IhsAdke.com

कैसे दुष्ट त्वचा का इलाज करने के लिए

सामान्य तौर पर, हमारी त्वचा की दरारें बहुत शुष्क होती हैं जैसे-जैसे त्वचा सूख जाती है, यह लचीलापन और धारियाँ खो देता है। ये दरारें जो खुले हैं दर्दनाक हो सकती हैं, एक अवांछित उपस्थिति हो सकती है और बैक्टीरिया के प्रवेश द्वार भी हो सकता है जो संक्रमण का कारण बनता है। इस सरल सौंदर्य की समस्या एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या बन जाती है इससे पहले चींग वाली त्वचा का इलाज करना महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1
आपकी त्वचा की देखभाल

हील फटाका हुआ त्वचा चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
संक्रमण के लिए जाँच करें त्वचा की देखभाल करने में पहला कदम संक्रमण के संकेतों को देखना है। यदि आप सूजन, पुष्पवादी या खूनी स्राव की उपस्थिति को देखते हैं, यदि क्षेत्र बेहद संवेदनशील और दर्दनाक है, तो तत्काल चिकित्सा की तलाश करें त्वचा कूड़े संक्रमण की संभावना है और पेशेवर चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है।
  • चित्र शीर्षक हील फटाका हुआ त्वचा चरण 2
    2
    अपने पैरों को एक कीटाणुनाशक समाधान में भिगोएँ। यदि आपके पैरों पर दरारें आती हैं, तो उनके लिए मूल उपचार एक क्षेत्र की त्वचा को एक निस्संक्रामक समाधान से साफ करना है। गर्म (गर्म पानी) पानी से पहले साफ़, अच्छी तरह से स्वच्छित बेसिन, टब या बाल्टी भरें। तब त्वचा को कीटाणुरहित करने में मदद करने के लिए कुछ सेब साइडर सिरका डालें। प्रति लीटर पानी के बारे में एक कप का उपयोग करें कीटाणुशोधन में दरारें संक्रमित होने की संभावना को कम करने में मदद मिलेगी।
  • चित्र का शीर्षक हील फटाका हुआ त्वचा चरण 3
    3
    एक कोमल छूटना करो। एक साफ कपड़े का प्रयोग करके, प्रभावित क्षेत्र को धीरे से रगड़ें ताकि मृत कोशिकाओं को निकाला जा सके और त्वचा को मॉइस्चराइजिंग उत्पादों को अच्छी तरह से अवशोषित करने की अनुमति दी जाए, जिसे आप बाद में लागू करेंगे उदासीन आंदोलनों का उपयोग करने और इस के लिए एक साफ कपड़े का उपयोग करने के लिए छूटना मत भूलना।
    • दरारें (या दरारें) के उपचार के बाद, आप छूटने के अधिक आक्रामक रूपों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन याद रखें, इस प्रकार के उपचार को सप्ताह में एक बार से अधिक नहीं किया जाना चाहिए। आपकी त्वचा संवेदनशील है और देखभाल के साथ इलाज किया जाना चाहिए।
  • हील फटाका हुआ त्वचा चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    मॉइस्चराइजिंग क्रीम की एक परत लागू करें त्वचा से छूटने और रगड़ने के बाद, आपकी त्वचा के जलयोजन को बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजिंग क्रीम की एक परत लागू करें, या फिर आप इसे और अधिक सूखी छोड़ने का जोखिम उठाते हैं।
  • हील फटाका हुआ त्वचा चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    5
    चक्कर ठीक होने तक क्षेत्र को साफ और संरक्षित रखें। त्वचा को निकालने, छूटने और मॉइस्चराइज करने के बाद, आपको बस रोगी होना चाहिए और दरारें गायब होने की प्रतीक्षा करें। आगे की जलन से बचने के लिए प्रभावित क्षेत्र को साफ और संरक्षित रखने के लिए सावधानी बरतें। पैरों में दरारें के लिए, साइट से नमी और नमी को दूर रखने के लिए साफ मोजे का उपयोग करें। एक दिन में कम से कम एक बार (या दो बार, यदि आवश्यक हो) अपनी मोजे बदलने के लिए मत भूलें, जब तक कि दरारें चंगा न हों। यदि दरारें हाथों पर स्थित होती हैं, तो गर्मी पहनने से त्वचा की रक्षा करने के लिए, जैसे अत्यधिक गर्मी और ठंडा, और नियमित गतिविधियों जैसे डैश वॉशिंग के दौरान।
  • विधि 2
    त्वचा को हाइड्रेटेड रखना

    चित्र का शीर्षक हील फटाका हुआ त्वचा चरण 8
    1
    एक लंबे समय तक स्थायी मॉइस्चराइजिंग रूटीन बनाए रखें एक बार जब आप त्वचा में उदर का उपचार शुरू कर लेते हैं, तो नई दरारें दिखाई देने से रोकने के लिए एक जलयोजन रूटीन स्थापित करना बहुत महत्वपूर्ण है। दुर्भाग्य से, सूखापन एक त्वचा की समस्या है जिसे सबसे अच्छी तरह से रोका जा सकता है, इसके लिए इलाज करने के लिए प्रतीक्षा करने के बजाय जो भी आपकी हाइड्रेटिंग की नियमित होती है, बस सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग किए गए उत्पाद नियमित और लंबे समय तक उपयोग के लिए उपयुक्त होते हैं, क्योंकि यह भविष्य की समस्याओं को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है।



  • चित्र शीर्षक हील फटाका हुआ त्वचा चरण 10
    2
    देखें कि आपके मॉइस्चराइज़र के पास सही सामग्री है या नहीं। यदि आप एक लैनोलिन आधारित उत्पाद का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आप खरीदते हाइड्रेशन उत्पादों की सामग्री देखें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इच्छित प्रभाव प्राप्त करते हैं, सही सामग्री वाले उत्पादों का उपयोग करने का प्रयास करें। कई मॉइस्चराइज़र में कई प्राकृतिक और स्वस्थ सामग्री होती है, लेकिन वे आपकी सूखी त्वचा समस्या के लिए हमेशा सबसे उपयुक्त नहीं होंगे। जब मॉइस्चराइजिंग क्रीम खरीदते हैं, तो इन सामग्रियों में शामिल उत्पादों को देखें:
    • हम्मेक्टेंट्स, जो आपकी त्वचा में नमी बनाए रखते हैं उदाहरणों में ग्लिसरीन और लैक्टिक एसिड शामिल हैं
    • Emollients, जो आपकी त्वचा की रक्षा उदाहरणों में लैनोलिन, यूरिया और सिलिकॉन तेल शामिल हैं
  • चित्र शीर्षक हील फटाका हुआ त्वचा चरण 12
    3
    रात में मॉइस्चराइज़र की उदार परत का प्रयोग करें। यदि आप कर सकते हैं, बिस्तर से पहले मॉइस्चराइज़र की एक मोटी परत लागू करें। यह त्वचा के लिए पूरे उत्पाद को अवशोषित करने के लिए समय की अनुमति देगा। त्वचा पर मॉइस्चराइज़र की एक अच्छी परत स्प्रे करें और उसके बाद न्यूरोजीज़र को त्वचा को अवशोषित होने से रोकने के लिए क्षेत्र को कवर करें।
    • यदि पैरों की पैरों पर स्थित होती है, तो मोजे के साथ उन्हें कवर करें। यदि वे हाथों पर स्थित हैं, दस्ताने पहनें
  • विधि 3
    समस्या को नियंत्रित करना

    चित्र का शीर्षक हील फटाका हुआ त्वचा चरण 14
    1
    अपनी त्वचा से प्राकृतिक तेलों को हटाने से बचें आपका शरीर स्वाभाविक रूप से तेलों का उत्पादन करता है जो त्वचा की रक्षा में मदद करते हैं और इसे सूखने और टूटने से रोकते हैं। हालांकि, एक गलत स्नान दिनचर्या इन प्राकृतिक तेलों को दूर कर सकती है और आपकी त्वचा को खतरे में डाल सकती है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप स्नान के दौरान परेशान साबुन और गर्म पानी के उपयोग से बचें, खासकर जब दोनों आपके शरीर से तेल निकाल देंगे।
    • जब आपके पैर गीला हो जाए, तो पानी में साबुन का प्रयोग न करें। आम तौर पर, आपको अपने पैरों जैसे संवेदनशील त्वचा पर साबुन का उपयोग करने से बचना चाहिए। पानी और चेहरे का तौलिया साफ होने के लिए पर्याप्त से अधिक होना चाहिए।
  • हील क्रैकेड स्किन चरण 17 शीर्षक वाले चित्र
    2
    अधिक पानी पी लो निर्जलीकरण निश्चित रूप से आपकी त्वचा को सूखापन के लिए अधिक प्रवण कर सकता है अपर्याप्त सफाई और सूखी वातावरण का संयोजन शुष्क त्वचा के लिए आदर्श है। अपने शरीर को ठीक से हाइड्रेटेड रखने के लिए दिन के दौरान बहुत से पानी पीना
    • पानी की सही मात्रा प्रत्येक व्यक्ति पर निर्भर करती है आप आकलन कर सकते हैं कि क्या आप अपने पेशाब के रंग को नोट करके पानी की सही मात्रा में ले रहे हैं। आम तौर पर, यदि पेशाब का स्पष्ट या स्पष्ट रंग होता है, तो इसका मतलब है कि आप पर्याप्त पानी पी रहे हैं। यदि रंग बहुत पीला है, तो आपको अधिक पानी पीना चाहिए।
  • चित्र का शीर्षक हील क्रैकेड स्किन चरण 18
    3
    सही पोषक तत्व खाएं स्वस्थ होने के लिए आपकी त्वचा को कई विटामिन और पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। आप यह सुनिश्चित करके अपनी त्वचा की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं कि पोषक तत्व की कमी आपकी समस्या का कारण नहीं है। आपकी त्वचा को पोषक तत्वों और विटामिन प्राप्त करने में मदद करने के लिए विटामिन ए और ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड के कई खाद्य पदार्थों के स्रोतों को खाने से स्वस्थ रहने की आवश्यकता होती है।
    • गोभी, गाजर, सार्डिन, एन्क्विवि, सैल्मन, बादाम और जैतून का तेल जैसे खाद्य पदार्थ इन पोषक तत्वों के अच्छे स्रोत हैं।
  • हील क्रैकेड स्किन चरण 20 नामक चित्र शीर्षक
    4
    अपने चिकित्सक से बात करें फिर, यदि आप हमेशा चिंतित हैं कि दरारें दूर नहीं जाएंगी, या क्योंकि वे संक्रमित हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप एक डॉक्टर को देखें। यह एक आम समस्या है और इसके इलाज के लिए कई समाधान उपलब्ध हैं। एक डॉक्टर आपको यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि क्या यह समस्या है कि आप इस लेख में सुझाई गई त्वचा देखभाल और हाइड्रेशन युक्तियों का उपयोग कर घर पर देखभाल कर सकते हैं या संक्रमण का नियंत्रण या रोकने के लिए दवा के उपयोग की आवश्यकता होगी।
  • युक्तियाँ

    • एड़ी के आसपास स्वाभाविक रूप से सूखी और मोटी हुई त्वचा (कंधे) पैरों की अत्यधिक गतिविधि के कारण दरार होने की संभावना है।
    • पीछे सैंडल और खुले जूते एड़ी को बग़ल में विस्तार करने की इजाजत देते हैं, जिससे एड़ी में दरारें बढ़ सकती हैं।
    • एथलीट के पैर, छालरोग, एक्जिमा, मधुमेह, थायरॉयड की समस्याएं और कुछ अन्य त्वचा संबंधी शर्तों जैसे रोगों और विकार भी ऊँची एड़ी के जूते में दरारें पैदा कर सकते हैं। यदि आप इनमें से किसी भी स्वास्थ्य समस्या का अनुभव करते हैं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें।
    • कठिन फर्श पर खड़े कई समय से रहना भी एड़ी में दरारें पैदा कर सकता है।
    • अधिक वजन होने से ऊँची एड़ी पर अधिक दबाव हो सकता है, जिससे उन्हें विस्तारित किया जा सकता है अगर त्वचा को लचीलापन खो देता है, यह ऊँची एड़ी के जूते में दरार पैदा कर सकता है।
    • पानी, विशेष रूप से वर्तमान के लिए निरंतर संपर्क, त्वचा की प्राकृतिक प्राकृतिकता को हटा सकता है, जिससे यह सूखा और मोटा हो सकता है। एक उमस भरे स्थान में, जैसे कि बाथरूम, लंबे समय तक खड़े रहने के कारण सूखापन और क्रैकिंग हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com