IhsAdke.com

एक्रिलिक इंक पतला कैसे करें

ऐक्रेलिक पेंट कलाकारों में आम है आप चित्रकला करते समय विभिन्न असमानता और रंगों को प्राप्त करने के लिए पतला कर सकते हैं, इस प्रकार उन प्रभावों को प्राप्त करना जो अन्यथा असंभव हो सकते हैं वे उपस्थिति में भिन्न हो सकते हैं, पानी के रंग या तेल के रंग की नज़र रखने की नकल करने वाले कुछ पतले एक्रिलिक्स के साथ। आप जल्द ही विभिन्न प्रभावों को बनाने के लिए अपने रंग को कम कर देंगे - आपको बुनियादी कमजोर पड़ने की तकनीकों को जानने की ज़रूरत है, कठोर रंग को फिर से कैसे सुधारना है, और कुछ ऐक्रेलिक पेंट तरीके सीखना है।

चरणों

भाग 1
मूल तकनीकों के साथ ऐक्रेलिक पेंट पतला

पतला ऐक्रेलिक पेंट चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
अपने पैलेट में एक छोटी सी रंग लागू करें आप एक मिश्रण का कटोरा भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे कटोरा याद रखें कि 10 से 30 मिनट में ऐक्रेलिक सूख जाती है, आमतौर पर पेशेवर किस्म के साथ आमतौर पर स्कूल से अधिक समय लगता है। जैसा कि यह रंग तेजी से सूखता है, ट्यूब की एक बड़ी मात्रा को हटाने के कारण बर्बाद हो सकता है इस समस्या से बचने के लिए, हमेशा थोड़ी सी शुरुआत करें और जितना आवश्यक हो उतना अधिक जोड़ें।
  • पतला ऐक्रेलिक पेंट चरण 2 नामक चित्र
    2
    अपने रंग में पानी जोड़ें इसे थोड़ा कम करने के लिए, आपको साफ पानी में ब्रश को गीला करना चाहिए। अधिक नमी पेंट पतली छोड़ सकती है, और थोड़ा पानी या काम नहीं कर सकता है। रंग को अच्छी तरह पतला करने के लिए, इसे एक कंटेनर में डालकर, पानी डालना और दोनों को मिश्रण करने के लिए ब्रश का उपयोग करें।
    • पानी मिलाएं और अच्छी तरह से पेंट करें ताकि कोई लंपता न हो और रंग असमान न हो।
    • पेंटिंग शुरू करने के लिए तैयार होने पर ब्रश सूखा करने के लिए हाथ से कागज़ के तौलिये छोड़ें। ब्रश में अत्यधिक नमी या किसी अन्य रंग से सफाई करने के बाद रंग बहुत अधिक पतला हो सकता है और इसे नाली में डाल सकता है।
  • चित्र पतला ऐक्रेलिक पेंट चरण 3 शीर्षक
    3
    एक मंदक या एंटीफ्ऱीज़र एजेंट को मिलाएं अपने रंग के कमजोर पड़ने को बेहतर नियंत्रण के लिए आप पानी के बजाय इन पदार्थों में से एक का उपयोग कर सकते हैं। आप इन उत्पादों को एक कला दुकान पर खरीद सकते हैं। वे आपके पेंट को बहुत जल्दी से सूखने से रोक देंगे और प्रक्रिया में इसे पतला करेंगे। निर्देशों के अनुसार आपको हमेशा धीमापन जोड़ना चाहिए, लेकिन सामान्य तौर पर, ब्रश का उपयोग करके इसे थोड़ी मात्रा में लागू करें।
    • इनमें से प्रत्येक एजेंट की संरचना संभवतः एक्रेलिक पेंट के प्रकार के आधार पर अलग-अलग प्रतिक्रिया करेगी। जब तक इसका वांछित प्रभाव नहीं होता तब तक उत्पाद को धीरे-धीरे जोड़ना सबसे अच्छा होता है
  • पतली ऐक्रेलिक पेंट चरण 4 नामक चित्र
    4
    अपने रंग के साथ निरंतरता की जांच करें आपको कैनवास का एक टुकड़ा या उस सतह को छोड़ देना चाहिए जिस पर आप अपने रंग की स्थिरता देख सकते हैं। जब आप इसे पतला करते हैं, तो आप देखेंगे कि रंग और मोटाई भी बदलेगी। रंग ले लो और यह देखने के लिए कि क्या निरंतरता भी अच्छा है और साथ ही टोन को जोड़ने के बाद रंग फैला है।
  • पतली ऐक्रेलिक पेंट चरण 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    पानी और रंग के मिश्रण के लिए प्लास्टर जोड़ें। ऐक्रेलिक का उपयोग करते समय, प्लास्टर उस सतह के लिए तैयारियों की तरह होता है जिस पर आप पेंट करेंगे। यह ऐक्रेलिक और तेल पेंट को स्क्रीन और अन्य सतहों के साथ अधिक सुरक्षित रूप से संलग्न करता है। लेकिन आप इसका उपयोग रंग को पतला करने के लिए भी कर सकते हैं और इसे अधिक पैदा कर सकते हैं, प्लास्टर के रंग के साथ थोड़ा सा छोड़कर।
    • आप एक साफ ब्रश के साथ पेंट के साथ मिक्स मिश्रण कर सकते हैं। पानी या अन्य पतली के साथ इसका इस्तेमाल करना पेंट बहुत पतला हो सकता है।
  • भाग 2
    कठोर ऐक्रेलिक पेंट को पुनरोद्धार

    पतला ऐक्रेलिक पेंट चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    1
    देखें कि क्या आप स्याही को बचा सकते हैं। अगर इसे पूरी तरह से कठोर बनाया गया है तो इसे पुनर्जीवित करना संभव नहीं होगा हालांकि, स्याही जो मोटा और स्थिर बना रही थी, लेकिन अभी भी थोड़ी चिपचिपा और ट्यूबलर है, जिसे अक्सर बहाल किया जा सकता है। आप अपनी उंगलियों, एक ब्रश या रंग के साथ दबाने से इसका मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • 2
    मजबूती से अपनी उंगलियों, ब्रश केबल, या रंग का उपयोग करके ठोस स्याही दबाएं। यदि एक ब्रांड का गठन होता है, तो यह एक अच्छा संकेत है कि स्याही को पुनर्जन्म करना संभव हो सकता है।
  • पतली ऐक्रेलिक पेंट चरण 7 नामक चित्र
    3
    जिद्दी एक्रिलिक पेंट को पुनर्जीवित करने के लिए एक स्पॉटुला का प्रयोग करें। यदि आप देखते हैं कि स्याही को जमना शुरू हो गया है, तो आप इसे फिर भी एक उपयोगी स्थिति में ले जा सकते हैं। पानी या एक मंदक जोड़ें और अच्छी तरह से रंग का उपयोग करें। कोशिश करने से पहले पैलेट को दृढ़ता से पकड़ो, क्योंकि इस प्रक्रिया को और अधिक प्रयास की आवश्यकता हो सकती है, और इसे दुर्घटना से जमीन पर खटखटाएगा,
    • प्रयास करने से पहले एक फर्म की सतह पर पैलेट को स्थान देना आसान हो सकता है आपको अभी भी इसे अच्छी तरह से पकड़ना चाहिए क्योंकि यह चिकनी सतह पर्ची या स्लाइड के लिए प्रवण हो जाएगा क्योंकि आप रंग के साथ पेंट पीसते हैं।



  • पतला ऐक्रेलिक पेंट चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    4
    रंग के लिए आंदोलन को पीसकर बनाओ जो बहुत कठिन है यदि आपके मूल्यांकन से पता चलता है कि रंग, हालांकि भारी कठोर, अभी भी निंदनीय है, तो आप इसे सामान्य रूप से मिश्रण के रूप में पुनरावृत्ति करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं ऐसे मामलों में, आपको पट्टिका के कठोर रंग के साथ पानी को मिश्रण करने के लिए रंग को मजबूर कर देना चाहिए।
    • यह आंदोलन पेंट के सबसे कठिन और मोटे भागों के माध्यम से पानी को मजबूर कर देगा। यदि, कुछ मिनटों के बाद, आप निरंतरता में कोई फर्क नहीं देखते हैं, तो स्याही शायद पुनर्जन्म होने में बहुत मुश्किल है।
  • भाग 3
    पतला ऐक्रेलिक पेंट का उपयोग करना

    चित्र पतला ऐक्रेलिक पेंट शीर्षक चरण 9
    1
    चुना ऐक्रेलिक की सीमाओं को जानते हैं कलात्मक उपकरण काफी महंगा हो सकता है, और जैसा कि आप शुरू करते हैं, आप शायद स्कूल के पेंट का उपयोग करना पसंद करेंगे वे सस्ता हो सकते हैं, लेकिन सूखने पर भी इससे भी बदतर कवरेज और अधिक रंग बदलना होगा। दूसरी तरफ, पेशेवर ऐक्रेलिक, सूक्ष्मता के बाद एक उच्च स्तर के वर्णक, रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला और थोड़ा रंग बदलता है।
    • स्कूल ऐक्रेलिक पेशेवर से ज़्यादा बुरा नहीं है यह आपको बड़ी-बड़ी परियोजनाओं या स्केचों के लिए बहुत अच्छा बनाता है जिनकी आपको ज़रूरत है
  • पतली ऐक्रेलिक पेंट 10 नाम वाली तस्वीर
    2
    पर्यावरण की बाधाओं को समझें। अच्छी तरह से ज्ञात तथ्य के अतिरिक्त कि ऐक्रेलिक पेंट्स सूखा तेजी से, आप क्या करना चाहिए यह चुनने पर कई अन्य विचार कर सकते हैं। आम तौर पर ऐक्रेलिक पेंट को फिर से फैलाना संभव है, जो पूरी तरह से सूख नहीं हुआ है, लेकिन पूरी तरह से सूखने वाले नहीं है।
    • यह एक महत्वपूर्ण विचार है क्योंकि यदि आप एक का उपयोग करना चाहते हैं रंग-उठाने, रंग के हिस्से को हटाने के लिए, जैसा कि आप पानी के रंग के रंगों के साथ करेंगे, यह काम नहीं करेगा। ऐक्रेलिक सूखने के बाद, आप रंग पुन: हाइड्रेट करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • पतला ऐक्रेलिक पेंट चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपना लक्ष्य रंग या प्रभाव बनाने का अभ्यास करें एक्रिलिक पेंट कई अलग-अलग शैलियों की उपस्थिति दे सकता है। आप इसे कला बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं जो आपको पानी के रंग की याद दिलाता है या अधिक विस्तृत तेल चित्रों को याद दिलाता है। ऐसा करने के लिए, आपको प्रयोग करने की आवश्यकता होगी विभिन्न अवयवों के साथ अलग-अलग पेंट बनाए गए हैं, और सभी के पास अद्वितीय गुण हैं।
    • अनुभव के साथ, आप संभवत: यह जानना शुरू कर देंगे कि एक निश्चित रंग कितना पतला होना चाहिए जब तक वह वांछित रंग तक नहीं पहुंचता। यह लगातार करने के लिए, कमजोर पड़ने के माध्यम से एक वांछित टोन प्राप्त करने के लिए प्रयुक्त प्रक्रिया को नोट करें।
    • ऐक्रेलिक पेंट का सबसे आम प्रकार, और जो आप के साथ काम करेंगे, वह साटन फिनिश है। इस रंग के लिए अन्य आम खत्म चमक और मैट हैं।
  • पतला ऐक्रेलिक पेंट चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    4
    पानी की परतें जिन्हें आप पेंट कर सकते हैं यदि आप अपने ऐक्रेलिक रंग को पतला करते हैं, जब तक कि यह पानी के रंग की निरंतरता को याद नहीं रखता, आप कैनवास पर पृष्ठभूमि या पृष्ठभूमि बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। एक बार जब यह परत सूख दी जाती है, तो आप इसके ऊपर आज़ादी से पेंट कर सकते हैं।
    • ज्यादातर मामलों में, जब एक्रिलिक सूख जाता है, यह पानी में अघुलनशील हो जाता है। इस प्रकार, आप आसानी से पानी की परत पर पेंट कर सकते हैं, टपकाव के रंग के बारे में चिंतित किए बिना या छवि धुंधला हो रही है
  • पतली ऐक्रेलिक पेंट चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    हिचकिचाहट के बिना रंगों को मिलाएं।रंग सिद्धांत का अभ्यास करना और उन्हें सस्ता पेंट के साथ मिश्रण करना सबसे अच्छा हो सकता है जब तक आप विश्वास न रखें। एक्रिलिक तेजी से सूख जाता है, इसलिए यदि आप रंगों को मिलाकर संकोच करते हैं या लंबे समय तक लेते हैं, तो इससे पहले कि आप इसे कैनवास पर लागू कर सकते हैं, यह रंग कठोर हो सकता है
    • मिश्रण करते समय गीला कागज या कार्डबोर्ड के एक टुकड़े का उपयोग करके आप सुखाने की प्रक्रिया से बच सकते हैं। यदि आप एक प्लास्टिक पैलेट का उपयोग कर रहे हैं तो पेंट पर पानी स्प्रे करने के लिए मत भूलना।
  • पतला ऐक्रेलिक पेंट चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    तेज किनारों को बनाने के लिए डक्ट टेप का उपयोग करें ऐक्रेलिक पेंट लेयरिंग के लिए बहुत अच्छा है, खासकर जब से यह सूख जाता है, यह नमी या अन्य पेंट एप्लीकेशन से आसानी से प्रभावित नहीं होता है यदि आप एक ऐक्रेलिक पृष्ठभूमि पर पेंट करना चाहते हैं, तो आप चिपकने वाला टेप का एक टुकड़ा रखकर किनारों को तेज कर सकते हैं, जहां आप उन्हें बनाना चाहते हैं।
    • मास्किंग टेप उस रंग की रक्षा करेगा जो दूसरे एप्लिकेशन के नीचे है। यह रंग से निकाल दिया जाता है जब यह पेंट शुरू करने की संभावना भी नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • ईसोप्रोपिल अल्कोहल और तारपीन का उपयोग एक्रिलिक पेंट्स को पतला करने के लिए भी किया जा सकता है ताकि उन्हें ब्रश जैसी वस्तुओं से निकाला जा सके।
    • रंग को पतला करने के लिए ब्रश और टूल को अच्छी तरह से साफ़ करें। जब यह बहुत पतले और स्पष्ट हो जाता है, गंदगी और उपकरण पर छोड़ दिया अन्य रंग आसानी से इसके साथ मिश्रण कर सकते हैं और रंग को बर्बाद कर देते हैं।
    • प्लास्टिक के पेलेट को पानी के साथ स्प्रे करें ताकि रंग को बहुत अधिक सुखाने से रोक सकें।
    • गीले पट्टियाँ सूखने की प्रक्रिया को धीमा कर देती हैं और आम तौर पर एक ढक्कन और स्पंज के साथ आते हैं जो ऐक्रेलिक पेंट को बहुत जल्दी से सुखाने से रोकते हैं। हालांकि, अगर आप अपने पैलेट को साफ और संरक्षित करने के लिए भूल जाते हैं, तो रंग अंततः कठोर होंगे, जिससे भविष्य में इसका उपयोग करना मुश्किल हो जाएगा।
    • कई ऐक्रेलिक पट्टियां स्पष्ट प्लास्टिक से बने हैं जो कि रंग को कठोर करने के लिए मुश्किल हो सकती हैं। यदि आप अपने पैलेट पर जिद्दी स्याही पाते हैं, तो आइसोप्रोपिल अल्कोहल का उपयोग करने का प्रयास करें।
    • अपने ऐक्रेलिक पेंट को पतला करें और इसे एक वस्त्र माध्यम के साथ लंबे समय तक बना दें। ये पानी के घुलनशील उत्पादों हैं जो कई चित्रकारों द्वारा उपयोग किए जाते हैं, जो उनके चित्रों पर चिकनी खत्म करना चाहते हैं।
    • टर्पेन्टाइन का उपयोग गैर-जलीय एक्रिलिक पेंट में भी किया जा सकता है। इन स्थितियों में, केवल यह उत्पाद स्याही को कम कर देता है। आप रंगीन पतले रंग के लिए फिर भी तारपीन के लिए isopropyl शराब की एक टोपी जोड़ सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • एक्रिलिक पेंट
    • प्लास्टर
    • मध्यम (स्क्रीन, आदि)
    • टर्पेन्टाइन (वैकल्पिक)
    • ब्रश
    • पैलेट
    • रंग
    • ईसोप्रोपिल अल्कोहल (वैकल्पिक)
    • पानी

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com