IhsAdke.com

कैसे Dyshidrotic एक्जिमा उपचार के लिए

Dyshidrotic एक्जिमा, इस तरह के ponfólige या dyshidrosis के रूप में विभिन्न नामों से जाना जाता है हथेलियों और उंगलियों पर छोटे छाले, और पैरों के तलवों की उपस्थिति की विशेषता जा रहा है। यह त्वचा विकार का कारण वास्तव में नहीं जाना जाता है, लेकिन कई कारकों जैसे निकल या कोबाल्ट, फंगल संक्रमण, एलर्जी या अत्यधिक तनाव के लिए जोखिम के रूप में हालत "को सक्रिय करने के लिए", जाना जाता है। धुंधला त्वचा समय के साथ मोटा और परतदार होने लगती है, जिससे खुजली, सूजन और लालिमा होती है। डायशीडायोटिक एक्जिमा को घरेलू उपचार और अधिक गंभीर मामलों के लिए चिकित्सा परामर्श के साथ सामना किया जा सकता है।

चरणों

भाग 1
घर में निर्जलीकरण का इलाज करना

ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 1 नामक चित्र
1
जलन को कम करने के लिए ठंड और गीले कंप्रेसेज़ का उपयोग करें। कोष्ठ संकुचन एक्जिमा से होने वाली खुजली और जलन से जूझ सकते हैं। इस उपचार से फफोले की सूजन में भी सुधार हो सकता है, जिससे परेशानी पैदा होने वाली परेशानियों को "सुन्न" करने में मदद मिलती है। ठंडे पानी में एक साफ, मुलायम कपड़े लीजिये और इसे हाथों या पैरों के चारों ओर लपेटने से पहले कुछ घंटों के लिए रेफ्रिजरेटर में रखें।
  • कम से कम 15 मिनट और दो या तीन बार दैनिक, या जब भी आवश्यक हो, सूखा त्वचा पर ठंडा दबाएं।
  • थोड़ी अधिक समय तक संपीड़ित करने के लिए, एक छोटे से प्लास्टिक बैग में बर्फ को कुचल दें। त्वचा को लागू करने से पहले उसके चारों ओर एक मुलायम कपड़े बांधें।
  • बर्फ पर सूखा हाथ या पैर डुबो देना से बचें सबसे पहले, राहत हो सकती है, लेकिन रक्त वाहिकाओं को क्षतिग्रस्त होने का खतरा होता है, जिसके कारण ठंडे जले होते हैं।
  • ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 2 नामक छवि
    2
    मुसब्बर वेरा लागू करें मुसब्बर वेरा जेल सूजन और चिढ़ त्वचा के इलाज के लिए एक प्रसिद्ध हर्बल उपचार है। इसकी प्रबलता के साथ त्वचा को शांत करने के लिए न केवल मजबूत क्षमता है बल्कि deshidrosis की संवेदनशीलता की विशेषता को कम करने और चिकित्सा प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए मुसब्बर वेरा में रोगाणुरोधी गुण होते हैं, एक्जिमा "सक्रिय" या फंगल या बैक्टीरिया संक्रमण से अधिक उत्तेजित होने पर बहुत उपयोगी होता है। मुसब्बर वेरा को दिन में कई बार लागू करना - कम से कम पहले कुछ दिनों के लिए आप अपने हाथों या पैरों में लालिमा और जलन की सूचनाएं - एक्जिमा के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं।
    • मुसब्बर वेरा में पॉलीसेकेराइड (कॉम्प्लेक्स शर्करा) शामिल हैं जो त्वचा को moisturize और मॉइस्चराइज करते हैं। यह कोलेजन के उत्पादन को प्रोत्साहित भी कर सकता है, जो त्वचा को लोच प्रदान करता है।
    • यदि आपके बगीचे में एक मुसब्बर का पौधा है, तो एक पत्ती को विभाजित करें और मोटी अंदरूनी जेल सीधे चिड़चिड़ापन त्वचा पर लागू करें।
    • एक और विकल्प फार्मेसी में शुद्ध जेल मुसब्बर की एक बोतल खरीदना है। सर्वोत्तम दक्षता के लिए, रेफ्रिजरेटर में उत्पाद को रखें और इसे ठंडा होने पर ही लागू करें।
  • ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 3 नामक छवि
    3
    ओट लगाने की संभावना पर विचार करें। त्वचा के विघटन को शांत करने के लिए एक अन्य गृह उपाय ओट है, जो त्वचा में सूजन और खुजली को कम करने में शीघ्रता से काम करता है। ओट अर्क में एंटी-भड़काऊ गुणों के साथ यौगिक है, जो एक्जिमा से ग्रस्त त्वचा को शांत करते हैं। इस तरह, ओट का एक हिस्सा तैयार करें - बहुत मोटी नहीं - और रेफ्रिजरेटर में ठंडा होने दें, फिर सूजन वाले इलाकों में इसे लागू करें और इसे सूखने दें। चलने वाले पानी से निकालें, लेकिन सावधानी से - दलिया भी एक हल्के उजागर के रूप में कार्य करता है, और त्वचा को भी परेशान करता है केवल स्थिति को खराब कर देगा।
    • वैकल्पिक रूप से, पतली जमीन वाले ओट्स (कुछ प्राकृतिक खाद्य दुकानों पर कोलाइडयड ओट के रूप में बेचे जाते हैं) खरीदें और एक छोटे कटोरे में ठंडे पानी के साथ मिश्रण करें। रोजाना 15 से 20 मिनट के लिए अपने पैरों या हाथों को भिगोएँ।
    • उन लोगों के लिए जो पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं, एक ब्लेंडर में तत्काल ओट के एक हिस्से को तेज़ करके अपनी जमीन ओट बनाने के लिए संभव है जब तक कि यह पतली और चिकनी स्थिरता प्राप्त न करे। पतले ग्राउंड ओट पानी के साथ बहुत बेहतर मिश्रण करते हैं
  • टेट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 4 नामक चित्र
    4
    सतही मलहम या क्रीम लागू करके त्वचा को मॉइस्चराइज करें। पेट्रोलियम जेली, खनिज तेल या वनस्पति वसा जैसे मलहमों को अक्सर एक्जिमा के उपचार में सिफारिश की जाती है क्योंकि यह नमी अवधारण के कारण त्वचा को प्रदान करता है, जिससे संभावित परेशानियों की सुरक्षात्मक परत होती है। यदि आप चाहें, Eucerin क्रीम और Lubriderm के रूप में सबसे लोशन की तुलना में अधिक संगत कर रहे हैं, एक ऐसी ही प्रभाव पड़ रहा है, लेकिन मलहम की तुलना में अक्सर फिर से लागू किया जाना है, के रूप में वे जल्दी से अवशोषित कर रहे हैं की आवश्यकता होगी। दिन के दौरान आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करें - विशेष रूप से स्नान के बाद - पानी को "अटक" रखने और त्वचा को शुष्क या भंगुर होने से रोकने के लिए
    • जब एक्जिमा बहुत चिढ़ और खुजली हो तो हाइड्रोकार्टेसीन क्रीम लगाने की संभावना की जांच करें। ओवर-द-काउंटर हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम (1% से कम) सूजन और दर्द को कम करने में बहुत मदद करता है।
    • उंगलियों या पैर की उंगलियों के बीच के हिस्सों में क्रीम या मलहम को सावधानी से मालिश करें, क्योंकि यह निर्जलीकरण से सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्र है।
  • ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    खुजली से निपटने के लिए एंटीहिस्टामाइन का उपभोग करें। ओवर-द-काउंटर एंटीहिस्टामाइन जैसे डिफेनहाइडरामाइन (बेनाड्रील) या लॉराटाडीन (क्लैरिटीन) एक्जिमा की खुजली और सूजन प्रतिक्रिया विशेषता से छुटकारा पा सकते हैं। एंटीहिस्टामाइन, विशेष रूप से, एलर्जी प्रतिक्रियाओं में उत्पादित हिस्टामाइन की कार्रवाई को रोकें।
    • परिसंचरण में हिस्टामाइन की मात्रा कम करने से त्वचा के नीचे छोटे रक्त वाहिकाओं के विस्तार (फैलाव) को कम किया जाता है, त्वचा पर लाली और खुजली की उत्तेजना कम हो जाती है।
    • एंटीहिस्टामाइंस भ्रम, धुंधला दृष्टि, चक्कर आना, और उनींदापन का कारण हो सकता है एंटीथिस्टेमाइंस लेते समय भारी मशीनरी को चलाने या संचालन से बचें
  • भाग 2
    त्वचा पर खराबी से बचना

    टेट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 6 शीर्षक वाले चित्र
    1
    त्वचा को शुष्क रखने के लिए स्नान के तापमान को कम करें गरम स्नान - चाहे स्नान या स्नान - उच्च पानी के तापमान के कारण त्वचा पर सूखापन और जलन को बढ़ावा दिया जा सकता है, जो प्राकृतिक तेल को हटा देता है जो त्वचा की रक्षा करता है। इस तरह, ठंड या गर्म स्नान एक्जिमा के उपचार के लिए बेहतर विकल्प हैं - ठंडे स्नान में कम से कम 15 मिनट का समय खर्च करने से त्वचा को भी moisturize में मदद मिल सकती है, क्योंकि यह आसानी से पानी को अवशोषित करता है। हालांकि, गर्म स्नान त्वचा से पानी खींचना करते हैं, खासकर जब स्नान लवणों का उपयोग किया जाता है।
    • ईस्सोम लवण के साथ स्नान एक्जिमा के उपचार के लिए अनुशंसित नहीं हैं - उनके एंटीसेप्टिक गुणों के बावजूद - चूंकि वे त्वचा से काफी नमी हटा देते हैं
    • एक शॉवर फ़िल्टर खरीदें यह रसायनों को फिल्टर करता है जो त्वचा को परेशान करता है, जैसे कि नाइट्रेट्स और क्लोरीन



  • ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    तटस्थ साबुन और प्राकृतिक सफाई का उपयोग करें सामान्य साबुन जलन और एक्जिमा के साथ कुछ लोगों की त्वचा सूखी सकते हैं, यह प्राकृतिक अवयवों, कोई खुशबू और प्राकृतिक moisturizers (विटामिन ई, जैतून का तेल, घृतकुमारी) के साथ साबुन का चयन करने के लिए महत्वपूर्ण बन गया है। संवेदनशील त्वचा (न्यूट्रोजेना) के लिए तैयार किए जाने वाले Hypoallergenic सफाई उत्पादों एक्जिमा के रोगियों के लिए भी आदर्श हैं क्योंकि वे त्वचा को कम कर देते हैं। कभी भी अधिक बल वाली त्वचा को रगड़ें, या तो स्पंज, कपड़ा या झाड़ियों के साथ।
    • वास्तव में, साबुन, शैंपू, सौंदर्य प्रसाधन और इत्र के कुछ डिटर्जेंट, घरेलू उत्पाद और यौगिकों को एलिसिक प्रतिक्रियाओं के समान डिश्राहाइड्रोटिक एक्जिमा को ट्रिगर करने के लिए जाना जाता है।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए, घरेलू क्लीनर का इस्तेमाल करते समय हमेशा सुरक्षात्मक दस्ताने पहनते हैं, त्वचा से संपर्क करने या अवशोषित रसायनों को रोकना।
    • त्वचा के लिए हानिकारक हो सकते हैं जो अवशेषों से बचने के लिए कठोर रसायनों और कपड़े नरमैनर के बिना डिटर्जेंट का उपयोग करते हुए कपड़े पहनना याद रखें।
  • ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    अपने आप को खरोंच न करने का प्रयास करें सूजन और सुधार करने के लिए ब्लिस्टरिंग के लिए - खासकर जब फफोले या घावों को खोला जाता है - आपको एक्जिमा के साथ त्वचा को खरोंच करने के लिए आग्रह करना चाहिए घर्षण और खुजली का दबाव हालत बिगड़ता है और बैक्टीरिया या फंगल संक्रमण के जोखिम को बढ़ाने के अलावा अधिक सूजन और लाली का कारण बनता है।
    • यह हमेशा अपने नाखूनों को कम रखने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि आप फफोले को फेंक न दें जब आप इसे महसूस न करते हैं।
    • इन बिंदुओं पर त्वचा को खरोंचने से बचने के लिए अपने हाथों पर पतले कपास दस्ताने या मोजे पहनना अच्छा विचार है
  • भाग 3
    चिकित्सा उपचार की मांग

    टेट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    1
    फफोले ठीक से इलाज किया जाना चाहिए। जब निर्जलीकरण तीव्र होता है और बहुत से द्रव से भरे छाले दिखता है, तो उन्हें दबाएं या उन्हें टक्कर न दें - इसके बजाय, डॉक्टर के पास जाएं ताकि वह उनका निदान कर सकें और सबसे अच्छा इलाज निर्धारित कर सकें। एक सामान्य चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ पर जाएं पेशेवर एंटीबायोटिक क्रीम लागू करते हैं और, संक्रमण के जोखिम को सीमित निशान ऊतक की मात्रा को कम और घाव के सुधार को बढ़ावा देने के बाँझ पट्टियाँ और ड्रेसिंग के साथ फफोले की रक्षा के लिए। ड्रेसिंग लागू करने से पहले बड़े फफोले को सूखा जाना पड़ सकता है
    • ड्रेसिंग हर दिन या जैसे ही वे गीले और गंदे हो जाते हैं बदलें। हालांकि, त्वचा की जलन को कम करने के लिए उन्हें ध्यान से हटा दें।
    • जब फफोले फट, तब जगह पर एक एंटीबायोटिक मरहम लगाने और पट्टियों के साथ कवर करते हैं, बहुत ज्यादा निचोड़ने के बिना
    • डॉक्टर त्वचा की समस्या के अन्य संभावित कारणों को भी ध्यान में रखेंगे। फंगल संक्रमण, बैक्टीरिया, एपोटीक जिल्द की सूजन, छालरोग, खुजली, और चिकन पॉक्स कुछ विकार हैं जिनके लक्षणों में डाइशिरोडोटिक एक्जिमा के समान होते हैं।
  • टेट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 10 नामक चित्र
    2
    अपने चिकित्सक से उसके द्वारा निर्धारित एक कॉर्टिकोस्टोरिएड ​​क्रीम के आवेदन के बारे में चर्चा करें। चूंकि वे शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को संशोधित करते हैं, कॉर्टिसोन, प्रेसनिसोन और अन्य कॉर्टिकोस्टेरॉइड को एक्जिमा की लाली, जलन और खुजली कम करना चाहिए। Corticosteroids भी विरोधी भड़काऊ गुण fortes- प्रेडनिसोन कोर्टिसोन की तुलना में अधिक तीव्र है और आम तौर पर त्वचा के नीचे केशिकाओं का आकार पीछे सूजन को कम करने से एक्जिमा के उपचार के लिए सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है, और भड़काऊ प्रतिक्रिया को दबाने प्रतिरक्षा प्रणाली
    • एक प्लास्टिक की चादर के साथ इलाज क्षेत्र को कवर करना कॉर्टिकोस्टोराइड क्रीम के अवशोषण में सुधार कर सकता है, जिससे फफोले अधिक तेज़ी से गायब हो जाते हैं।
    • यदि एक्जिमा उन्नत चरणों में है, तो डॉक्टर सूजन और असुविधा का सामना करने के लिए कुछ दिनों के लिए मौखिक स्टेरॉयड (गोलियां) लेने की सिफारिश कर सकता है।
    • कॉर्टिकोस्टोराइड थेरेपी के दीर्घकालिक साइड इफेक्ट्स में त्वचा को पतलापन, एडिमा (पानी प्रतिधारण) और बिगड़ा हुआ प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया शामिल है।
  • ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    इम्युनोसोस्प्रेसिव क्रीम का उपयोग करने की संभावना पर विचार करें। क्रीम और मलहम immunosuppressive - tacrolimus (Protopic) और pimecrolimus (Elidel) के रूप में - यह भी विशेष रूप से रोगियों को जो कोर्टिकोस्टेरोइड के प्रतिकूल प्रभावों से बचने की इच्छा में, एक्जिमा के गंभीर मामलों में मदद मिल सकती है। इसके नाम से अनुमान लगाया जा सकता है, इन दवाओं जलन कि एक्जिमा का कारण, सूजन, लालिमा को कम करने और फिर भी prurido- को शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को दबाने, ऐसी दवाओं त्वचा संक्रमण और यहां तक ​​कि कैंसर का खतरा बढ़ सकता है त्वचा, इसलिए उन्हें एक अंतिम उपाय के रूप में इस्तेमाल करते हैं।
    • बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए इम्यूनोसप्रेस्टिक क्रीम और मलहम की सिफारिश नहीं की जाती है
    • प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाने से रोगी को इन्फ्लूएंजा और सर्दी जैसे संक्रामक रोगों के लिए अतिसंवेदनशील छोड़ सकता है।
  • ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    फोटथेरेपी की कोशिश करो अन्य उपचार dyshidrosis का मुकाबला करने में कोई प्रभाव नहीं है, डॉक्टर प्रकाश चिकित्सा का एक प्रकार है कि कुछ दवाओं है कि इस विकिरण के लिए त्वचा और अधिक "ग्रहणशील" बनाने के साथ पराबैंगनी प्रकाश के संपर्क को जोड़ती है की सलाह दे सकते। Phototherapy त्वचा में विटामिन डी उत्पादन बढ़ाने, प्रेरक सूक्ष्मजीवों exterminating द्वारा काम करने के लिए प्रकट होता है। यह 60 से 70% लोगों में कम सूजन, खुजली और तेजी से उपचार प्रदान करता है
    • त्वचा की समस्याओं के इलाज में सबसे सामान्य रूप से फोटो-चिकित्सा में संकीर्ण बैंड यूवीबी के साथ पराबैंगनी है।
    • ब्रॉडबैंड यूवीबी फोटैरेपीरेपी, पीयूवीए (Psoralen और Ultraviolet A) और यूवीए 1 एक्जिमा से निपटने के लिए इस्तेमाल किया गया अन्य प्रकार के फोटो चिकित्सा है।
    • फोटॉरेबिलिटी पराबैंगनी युक्त सूरज की रोशनी से बचा जाता है, जो कि त्वचा को कई नुकसान पहुंचाता है और त्वचा कैंसर का मौका उठाता है, जिससे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में तेजी आ सकती है।
  • युक्तियाँ

    • आम तौर पर, कुछ हफ्तों या महीनों के बाद डायशेड्रोटिक एक्जिमा के नतीजे नहीं आते हैं। हालांकि, लक्षण समय-समय पर वापस आ सकते हैं।
    • एक्जिमा खरोंच करना बहुत ज्यादा त्वचा को बहुत समय तक चिड़चिड़ाना और मोटी बना सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com