IhsAdke.com

कैसे एक बच्चे होने का वजन कम करने के लिए

यदि आप बचपन के दौरान वजन कम करना चाहते हैं, तो सिर्फ एक स्वस्थ जीवन का नेतृत्व करने पर ध्यान केंद्रित करें स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें और इससे शुरू करने के लिए और अधिक व्यायाम करें यदि आप चाहें, तो अपनी दैनिक आदतों को बदलने की कोशिश करें और अपनी जीवन शैली बदल दें।

चरणों

भाग 1
अच्छी तरह से भोजन करना

एक बच्चे के चरण 1 के रूप में वजन कम करें
1
अपने माता-पिता से आपको डॉक्टर से लेने के लिए कहें भोजन में कुछ भी बदलने से पहले, एक डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है एक पेशेवर यह निर्धारित करने में आपकी सहायता करेगा कि क्या आपको वास्तव में वजन कम करना और कितना करना चाहिए डॉक्टर वजन कम करने की योजना को एक साथ रखने और प्रगति की निगरानी में मदद कर सकते हैं।
  • आपके लिए विशिष्ट स्वस्थ भोजन योजना तैयार करने के लिए डॉक्टर आपको एक आहार विशेषज्ञ नियुक्त कर सकते हैं
  • एक बच्चे के चरण 2 के रूप में वजन कम करें
    2
    दुबला मांस और अन्य प्रोटीन पसंद करें खाने के लिए क्या तय करना, दुबला मीट को वरीयता दें, क्योंकि हैम्बर्गर्स और संसाधित मांस अक्सर वसा में अमीर हैं। प्रोटीन के स्रोत के रूप में सबसे अच्छा विकल्प मछली, मुर्गियां और अनाज हैं।
    • यदि आपके पास नौ से 13 साल (लड़के) या नौ से 18 साल (लड़कियों) हैं, तो आपको प्रति दिन कम से कम 140 ग्राम प्रोटीन खाने चाहिए। 14 से 18 साल की उम्र के लड़कों को कम से कम 180 ग्राम खाना चाहिए।
    • उपरोक्त भाग उन लोगों की तुलना में छोटा हो सकता है जो आप आज खाने के लिए आदी हैं। उदाहरण के लिए, 30 ग्राम ट्यूना के 1/3 के बराबर, 1 अंडे या हैम्बर्गर (आकार के आधार पर) के 1/3 के बराबर है। सेम के मामले में, कप 30 ग्राम के बराबर है। इसलिए, उपरोक्त उदाहरणों का उपयोग करते हुए, एक हैमबर्गर खाने के दौरान, आपने आधे से ज्यादा दिन की आवश्यक प्रोटीन का सेवन किया है
  • एक बच्चे के चरण 3 के रूप में वजन कम करें
    3
    बहुत सारे फलों और सब्जियां खाएं अगर आपको अक्सर भूख लगी है, तो भोजन के बीच फलों और सब्जियों को खाना पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए, अजवाइन के कुछ डंठल, एक गाजर या एक सेब के बजाय चिप्स और बिस्कुट खाओ।
    • अन्य विकल्पों में कॉटेज पनीर या हरी मिर्च के साथ कटा टमाटर शामिल हैं
    • यदि आप नौ और 18 वर्ष की उम्र के बीच के समूह में हैं, तो प्रति दिन 1½ से 2 कप फल खाते चाहिए। 9 से 13 साल के लड़कों को 2 ½ कप सब्जियां खाने चाहिए, और 14 से 18 के बीच में 3 कप खाने चाहिए। 9 से 13 साल की उम्र में लड़कियों को 2 कप खाने चाहिए जो 14 से 18 के बीच हैं, उन्हें 2 ½ कप खाना चाहिए।
  • एक बच्चे के चरण 4 के रूप में वजन कम करें
    4
    साबुत अनाज चुनें फ्रेंच ब्रेड, सफेद चावल और पास्ता में पाए जाने वाले परिष्कृत अनाज स्वस्थ नहीं हैं और कई तंतु नहीं हैं, इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थों के पूरे संस्करणों को प्राथमिकता दें। वे निश्चित रूप से आपको अधिक समय तक खुश करेंगे।
    • लड़कियों को प्रतिदिन 140 ग्राम (9 से 13 वर्ष) या 170 ग्राम (14 से 18 वर्ष) अनाज के बराबर खाना चाहिए। लड़कों को प्रति दिन अनाज का 170 ग्राम (नौ से 13 वर्ष) या 225 ग्राम (14 से 18 वर्ष) अनाज खाने चाहिए। अनाज का कम से कम आधा होना चाहिए।
    • तुलना के लिए, 30 ग्राम अनाज एक टुकड़ा ब्रेड के बराबर है, आधा कप पका हुआ चावल, 1/2 कप पका हुआ पास्ता या 1 कप अनाज।
  • एक बच्चे के रूप में वजन खोने के शीर्षक वाला चित्र, चरण 5
    5
    स्कीम या वसा रहित डेयरी खाने की कोशिश करें डेयरी उत्पादों कैल्शियम और प्रोटीन के साथ-साथ स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों का उत्कृष्ट स्रोत हैं। फिर भी, हमेशा कम या कोई वसा वाले उत्पादों को पसंद नहीं करते, जैसे स्किम दूध, सफेद पनीर और नॉनफैट दही।
    • बच्चों और किशोरावस्था में प्रतिदिन लगभग 3 कप डेयरी का उपभोग होना चाहिए। एक कप एक ग्लास दूध या दही (250 मिलीलीटर) के बराबर है - चीज के लिए, एक कप 60 ग्राम के बराबर है।
  • एक बच्चे के चरण 6 के रूप में वजन कम करें
    6
    शक्कर पेय से बचें क्योंकि उनमें कैलोरी होती है बहुत ज्यादा. सोडा और रस के रूप में ज्यादा पेय से बचें पानी और हर्बल चाय के लिए छड़ी (unsweetened)
    • यदि आप शुद्ध पानी के प्रशंसक नहीं हैं, तो स्वाद देने के लिए नारंगी का टुकड़ा जोड़ें।
  • एक बच्चे के चरण 7 के रूप में वजन कम करने वाला चित्र
    7
    ध्यान दें कि आप प्रत्येक दिन कितना खाते हैं जब तक आप प्लेट खाली नहीं कर लेते हैं, तब तक खाना जारी रखने के लिए मोहक होता है, लेकिन इसे बंद करना महत्वपूर्ण है जैसे ही आप संतुष्ट हो जाते हैं.
  • एक बच्चे के चरण 8 के रूप में खो वजन का शीर्षक चित्र
    8
    बहुत अधिक कैलोरी खाद्य पदार्थों से बचें हालांकि समय-समय पर कुकी खाने में कोई गड़बड़ी नहीं है, कैलोरी खाने जैसे मिठाई, तले हुए भोजन और केक का अपना दैनिक सेवन करें। यह विचार यह है कि इन खाद्य पदार्थों में "पुरस्कार" हैं, जो आप हर रोज नहीं खाते हैं।
  • भाग 2
    सक्रिय रखना

    एक बच्चे के चरण 9 के रूप में वजन कम करें
    1
    खेलने के लिए बाहर निकलो आदर्श रूप से, आपको कम से कम एक घंटे में शारीरिक गतिविधि करना चाहिए। कंप्यूटर के मोर्चे से बाहर निकलें, सेल फोन छोड़ दें और अपने दोस्तों के साथ खेलते रहो!
    • यदि आप व्यायाम नहीं करते हैं, तो धीरे-धीरे अपनी तीव्रता में वृद्धि करें। आप जानते हैं कि आप खाते से परे अपने आप को मजबूर करने के लिए क्या कर सकते हैं के साथ शुरू करो
  • एक बच्चे के चरण 10 के रूप में खो वजन का शीर्षक चित्र
    2
    एक खेल के अभ्यास पर विचार करें खेल खेलने के लिए स्कूल प्रतियोगिताओं में प्रवेश करने की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए, आप एक इनान्टो-युवा सॉकर टीम में शामिल हो सकते हैं जो शहर के पार्कों में मस्ती के लिए खेलती है। अपने माता-पिता से बात करें ताकि वे आपकी मदद कर सकने वाले खेल को ढूंढ सकें। इससे आप नियमित रूप से आगे बढ़ेंगे और मज़ेदार रहेंगे।
  • एक बच्चे के रूप में वज़न खोना शीर्षक वाला पिक्चर 11
    3
    कुछ नया प्रयास करें यदि आपको कसरत पसंद नहीं है, तो समस्या व्यायाम के प्रकार में हो सकती है। यदि आप अपने माता-पिता द्वारा फुटबॉल खेलने के लिए मजबूर हो गए थे, जब आप छोटे थे और नफरत करते थे, कुछ और प्रयास करें उदाहरण के लिए नृत्य या तैराकी सबक ले लो। यहां तक ​​कि सवारी भी आपके लिए मजेदार हो सकती है
  • एक बच्चे के चरण 12 के रूप में वजन कम करें
    4
    सक्रिय ब्रेक लें यहां तक ​​कि छोटे कार्य भी पूरे दिन आपको अधिक सक्रिय बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, अध्ययन करने से ब्रेक लेते समय, आप संगीत सुनना पसंद करते हैं या कुछ खेलते हैं इसके बजाय, उठो और नृत्य जाओ! अपने कमरे से निकल जाओ और थोड़ी देर के लिए कमरे में रहें। कोई भी गतिविधियां पहले से ही मदद कर रही हैं!
  • भाग 3
    स्वस्थ आदत का अभ्यास करना




    एक बच्चे के चरण 13 के रूप में वजन कम करें
    1
    अपने परिवार को शामिल करें वास्तव में हर किसी को थोड़ा स्वस्थ होना चाहिए, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके माता-पिता आपके साथ सहयोग नहीं करना चाहते हैं। उनके साथ पूरे परिवार के स्वस्थ बदलावों के बारे में बात करें।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मुझे नहीं लगता कि मेरा स्वस्थ वजन है और मैं कुछ बदलाव करना चाहता हूं। आप इसमें भी शामिल होने के बारे में क्या सोचते हैं?" "मुझे लगता है कि हम सभी स्वस्थ हो सकते हैं।"
  • एक बाल चरण 14 के रूप में वजन कम करने वाला चित्र
    2
    दृष्टि से बकवास बाहर ले लो यदि आपके माता-पिता अस्वास्थ्यकर भोजन छोड़ना नहीं चाहते हैं, तो उन्हें उनसे कम से कम छिपाने के लिए कहें आप एक कोठरी को सिर्फ बकवास के लिए अलग कर सकते हैं, इसलिए आप उनसे संपर्क नहीं कर सकते और उन्हें खाने के लिए परीक्षा नहीं लेंगे। आँखें क्या नहीं दिखती हैं, हृदय नहीं लगता है।
  • एक बच्चे के रूप में वजन खोने के शीर्षक वाला चित्र, चरण 15
    3
    अपने आप को माफ़ कर दो आप अपना वजन कम करने के लिए जो हमेशा लेते हैं, वह हमेशा नहीं करेंगे, लेकिन वह मानव स्वभाव का हिस्सा है। आदर्श करना है सब समायोजन में यदि आप अपने समय को अच्छी तरह से 90% फ़ीड करते हैं, तो आप ठीक हो जाएंगे! अपने आप को नीचे रखकर रहना स्थिति की मदद नहीं करेगा।
  • एक बाल चरण 16 के रूप में वजन कम करने वाला चित्र शीर्षक
    4
    मेज पर खाएं आदर्श परिवार में शामिल होने के लिए है ताकि आप जब भी संभव हो सकें। खड़े होने या टीवी के सामने खाने के बजाय, मेज पर बैठे खाने के लिए अधिक ध्यान दें कि आप क्या खा रहे हैं और इसे ज़्यादा नहीं करते।
    • यदि आपके माता-पिता खाना पकाने का आनंद नहीं लेते हैं, तो आप समय-समय पर परिवार के लिए तैयार करने के लिए कुछ स्वस्थ व्यंजन सीख सकते हैं। उदाहरण के लिए, बेक्ड मछली और पके हुए सब्जियों जैसे कुछ साधारण व्यंजनों समय पर काम में आ सकते हैं। यदि आप वास्तव में इसमें दिलचस्पी रखते हैं, तो अपने माता-पिता से खाना पकाने के वर्ग के बारे में बात करें।
  • एक बच्चे के रूप में खो वजन वजन 17 चित्र
    5
    नाश्ता न छोड़ें नाश्ता पहला भोजन है और आपके दिन से शुरू करने के लिए आपको उत्साहित करेगा। इसके अलावा, सुबह खाने से, आप खाने के समय भूखे नहीं होंगे और इसे ज़्यादा नहीं करेंगे।
    • यदि संभव हो तो प्रोटीन, साबुत अनाज, फलों और सब्जियों का मिश्रण करें उदाहरण के लिए, एक अच्छा नाश्ते ओटमील का कटोरा होगा, साथ में स्कीम और ब्लूबेरी दही। एक विकल्प उबले अंडा और स्ट्रॉबेरी के साथ एक पूरे अनाज रोटी टोस्ट होगा।
  • एक बच्चे के चरण 18 के रूप में खो वजन का शीर्षक चित्र
    6
    नींद अच्छी तरह से नींद है आवश्यक एक स्वस्थ जीवन के लिए, लेकिन कई लोग थोड़ा या गलत समय पर सोते हैं। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए पर्याप्त नींद बहुत महत्वपूर्ण है। बच्चों को हर रात नौ से 11 घंटे नींद की ज़रूरत होती है
  • एक बच्चे के चरण 19 के रूप में वजन कम करें
    7
    आराम करने के लिए समय निकालें स्कूल और पारिवारिक जीवन के दबाव की वजह से बच्चे का जीवन कभी-कभी मुश्किल हो सकता है समय के साथ, तनाव आपको वजन कम करने के कारण समाप्त कर सकता है जितना भी इसे पूरी तरह से छुटकारा पाने के लिए संभव नहीं है, कुछ उपयोगी तकनीकें हैं
    • तनाव से निपटने का एक तरीका यह है कि इसके बारे में लिखना है। एक डायरी रखें और हर दिन आपके जीवन में क्या हुआ, इसके बारे में लिखें। बस लिखने से आपको और अधिक आराम महसूस करने में मदद मिलेगी।
    • आप भी ध्यान या गहरी साँस लेने का अनुभव कर सकते हैं। एक सांस लेने और अपनी खुद की सांस लेने के लिए ध्यान देने के लिए आप क्या कर रहे हैं उसे रोकें। अपनी आँखें बंद करो और नाक के माध्यम से धीरे-धीरे श्वास लें, चार की गिनती करें अपनी श्वास को एक और चार सेकंड के लिए पकड़ो और धीरे-धीरे श्वास लें। सांस लेने के दौरान सभी विचारों को अवरुद्ध करें कुछ और मिनट तक तकनीक दोहराते रहें जब तक आप शांत नहीं होते।
  • भाग 4
    उद्देश्य सेट करना

    एक बच्चे के चरण 20 के रूप में वजन कम करें
    1
    तय करें कि आप क्या बदलना चाहते हैं। अब आप जानते हैं कि आपको क्या सुधारने की ज़रूरत है, सही है? शुरुआत के लिए, सबसे अच्छी बात कंक्रीट के लक्ष्य निर्धारित की जाती है एक उदाहरण के लिए स्वस्थ खाने और अधिक स्थानांतरित हो सकता है।
  • एक बच्चे के चरण 21 के रूप में वजन कम करें
    2
    ठोस कदमों में गोल तोड़ें "अच्छा खाना" जैसे एक लक्ष्य बहुत खुला है। उतना जितना आप जानते हैं कि आपको क्या करने की ज़रूरत है, यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे तुरंत अभ्यास में डाल दिया जा सकता है इसके बजाय, ऐसे लक्ष्यों को निर्धारित करें जो क्रियाएं हैं
    • उदाहरण के लिए, बजाय "अच्छी तरह से खाने" की, "एक फल हर दिन के लिए एक मिठाई विनिमय", "तीन सब्जियों को एक दिन खाने के लिए" या के रूप में उद्देश्यों की कोशिश "तीन सोडा के डिब्बे एक सप्ताह ले पाते।"
  • एक बच्चे के रूप में वज़न खोना शीर्षक चित्र 22
    3
    कागज पर अपेक्षित परिणाम रखें खुद के लिए दोहराव करो कि आप अपने लक्ष्यों से क्या हासिल करेंगे आप प्रेरित रहने में सहायता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, लक्ष्य के लिए है अगर "तीन सोडा के डिब्बे ले एक सप्ताह में मदद," तुम कुछ की तरह लिख सकते हैं "मैं लेने इतना चीनी को रोकने के लिए जा रहा हूँ और कैलोरी कम हो जाएगा। यह मैं अपना वजन कम करने में मदद मिलेगी।"
  • एक बच्चे के चरण 23 के रूप में वजन कम करें
    4
    अपने लक्ष्यों को याद रखें उन्हें एक जगह पर रखो, जहां आप हर दिन उन्हें देख सकते हैं और सुबह में उन्हें ज़ोर से दोहरा सकते हैं। अपने लक्ष्यों को "देखना" प्राप्त करना आपको प्रेरित रहने में सहायता कर सकता है
  • एक बच्चे के चरण 24 के रूप में वजन कम करने वाला चित्र
    5
    धीरज रखो याद रखें आप रात भर की आदतों में परिवर्तन नहीं करेंगे प्रयास करें और बदलने के लिए काम करते रहें, और समय के साथ आपको स्वस्थ आदतें होंगी। एक समय में एक या दो आदतों पर ध्यान केंद्रित करें जब आप उन्हें बदल सकते हैं, तो आप जिस आदतें बदलना चाहते हैं उसे आगे बढ़ें।
  • युक्तियाँ

    • अपने दोस्तों के समर्थन से पूछें वे आपके साथ चलाने या चलाने के लिए बाहर जा सकते हैं। अंत में, हर कोई स्वस्थ होगा
    • अपने आप को व्यस्त रखें यदि आप नाश्ते में खाना चाहते हैं क्योंकि आप ऊब चुके हैं, तो कुछ करना खोजें।
    • भोजन के बारे में मत सोचो! अपने विचारों को नियंत्रित करने का प्रयास करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (32)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com