IhsAdke.com

आवश्यक तेलों के साथ इत्र कैसे करें

आवश्यक तेलों के साथ एक इत्र की तैयारी बहुत आसान है और केवल कुछ ही तेलों के साथ बनाया जा सकता है। निजी और उपहार देने के लिए दोनों के लिए खुशबू बनाना संभव है। टिप एक प्राकृतिक उत्पादों की दुकान पर जाने के लिए यह पता लगाना है कि आपको कौन सी चीज सबसे अधिक पसंद है इत्र खुद करके, आप सामग्री की मात्रा के साथ-साथ अंतिम उत्पाद की गुणवत्ता को नियंत्रित कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
बुनियादी युक्तियाँ

चित्रित करना आवश्यक तेलों के साथ परफ्यूम बनाएं चरण 1
1
तेलों का क्रम जानें इत्र बनाने के बाद, आप पृष्ठभूमि के तेल से शुरू करेंगे, फिर घ्राण शरीर के नोटों (जिसे "ह्रदय नोट्स" भी कहा जाता है) पर जाएं और "सिर" नोटों के साथ समाप्त करें निकास नोट वह है जिसे हम तुरंत महसूस करते हैं, अर्थात, यह पहली छाप बनाता है दूसरों को गंध पर बाद में आते हैं सही क्रम का पालन करना आवश्यक है
  • निकास नोट पहले महसूस होता है, लेकिन यह भी जल्दी से नष्ट हो जाता है शरीर का ध्यान खुशबू का "दिल" है यह इत्र को व्यक्तित्व देता है और आमतौर पर बहुत अधिक समय तक रहता है। पहले से ही पृष्ठभूमि नोट समय के साथ विकसित हो गया है, इसलिए इसे तुरंत महसूस नहीं किया गया है। हालांकि, जब दूसरे दो घोटाले नोट सुप्त हो जाते हैं, तो वह आधार रहता है। आम तौर पर, यह नोट अधिक सशक्त स्वाद से बना है, जैसे: पाइन, कस्तूरी, देवदार, चंदन आदि।
  • चित्रित करना आवश्यक तेलों के साथ परफ्यूम बनाएं चरण 2
    2
    एक अंधेरी बोतल का प्रयोग करें इस तरह, क्योंकि यह प्रकाश के साथ ज्यादा संपर्क नहीं होगा, सुगंध संरक्षित किया जाएगा। इत्र लगाने से पहले, बोतल को अच्छी तरह से मिलाएं ताकि अरोमा को मिलाया जा सके। इसे संग्रहीत करते समय, प्रत्यक्ष धूप से बचें
    • अधिमानतः, उपयोग करें रोल पर. चूंकि आवश्यक तेलों से बना खुशबू आमतौर पर मोटी होती है, इसलिए यह त्वचा पर स्प्रे करने के लिए थोड़ा मुश्किल है।
  • चित्रित करना आवश्यक तेलों के साथ परफ्यूम बनाम चित्र चरण 3
    3
    चलो अरोमा मिश्रण यद्यपि आप तैयारी के तुरंत बाद इत्र का उपयोग कर सकते हैं, यह सबसे अच्छा है कि वस्त्रा को गठबंधन और फ्यूज दें। यदि तुरंत प्रयोग किया जाता है, तो खुशबू मजबूत नहीं होगी। इसलिए, इसे आराम देना महत्वपूर्ण है ताकि वह अपने अंतिम रूप पर पहुंच सके।
    • आवश्यक तेलों की गंध भी पहले स्वादिष्ट गंध हो सकती है, लेकिन फिर परिणाम आपकी पसंद के लिए नहीं हो सकता है। सुगंध आराम देना आपको देखने के लिए आदर्श है कि क्या आपको अंतिम खुशबू पसंद है।
  • चित्रित करना आवश्यक तेलों के साथ परफ्यूम बनाएं शीर्षक चरण 4
    4
    आवश्यक तेलों के लाभों को समझें हालांकि पारंपरिक इत्र त्वचा पर लंबे समय तक रहता है, लेकिन आवश्यक तेलों को प्रकृति से सीधे बाहर निकाल दिया जाता है। यही है, उनके पास एक व्यावसायिक खुशबू के निर्माण में उपयोग किए जाने वाले सभी रसायन नहीं हैं। इसलिए यदि आप कुछ जैविक और प्राकृतिक खोज रहे हैं, तो आगे बढ़ें! इसके अलावा, तेलों के साथ, हजारों विभिन्न अरोमों को पैदा करना संभव है।
    • आवश्यक तेल भी संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए महान हैं या जिनके पास वाणिज्यिक इत्र के लिए कुछ प्रकार की एलर्जी है जैसा कि वे स्वाभाविक हैं, आप चाहते हैं कि सुगंध बना सकते हैं और बोनस के रूप में, त्वचा की कोई समस्या नहीं है।
    • भंडार में बेचने वाले इत्र में संरक्षक और अन्य रसायनों होते हैं, जिसका उद्देश्य पिछले समय खुशबू बनाने के लिए है इसलिए, आवश्यक तेलों से बने खुशबू त्वचा पर कम रहेगी। हालांकि, समस्या को हल करने के लिए प्राकृतिक संरक्षक के एक या दो बूंदों को जोड़ना संभव है। यह उत्पाद शायद बहुत मजबूत है, इसलिए इसे अक्सर या बहुत बड़ी मात्रा में उपयोग न करें
  • भाग 2
    परफ्यूम बनाना

    चित्रित करना आवश्यक तेलों के साथ परफ्यूम बनाएं शीर्षक चरण 5
    1
    नीचे नोट से शुरू करें वांछित खुशबू बनाने के लिए यह पहला कदम है आम तौर पर, बेस नोट में अधिक मिट्टी की सुगंध होती है और संपूर्ण मिश्रण का 5 से 20% हिस्सा होता है - लेकिन यह भिन्न हो सकता है कुछ लोग सुगंध पसंद करते हैं जैसे मिठाई बादाम तेल या अंगूर बीज। यह तुम्हारी पसंद है! जब तक आप कुछ पसंद करते हैं तब तक आप विकल्पों के साथ खेल सकते हैं? यदि आप अनिश्चित हैं कि कहां से शुरू करना है, तो इस गाइड का अनुसरण करें:
    • ताजगी और ऊर्जा से भरा खुशबू बनाने के लिए, चुने हुए जार में 17 बूँदें अंगूर के तेल डाल दें।
    • अधिक फूलों और रोमांटिक खुशबू के लिए, गुलाब के आवश्यक तेलों की 25 बूंदों का उपयोग करें।
    • यदि आप एक कामुक और भूसी सुगंध चाहते हैं, मिठाई नारंगी तेल के 20 बूंदों का उपयोग करें।
  • पेंसिल आवश्यक तेलों के साथ परफ्यूम बनाओ चित्र 6



    2
    शरीर नोट जोड़ें यह इत्र का मूल होगा, जिसका अर्थ है कि आउटपुट नोट वाष्पीकरण के बाद गंध दिखाई देगा। कुछ लोग पुष्प नोट का उपयोग करना पसंद करते हैं, लेकिन ज़ाहिर है, चुनाव सिर्फ तुम्हारा है आमतौर पर, शरीर के नोट्स में से ज्यादातर इत्र के लिए होता है - 50 से 80% तक। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं (वे पिछले चरण का पालन करते हैं):
    • ताजगी और ऊर्जा से भरा खुशबू बनाने के लिए, अदरक आवश्यक तेल के 14 बूंदों का उपयोग करें।
    • अधिक फूलों और रोमांटिक खुशबू के लिए, नींबू आवश्यक तेल के 10 बूंदों का उपयोग करें।
    • यदि आप एक कामुक और भूसी सुगंध चाहते हैं, तो इलंग इलंग तेल के 15 बूंदों का उपयोग करें। यह तेल Caranga Odorata से आता है, एक पेड़ इसकी तीव्र पुष्प गंध के लिए जाना जाता है
  • पेंसिल आवश्यक तेलों के साथ परफ्यूम बनाएं शीर्षक 7
    3
    बाहर निकलने का नोट जोड़ें यह इत्र के लिए पिछले अतिरिक्त है और इसलिए जल्दी से गायब हो जाएगा। हालांकि, जैसे ही हम बोतल को उगलते हैं, यह हमारे द्वारा पहली गंध महसूस होती है। यह मिश्रण का 5 से 20% मेल खाता है, लेकिन यदि आप चाहें तो अधिक जोड़ सकते हैं बहुत से लोग कैटरस या हर्बल नोट्स पसंद करते हैं यह चाल सुगंध के साथ खेलने के लिए है जब तक कि आप अपनी पसंद की गंध की खोज न करें। निम्नलिखित गाइड का पालन करना भी संभव है:
    • ताजगी और ऊर्जा से भरा सुगंध के लिए, वीटिव घास के आवश्यक तेलों के 10 बूंदों का उपयोग करें। यह पौधे भारत के मूल निवासी है और इसे अक्सर स्वादिष्ट बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह बहुत मोटी सिरप बनाता है। इसमें परिरक्षक गुण भी होते हैं, जो इत्र की गंध को पिछले समय तक कम करने में मदद करेगा।
    • अधिक पुष्प और रोमांटिक खुशबू के लिए, vetiver घास के आवश्यक तेल की 10 बूंदों का उपयोग करें।
    • यदि आप एक कामुक और भूसी सुगंध चाहते हैं, देवदार तेल के 10 बूंदों का उपयोग करें।
  • पेंसिल आवश्यक तेलों के साथ परफ्यूम बनाओ चित्र चरण 8
    4
    गंध के साथ खेलते हैं यदि आपको ऊपर दिए गए संयोजनों में से कोई भी पसंद नहीं आया, तो अन्य मिश्रणों की कोशिश करने के बारे में कैसे?
    • शायद आप वनीला, चंदन और मिठाई बादाम जैसे एक वुडी गंध पसंद करते हैं? क्या आप पुष्प scents पसंद है? लैवेंडर तेल, य्लैंग य्लैंग या अंगूर बीज का उपयोग करें। यदि आप साइट्रस नोट्स पसंद करते हैं, नींबू, नारंगी-मिठाई या कीनिया पसंद करते हैं
    • यदि मिश्रण पिछले तेल के अलावा तक महान था, जो सब कुछ खराब हो, चिंता न करें! नारंगी तेल की एक बूंद जोड़ें माना जाता है, यह अन्य इत्र को रद्द कर देता है
  • चित्रित करना आवश्यक तेलों के साथ परफ्यूम बनाओ चित्र 9
    5
    एक संरक्षक के रूप में सेवा करने के लिए थोड़ा अल्कोहल जोड़ें। यह कदम वैकल्पिक है लेकिन त्वचा पर अब तक की इत्र की मदद करने में मदद मिलेगी। शराब की मात्रा इस्तेमाल की जाने वाली बोतल के आकार पर निर्भर करेगी। उदाहरण के लिए, यदि आप तेल की लगभग 60 बूंदों का उपयोग कर रहे हैं, तो 90 या 120 मिलीलीटर अल्कोहल पर्याप्त होगा यदि इत्र 20 या 30 बूंदों के तेल के साथ बनाया गया था, तो 30 से 60 मिलीलीटर का उपयोग करें।
    • आप किसी भी प्रकार के अल्कोहल का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इत्र की सांस के साथ अच्छी तरह मिक्स कर सकते हैं। बहुत से लोग वोदका चुनने को खत्म करते हैं क्योंकि यह वास्तव में कोई स्वाद नहीं है। हालांकि, एक रम दिलचस्प भी हो सकता है यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो कम स्वाद वाले शराब के साथ शुरू करें।
  • आवश्यक तेलों के साथ परफ्यूम बनाओ चित्र शीर्षक 10
    6
    बोतल को हिलाएं और इत्र का उपयोग करें कंटेनर के अंदर सभी सामग्री डालने के बाद, यह अच्छी तरह से हिलाएं ताकि तेल पिघल सके। उसके बाद, यदि आपके पास पर्याप्त धैर्य है, तो इसका उपयोग करने से पहले एक महीने के लिए संग्रहीत इत्र को छोड़ दें। आप इससे पहले इसका उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आराम के बाद खुशबू बेहतर लगेगी - शराब की गंध भी गायब हो जाएगी।
  • आवश्यक तेलों के साथ परफ्यूम बनाओ चित्र 11
    7
    एक ठोस इत्र बनाओ इसके लिए, सिर्फ मोम और जोजाबा तेल का उपयोग करें कुछ लोग केवल तरल सुगंधों में जोजाबा तेल का उपयोग करते हैं, लेकिन यह ठंडा होने के बाद कठोर हो जाता है इसलिए, यह ठोस इत्र के निर्माण में इसका उपयोग करना कानूनी है।
    • कोशिश करने के लिए एक शांत नुस्खा का उपयोग 4 चम्मच मोम, 4 चम्मच जोयोबी तेल, 27 से 32 चंदन के तेल की बूंदों, अंगूर के तेल के 27 से 32 बूँदें और 20 से केनरी तेल के 25 बूंदों
    • पानी के स्नान और कम गर्मी में मोम को पीसकर पिघलने से शुरू करें फिर जोजाबा तेल जोड़ें और अच्छी तरह से हलचल। मिश्रण 48 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंचें और अन्य तेलों को जोड़ दें। इसे गोलियों के एक में रख सकते हैं
  • आवश्यक सामग्री

    • आवश्यक तेल (गोफन, शरीर और आउटपुट नोट्स)
    • शराब
    • डार्क बोतल या कांच प्रकार रोल पर

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com