IhsAdke.com

कैसे मालिश तेलों को समझना

जब आप पहली बार मालिश तेलों के बारे में सीखना शुरू करते हैं, तो यह थोड़ा भयभीत लग सकता है हालांकि, यह उतना मुश्किल नहीं है जितना कि मूलभूत बातें सीखते हैं और इस तरह के तेलों के उपयोग और गुणों को जल्दी से पता चलता है। शुरुआती के लिए यह बुनियादी मार्गदर्शिका आपकी सहायता करना चाहता है क्योंकि आप मसाज चिकित्सा में अधिक कुशल होते हैं।

चरणों

चित्रा शीर्षक से मालिश ऑयल्स चरण 1 देखें
1
मालिश तेलों के उद्देश्य को समझें इसका मुख्य उद्देश्य मालिश के दौरान घर्षण को कम करने के लिए त्वचा को चिकना करना है। वे त्वचा की सतह पर एक चिकनी पर्ची और आसान मुलायम प्रदान करते हैं। कुछ पक्ष लाभों में अरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों के आधार या वाहक के रूप में त्वचा पोषण और कार्यवाही शामिल है।
  • चित्रा शीर्षक से मालिश ऑयल स्टेज 2 समझें
    2
    सर्वश्रेष्ठ तेलों के बारे में जानें विभिन्न विशेषताओं जो हम तुलना कर सकते हैं सुगंध के अलावा, बिखरने, अवशोषण, पोषण और जलयोजन के गुण हैं। विचार करने के लिए अन्य तथ्य लागत, सफाई की आसानी और प्रसंस्करण माध्यम हैं। सामान्यतया, सबसे अच्छा तेल अतिरिक्त कुंआरी ठंड दबाएगा क्योंकि ये प्रक्रिया उच्च स्तर की शुद्धता बनाए रखती है जबकि अधिकांश प्राकृतिक पोषक तत्व बनाए रखते हैं।
  • चित्रा शीर्षक से मालिश ऑयल्स स्टेप 3 समझें
    3
    अपनी आवश्यकताओं और बजट के लिए सही तेल का चयन करें मालिश के लिए कई लोकप्रिय मूल तेल हैं:
    • बादाम तेल: शायद सबसे अधिक इस्तेमाल किया मालिश तेल यह आसानी से फैलता है और त्वचा के लिए बहुत पौष्टिक है। यह एक उत्कृष्ट वाहक के रूप में भी काम करता है क्योंकि इसकी गंध इतनी तीव्र नहीं है। यह उचित मूल्य के लिए कई फार्मेसियों और सुपरमार्केट में पाया जा सकता है
    • अंगूर के बीज का तेल: एक और लोकप्रिय तेल यह त्वचा द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाता है और बिना आवेदन के बाद चिपचिपा को छोड़ देता है। यह बादाम का तेल के रूप में आम नहीं है और आमतौर पर थोड़ी अधिक महंगा है।
    • सूरजमुखी तेल: एक सस्ती विकल्प जो आमतौर पर सुपरमार्केट में पाया जा सकता है आसानी से फैलता है और एक अच्छा वाहक भी है, लेकिन बाद में थोड़ी तेलयुक्त त्वचा को छोड़ सकता है। विचार करने के लिए एक अन्य बात यह है कि सबसे सूरजमुखी के तेल गरम हैं और इसलिए छोटे शेल्फ जीवन है।



  • चित्रा शीर्षक से मालिश ऑयल्स स्टेफ 4 समझें
    4
    अन्य आधार तेलों पर विचार करें अन्य बेस तेलों में कुछ विशेष गुण होते हैं जो सूखापन, समय से पहले बुढ़ापे या एक्जिमा जैसी विशिष्ट त्वचा की स्थिति में मदद कर सकते हैं। उन्हें प्राथमिक तेल में अलग-अलग अनुपात में जोड़ा जा सकता है - कुछ उदाहरणों में जैतून का तेल, गेहूं के बीज और जॉजोबा शामिल हैं
  • चित्रा शीर्षक से मालिश ऑयल्स को समझें चरण 5
    5
    आधार मालिश तेल और अरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों के बीच अंतर को समझें। दोनों कई मामलों में भिन्न हैं।
    • आवश्यक तेल उच्च पौधों और फलों से प्राप्त उच्च केंद्रित तत्व हैं। वे शरीर प्रणालियों के गहरे प्रभाव प्रदान करते हैं
    • आप त्वचा के लिए लगभग अनिलुटेड आवश्यक तेलों को कभी भी लागू नहीं करते हैं आमतौर पर, आवश्यक तेल के 10-20 बूंदों को प्रत्येक 100 मिलीलीटर वाहक तेल में जोड़ दिया जाता है।
  • पेंसिल शीर्षक ऑब्जेक्ट मसाज ऑयल्स चरण 6
    6
    सबसे लोकप्रिय अरोमाथेरेपी तेलों की कोशिश करें चुनने के लिए कई हैं, प्रत्येक विशिष्ट गुणों के साथ जो शरीर को अलग-अलग प्रभावित करते हैं यहाँ कुछ सबसे लोकप्रिय हैं जिनके प्रभाव मालिश और विश्राम के लिए अनुकूल हैं:
    • लैवेंडर तेल: शायद सबसे अधिक व्यापक रूप से जाना जाता है और व्यापक रूप से इस्तेमाल किया आवश्यक तेल यह न केवल मन पर सुखदायक प्रभाव पड़ता है, यह एंटीसेप्टिक भी है - यह दो तेलों में से एक है जिसे आप दर्द को कम करने के लिए जलन या डंक के मामले में त्वचा पर सीधे आवेदन कर सकते हैं आप प्रसाधन सामग्री स्टोर और साबुन बनाने के उत्पादों पर लैवेंडर आवश्यक तेल पा सकते हैं।
    • इलंग इलंग: संभवतः मालिश के लिए सबसे उपयोगी तेल इसके गुणों में तंत्रिका तंत्र पर शामक प्रभाव होता है जो विश्राम के साथ मदद करता है, जबकि रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है और एंडोर्फिन का उत्पादन होता है, शरीर की प्राकृतिक दर्द निवारक। यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए एकदम सही है क्योंकि इससे मुँहासे के साथ सूखी और तेल त्वचा दोनों में मदद मिलती है।
    • चाय के पेड़ के तेल: दूसरे तेल जिसे आप बिना त्वचा को छोड़कर लागू होते हैं यह एंटीसेप्टिक और विरोधी भड़काऊ भी है मालिश में इस्तेमाल होने पर, यह क्षतिग्रस्त त्वचा के उपचार को बढ़ावा देने में मदद करता है जबकि श्वसन प्रणाली के स्वस्थ कामकाज को उत्तेजित करता है।
    • नीलगिरी तेल: एंटी-भड़काऊ गुणों की वजह से मस्तिष्क के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले तेलों में से एक, जो ऐंठन, ऐंठन और मांसपेशियों के तनाव का इलाज करने में मदद करता है। यह त्वचा की समस्याओं के साथ भी मदद करता है और यहां तक ​​कि निशान को रोकने और चंगा करने की क्षमता है। यह सब अपनी नाक के छिद्रों को खोलने में मदद करने और इंद्रियों को प्रोत्साहित करने की उनकी क्षमता तक बढ़ाता है। यह एक बहुमुखी तेल है जो कई स्तरों पर सहायता करता है।
  • चेतावनी

    • कुछ आवश्यक तेलों के अवांछनीय दुष्प्रभाव होते हैं और कुछ लोगों द्वारा प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए, जैसे कि गर्भवती महिलाओं या नर्सिंग माताओं, दवाइयां और बच्चों को लेने वाले लोग हमेशा मतभेदों के बारे में जागरूक रहें और आप कौन से मालिश कर रहे हैं इसकी कोई भी व्यक्तिगत स्थिति।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com