IhsAdke.com

एक्जिमा से होने वाली असुविधा को राहत देने के लिए

एक्जिमा एक त्वचा रोग है जिसके कारण लालिमा, खुजली और त्वचा का नुकसान हो सकता है यदि आपके पास एक्जिमा है, तो आप स्वाभाविक रूप से और दवाओं के साथ एक्जिमा के इलाज के तरीकों के बारे में जानने के लिए चरण 1 पर जाएं। ।

चरणों

विधि 1
प्राकृतिक असुविधा से राहत

एक्जिमा चरण 1 द्वारा असुविधा को राहत देने के शीर्षक से चित्र
1
नियमित रूप से मॉइस्चराइज़र का उपयोग करके शुष्क त्वचा को रोकें। एक्जिमा का मुकाबला करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक आपकी त्वचा पर मॉइस्चराइजिंग लोशन लगाने से है ध्यान रखें कि आपको बिना सेंसर वाले मॉइस्चराइजर्स का उपयोग करना चाहिए - सुगंध वाले मॉइस्चराइजर्स आपकी स्थिति खराब हो सकती है क्योंकि मॉइस्चराइज़र के परेशान घटकों से त्वचा में जलन हो सकती है जो कि पहले से संवेदनशील है।
  • एक ही अवधारणा शरीर साबुन पर लागू होती है - सूखे त्वचा से मुकाबला करने के लिए असंतुलित साबुन और मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें और जब आप स्नान या स्नान लेते हैं तो आपकी त्वचा को कम जलन होती है। इसके अलावा, सूखी त्वचा को शांत करने के लिए गर्म, छोटे स्नान करें।
  • एक्जिमा चरण 2 द्वारा असुविधा को राहत देने के लिए शीर्षक वाले चित्र
    2
    एक दलिया स्नान ले लो जई चूसने और स्वाभाविक रूप से त्वचा को हाइड्रेट्स और एक्जिमा के लक्षणों को राहत देने में मदद करता है। इसमें प्रोटीन, पॉलीसेकेराइड, वसा और सैपोनिन होते हैं - इन घटकों को एक्जिमा का इलाज होता है और त्वचा को नमी बनाए रखने में मदद करता है। एक दलिया स्नान तैयार करने के लिए:
    • जई को पाउडर में पीस लें वयस्कों के लिए चार कप और बच्चों के लिए दो का उपयोग करें।
    • अपने टब को गुनगुने पानी के साथ भरें, फिर दलिया पाउडर मिश्रण करें। कम से कम 15 मिनट के लिए टब में भिगोएँ, फिर गर्म पानी से अपने शरीर को कुल्ला। दिन में एक बार दलिया स्नान ले लो
    • घर्षण को रोकने के लिए तौलिया को रगड़ने के बिना शरीर को सूखा, घर्षण जई के घटकों को निकाल सकते हैं।
  • एक्जिमा चरण 3 द्वारा असुविधा को राहत देने के शीर्षक से चित्र
    3
    एक बेकिंग सोडा स्नान ले लो बस जई की तरह, बेकिंग सोडा भी एक्जिमा के लक्षणों को राहत देने में मदद करता है अपने टब को गुनगुने पानी के साथ भरें। आधा कप के बेकिंग सोडा के साथ टब छिड़कें। अपने शरीर को कम से कम 15 मिनट के लिए टब में भिगोएँ और फिर कुल्ला। तौलिया को रगड़ने के बाद सूखी और स्नान के बाद एक हाइपोऑलर्जिनिक लोशन या मॉइस्चराइज़र लागू करें।
  • एक्जिमा चरण 4 द्वारा असुविधा को राहत देने के शीर्षक से चित्र
    4
    अपने लक्षणों को दूर करने के लिए गाजर का उपयोग करें आप जैविक गाजर के दो या तीन इकाइयों को छीलने की कोशिश कर सकते हैं और जब तक वे टेंडर नहीं होते तब तक उबलते हैं। जब तक नरम पेस्ट प्राप्त नहीं की जाती है तब तक गाजर गूदा और प्रभावित इलाके में दिन में दो बार लागू होते हैं जब तक कि खुजली नहीं हो जाती।
  • एक्जिमा चरण 5 द्वारा असुविधा को राहत देने के शीर्षक से चित्र
    5
    पहचानें जो लक्षणों को ट्रिगर करता है आप उन चीजों से बचकर एक्जिमा भी समाप्त कर सकते हैं जो आपके एक्जिमा को बिगड़ सकती हैं वे प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग हो सकते हैं, इसलिए जब आपके पास एक्जिमा संकट होता है, तो लिखिए कि बीमारी के कारण खराब होने और भविष्य में पदार्थ से बचने के कारण क्या होता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई विशेष भोजन एक्जिमा की स्थिति को बढ़ाता है, तो अपने आहार को संशोधित करने का प्रयास करें। यदि आप किसी विशेष रसायन से एलर्जी हो, तो सुनिश्चित करें कि आपके उत्पाद में वह पदार्थ शामिल नहीं है।
  • एक्जिमा चरण 6 द्वारा असुविधा को राहत देने के शीर्षक से चित्र
    6
    ढीले कपड़ों पहनें एक्जिमा को तंग कपड़ों, मोटा और चुटकीदार कपड़ों से भी तेज किया जा सकता है। इससे बचने के लिए, कपास की नरम, नरम कपड़े पहनने के ढीले वस्त्र पहनें।
  • एक्जिमा चरण 7 द्वारा असुविधा को राहत देने के शीर्षक से चित्र
    7



    प्राकृतिक प्रकाश की शक्ति का आनंद लें आप एक्जिमा के लक्षणों को दूर करने के लिए प्रभावित क्षेत्रों को सुबह सूरज में भी उजागर कर सकते हैं। लगभग 15 से 20 मिनट के लिए आपकी त्वचा को सूरज में खोलें। विशेष देखभाल करें और बर्न्स को रोकने के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करें।
    • गंभीर मामलों में, पराबैंगनी प्रकाश के संपर्क में एक्जिमा के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है। इसमें यूवी किरणों का उपयोग कर प्रभावित त्वचा और शरीर के अन्य भागों के जोखिम शामिल हैं। यह एक प्रभावी उपचार है, लेकिन दीर्घकालिक उपयोग हानिकारक हो सकता है। एक्जिमा का इलाज करने के लिए फोटोथेपी का उपयोग करने से पहले स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
  • विधि 2
    दवाओं के साथ असुविधा से राहत

    एक्जिमा चरण 8 द्वारा असुविधा को राहत देने के शीर्षक से चित्र
    1
    एक एंटीकासीरा मरहम का उपयोग करें प्रभावित क्षेत्रों पर एक मरहम या कैलामीन लोशन हर तीन से चार घंटे रोजाना लागू करें। जैसा कि नाम से पता चलता है, ये मलहम एक्जिमा के कारण खुजली महसूस करने से काम करते हैं। इस प्रक्रिया को तब तक जारी रखें जब तक लक्षण राहत नहीं हो जाते।
  • एक्जिमा चरण 9 द्वारा असुविधा को राहत देने के शीर्षक से चित्र
    2
    कर्टिकॉस्टिरॉइड के साथ क्रीम या मरहम की कोशिश करें कोर्तिकोस्टेरॉइड सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है। त्वचा के उन क्षेत्रों पर एक छोटी राशि लागू करें जो सूजन में आती हैं। सामयिक स्टेरॉयड आमतौर पर दिन में एक बार या आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित के अनुसार लागू होते हैं।
    • आमतौर पर हाइड्रोकार्टिसोन 1% शिशुओं या बच्चों के लिए उपयोग किया जाता है।
  • एक्जिमा चरण 10 द्वारा असुविधा को राहत देने के शीर्षक से चित्र
    3
    स्टेरॉयड का मौखिक उपयोग करें मौखिक स्टेरॉयड एक्जिमा के गंभीर चोटों के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। प्रजनन की प्रारंभिक खुराक रोग की स्थिति और रोगी की उम्र के आधार पर भिन्न होता है। प्रारंभिक खुराक 5 से 60 मिलीग्राम प्रति दिन हो सकता है और अक्सर रोग की स्थिति प्रतिक्रिया के आधार पर समायोजित किया जाता है। इस दवा लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें
    • स्टेरॉयड आपके दुष्प्रभावों के दुष्प्रभाव के लिए जाना जाता है, जैसे कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करते हैं, इसलिए यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप मौखिक स्टेरॉयड नियमित रूप से ले लें
  • एक्जिमा चरण 11 द्वारा असुविधा को राहत देने के शीर्षक से चित्र
    4
    मौखिक एंटीथिस्टामाइन का प्रयोग करें ओरल एंटिहास्टामाइन एक्जिमा द्वारा बनाई गई खुजली सनसनी को राहत देने में सहायता करते हैं। काउंटर पर विकी एंटीहिस्टामाइन डिफेनहाइडरामाइन (बेनाड्रिल®) एक्जिमा से होने वाली खुजली के लिए सबसे प्रभावी होता है। आपका डॉक्टर भी हाइड्रॉक्ज़ीन (अतार्कस ®) और सिपोरोपेडाइनिन लिख सकता है
    • सही मात्रा के बारे में जानकारी के लिए, पैकेज के लीफलेट को पढ़ें या अपने डॉक्टर से बात करें।
  • एक्जिमा चरण 12 द्वारा असुविधा को राहत देने के शीर्षक से चित्र
    5
    बैक्ट्रोबैन मरहम से त्वचा के संक्रमण से लड़ें। यदि त्वचा के संक्रमण होते हैं क्योंकि आप खक्के एक्जिमा दाग या क्योंकि एक छाला खुलता है, तो आप बैक्ट्रोबैन मरहम (म्यूपीरोसिन 2%) का उपयोग कर सकते हैं। यह एक सामयिक एंटीबायोटिक है जो एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अत्यधिक स्नान से बचें, क्योंकि यह त्वचा को सूखता है।
    • स्नान के बाद अक्सर हाइपोलेर्लैजेनिक लोशन या मॉइस्चराइज़र लागू करें
    • ऐसी गतिविधियां से बचें जो आपको अत्यधिक पसीना देती हैं, साथ ही साथ तापमान और आर्द्रता में अचानक परिवर्तन।

    चेतावनी

    • यदि आप बीमारी के इलाज के लिए लक्षणों का पालन करने की कोशिश करते हैं, तो तत्काल डॉक्टर से बात करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com