन कारणों से, यह है जब आप धूप में समय की लंबी अवधि खर्च करना चाहते हैं सर्दियों के दौरान सनस्क्रीन लागू करने के लिए याद रखना महत्वपूर्ण है।
    • ध्यान दें कि एक सनस्क्रीन का उपयोग करने की आवश्यकता उच्च ऊंचाई पर विशेष रूप से महत्वपूर्ण है - यह अधिक हो जाता है, यूवी किरणों के अधिक से अधिक जोखिम अपने अवकाश यात्रा के लिए अपने सूटकेस को पैक करते हुए और सर्दियों के खेल का अभ्यास करना चाहते हैं, इसे ध्यान में रखें!
  • विधि 2
    क्षतिग्रस्त त्वचा की देखभाल करना

    शीतकालीन चरण 6 के दौरान त्वचा के लिए देखभाल शीर्षक वाली चित्र
    1
    लोशन या हल्के क्रीम के साथ सूखी त्वचा का इलाज करें शुष्क सर्दियों हवा (या शुष्क हवा हीटिंग सिस्टम) पहले से ही आपकी त्वचा सूख है, यह जब तक यह स्वाभाविक रूप से ठीक हो जाता है उचित देखभाल के लिए महत्वपूर्ण है। मॉइस्चराइजर्स आगे की क्षति के खिलाफ रक्षा की अपनी पहली पंक्ति हैं दैनिक एक लोशन, एक बाम या किसी चिढ़ क्षेत्रों पर मॉइस्चराइजर लागू करें जब तक वहाँ सुधार के लक्षण हैं - तो, ​​धीरे-धीरे moisturizers का उपयोग कम होती है और अन्य सुरक्षात्मक तरीकों का उपयोग कर (हालांकि moisturizers का उपयोग भर आवश्यक हो सकता है शुरू सर्दी)
    • दरारें या बड़े कटौती पर ड्रेसिंग को साफ और लागू करना सुनिश्चित करें, उसी तरह से आप सामान्य चोट की देखभाल करेंगे। यद्यपि यह संभव नहीं है, त्वचा में दरारें संक्रमित हो सकती हैं यदि वे जीवाणुओं के संपर्क में आती हैं, जिससे दर्द और जलन की शुरुआत होती है। इसलिए, बुनियादी रोकथाम उपायों महत्वपूर्ण हैं
  • शीतकालीन चरण 7 के दौरान स्किन के लिए शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    एक humidifier का उपयोग करें जैसा कि ऊपर सुझाव दिया गया है, सर्दियों के दौरान कम स्पष्ट (लेकिन अधिक खतरनाक) स्थानों में से एक में जलन होती है! अधिकांश हीटिंग सिस्टम से आने वाली गर्म हवा आम तौर पर काफी सूखी होती है और उन अनुभवी सड़क के समान त्वचा पर एक डीहाइड्रेटिंग प्रभाव पड़ सकता है। इस से बचने के लिए, उस कमरे में एक humidifier का उपयोग करने की कोशिश करें जिसमें आप सबसे अधिक समय बिताते हैं। ये उपयोगी उपकरण पानी को वाष्पीकरण करते हैं और इसे हवा में छोड़ देते हैं, जिससे पर्यावरण का नमी का स्तर बढ़ जाता है।
    • आदर्श रूप से, भाप या बाष्पीकरणीय कणों का उपयोग करें उपकरण जो कि जगह पर धुंध को रिहा करके काम करते हैं, कभी-कभी गैसों का उत्पादन कर सकते हैं जो एलर्जी का कारण बनती हैं।
  • चित्र शीतकालीन चरण 8 के दौरान त्वचा के लिए देखभाल शीर्षक



    3
    हल्के स्वच्छता उत्पादों का उपयोग करें साबुन, शैंपू या अन्य स्वच्छता उत्पादों जो आप सर्दियों के दौरान अपने आप उपयोग करते हैं, आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। अधिक आक्रामक उत्पाद, विशेष रूप से जो अल्कोहल और कसैले वाले होते हैं, त्वचा से प्राकृतिक तेल निकाल सकते हैं, जिससे यह सूखापन के लिए और भी अधिक संवेदनापूर्ण हो सकता है। इससे बचने के लिए, बाजार में उपलब्ध नरम उत्पादों का उपयोग करें। नीचे आपकी त्वचा के आदर्श उत्पादों के लिए एक संक्षिप्त गाइड है:
    • साबुन: हल्के और गंध रहित किस्मों का प्रयोग करें, साथ ही उन लोगों को "मॉइस्चराइज़र" या "संवेदनशील त्वचा के लिए" के रूप में विज्ञापित किया जाता है। तरल साबुन मॉइस्चराइजिंग सामान्य साबुन का एक बढ़िया विकल्प है। शराब-आधारित उत्पादों और सामान्य साबुन से बचें क्योंकि वे सर्दी के दौरान उपयोग करने के लिए बहुत आक्रामक हो सकते हैं।
    • शैम्पू / बालों के उत्पादों: शैंपू का उपयोग "moisturizers" या "सूखे बालों को पुनर्जीवित करने" फिर एक कंडीशनर लागू करें
    • चेहरे के लिए: प्रकाश का उपयोग करें, उत्पादों foaming तेलों या "मॉइस्चराइज़र" पर आधारित स्क्रब्स की तलाश करें अल्कोहल या सैलिसिलिक एसिड पर आधारित उत्पादों से बचें
  • शीतकालीन चरण 9 के दौरान त्वचा के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    प्राकृतिक तेलों का उपयोग करने पर विचार करें तुम नहीं करते आप की जरूरत है जरूरी एक वाणिज्यिक लोशन का उपयोग करें या अपने कोमल त्वचा का इलाज करने के लिए झुकाना कुछ मामलों में, घर का समाधान पर्याप्त हो सकता है। हालांकि, घरेलू उपचार के साथ समस्या यह है कि वे आम तौर पर पूरी तरह विश्वसनीय नहीं हैं - इसका मतलब यह है कि उनके पास कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। अगर चाहते हैं ऐसे उत्पादों के साथ आपकी त्वचा का इलाज करने की कोशिश करें, हल्के और सुरक्षित प्राकृतिक तेलों का उपयोग करने की कोशिश करें जो साधारण लोशन के समान एक तरह से त्वचा के नमी को बनाए रख सकते हैं कुछ प्राकृतिक तेल जिन्हें मॉइस्चराइज़र कहा जाता है:
    • जैतून का तेल
    • नारियल का तेल
    • एवोकैडो ऑयल
    • जोओबाआ तेल
    • मीठे बादाम का तेल
    • अंगूर के बीज का तेल
  • शीतकालीन चरण 10 के दौरान स्किन के लिए शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    गंभीर त्वचा की समस्याओं के लिए, त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें ज्यादातर लोगों के लिए, सर्दियों के दौरान एक त्वचा की जलन परेशान है, लेकिन केवल एक अस्थायी समस्या है। हालांकि, चरम मामलों में, शुष्क त्वचा गंभीर और स्थायी जलन का एक स्रोत हो सकती है। अगर ये लक्षण कुछ हफ्तों के बाद नहीं जाते हैं या वास्तव में आपकी गुणवत्ता की गुणवत्ता को प्रभावित करना शुरू करते हैं, तो एक त्वचा विशेषज्ञ पर जाने से संकोच न करें - अगर आप एक नहीं जानते हैं, तो आपका सामान्य व्यवसायी नियुक्ति कर सकता है चिढ़ और सूखी त्वचा का इलाज करने के अलावा, त्वचा विशेषज्ञ, एक्जिमा और छालरोग जैसे समस्याओं का निदान कर सकते हैं और उचित उपचार लिख सकते हैं।
    • ध्यान दें कि भले ही यह काफी दुर्लभ है, गंभीर खुजली कभी-कभी यकृत की समस्याओं या कैंसर का संकेत हो सकती है। इसलिए, यदि आप देखते हैं कि खुजली आपके दैनिक दिनचर्या में हस्तक्षेप कर रही है, तो इन संभावनाओं को बाहर करने के लिए तत्काल एक त्वचा विशेषज्ञ की तलाश करने की सिफारिश की जाती है।
  • विधि 3
    क्या जानने से बचने के लिए

    शीतकालीन चरण 11 के दौरान त्वचा के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    अपघर्षक कपड़ों के साथ संपर्क से बचें यद्यपि यह हमेशा सूखी सर्दियों के दौरान कवर करने के लिए एक अच्छा विचार है, रास्ता जिसके साथ यह किया जाता है वह प्रभावित कर सकता है कि आप आपकी त्वचा को कितनी अच्छी तरह सुरक्षित करते हैं उदाहरण के लिए, कपड़ों से बचें जो चमड़ी के खिलाफ मालिश करने के लिए चिढ़ जाता है घायल त्वचा निर्जलीकरण और जलन के लिए कमजोर है, इसलिए इस से बचने के लिए उपयुक्त कपड़ों और आरामदायक कपड़े पहनना सुनिश्चित करें।
    • कच्चे वस्त्र विशेष रूप से हानिकारक हैं - हालांकि ऊन आपको गर्म रखने के लिए महान है, यह काफी परेशान है। यदि आप इस प्रकार के कपड़े का उपयोग कर रहे हैं, तो त्वचा के साथ सीधे संपर्क से बचने के लिए नीचे कुछ पहनें। उदाहरण के लिए, ऊन दस्ताने पतले, नरम कपास दस्ताने पर पहना जा सकता है।
  • चित्र शीतकालीन चरण 12 के दौरान त्वचा के लिए देखभाल शीर्षक
    2
    खुजली का विरोध करें हालांकि यह प्रलोभन है, त्वचा को खरोंचने से लगभग हमेशा अधिक जलन होती है तो जितना संभव हो उतना प्रयास करें कि इससे बचें। समस्या को बदतर बनाने के अलावा, खुजली, हाथ से बैक्टीरिया को त्वचा के चोट अंक तक स्थानांतरित करके संक्रमण पैदा करने का एक शानदार तरीका है। यदि आप त्वचा को खरोंच कर देते हैं (जो अनुशंसित नहीं है), स्वच्छ हाथ रखने से संक्रमण का खतरा कम होना चाहिए (न बचें) संक्रमण का जोखिम।
    • यदि आप खुजली से पीड़ित हैं, तो अक्सर उपयोग के लिए खुजली राहत क्रीम (जैसे हाइड्रोकार्टेसोन) पर विचार करें।
  • शीतकालीन चरण 13 के दौरान त्वचा के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    गर्म और लंबे स्नान न करें। बहुत गर्म स्नान ठंडे सर्दियों के महीनों के दौरान सुखद हो सकता है, लेकिन अगर आप सावधान नहीं हैं, तो त्वचा के लिए बेहद हानिकारक भी हो सकते हैं। गर्म पानी त्वचा से प्राकृतिक तेल निकालता है, जिससे यह सूखापन के विषय में अधिक हो जाता है, खासकर अगर परिवेश वायु भी सूखी हो। इससे बचने के लिए, गरम (गर्म पानी) का उपयोग न करें और अधिकतम 10 मिनट के लिए स्नान में समय सीमित करें। सर्दी के दौरान आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए कम, कूलर स्नान लेना आदर्श है (रूसी जैसे स्केलिंग रोगों के साथ-साथ मदद करने के अलावा)।
  • शीतकालीन चरण 14 के दौरान त्वचा के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    शराब आधारित इत्र और आफ़्टरशेव लोशन के उपयोग को कम करें साबुन और आक्रामक सफाई समाधानों की तरह, कुछ इत्र (विशेष रूप से शराब आधारित) त्वचा से प्राकृतिक तेलों को निकाल सकते हैं। इसके अलावा, कई आम इत्र में रसायनों के कारण चकत्ते या एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है अगर पहले से ही चिड़चिड़ापन त्वचा पर लागू हो। इसका समाधान सरल है: कमजोर सुगंध का प्रयोग करें और शरीर के उन हिस्सों पर ही सीमित करने की कोशिश करें जहां गंध मजबूत हो, जैसे कि बगल, गले और पैरों में
  • युक्तियाँ

    • सूखा पैरों के लिए, सोने से पहले एक मोटी लोशन लगाने की कोशिश करें और फिर मोजे पहनें। मोजे लोशन के साथ काम करेंगे ताकि उन्हें पूरे रात में मॉइस्चराइज किया जाए, दिन के दौरान सूखापन कम हो जाए।
    • यदि आप नियमित रूप से दाढ़ी और देखा कि आपकी त्वचा सूख और चिड़चिड़ी तुरंत दूर हो जाती है, तो एक नए ब्लेड का उपयोग करने का प्रयास करें। रेडर्स को रेखांकित करने से अंधा लोगों की तुलना में कम जलन होती है, जो उन्हें बस काटना करने के बजाय बाल पर खींचती है।

    चेतावनी

    • अगर आपकी चिढ़ी हुई त्वचा आखिरकार लाल, सूजन, पीड़ादायक और / या मवाद पैदा करने लगती है, तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें - ये संक्रमण के संकेत हैं हालांकि एक आम त्वचा संक्रमण खतरनाक नहीं है, आपको एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज करने की आवश्यकता हो सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com