IhsAdke.com

कैसे गर्भावस्था के दौरान सूजन पैर को रोकने के लिए

यह कोई आश्चर्य नहीं है कि आपके शरीर में गर्भावस्था के दौरान कई बदलाव आए हैं। आप संभवत: सुबह की बीमारी, हार्मोनल परिवर्तन और वजन बढ़ाने के लिए तैयार हैं। लेकिन अपने पैरों को सूजना भी अधिक उन्नत गर्भावस्था का एक सामान्य हिस्सा है। यद्यपि अधिकांश गर्भवती महिलाओं के पैर और टखनों में सूजन का अनुभव होता है, लेकिन इस समस्या से बचने या कम करने के लिए आप साधारण चीजें कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
सूजने वाले पैरों के जोखिम को कम करना

गर्भवती चरण 1 के दौरान सूजन पैर को रोकें
1
अपने पैर बढ़ाएं अपने पैरों को जितनी बार संभव हो, दिन के दौरान रखो और अपने पैरों को फैलाने के लिए। आपको अपने पैरों को फ्लेक्स करना चाहिए, उन्हें घुमा देना चाहिए और अपने पैर की उंगलियों को विचलित करना चाहिए। हल्के हिस्सों और चलता है सूजन को रोकने के लिए आपके पैरों से खून बाहर खून कर सकते हैं। बैठने या खड़े होने की लंबी अवधि से बचने की कोशिश करें यदि आप करते हैं, तो खून बहने के लिए प्रति घंटा पांच मिनट चलें।
  • यदि आपको लंबे समय तक बैठना पड़ता है, तो अपने पैरों को दस से पन्द्रह मिनट तक उठाएं। अपने पैरों को अपने दिल से ऊपर उठाने की कोशिश करें (झुकने वाले में बैठे हुए) और बैठे हुए अपने पैरों या टखनों को पार करने से बचें
  • चित्रण शीर्षक गर्भावस्था चरण 2 के दौरान सूजन पैर रोकें
    2
    शरीर के बाईं ओर सो जाओ चूंकि शिराओं में दबाव सूजन के कारण हो सकता है, इस तरह की नसों पर दबाव दूर होता है जो पैरों से रक्त लौटते हैं। ऐसा करने के लिए, अपनी बाईं ओर सोने की कोशिश करें बाईं ओर सो रही भी गुर्दा समारोह के साथ मदद कर सकते हैं। यदि आप जागते हैं और अपनी पीठ पर हैं या दाहिनी ओर झूठ बोल रहे हैं तो चिंता न करें। बस बाईं तरफ रोल करें और सोने पर वापस जाने का प्रयास करें
  • गर्भवती चरण 3 के दौरान सूजन पैर को रोकें
    3
    तंग कपड़े से बचें चोटी के कपड़े पहनें, जैसे मोज़े या स्टॉकिंग्स शीर्ष पर लोचदार नहीं हैं यह रक्त के प्रवाह को प्रतिबंधित कर सकता है, खासकर पैर या टखनों तक इसके बजाय, गर्भावस्था के लिए बनाई गई सभी लोचदार समर्थन का उपयोग करें। ये पैरों में सूजन को कम कर सकते हैं और पेट को बढ़ने की इजाजत दे सकते हैं।
    • आप गठबंधन के लिए घुटनों या जांघों के लिए पैरों के साथ दबाव लागू करने के लिए विशेष मोज़े भी पा सकते हैं। वे हृदय प्रवाह को प्रोत्साहित कर सकते हैं और सूजन को रोक सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 4 के दौरान सूजन पैरों को रोकने के शीर्षक वाला चित्र
    4
    आरामदायक जूते पहनें गर्भावस्था के अंत तक, शरीर में स्नायुबंधन बच्चे के जन्म के लिए तैयार करने के लिए ढीला कर रहे हैं। यह आपके सामान्य जूते बहुत छोटा लग सकता है, क्योंकि आपका पैर वास्तव में बड़ा हो सकता है ऐसे जूते चुनें, जो आपके पैरों को बढ़ने के लिए चुटकी नहीं देते हैं और जगह देते हैं। सांस सामग्री (जैसे कपड़ा या चमड़े) से बने जूते पहनने पर विचार करें जो खिंचाव कर सकते हैं
    • आपके जूते 2.5 सेमी से अधिक उच्च नहीं होना चाहिए इस से अधिक कुछ भी आप गिरने के लिए प्रवण कर सकते हैं ऊँची एड़ी पैरों पर अधिक दबाव डालती है, सूजन बिगड़ती है।
  • गर्भवती चरण 5 के दौरान सूजन पैरों को रोकें
    5
    खुद को हाइड्रेट करें यह महत्वपूर्ण है कि गर्भवती महिलाओं को जब वे गर्भवती नहीं थे, तब से अधिक पानी पीते हैं। प्रतिदिन 235 मिलीलीटर पानी के 12 से 13 गिलास पीने का लक्ष्य रखें। जल सूजन को रोकने के लिए ऊतकों को रिलीज करने में मदद करता है। बहुत से पानी पीने से कब्ज, बवासीर, मूत्र पथ के संक्रमण और थकान से बचा जा सकता है।
    • यदि आप पीने के पानी से थके हुए हैं, तो याद रखें कि दूध और रस आपके दैनिक तरल पदार्थों के सेवन के लिए भरोसा कर सकते हैं बस कैफीन से बचें और सोडा का सेवन सीमित करें
  • गर्भवती चरण 6 के दौरान सूजन पैर को रोकें
    6
    नमक का सेवन कम करें चिकित्सक ने पहले से ही नमक सेवन के बारे में बात की हो, लेकिन अगर आप सूजन का ध्यान रखते हैं, तो आप थोड़ा अधिक कटौती करना चाह सकते हैं। कम नमक (सोडियम) वाले भोजन खाएं और अपने भोजन में नमक जोड़ने से बचें। सोडियम तरल अवधारण के कारण, सूजन बिगड़ सकता है।
    • नमक के साथ मसाला देने के बजाय, ताजा जड़ी-बूटियों का उपयोग करने की कोशिश करें



  • प्रेगनेंसी के दौरान सूजन पैर को रोकें शीर्षक 7 चित्र
    7
    अपने पैरों को भिगो दें गर्म दिन (जब आपके पैरों को ज़्यादा प्रफुल्लित होने की संभावना होती है), ठंडे पानी में भिगोने से अपने पैरों और टखनों को ठंडा करने की कोशिश करें। ठंडे पानी के साथ स्नान करें और 1/2 कप ईप्सम नमक जोड़ें। आप आराम करने में मदद करने के लिए लैवेंडर आवश्यक तेल के कुछ बूंदों को भी जोड़ सकते हैं। सूजन को रोकने के लिए अपने एड़ियों पर गीली कपड़ों को लपेटना संभव है।
    • गर्म मौसम में ताज़ा होने की कोशिश करें, चूंकि गर्मी आपको और भी तेज करेगी। यदि आप कर सकते हैं, तो जल्दी तैरने के लिए बाहर जाएं या ठंडे पानी से भरा टब में भिगोएँ।
  • विधि 2
    सूजन के स्वास्थ्य जोखिमों को पहचानना

    चित्र शीर्षक से गर्भावस्था के दौरान सूजन पैर को रोकें चरण 8
    1
    जानें कि सामान्य सूजन के कारण क्या होता है हार्मोनल परिवर्तन और गर्भावस्था के शारीरिक दबाव के कारण, पैर शायद कुछ बिंदु पर फूल जाएंगे। हार्मोन आपके शरीर को तरल पदार्थ बनाए रख सकते हैं इस तरल पदार्थ और बढ़ते हुए बच्चे श्रोणि और पैरों की नसों पर दबाव डाल सकते हैं, जिससे रक्त के प्रवाह को सीमित किया जा सकता है।
    • आप देख सकते हैं कि मौसम गर्म हो जाने पर या तीसरे तिमाही में सूजन रात को खराब हो जाता है।
  • चित्रण शीर्षक गर्भावस्था के दौरान सूजन पैर रोकें चरण 9
    2
    टिप्पणी पूर्व-एक्लम्पसिया के लक्षण. यदि आपके पास प्री-एक्लम्पियासिया है, तो आपका रक्तचाप बढ़ जाता है और मूत्र में बहुत अधिक प्रोटीन उत्सर्जित होता है। आप टूटे, हाथ और पैरों में सूजन देख सकते हैं। आप सिरदर्द, सांस की तकलीफ या पेट में दर्द महसूस कर सकते हैं। चूंकि प्री-एक्लम्पसिया बहुत जल्दी से बहुत गंभीर हो सकता है, इसलिए आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
    • यदि प्री-एक्लम्पसिया का निदान किया जाता है, तो डॉक्टर बीमारी का ख्याल रखने के लिए आपकी गर्भावस्था के विशेषताओं पर विचार करेगा। जब आप 37 सप्ताह के होते हैं, तो डॉक्टर शायद जटिलताओं से बचने के लिए बच्चे को जन्म देना चाहते हैं।
  • गर्भवती चरण 10 के दौरान सूजन पैर को रोकें
    3
    पहचानना गहरी शिरा घनास्त्रता के लक्षण (DVT)। DVT गर्भावस्था के दौरान एक गंभीर स्थिति है क्योंकि रक्त के थक्के पैरों की नसों में बना सकते हैं। यदि आप केवल एक पैर में सूजन, दर्द, कोमलता, गर्मी, या लालिमा देख रहे हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें डीवीटी गर्भावस्था के दौरान हो सकता है क्योंकि अधिक क्लोटिंग कारकों का उत्पादन होता है और श्रोणि के नसों पर अधिक दबाव होता है।
    • डॉक्टर संभवत: एक दवा के इंजेक्शन की सिफारिश करेंगे जो क्लोट विकास को रोकता है ताकि आपका शरीर इसे नष्ट कर सके। आपको गर्भावस्था के दौरान और जन्म देने के छह सप्ताह तक इंजेक्शन की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक से गर्भावस्था के दौरान सूजन पैरों को रोकें चरण 11
    4
    संक्रामक सेल्युलाइटिस के लक्षणों के लिए देखो यदि सूजन लाल या गंभीर पैरों में संवेदनशीलता के साथ जुड़ा हुआ है, तो आपको संक्रामक सेल्युलाइटिस हो सकता है। यह त्वचा के अंदर एक गहरी बैक्टीरिया संक्रमण है आपको बुखार भी हो सकता है गर्भावस्था संक्रामक सेल्युलाइटिस के खतरे को बढ़ा सकती है, इसलिए अगर आपको लगता है कि आप यह कर सकते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
    • संक्रामक सेल्युलाइटिस के उपचार में आमतौर पर एंटीबायोटिक शामिल होते हैं। चिकित्सक आप में रहने वाले त्रैमास के आधार पर, एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं।
  • गर्भवती चरण 12 के दौरान सूजन पैरों को रोकें
    5
    सूजन के लिए चिकित्सा का ध्यान रखना। हमेशा अपने चिकित्सक को गर्भावस्था के दौरान किसी भी सूजन के बारे में बताएं अधिक गंभीर स्थितियों के लिए आपको जांच की जानी चाहिए यदि आप केवल एक ही पैर में सूजन देखते हैं, तो निम्न लक्षणों में से एक या अधिक के अलावा, आपको तुरंत डॉक्टर से फोन करना चाहिए:
    • दर्द
    • सूजन में परिवर्तन
    • पैरों पर लाल निशान
    • सूजन जो रात में बेहतर नहीं होती है
    • हाथ या चेहरे में सूजन
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com