IhsAdke.com

एक्जिमा और एरीथेमा मलार के बीच अंतर कैसे करें

एक्जिमा और erythema malar दो अलग चिकित्सा शर्तों हैं एक्जिमा, जिसे एटोपिक जिल्द की सूजन भी कहा जाता है, त्वचा का सूखापन, खुजली, लालिमा और क्रैकिंग का कारण बनता है। मलार erythema, जिसे तितली विंग भी कहा जाता है, यह एक प्रकार का वृक्ष रोग का लक्षण है। मल्लार erythema आमतौर पर एक दाने के रूप में प्रकट होता है जो गाल से नाक के पुल तक फैली हुई है, जिससे एक तितली के डिजाइन का निर्माण होता है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपका मामला क्या है, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें

चरणों

भाग 1
दाने की जांच

चित्र शीर्षक: 4736830 1
1
द्रोही को नोट करें एक्जिमा और erythema malar में लक्षण हैं जो उन्हें विभेदित करने की अनुमति देते हैं:
  • एक्जिमा एक चिकित्सा स्थिति है जो त्वचा के कुछ भागों में लाली, खुजली, सूखापन, क्रैकिंग और दर्द का कारण बनती है। यह शरीर में कहीं भी हो सकता है लेकिन उन क्षेत्रों में सबसे आम है जहां त्वचा के रूप में हाथ और उंगलियां, आंतरिक कोहनी, घुटनों के पीछे, चेहरे और खोपड़ी के रूप में गुना होता है उपचार के बाद त्वचा अस्थायी रूप से फीका हो सकती है।
  • मलार erythema को भी एक तितली पंख कहा जाता है क्योंकि दाने में आमतौर पर एक तितली का आकार होता है, गाल से नाक के पुल तक फैलता है। लाल चकत्ते लाल, नीच और क्षीण, दर्दनाक और खुजली हो सकती है। एरीथेमा चेहरे, कलाई या हाथों के अन्य क्षेत्रों में भी दिखाई दे सकती है हालांकि, दाने आमतौर पर नाक परतों तक नहीं फैलता है। नाक की तरफ नाक के किनारों के नीचे स्थित क्षेत्र हैं
  • बटरफली रैश चरण 2 से एक्जिमा बताओ चित्र शीर्षक
    2
    द्रोही के कारण का आकलन करें एक्जिमा और erythema malar के विभिन्न कारण हैं। दाने की उपस्थिति के कारण को समझने में मदद मिलेगी कि सवाल में चिकित्सा स्थिति क्या है।
    • एक्जिमा आम तौर पर, पराग एलर्जी या इस तरह के दूध, अंडा, मूंगफली के रूप में mofo- भोजन द्वारा इस तरह ठंड, शुष्क मौसम, या इस तरह के धूल के कीटाणुओं के रूप में úmido- एलर्जी, जानवर के रूप में साबुन, डिटर्जेंट या अन्य उत्पादों químicos- पर्यावरणीय प्रभावों की वजह से जलन के कारण होता है सोया या गेहूं - ऊन या सिंथेटिक कपड़ों के लिए एलर्जी - या मासिक धर्म चक्र या गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में हार्मोनल परिवर्तन।
    • किसी भी स्पष्ट कारण के लिए या सूर्य के प्रकाश के संपर्क में होने के बाद, मलार क्षितिज दिखाई दे सकता है। यदि यह मामला है, तो डॉक्टर से परामर्श करें क्योंकि यह ल्यूपस का संकेत हो सकता है।
  • बटरफली रैश चरण 3 से एक्जिमा बताओ चित्र
    3
    निर्धारित करें कि आप अन्य लक्षणों से पीड़ित हैं ईरथीमा मलेर ही एक प्रकार का वृक्ष का लक्षण है, चूंकि एक्जिमा कोई अंतर्निहित स्थिति नहीं दर्शाता है।
    • एक्जिमा वाले लोग आमतौर पर एलर्जी भी होते हैं, एलर्जी रैनिटिस, अस्थमा या एक परिवार के सदस्य जो एक ही समस्या से ग्रस्त हैं।
    • एरिथेमा मलेर वाले लोग आमतौर पर अन्य लूपस लक्षण होते हैं, जो कभी-कभी हो सकते हैं। इन लक्षणों में थकावट, बुखार, सूरज की संवेदनशीलता, छाती के दर्द, सिरदर्द, भटकाव, स्मृति हानि, साँस लेने में कठिनाई, जोड़ों में सूखी आंखों, दर्द और सूजन या तनाव या ठंड के प्रति प्रतिक्रिया में सफेद या नीले रंग की उंगलियां शामिल हैं।
  • भाग 2
    चिकित्सा उपचार की मांग




    बटरफली रेश स्टेप 4 से एक्जिमा बताओ चित्र
    1
    एक चिकित्सक से परामर्श करें यदि कोई दिक्कत कोई स्पष्ट कारण नहीं है। अगर आपको नहीं पता कि दाना एक एक्जिमा या इरिथेमा मलेर है, तो आपका डॉक्टर इसकी जांच करेगा और इसका निदान करेगा। डॉक्टरों के साथ परामर्श निम्नलिखित मामलों में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है:
    • अन्य लक्षण एक अंतर्निहित स्थिति जैसे ल्यूपस का संकेत कर सकते हैं। हालांकि, ल्यूपस का निदान किया जाना, डॉक्टर द्वारा अनुरोधित अन्य प्रकार के परीक्षणों के बीच, प्रयोगशाला परीक्षण करना आवश्यक होगा।
    • चकत्ते जो संक्रमण के लक्षण दिखाते हैं, जैसे मस्तिष्क का निर्वहन, लाल रेखाएं, पीले चेहरे या दर्द और सूजन
    • आपके जीवन की गुणवत्ता या नींद को प्रभावित करने वाले अनुपात में त्वचा के दर्द और खुजली।
  • बटरफली रैश चरण 5 से एक्जिमा बताओ चित्र
    2
    अपने डॉक्टर की नियुक्ति के लिए तैयार हो जाओ जब आप पहले से तैयार करते हैं, तो आपको परामर्श से अधिक लाभ मिलेगा, यह जानकर कि आप क्या कह रहे हैं या अपने डॉक्टर से पूछ रहे हैं। ल्यूपस अन्य स्थितियों के समान लक्षणों का कारण बनता है, इसलिए यदि कोई संदिग्ध ल्यूपस होता है तो उचित निदान प्राप्त करने के लिए किसी चिकित्सकीय विशेषज्ञ से परामर्श करना आवश्यक हो सकता है।
    • एक पूछताछ सूची बनाएं जिसे आप डॉक्टर से पूछना चाहते हैं। आप अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं कि जब तक दाने गायब न हो जाए, तब तक यह कितना समय तक ले जाएगा, चाहे वह किसी प्रकार के व्यक्तिगत देखभाल की सिफारिश करे या फिर किसी तरह के उपचार की आवश्यकता हो।
    • उन लक्षणों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप महसूस कर रहे हैं, यह विवरण देते हैं कि वे कितनी बार होते हैं और जब वे प्रकट होते हैं
    • सभी नुस्खे दवाओं, ओवर-द-काउंटर दवाओं, प्राकृतिक उपचार, पूरक आहार, विटामिन और जड़ी बूटियों की सूची लें। यह भी निर्दिष्ट करें कि कितनी बार और कितनी बार। अगर यह आसान है, डॉक्टर को दिखाने के लिए दवा की बोतल लें। चिकित्सक को इस प्रकार की जानकारी की जरूरत है यह निर्धारित करने के लिए कि क्या इस तरह की दवाएं दाने के कारण हो सकती हैं इसके अलावा, अगर वह एक अन्य दवा का सुझाव देती है, तो आपको यह जानना होगा कि क्या इसे दूसरे अनुपयुक्त दवा के साथ संयोजन करने का कोई जोखिम नहीं है।
  • पिक्चर शीर्षक से एक्जिमा बटरफली फाश से चरण 6
    3
    यदि आवश्यक हो तो डॉक्टर को परीक्षण करने दें। यदि आप एक्जिमा से पीड़ित हैं, तो आपका चिकित्सक दाने को देखकर और आपके मेडिकल इतिहास के बारे में सवाल पूछकर आपको निदान करेगा। यदि उन्हें संदेह है कि इस बीमारी के बारे में है, तो आपको यह निर्धारित करने के लिए अन्य परीक्षण करने की आवश्यकता हो सकती है कि क्या आपके पास ल्यूपस है या नहीं। ल्यूपस के लिए कोई विशिष्ट परीक्षण नहीं है आपके लक्षणों के आधार पर, नीचे वर्णित परीक्षणों से आपके डॉक्टर निदान कर सकते हैं:
    • गुर्दे और यकृत समारोह की जांच के लिए रक्त और मूत्र परीक्षण।
    • फुफ्फुस में तरल पदार्थ या सूजन की उपस्थिति की जांच के लिए छाती का एक्स-रे, क्योंकि ये लूपस के लक्षण हैं।
    • एक एकोकार्डियोग्राम यह परीक्षा दिल की छवियों का निर्माण करने के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग करती है। यह डॉक्टर को एक प्रकार का वृक्ष के कारण संभावित नुकसान की जांच करने की अनुमति देगा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com