IhsAdke.com

अपने बच्चे को स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए प्रोत्साहित कैसे करें

हर माता पिता को बच्चों को स्वस्थ खाने के लिए प्रयास करने की चुनौती को जानता है कई अपने विशेष वरीयताओं है, तो आप अपने भोजन में स्वस्थ नाश्ता के समावेश निरोधक खत्म, और यहां तक ​​कि कम मांग उन के बजाय नमकीन और मीठा नाश्ता ताजे फल और सब्जियों पसंद करते हैं। चाहे आपका बच्चा 2 या 12 वर्ष का हो, आपके बच्चे को अपने जीवन भर में स्वस्थ नाश्ते का उपभोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कई तरह के कदम उठाए जा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
स्वस्थ नाश्ता कुछ मज़ा बनाओ

अपने बच्चे के लिए सरल, स्वादिष्ट और व्यावहारिक स्वस्थ नाश्ते बनाने से हर दिन स्वस्थ विकल्पों के पथ को आसान बनाने में मदद मिल सकती है। स्नैक्स जितना अधिक आकर्षक होगा, उतना ही अधिक होने की संभावना है कि बच्चे उन्हें खाना चाहेंगे।

शीर्षक वाला चित्र स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 1
1
रचनात्मक रूप से फलों या सब्जी पकवान की व्यवस्था करें एक चेहरे पर खरबूजे, अंगूर और स्ट्रॉबेरी की व्यवस्था करें, या एक घर या जानवर के आकार में किशमिश और गाजर पट्टियां व्यवस्थित करें।
  • शीर्षक वाला चित्र स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 2
    2
    अपने बच्चे को भोजन के साथ खेलने दें।
    • बच्चे को ब्रोकोली के छोटे जंगल और अजवाइन की छड़ें बनाने के लिए प्रोत्साहित करें
    • यह देखने के लिए एक प्रतियोगिता है कि फलों और सब्जियों के साथ अपना नाम अधिक तेज़ी से कौन कह सकता है
  • शीर्षक वाला चित्र स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 3
    3
    छोटे बच्चों को बताएं कि स्वस्थ नाश्तों में विशेष गुण हैं उदाहरण के लिए, डायनासोर के लिए भोजन के रूप में वर्तमान पालक, फेयरी मैजिक बीन्स या चावल केक के रूप में चेरी टमाटर जैसे उड़ान तश्तरी मॉडलों के रूप में।
  • शीर्षक वाले चित्र स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 4
    4
    ऑफर पेटी एक स्वस्थ सॉस या रेटेट ऑप्शन जोड़ना, कुछ फलों, सब्जियों और अनाज के स्वाद को बढ़ा सकता है, जो आपके बच्चे को खाने की पसंद नहीं है।
    • मूंगफली का मक्खन, घर का बना सेम सॉस, मसालेदार साल्सा सॉस, वेनिला दही और अन्य घर का बना विकल्पों स्वाद और एक बच्चों के मज़ा स्वस्थ नाश्ता जोड़ने के लिए सरल और स्वादिष्ट तरीके हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 5
    5
    बच्चे को नाश्ते की तैयारी में मदद करने दें। अगर आपका बच्चा नाश्ते धोने, छीलने, काट और व्यवस्था करके भाग ले सकता है, तो उसे खाने की अधिक संभावना हो सकती है।
    • स्नैक्स समय को मजेदार प्रोजेक्ट के रूप में पेश करना जो कि खाद्य भी है, स्वस्थ नाश्ते के निर्माण और खपत में बच्चों को उत्तेजित करने में मदद करता है। एक बोनस के रूप में, आप के साथ काम करते समय उन्हें कुछ अंगूर या गाजर की छड़ें लगाने की अनुमति दें।
    • बच्चों के साथ "घर" या "खाना पकाने" बजाना नाटक और इसकी खपत को कार्य के बजाए खेल में बदलना पड़ता है
  • भाग 2
    स्वस्थ स्नैक्स बाल-सुविधाजनक बनाएं

    जब स्वस्थ नाश्ते उपलब्ध होते हैं और बच्चे के लिए आसान विकल्प होते हैं, तो वे सबसे अधिक संभावना चुन सकते हैं।

    शीर्षक वाला चित्र स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 6
    1
    अग्रिम में नाश्ता तैयार करें
    • अजवाइन और मूंगफली का मक्खन, या किशमिश के एक बॉक्स के साथ तैयार नाश्ते के साथ स्कूल के लिए बच्चों भेजें, एक वेंडिंग मशीन में या कैंटीन में आलू के चिप्स के बजाय एक सेब चुनने के लिए आवश्यकता को समाप्त।
    • फलों के व्यंजन और पनीर के टुकड़े, या धोया अंगूर और कटा हुआ गाजर के साथ कंटेनर तैयार करें, और बच्चों को वापस आने के लिए फ्रिज में उन्हें जमा करें। इससे बच्चे के खाने के लिए कुछ समय के लिए स्वस्थ विकल्प चुनना आसान होता है, जैसे मिठाई या कुकीज़।
  • शीर्षक वाले चित्र स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 7
    2
    पैकेजों में नमस्कार या उपयुक्त आकार के अंश व्यवस्थित करें। जब स्वस्थ खाद्य पदार्थ को अस्वास्थ्यकर विकल्प (छोटे कंटेनर या सीमित मात्रा में बैग के बारे में सोचना) के साथ प्रस्तुत किया जाता है, तो दृश्य प्रस्तुति स्वयं यह सुझाव देती है कि यह एक त्वरित नाश्ता है।
    • वैकल्पिक रूप से, पूर्व निर्धारित आकार के हिस्से में स्वस्थ नाश्ते खरीदने पर विचार करें। कई कंपनियां बच्चों द्वारा मूंगफली का मक्खन, सेब सॉस, पटाखे, पनीर और अन्य स्नैक्स के व्यक्तिगत सर्विंग्स बेचती हैं।
  • शीर्षक वाले चित्र स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 8
    3
    स्कूल के बाद स्वीकार्य स्नैक्स की सूची तैयार करें यदि आपका बच्चा अपने स्वयं के स्नैक्स बनाने के लिए काफी पुराना है, तो स्वस्थ विकल्पों की एक सूची बनाएं जिससे वे सुरक्षित रूप से और बिना प्रयास के तैयार कर सकते हैं।
    • अजमोद और पनीर, पनीर के साथ एक फल की थाली, सेब के टुकड़े और मूंगफली का मक्खन, टूना और पटाखे, मूंगफली का मक्खन और केले सैंडविच, या स्ट्रॉबेरी के साथ मिश्रित के साथ उबला हुआ आलू (पैन में या माइक्रोवेव में) का सुझाव पर विचार करें दही।
  • भाग 3
    स्वस्थ भोजन केवल नाश्ते विकल्प को प्रतिबंधित करें

    माता-पिता के रूप में, यह तय करने के लिए कि आप क्या खरीदा जाना चाहिए, घर लाए, भोजन या नाश्ता के रूप में स्वीकार्य है, और आमतौर पर घर से बाहर अपने बच्चों द्वारा खाया जाता है। यदि आप उन्हें स्वस्थ विकल्प खाने के लिए चाहते हैं, तो अस्वास्थ्यकर विकल्प प्रदान न करें।

    शीर्षक वाले चित्र स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 9
    1
    अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों के ऐसल्स को छोड़ें अगर आप कुकीज़, कैंडी, सोडा या आलू के चिप्स नहीं खरीदते हैं, तो बच्चे को उन पंखों पर खोज करने पर कोई स्वस्थ स्नैक विकल्प उपलब्ध नहीं होगा।
    • घर से अस्वास्थ्यकर वस्तु को खत्म करने से आपके बच्चे को बिना किसी विकल्प के छोड़ देता है, बल्कि फल, सब्जियां, अनाज और दुबला डेयरी पर नाश्ता करने के लिए। बस सुनिश्चित करें कि बहुत सारे विविध उपलब्ध हैं और संसाधित स्नैक्स की कमी के लिए पर्याप्त ताजा, स्वस्थ भोजन भी खरीदते हैं।



  • शीर्षक वाले चित्र स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 10
    2
    कुछ समय के दौरान अस्वास्थ्यकर भोजन के बारे में एक नियम बनाएं एक कानून का विकास करना जो केवल इन विकल्पों को कभी-कभी सप्ताहांत पर या फिल्मों के दौरान अनुमति देता है, उम्मीद करता है कि अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ माता-पिता द्वारा अनुमोदित विशिष्ट परिस्थितियों तक सीमित हैं। समझाओ कि स्वस्थ खाद्य पदार्थ हर समय अनुमति है, और भोजन के दौरान स्कूल के नाश्ते या नाइबल्स के बाद वे केवल स्वीकार्य विकल्प हैं
  • शीर्षक वाला चित्र स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 11
    3
    बच्चों को अपने स्वस्थ नाश्ता चुनने की अनुमति दें यदि आप केवल स्वस्थ नाश्ते की अनुमति देते हैं, तो आपके बच्चे को यह विकल्प चुनने के लिए प्रोत्साहित करते हैं कि आप के लिए सबसे अधिक अपीलों से इसे खाने की संभावना बढ़ जाती है।
    • प्रत्येक बच्चे को हर हफ्ते किराने की दुकान पर एक या दो स्वस्थ नाश्ता विकल्प बनाने के लिए पूर्ण स्वतंत्रता दें इसलिए उन्हें सप्ताह में याद दिलाएं कि उन्होंने प्रश्न में नाश्ता चुना था और उन्हें सुपरमार्केट की अगली यात्रा तक खाना चाहिए, ताकि वे कुछ नया चुन सकें।
  • शीर्षक वाले चित्र स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 12
    4
    पहुंच से बाहर अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ रखें अपने बच्चों से अस्वास्थ्यकर वस्तुओं को छिपाने या संग्रहीत करने से आपकी पसंद को पसंद किया जा सकता है कि आप किस प्रकार नाश्ते में हैं ऐसा करने से आपको घर में अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों तक आपकी पहुंच को नियंत्रित करने की भी सुविधा मिलती है।
  • भाग 4
    मॉडल स्वस्थ स्नैक व्यवहार

    यदि आप अपने बच्चे को स्वस्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, लेकिन अक्सर आइसक्रीम, कुकीज़, चिप्स और मिठाई खाने के लिए, वह एक संदिग्ध संदेश भेज रहा है

    शीर्षक वाले चित्र स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 13
    1
    बच्चों के साथ स्वस्थ नाश्ता खाएं पनीर और पटाखे या गाजर की छड़ की एक प्लेट की तैयारी करते समय, अपने बच्चे की थाली के टुकड़े पर अपने लिए थोड़ा सा बचाएं या दिखाए कि आप इस विकल्प को बहुत स्वादिष्ट समझते हैं। स्वस्थ स्नैक्स खाने से नियमित रूप से बच्चे को भी पता चलता है कि आप किस प्रकार उचित खाने की आदतें समझते हैं, संभावना को बढ़ाते हुए कि वह उन पर आधारित खुद को स्वीकार करेंगे और खुद को मॉडल देंगे।
  • शीर्षक वाले चित्र स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 14
    2
    अपने नियमों का पालन करें यदि आप सप्ताहांत को छोड़कर मिठाई को प्रतिबंधित करने का नियम घोषित करते हैं, तो खाना पकाने के दौरान कुछ चॉकलेट पर अपने बटुए या कसम में कैंडी से भरा बैग न रखें। दिशानिर्देश तैयार करें जो पूरे परिवार को दिखाएगा कि स्वस्थ नाश्ते एक सजा का रूप नहीं है और आप यह अपेक्षा नहीं करते हैं कि आप कुछ ऐसा करने के लिए तैयार हों जो आप अपने दम पर करने के लिए तैयार नहीं हैं।
  • भाग 5
    फूड्स और फलों में सब्जियां छिपाएं आपका बच्चा खाने के लिए प्यार करता है

    यदि सब कुछ विफल हो जाता है, तो स्नैक्स के लिए स्वस्थ भोजन जोड़ें, जो कि आपका बच्चा पहले से ही खाने को प्यार करता है, या अपने पसंदीदा विकल्पों के स्वस्थ संस्करणों पर स्विच कर सकता है।

    शीर्षक वाला चित्र स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 15
    1
    बेक्ड या पके हुए खाद्य पदार्थों में सब्जियां या फल चुपके। बिस्कुट, गाजर और नारियल के लिए किशमिश को चॉकलेट, केले और ब्लूबेरी मफिन के लिए कटा हुआ दही और स्ट्रॉबेरी के लिए घर का बना दही पॉप्सिक्स जोड़ें। व्यंजनों के एक डेटाबेस में फलों और सब्जियों के कई छिपे हुए हिस्सों को जोड़ने पर विचार करें।
  • शीर्षक वाले चित्र स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 16
    2
    फलों, सब्जियों या साबुत अनाज के पूरे सामान के साथ स्नैक्स खरीदें कई खाद्य निर्माताओं का दावा है कि डिब्बाबंद सामान, बोतलबंद फलों, फलों या सब्जी के रस, दही या बिस्कुट जैसे खाद्य पदार्थों में फलों और सब्जियों के पूरे सर्विंग्स हैं। प्रीपेक्जेट किए गए खाद्य पदार्थों को ध्यान से चुनना अपने बच्चों को उन पर मजबूर होने के बिना अधिक स्वस्थ नाश्ता विकल्प दे सकता है।
  • शीर्षक वाले चित्र स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 17
    3
    विटामिन बनाओ यदि आपके बच्चे फलों की कटोरी के बजाय मिल्कशेक के विचार की तरह, दही और स्ट्रॉबेरी मिश्रण करें, या मूंगफली का मक्खन के साथ एक केला।
  • शीर्षक वाला चित्र स्वस्थ नाश्ता खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 18
    4
    संपूर्ण या प्राकृतिक विकल्पों के साथ संसाधित और मीठा भोजन स्वैप करें सीधे शब्दों में डिब्बा बंद नाटकीय रूप से अपने बच्चे के नाश्ते में स्वास्थ्य की गुणवत्ता बढ़ा सकते हैं के स्थान पर प्राकृतिक मूंगफली का मक्खन के बजाय चीनी, प्राकृतिक सेब जेली के बजाय स्वाद या कटा हुआ संतरे प्रदान करते हैं।
    • कम प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और चीनी, नमक और वसा के अलावा, अक्सर उनके पैक समकक्षों की तुलना में पोषक तत्वों, फाइबर और स्वाद में अमीर होते हैं। बच्चों को प्यार करने वाले स्नैक्स के नए संस्करण की पेशकश करने से सैकड़ों अस्वास्थ्यकर कैलोरी और चीनी के बहुत सारे चम्मच दैनिक काटा जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • विटामिन या रस रुकें! वे आपके बच्चे पर कब्जा कर लेंगे, और काफी हद तक स्वस्थ हैं।
    • भोजन जो आपके हाथ से लिया जा सकता है, वह छोटे बच्चों के लिए सबसे आसान और सबसे आकर्षक विकल्प हो सकता है। अंगूर, गाजर, चेरी टमाटर, किशमिश, अखरोट और थोड़ा मक्खन के साथ पॉपकॉर्न जैसे बहुत सारे स्नैक्स खरीदने पर विचार करें।
    • ध्यान रखें कि एटिपिकल नाश्ते - जैसे जई, अनाज, टोस्ट, जमे हुए दही, घर की सब्जियां और सब्जी सूप जैसे - स्वस्थ विकल्प बन सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com