IhsAdke.com

कैसे भौहें से बचें

भौहें चेहरे को ढंकते हैं और उपस्थिति और चेहरे के भावों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। यदि भौंच के बाल गिरने लगते हैं, तो आप निश्चित रूप से अपने स्वरूप में बदलाव को नोटिस करेंगे, जिसे आप सही करना चाहते हैं। कई समस्याएं भौहें गिर सकती हैं हालांकि, आमतौर पर इन प्रभावों को कुछ तरीकों से बदलना संभव होता है जैसे कि एक स्वस्थ आहार खाने और प्राकृतिक सौंदर्य की प्रक्रिया में देरी करने के लिए अपनी सुंदरता या जीवन शैली की नियमितता को समायोजित करना।

चरणों

विधि 1
एक संतुलित भोजन खा रहा है

पिक्चर शीर्षक से फिब्रो हेयर फॉलिंग आउट चरण 1
1
ताजा फल और सब्जियां खाएं यह जरूरी है कि आप विटामिन ए, सी, डी और ई जैसे पर्याप्त पोषक तत्वों का उपभोग कर रहे हैं, जिसमें ताजे फल और सब्जियों के कम से कम पांच सर्विंग्स का दैनिक उपयोग होता है। पालक और अन्य पत्तेदार हरी सब्जियां, गाजर, टमाटर और मिर्च को शामिल करें। आप संतरे, छोटे फल और खरबूजे जैसे फल से विटामिन सी प्राप्त कर सकते हैं।
  • सिलिका बाल को मजबूत करती है और बाल विकास के लिए आवश्यक है। केले, किशमिश, जई और गाजर, खाद्य पदार्थ सिलिका से भरपूर हैं।
  • विटामिन सी शरीर को लोहे को अवशोषित करने और कोलेजन का उत्पादन करने में मदद करता है। स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, संतरे, कीवी, ब्रोकोली और कई अन्य सब्जियों सहित फल जैसे विटामिन सी में समृद्ध हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से फिब्रिंग हेयर से फॉलिंग आउट चरण 2
    2
    अधिक दुबला मांस और सब्जियां खाएं यद्यपि प्रोटीन की खपत को ज़्यादा करना ज़रूरी नहीं है, फिर भी आपको अपने दिन में पर्याप्त मात्रा में उपभोग करना चाहिए। एक संतुलित आहार, जिसमें पर्याप्त प्रोटीन शामिल है, बाल झड़ने को कम कर सकता है। प्रोटीन भी बालों की किस्में को मजबूत करता है और उन्हें स्वस्थ रखता है
    • 1 9 से 30 की उम्र के बीच में महिलाओं को रोजाना 155 ग्राम (या समकक्ष) का उपभोग करना चाहिए, जबकि 31 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बच्चों को 140 ग्राम रोजाना खाना चाहिए। 1 9 से 30 वर्ष के आयु वर्ग के पुरुषों को प्रति दिन 185 ग्राम (या समतुल्य) का उपभोग करना चाहिए, 31 से 50 वर्ष की उम्र में प्रतिदिन 170 ग्राम और 51 से अधिक 155 ग्राम प्रतिदिन का उपभोग करना चाहिए।
    • लिपिड प्रोटीन जैसे मछली, बीन्स और टोफू के स्रोतों पर छड़ी करें, क्योंकि उच्च लिपिड सेवन टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ा सकता है, जो खालित्य (बालों के झड़ने) से जुड़े हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से फिब्रो हेयर फॉलिंग आउट चरण 3
    3
    पर्याप्त लोहा खाएं लौह बालों के झड़ने के मुख्य कारणों में से एक है और इसलिए पर्याप्त मात्रा में इसका उपभोग करना महत्वपूर्ण है। अपने लोहे के लोहे के स्तर की जाँच करने के लिए अपने डॉक्टर से पूछो, क्योंकि यह एक पूरक लेना आवश्यक हो सकता है यदि वे अपर्याप्त हैं। पशु प्रोटीन में अच्छी तरह से लोहे की मात्रा होती है जैसे कि पत्तेदार हरी सब्जियां, दाल और ब्रोकोली
    • कारण लोहे के बालों के झड़ने का कारण यह तथ्य है कि शरीर को बाल follicles से चोरी कर सकते हैं यदि आप कम महसूस करते हैं
  • पिक्चर शीर्षक से फिब्रो हेयर फॉलिंग आउट चरण 4
    4
    ओमेगा -3 फैटी एसिड का सेवन करें। यद्यपि बालों के झड़ने को रोकना जरूरी नहीं है, विशेषकर जब यह एक चिकित्सा समस्या की बात आती है, तो वे स्वस्थ सूत के रखरखाव में योगदान देते हैं और त्वचा के आगे बाल कोशिकाओं द्वारा उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, वे सामान्य रूप से, स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी तरह से करते हैं
    • चिकना मछली जैसे सैल्मन, ट्राउट और हेरिंग लें।
    • शाकाहारियों को पागल, कद्दू के बीज और avocados से ओमेगा 3s प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि को शीर्षक रखें फिब्रिंग हेयर फॉइडिंग आउट चरण 5
    5
    पर्याप्त विटामिन बी खाएं बी विटामिन में राइबोफ्लेविन, फोलेट, बायोटिन, नियासिन और अन्य शामिल हैं वे स्वस्थ रखने के लिए एक साथ काम करते हैं, खालित्य को रोकने में मदद करते हैं। आप एक पूरक ले सकते हैं, लेकिन आहार से इन विटामिनों में से बहुत कुछ प्राप्त करना भी संभव है।
    • हरी पत्तेदार या समुद्री सब्जियां और साबुत अनाज बी विटामिन के कुछ उत्कृष्ट स्रोत हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से फिब्रो हेयर फॉलिंग आउट चरण 6
    6
    सल्फर का सेवन देखें सल्फर, विशेष रूप से एमिनो एसिड 1-मेथीयोनीन में पाया जाता है, केशिका स्वास्थ्य को मजबूत कर सकता है पागल, और विशेषकर ब्राजील पागल पदार्थ उस अमीनो एसिड में समृद्ध पदार्थ होते हैं, साथ ही पशु प्रोटीन, सोयाबीन और तिल के बीज। सब्जियों में यह अमीनो एसिड होता है।
  • पिक्चर शीर्षक से फिब्रो हेयर फॉलिंग आउट चरण 7
    7
    बायोटिन की सिफारिश की मात्रा का उपभोग करें आहार में बायोटिन की उचित मात्रा में निगलना नहीं भंगुर और नाजुक बाल छोड़ सकते हैं। जब ऐसा होता है, तो यह टूटने का अधिक प्रवण होता है, जिसके परिणामस्वरूप बालों के झड़ने होते हैं। बायोटिन के अपने आहार का सेवन बढ़ाना इस समस्या के साथ मदद कर सकता है।
    • अंडा योर, साबुत अनाज, खमीर, सोया आटा और जिगर ऐसे उदाहरण हैं जिनमें बायोटिन के उच्च स्तर होते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से फिब्रो हेयर फॉलिंग आउट चरण 8
    8
    रोजाना पर्याप्त पानी पीना अच्छे स्वास्थ्य के लिए, बाल वृद्धि सहित हाइड्रेटेड रहना जरूरी है पानी की सिफारिश की मात्रा दैनिक पीने याद रखें चिकित्सा संस्थानों का सुझाव है कि पुरुषों ने दिन में 13 गिलास पानी और महिलाओं को, 9 गिलास एक दिन का उपभोग किया।
    • ताजे फल जैसे स्ट्रॉबेरी या अधिक स्वाद के लिए नारंगी के साथ पानी पी लें।
  • पिक्चर शीर्षक से फिब्रिंग हेयर फॉलिंग आउट चरण 9
    9
    एक बाल विकास पूरक ले लो अगर आपको आहार से जरूरी पोषक तत्व प्राप्त करने में कठिनाई हो रही है, तो खालित्य को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए पूरक को जोड़ने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है
    • आप प्रतिदिन 500 से 1,000 मिलीग्राम एल-लाइसिन के साथ एक पूरक ले सकते हैं (राशि यार्न के नुकसान में कमी करने में सक्षम)
    • बाजार में कई भौं विकास उत्पाद पहले से ही उपलब्ध हैं, जिसमें जैल और सेराम शामिल हैं। उनमें से कोई भी इस उपचार के लिए स्वास्थ्य संघों द्वारा अधिकृत स्वीकृति प्राप्त नहीं हुई है। सावधानी के साथ इन उत्पादों का उपयोग करें और प्रतिकूल प्रभाव का सावधानीपूर्वक पालन करें।
  • इमेज का शीर्षक रखें भौंह बाल फॉलिंग आउट चरण 10
    10
    रक्त शर्करा के अनुरूप स्तर बनाए रखें यदि आप मधुमेह हैं, तो अनियंत्रित रक्त शर्करा का स्तर बहुत अधिक समय तक बालों के झड़ने में हो सकता है।
    • यदि आपके रक्त शर्करा के स्तर अक्सर क्रम से बाहर हो जाते हैं, तो अपनी दवाओं को बदलने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
  • विधि 2
    अन्य परिवर्तनों के माध्यम से रोकथाम

    पिक्चर शीर्षक से फिब्रो हेयर फॉलिंग आउट चरण 11
    1



    नारियल के तेल को न्यूरूरिज़र के रूप में प्रयोग करने का प्रयास करें त्वचा को मॉइस्चराइज करते हुए यह संभव है कि बालों को मॉइस्चराइज किया जाए। नारियल का तेल, विशेष रूप से, बालों के झड़ने को रोकने में बहुत उपयोगी है, क्योंकि इससे बाल में प्रोटीन की कमी कम हो जाती है। चेहरे धोने से पहले और बाद में भौंहों पर नारियल तेल लगाने की कोशिश करें।
  • पिक्चर शीर्षक से फिब्रो हेयर फॉलिंग आउट चरण 12
    2
    भौंहों को निकालने पर ज़्यादा सेवन करने से बचें इस प्रक्रिया में अतिरिक्त बालों के झड़ने को बढ़ा सकते हैं। दूसरे शब्दों में, आप न केवल बाल निकालें बल्कि इसे भविष्य में फिर से बढ़ने से रोकें यदि आपने पाया है कि कुछ बाल नहीं बढ़ रहे हैं, तो धीमा करने की कोशिश करें।
    • एक्सगॉरेजेसमेंट्स का भी अंतराल बाल और पुटकीय क्षति हो सकती है।
    • बैक्टीरिया के हस्तांतरण को रोकने के लिए उपयोग करने से पहले शराब में हमेशा साफ चिमटी का उपयोग करें जो संक्रमण का कारण बन सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से फिब्रो हेयर फॉलिंग आउट चरण 13
    3
    मॉनिटर हार्मोनल विविधताएं गर्भावस्था और रजोनिवृत्ति और गर्भ निरोधकों के उपयोग में परिवर्तन दोनों आपके शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को प्रभावित कर सकते हैं। इस हार्मोन में कमी से बालों के झड़ने हो सकते हैं, इसलिए यदि आपको संदेह है कि आप हार्मोनल परिवर्तन कर रहे हैं, तो एक विशेष पूरक का उपयोग करने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • पिक्चर शीर्षक से फिब्रो हेयर फॉलिंग आउट चरण 14
    4
    तनाव के स्तर को कम करें जोर देकर, आपका शरीर अनावश्यक प्रक्रियाओं को जीवित रहने के लिए बंद करना शुरू कर देता है यह शारीरिक तनाव, जैसे कि शल्य-चिकित्सा या बीमारियों और भावनात्मक हो सकता है, जो आमतौर पर शारीरिक लक्षणों के रूप में प्रकट होते हैं नुकसान घटना के तीन महीने बाद तक हो सकता है और तीन से ज्यादा तेज हो सकता है।
    • दैनिक ध्यान अभ्यास शुरू करें सुबह में, काम या विद्यालय के बाद, या अपने मन को शांत करने के लिए सोने से पहले समय बिताने और चुपचाप बैठो। एक पल चुनें जो एजेंडे में फिट बैठता है और साँस लेने पर कम से कम 20 मिनट का ध्यान केंद्रित करता है।
    • योग अधिक व्यायाम करने और एक ही समय में तनाव कम करने का एक शानदार तरीका है। इसके अलावा, कई लोगों के लिए, यह हृदय व्यायाम से आसान है और केवल अभ्यास करने के लिए ट्रेडमिल की आवश्यकता होती है।
  • पिक्चर शीर्षक से फिब्रो हेयर फॉलिंग आउट चरण 15
    5
    धूम्रपान बंद करो धूम्रपान बालों के झड़ने का कारण बन सकता है सिगरेट के धुएं में धूम्रपान और अन्य प्रकार के तम्बाकू धूम्रपान बाल कोशिकाओं को तोड़ सकते हैं और खालित्य का कारण बन सकते हैं। यदि आप इस समस्या की परवाह करते हैं, तो समस्या को कम करने के लिए इस आदत को रोकें
    • धूम्रपान बंद करने के लिए, मित्रों और परिवार को पता चले कि आप चाहते हैं कि वे ट्रिगर्स से बचने में आपकी सहायता कर सकते हैं और आपको याद दिलाने के बाद याद दिला सकते हैं
    • ट्रिगर्स से बचें, जो धूम्रपान करने लगेंगे, जैसे कि सलाखों के लिए जा रहे हैं।
    • आपकी सहायता करने वाले संसाधनों का उपयोग करें, जैसे निकोटीन पैच और समर्थन समूह
  • पिक्चर शीर्षक से फिब्रो हेयर फॉल्डिंग आउट चरण 16
    6
    भौं पर मेकअप का उपयोग सीमित करें पेंट्स, रंजक और यहां तक ​​कि पेंसिल भी बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं, खासकर यदि आप मौके पर बहुत दबाव डालते हैं। यदि आपने देखा है कि आप अपने आइब्रो को खो रहे हैं, विशेष रूप से एक नए मेकअप का उपयोग करने के बाद, थोड़ी देर के लिए इसे छोड़ दें और देखें कि क्या यह मदद करता है।
  • पिक्चर शीर्षक से फिब्रो हेयर फॉलिंग आउट चरण 17
    7
    आप नई दवाओं का उपयोग शुरू करते समय बाल के किसी भी नुकसान की निगरानी करें कई दवाएं बालों के किस्मों के अस्थायी या स्थायी नुकसान का कारण बन सकती हैं, जिनमें केमोथेरेपी, एंटीडिपेसेंट्स और मूड स्टेबलाइजर्स शामिल हैं। फिर भी, कई अन्य उपाय पृथक मामलों में खालित्य का कारण बन सकते हैं। यदि आपने नई दवा शुरू करने के बाद बालों के झड़ने को देखा है, तो इस दुष्परिणाम के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • विधि 3
    जब एक चिकित्सक को देखना चाहिए

    पिक्चर शीर्षक से फिब्रो हेयर फॉलिंग आउट चरण 18
    1
    अचानक बालों के झड़ने के इलाज के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें आप अचानक भौहें खोने शुरू करते हैं, यह एक और अधिक गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है, खासकर अगर यह शरीर में कहीं और नहीं है कि साइट या पलकों पर होता है और। भौंहों के अचानक नुकसान आँखों में रोग, त्वचा पर, प्रणालीगत समस्याओं, संक्रमण और पोषण संबंधी कमियों का एक लक्षण हो सकता है। एक चिकित्सक को देखकर आपको पता चलेगा कि समस्या क्या है।
    • रोग के इलाज के बाद बाल फिर से बढ़ने की संभावना है।
  • पिक्चर शीर्षक से फिब्रो हेयर फॉल्डिंग आउट चरण 1 9
    2
    पता लगाएँ कि क्या आपके पास हाइपोथायरायडिज्म है यदि आप भी कम तापमान पर सामान्य ज्ञान से अव्यवस्थित वजन, क्रोनिक थकान, अवसाद की भावना या सामान्य रूप से अधिक तीव्र ठंडे नोटिस करते हैं, तो आपके थायरॉइड ग्रंथि पर्याप्त हार्मोन का उत्पादन नहीं कर सकते हैं। आप यह भी देख सकते हैं कि मासिक धर्म अधिक तीव्रता से या सूक्ष्म रूप से आ रहे हैं हाइपोथायरायडिज्म महिलाओं में अधिक आम है, खासकर 50 वर्ष की उम्र के बाद, और सिंथेटिक हार्मोन के साथ इलाज किया जा सकता है
    • अपने चिकित्सक से बात करें अगर आपको संदेह है कि आपको यह समस्या है वह हाइपोथायरायडिज्म का निदान करने के लिए शारीरिक और रक्त परीक्षणों से गुजरना होगा।
  • पिक्चर शीर्षक से फिब्रो हेयर फॉलिंग आउट चरण 20
    3
    एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें यदि आपके पास आइब्रो के चारों ओर खुजली वाली त्वचा या चकत्ते हैं वे त्वचा संक्रमण, एक नए कॉस्मेटिक उत्पाद की बातचीत, या यहां तक ​​कि एक पर्यावरणीय समस्या का भी संकेत दे सकते हैं। जिल्द की सूजन या छालरोग के कारण आपको सूजन भी हो सकती है ये रोग आमतौर पर बालों के झड़ने का कारण नहीं बनते हैं, लेकिन यदि आप प्रभावित इलाकों में घिसना और खुजली करते हैं तो इस बारे में ला सकते हैं।
    • अगर आपको लगता है कि आपको जिल्द की सूजन है, तो त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें और नियुक्ति के दिन तक किसी भी सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग बंद करें। यहां तक ​​कि उत्पादों का इस्तेमाल लंबे समय तक किया जा सकता है, क्योंकि त्वचा में परिवर्तन के कारण अचानक अचानक बहुत मजबूत हो सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से फिब्रो हेयर फॉलिंग आउट चरण 21
    4
    यदि आपके बाल बिना बड़े स्थान हैं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें। भौहें खोने और उन्हें पतला देखने के लिए एक बड़ी समस्या नहीं है, खासकर यदि आप बड़े हो रहे हैं हालांकि, अगर भौहें या अन्य चेहरे के क्षेत्र में विलक्षण स्थान हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • पटकथा का आकार भूत से 22 तक गिरने से ऊपर रखें
    5
    पता है कि यह उम्र की प्रगति के रूप में होता है उम्र बढ़ने के दौरान कुछ बाल और बालों को खोना स्वाभाविक है, जिसमें भौहें शामिल हैं यह कुछ ऐसा है जो सभी लोगों के माध्यम से जाते हैं। वास्तव में, ऐसी प्रक्रिया भी गति को प्रभावित करती है जिस पर इसकी किस्में बढ़ती हैं, इसलिए खो जाने के बाद छोटी मात्रा में बढ़ेगा यद्यपि इस तथ्य को बदलना संभव नहीं है, यह जानते हुए कि हर कोई एक ही नाव में है जब यह बुढ़ापे की बात आती है।
    • उम्र के कारण बाल की हानि ही दो तरीकों से प्रकट होती है एक निशान शामिल है यदि आपके पास इनमें से कोई भी है, तो मौके पर बालों का नुकसान संभवतः प्रतिवर्ती नहीं है यदि आपको एक और समस्या है, तो यह संभव है कि यह बुराई उलट हो सकती है।
    • हालांकि, यदि आप अचानक इस क्षेत्र में बाल खो देते हैं और एक युवा व्यक्ति हैं, तो तुरंत एक डॉक्टर को देखने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com