IhsAdke.com

आवश्यक तेलों को कैसे खरीदें

आवश्यक पौधों को विभिन्न पौधों का उपयोग करके एक आसवन प्रक्रिया के माध्यम से उत्पादित किया जाता है। इसमें, तेल संयंत्र से अलग हो गया है इन तेलों का प्राचीन काल से उपयोग किया गया है, और विविध प्रकार की चिकित्सीय, औषधीय और पाक-संबंधी उपयोग उनकी लोकप्रियता सुनिश्चित करता है पौधों की लगभग 700 विभिन्न प्रजातियां उपयोगी आवश्यक तेलों में शामिल होती हैं, और आप इनमें से कई को इंटरनेट पर या स्वास्थ्य खाद्य भंडार में, निष्पक्ष या सहकारी समितियों में पा सकते हैं। दरअसल, विविधता थोड़ा सा विचलित हो सकती है, और आवश्यक तेल के कुछ मिलीलीटर निकालने के लिए पौधों के कई पौधों की आवश्यकता होती है, कीमतें कुछ हद तक चुनौतीपूर्ण भी हो सकती हैं। यह त्वरित खरीदार गाइड सर्वोत्तम मूल्य पर सर्वोत्तम गुणवत्ता प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकता है।

चरणों

भाग 1
अपनी आवश्यकताओं का निर्धारण

पिक्चर शीर्षक आवश्यक तेल खरीदें चरण 1
1
एक आवश्यक तेल का उपयोग करने के कारण के बारे में सोचो विभिन्न तेल विभिन्न आवश्यकताओं के अनुरूप हैं, इसलिए उत्पाद का उपयोग करके आप यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप क्या प्राप्त करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल डिफ्यूज़र में आराम और कम करने के लिए किया जा सकता है, और सल्वा को एंटीसेप्टिक के रूप में या घावों के लिए एंटीसेप्टिक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • चित्र खरीदें आवश्यक तेल चरण 2 खरीदें
    2
    एक औषधि माहिर या प्राकृतिक खाद्य विक्रेता से बात करें आवश्यक तेलों के लिए कई उपयोग हैं आपको किसी विशेष चिकित्सा समस्या से निपटने में रुचि हो सकती है, या आप उन्हें आपकी त्वचा देखभाल के दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं, या फिर आप घर को साफ करने के लिए उनका इस्तेमाल करना चाहेंगे। ये केवल कुछ उदाहरण हैं कि उनका उपयोग कैसे किया जा सकता है। एक herbalist को अपनी इच्छाओं का वर्णन करें जो वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए कौन-से तेल का उपयोग करने की सलाह दे पाएंगे और दूसरों के साथ उन्हें कैसे जोड़ सकते हैं।
    • दूसरी तरफ, आप किसी विशिष्ट आवश्यक तेल का उपयोग करने के तरीकों में दिलचस्पी ले सकते हैं, जिसे आप पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए, आप लैवेंडर की खुशबू से प्यार कर सकते हैं, लेकिन उसके तेल का उपयोग कैसे करें उस स्थिति में, आप इंटरनेट पर भी खोज सकते हैं, लेकिन पता है कि वहां मौजूद सभी जानकारी सटीक नहीं है वनस्पतिवादियों को अक्सर पौधों और तेलों का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, इसलिए उन्हें प्रदान की जाने वाली जानकारी को कम मत समझें।
    • विशिष्ट तेल के बारे में संभव चेतावनी के बारे में पूछें। उदाहरण के लिए, कुछ को नहीं लिया जा सकता है और दूसरों को त्वचा के संपर्क में नहीं आना चाहिए।
    • दवा बातचीत के बारे में पूछें। यदि आप कोई दवा ले रहे हैं, तो देखें कि क्या तेल दवा के साथ बुरी तरह से बातचीत नहीं करता है।
    • यदि आप गर्भवती हैं, तो देखें कि क्या आपके लिए तेल सुरक्षित है यह पहली तिमाही में किसी भी तेल का उपयोग करने के लिए अनुशंसित नहीं है, और कुछ, जैसे कि दालचीनी, लौंग, रोसमेरी और ऋषि, गर्भावस्था के दौरान से बचा जाना चाहिए क्योंकि वे संकुचन पैदा कर सकते हैं।
  • चित्रा शीर्षक से आवश्यक तेलों खरीदें चरण 3
    3
    विभिन्न प्रकार के तेलों को ध्यान में रखें आपकी ज़रूरतों के अनुसार, आप पाएंगे कि एक से अधिक प्रकार के तेल उपयुक्त हैं। उस मामले में, जब तक आपके पास एक को चुनने का कोई स्पष्ट कारण नहीं है और दूसरा न हो, तो निर्णय लेने के लिए मूल्य का उपयोग करें। आवश्यक तेल मूल्य में बहुत भिन्न होते हैं, इसलिए आप सबसे सस्ती एक खरीदकर पर्याप्त पैसा बचा सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक आवश्यक तेल खरीदें चरण 4
    4
    शुद्ध आवश्यक तेल के विकल्प के बारे में सोचो आवश्यक तेलों के लिए कई सस्ता विकल्प हैं जो हाइड्रोसोल, पूर्ण सार और सार के रूप में एक ही चीज़ कर सकते हैं। आप वाहक तेल में पतले आवश्यक तेल खरीद सकते हैं, जैसे कि अंगूर के बीज या बादाम का तेल। कुछ मामलों में, ये सर्वोत्तम विकल्प हो सकते हैं, खासकर यदि आप त्वचा पर तेल लगाने की योजना बनाते हैं
    • एक हाइड्रोसोल, हाइड्रोलाइट या पानी (जैसे कि गुलाब के पानी, लैवेंडर वाटर आदि) आसवन प्रक्रिया के उप-उत्पाद है। जब पौधों को आसुत किया जाता है, तो भाप आवश्यक तेलों और हाइड्रोसोल में तब्दील होता है, जो तब अलग होते हैं। यदि कमजोर पड़ने की कोई समस्या नहीं है, जैसे कि कुछ अरोमाथेरेपी विधियों में, ये उत्पाद सस्ता विकल्प हो सकते हैं।
    • निरपेक्ष अवशेष, विशेष रूप से सॉल्वैंट्स के इस्तेमाल से फूलों से निकाले जाने वाले आवश्यक तेलों में केंद्रित होते हैं। वे आवश्यक तेलों की तुलना में अधिक महंगा हो सकता है, लेकिन वे भी अधिक पतला हो सकते हैं और फिर भी एक ही उद्देश्य की सेवा कर सकते हैं।
    • सुगंध आमतौर पर आवश्यक तेलों के समान एक सुगंध के साथ सिंथेटिक यौगिक हैं। वे सस्ता हैं, लेकिन आमतौर पर चिकित्सकीय या पाक के प्रयोजनों के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, यानी वे खपत या त्वचा के लिए आवेदन के लिए सुरक्षित नहीं हैं।
  • भाग 2
    आवश्यक तेलों की खोज

    पिक्चर शीर्षक आवश्यक तेल खरीदें चरण 5
    1
    उस तेल के बारे में जानें जिसे आप खरीदना चाहते हैं। समझे कि उत्पाद कैसे डिस्टिल्ड है, किस प्रकार के पौधे का उपयोग किया जाता है और यह कहां से आता है। इस्तेमाल किए गए पौधों के आधार पर आवश्यक तेलों की गुणवत्ता में काफी भिन्नता होती है।
    • उदाहरण के लिए, लैवेंडर का तेल फूलों और पौधे उपजी के साथ बनाया जा सकता है। उस मामले में, अकेले फूलों के साथ किया गया एक ही बेहतर गुणवत्ता का है।
  • पिक्चर शीर्षक आवश्यक तेल खरीदें चरण 6
    2
    निष्कर्षण विधि के बारे में जानें तेल भाप या पानी का उपयोग कर आसवित था? आमतौर पर, भाप-डिस्टिल्ड तेल बेहतर गुणवत्ता का है, लेकिन इस नियम के अपवाद हैं। उदाहरण के लिए, फूलों के आवश्यक तेलों को आमतौर पर पानी से आसुत किया जाता है ताकि पौधों की सामग्री छड़ी न हो।
  • पिक्चर शीर्षक आवश्यक तेल खरीदें चरण 7
    3
    पता लगाएँ कि क्या आप जिस तेल में रुचि रखते हैं, उसके पास केमो है सभी के पास नहीं होगा, लेकिन कई देशों में उत्पादित तेल संभवतः ऐसा करते हैं, क्योंकि उनमें सब्जी की पैदावार के परिणामस्वरूप एक अलग रासायनिक प्रोफ़ाइल हो सकती है। यदि आप किसी विशेष कारण के लिए काफी विशिष्ट तेल में रुचि रखते हैं, और तेल में एक केमो प्रकार है, तो देखें कि आपको क्या जरूरत है इसके लिए सही किस्म मिल रहा है।
    • उदाहरण के लिए, रोसमेरी (Rosmarinus officinalis) में पर्यावरण के आधार पर विभिन्न रासायनिक गुण हो सकते हैं, जिसमें यह उगाया जाता था। केमोटाइप को "क्यूटी" के रूप में संक्षिप्त किया जाएगा, उसके बाद काइमोटाइप होगा "Rosmarinus officinalis क्यूटी। कपपुर "दर्द का इलाज करने के लिए अच्छा है"Rosmarinus officinalis क्यूटी। वर्बिनेन "त्वचा उत्थान के लिए उपयोगी है
  • पिक्चर शीर्षक आवश्यक तेल खरीदें चरण 8
    4
    मूल्य के लिए खोजें एक बार आपके लिए सही तेल निर्धारित करने के बाद, सर्वोत्तम मूल्य ढूंढने का प्रयास करें स्थानीय रूप से और ऑनलाइन जांचें, लेकिन एक ही उत्पाद की तुलना करें। सर्वोत्तम मूल्यों की सूची बनाएं और जहां आप उन्हें मिले, लेकिन दूसरों की तुलना में उन सस्ता के साथ सावधान रहें, क्योंकि वे खराब गुणवत्ता वाले हो सकते हैं। दूसरी ओर, सबसे महंगा तेल सबसे अच्छा नहीं है।
    • क्या मात्रा समान है?
    • क्या कमजोर पड़ने वाला एक ही है?
    • क्या आप एक ही तेल की तुलना कर रहे हैं?
  • भाग 3
    अच्छी प्रतिष्ठा के साथ एक विक्रेता ढूँढना

    पिक्चर शीर्षक आवश्यक तेल खरीदें चरण 9



    1
    समीक्षाएं पढ़ें। तय करें कि आप इंटरनेट या स्थानीय स्तर पर खरीदना चाहते हैं। आपको उस स्टोर की ऑनलाइन समीक्षा पढ़ें जिसे आप रुचि रखते हैं और यह देखने के लिए पूछें कि क्या आपके पास कोई निश्चित विक्रेता के बारे में सुझाव या राय है।
  • पिक्चर शीर्षक आवश्यक तेल खरीदें 10
    2
    कृपया उत्पाद विवरण को सावधानीपूर्वक पढ़ें पैकेजिंग में महत्वपूर्ण जानकारी शामिल होनी चाहिए जैसे: वनस्पति का वनस्पति नाम, मूल का देश, आसवन की तिथि, समाप्ति तिथि और केमो अगर कोई भी
    • वनस्पति नाम प्रत्येक प्रजाति को दिए जाने वाले लैटिन वैज्ञानिक नाम है। उदाहरण के लिए, लैवेंडर है लैवंडुला एग्तुस्तोलीया, नारंगी है साइट्रस रेटिकुलाटा, और अंगूर (अंगूर) है साइट्रस परादीसी. अपने आवश्यक तेल में इस्तेमाल किए गए पौधे के वनस्पति नाम को जानना महत्वपूर्ण है क्योंकि कई प्रजातियों में समान नाम है लेकिन बहुत अलग उपयोग हैं।
  • पिक्चर शीर्षक आवश्यक तेल खरीदें 11
    3
    देखें कि तेल कैसे संग्रहीत हैं आवश्यक तेलों को हमेशा अंधेरे कांच की बोतलों में रखा जाना चाहिए और धूप को बनाए रखने के लिए शक्ति बनाए रखना चाहिए। अन्य पैकेजिंग में बेचने वाले को संदेह के रूप में माना जाना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक आवश्यक तेल खरीदें चरण 12
    4
    प्रश्न पूछें किसी ईमेल को भेजने या स्टोर से पूछने के लिए डरो मत पूछो यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या फुटकर बिक्री गैस क्रोमैटोग्राफी-जन स्पेक्ट्रोमेट्री परीक्षण करता है हालांकि उन्हें समस्याएं हैं, वे तेल की गुणवत्ता का परीक्षण करने के लिए एक स्वीकृत तरीका हैं। खाते को निम्न में भी लें:
    • क्या सप्लायर उचित आकारों में सभी आवश्यक तेलों को बेचता है? तेलों को उत्पादित होने वाली पौधों की एक बड़ी मात्रा की आवश्यकता होती है। यदि रिटेलर बहुत कम कीमतों पर बड़ी बोतलें बेचता है, तो यह संभावना नहीं है कि तेल अच्छी गुणवत्ता का होगा।
    • क्या विक्रेता के प्रतिनिधियों ने विश्व की यात्रा करने के लिए व्यक्तिगत रूप से खेतों और भट्टियों की जांच की है जहां जड़ी-बूटियों को उगाया जाता है और आसुत किया जाता है? छोटी दुकानों में पर्याप्त संसाधन नहीं हो सकते हैं, लेकिन बड़े लोगों में शायद उच्च गुणवत्ता के तेल होंगे
    • क्या खेतों के उपयोग के बारे में खुदरा देखभाल क्या करती है और देखती है कि क्या वे उचित व्यापार का अभ्यास करते हैं, यानी, अगर स्थानीय किसानों को पर्याप्त मजदूरी मिलती है?
    • क्या आपूर्तिकर्ता बढ़ता है और अपने स्वयं के व्यवस्थित रूप से विकसित जड़ी बूटियों को फैलाता है? क्या खेतों का आसवनी डिब्बाबंदी हिस्सा है जहां जड़ी बूटियां उगाई जाती हैं ताकि वे ताकत बनाए रखने में नए सिरे से डिस्टिल्ड हों?
  • पिक्चर शीर्षक Essential Oil खरीदें 13
    5
    सवालों के जवाब देने के लिए उपलब्धता पर विचार करें क्या दुकान प्रशिक्षित कर्मचारियों को उपयोग के बारे में आपके सवालों के जवाब देने और मुफ़्त के लिए जितना संभव हो उतना जानकारी प्रदान करता है? अन्यथा, अगर वे संकोच करते हैं या कुछ उत्पाद "धक्का" चाहते हैं, तो कहीं और जाएं।
  • पिक्चर शीर्षक आवश्यक तेल खरीदें चरण 14
    6
    संदिग्ध विक्रेता एक ही कीमत के लिए सभी तेल बेच रहे हैं। विभिन्न तेलों को अधिक या कम पौधे सामग्री की आवश्यकता होती है, कुछ पौधे बढ़ने के लिए उतने मुश्किल नहीं होते हैं, और दूसरों को प्रक्रिया में आसान होता है। इसलिए, कीमतें बहुत भिन्न हो सकती हैं और अगर खुदरा विक्रेता उच्च गुणवत्ता वाले तेल बेच रहा है
  • पिक्चर शीर्षक आवश्यक तेल खरीदें चरण 15
    7
    पता लगाएँ कि शिपिंग लागत क्या है यदि आप अपने तेल ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं, तो माल के मूल्य को पहले देखें औद्योगिक आपूर्तिकर्ताओं महंगी चार्ज कर सकते हैं, लोड का वजन जो भी हो।
  • पिक्चर शीर्षक आवश्यक तेल खरीदें चरण 16
    8
    केवल कार्बनिक तेल या गैर-पाउडर जड़ी-बूटियों को बेचने वाले स्टोरों की तलाश करें। वे अधिक खर्च होंगे लेकिन बेहतर हैं क्योंकि कीटनाशक आवश्यक तेलों में अधिक केंद्रित हो सकते हैं।
  • चित्र आवश्यक तेलों खरीदें 17
    9
    तेलों की सुगंध महसूस करो यदि आप किसी दुकान में खरीदारी कर रहे हैं, तो उस तेल को गंध लें जिससे आप रुचि रखते हैं। क्या यह एक अमीर, जैविक और नाजुक सुगंध या रसायनों की एक मजबूत गंध या कैनोला तेल जैसे वाहक है? उच्च गुणवत्ता के तेल में एक समृद्ध अभी तक नाजुक सुगंध होगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक आवश्यक तेल खरीदने की सोच रहे हैं जो आप की तुलना में अधिक खर्च करना चाहते हैं, तो पहले एक नमूना खरीद लें। यदि आपूर्तिकर्ता नमूनों की सूची नहीं है, तो उससे पूछें - शायद वह आपके लिए एक तैयार करेगा।
    • एक ड्रिप प्लग के साथ जार में आवश्यक तेल खरीदें वे ड्रॉपर पैक से कहीं ज्यादा श्रेष्ठ हैं क्योंकि ड्रिपर आवश्यक तेल के प्रवाह को विनियमित करेगा और पूरी बोतल को फैलाने से रोकेगा, भले ही वह टोपी के बिना हो। आंखों के छल्ले के मामले में, जब ढक्कन हटा दिया जाता है, तो बोतल के ऊपर खुला रहता है और फैल सकता है। बच्चों के करीब इस पैकेज को छोड़ना भी खतरनाक है
    • शब्द "शुद्ध आवश्यक तेल" के लिए देखो यदि पैकेजिंग "सुगंध," "सार," "इत्र" या "अरोमाथेरेपी तेल" कहती है, तो उत्पाद शायद सिंथेटिक होता है, जो आपकी आवश्यकताओं के आधार पर या उपयुक्त नहीं हो सकता है
    • "100% आवश्यक तेल" के लिए देखो अधिक से अधिक मूल्यवान तेलों की कीमत 3 से 5% तक कम हो जाती है, क्योंकि जोजोबा तेल की कीमत अधिक आकर्षक हो जाती है। हालांकि, इस तरह के तेल एक वाष्पीकरणकारी में बेकार हैं क्योंकि वे पर्याप्त मजबूत नहीं हैं।
    • आप कागज के एक टुकड़े पर एक बूंद डालकर तेल की गुणवत्ता का परीक्षण कर सकते हैं। एक शुद्ध तेल लुप्त हो जाना और कम या कोई निशान नहीं छोड़ेगा, जबकि पतला एक चिकना निशान छोड़ देगा।

    चेतावनी

    • प्लास्टिक या स्पष्ट गिलास में बेचे जाने वाले तेलों से सावधान रहें आवश्यक तेलों को सूरज की रोशनी से सुरक्षा की आवश्यकता हो सकती है, जो उन्हें जल्दी से नुकसान पहुंचाने में सक्षम है। वे अधिक से अधिक प्लास्टिक को जल्दी से नीचा कर देते हैं
    • बच्चों की पहुंच से आवश्यक तेलों को रखें कुछ आंखों और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जबकि अन्य घातक हो सकते हैं। उन्हें एक सुरक्षित जगह में स्टोर करें
    • कोई "चिकित्सीय ग्रेड" आवश्यक तेल नहीं है जबकि लगभग सभी लोग खुद को इस तरह प्रस्तुत करते हैं, यह सिर्फ एक विपणन रणनीति है
    • कुछ तेलों को पतला होने के बिना त्वचा पर इस्तेमाल किया जा सकता है, और गैर-कमजोर पड़ने से खराब प्रतिक्रिया हो सकती है। केवल लैवेंडर, कैमोमाइल, मेलेगलुका, चंदन और जीरियम तेल का उपयोग वाहक तेल में पहले बिना कमजोर पड़ने के लिए किया जा सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com