IhsAdke.com

स्लिम कैसे बनें

क्या आपको खाने की आदतों को संतुलित करने और अपने स्वास्थ्य में सुधार करने में समस्याएं आ रही हैं? यह लेख आपके शरीर को आकार में रखने के लिए स्वस्थ खाने की आदतों के तरीके के बारे में कुछ बुनियादी सुझाव प्रदान करता है।

चरणों

स्टे थिन चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
संयम रखें अपनी खुद की भोजन की सेवा करते समय, अतिशीघ्र से बचने के लिए अपनी थाली पर पर्याप्त भोजन करना सबसे अच्छा है। यदि आप स्वास्थ्य समस्याओं या इच्छा शक्ति के कारण आहार का पालन नहीं कर सकते हैं, कोई समस्या नहीं. अपनी भूख को चेक रखने के लिए पर्याप्त भोजन खाएं, फिर बंद करें
  • स्टे थिन स्टेप 2 नामक चित्र शीर्षक
    2
    संतुलित रहें कभी कोशिश मूल पौष्टिक श्रेणियों के अनुसार अपने भोजन को संतुलित करें उदाहरण के लिए, प्रोटीन, विटामिन, खनिज, तंतुओं, कार्बोहाइड्रेट, वसा, आदि का अच्छा मिश्रण होना चाहिए। अपने भोजन में हर दिन
  • स्टे थिन स्टेप 3 नामक चित्र शीर्षक
    3
    वैराइटी। बुनियादी खाद्य पदार्थों के प्रत्येक समूह से विभिन्न खाद्य पदार्थों को भोजन करने से आपके भोजन को न केवल लाभ होगा, बल्कि कम पोषण मूल्य के भोजन के लिए तरस से मुक्त रहने में भी आपको सहायता मिलेगी।
  • स्टे थिन स्टेप 4 नामक चित्र शीर्षक
    4
    अपने आप को भूख से बचें खाने के बीच स्वाभाविक नहीं हैं जो नाश्ते भोजन आप के लिए अच्छा नहीं है। हालांकि, भोजन के बीच स्वस्थ खाद्य पदार्थों से बने स्नैक खाने से, अपने भोजन के आकार को कम करने के अलावा, आपकी चयापचय में तेजी लाने में मदद मिल सकती है यह आपके शरीर को तेज गति से कैलोरी को जलाने की अनुमति देगा।
  • स्टे थिन चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    बाहर काम करते हैं। पोषण विशेषज्ञ और अन्य संबंधित पेशेवरों को किसी भी आहार या वजन घटाने की योजना के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में अभ्यास की सलाह देते हैं। इसके अलावा, प्रत्येक आधुनिक आहार योजना व्यायाम को एक बुनियादी आवश्यकता के रूप में रखती है व्यायाम भी दुबला रहने के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है, लेकिन इसका मतलब किसी भी प्रकार की गतिविधि या आंदोलन, जैसे चलना चिकित्सक सप्ताह में कम से कम पांच दिन एरोबिक गतिविधि के 30 से 60 मिनट (तीव्रता के आधार पर) की सिफारिश करते हैं, इसलिए वजन कम करना संभव हो सकता है।
  • स्टे थिन चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    ध्यान केंद्रित रहें अन्य बातों पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें, ताकि आप भोजन के बारे में न सोचें। जहां भी आप समय गुजारने के लिए चुनते हैं, याद रखें कि सस्ते भोजन से और किसी भी पोषण संबंधी मूल्य से दूर रहने के लिए महत्वपूर्ण है। आपको यह सस्ता भोजन खरीदने में सक्षम होने के लिए अपने लिए यह बहुत कठिन बनाना होगा। इस प्रकार के स्नैक से दूर होने के लिए जो कुछ भी लेते हैं, वह केवल थोड़े समय के लिए आपकी भूख को मार डालेगा, लेकिन यह आपको किसी भी पोषण संबंधी मूल्य के बिना बहुत अधिक कैलोरी लाएगा।



  • स्टे थिन स्टेप 7 नामक चित्र शीर्षक
    7
    भोजन की सही मात्रा खाएं भोजन की सही मात्रा में भोजन आपको फिट और स्वस्थ रखेगा हमेशा अपनी आंखें खोलें और याद रखें कि आपको हमेशा रखना चाहिए अच्छा आकार में.
  • स्टे थिन स्टेप 8 नामक चित्र का शीर्षक
    8
    रेस्तरां से बचें उन जगहों पर जाने की कोशिश न करें जो आपके आहार के लिए खराब हो सकती हैं, जैसे रेस्तरां और स्थान जो फास्ट फूड प्रदान करते हैं। रेस्तरां जो स्वस्थ मेनू और भोजन नहीं देते हैं, उन्हें बचा जाना चाहिए।
  • स्टे थिन चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    प्रसंस्कृत (उदाहरण के लिए सफेद की बजाय पूरी गेहूं की रोटी) और हमेशा कच्ची सब्जियां खाने के बजाय पूरी तरह अनाज खाएं। जितना अधिक खाना संसाधित होता है, उतना ही इसके ग्लिसेमिक इंडेक्स या उससे अधिक होने की संभावना यह है कि आपका शरीर वसा में बदल जाता है।
  • स्टे थिन स्टेप 10 नामक चित्र का शीर्षक
    10
    एक स्वस्थ कॉफी लो सुबह में अंडे खाने से वजन कम करने के सर्वोत्तम तरीके होते हैं क्योंकि उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन आपको अधिक समय तक संतुष्ट रखता है और एक पौष्टिक भोजन होता है। कुछ शोधों से पता चलता है कि अधिक भोजन के साथ नाश्ते खाएं और दोपहर और रात के खाने में कम खाने से दूसरे संयोजन की तुलना में स्वस्थ हो सकता है। इसका कारण यह है कि, रात में उपवास के बाद, आपके शरीर को ऊर्जा की जरूरत होती है और उन्हें संचय करने के बजाय भोजन जला दिया जाता है।
  • स्टे थिन चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    11
    अपने भोजन (बीफ़ और पोर्क) में एक बार या दो बार सप्ताह में लाल मांस का सेवन करने की कोशिश करें। इसके बजाय, चिकन, टर्की या मछली (नहीं तला हुआ!) खाने के लिए दुबला प्रोटीन प्राप्त करें। दुबला प्रोटीन का अंतर वसा में बदलना कम होगा। जब आप अपने भोजन में मांस जोड़ते हैं, तो अपनी प्लेट के 1/4 हिस्से के लिए आकार का आकार सीमित करें। यह प्रत्येक दिन प्रोटीन की सही मात्रा प्रदान करेगा।
  • युक्तियाँ

    • वजन और स्वास्थ्य सीधे संबंधित हैं, लेकिन शरीर में वसा और स्वास्थ्य के करीब संबंध हैं। शरीर में वसा का आदर्श प्रतिशत ऊंचाई और लिंग पर आधारित है। शरीर के वसा के अपने आदर्श प्रतिशत को खोजने के लिए चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना सर्वोत्तम है
    • दुबला बने रहने के लिए आपके द्वारा खाने वाले कैलोरी की मात्रा और आपके द्वारा कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है।
    • अपने चयापचय को धीमा करने से पहले खाने से बचें उदाहरण के लिए, देर रात को बिस्तर से पहले खाना न खाएं, और किसी भी लंबे समय तक निष्क्रियता से पहले खाना न खाएं। यदि आप करते हैं, तो आप वसा को स्टोर करने के लिए शरीर तंत्र को सक्रिय कर रहे होंगे।
    • यदि आप वास्तव में खुद को नियंत्रित करने के लिए कट्टरपंथी बनाना चाहते हैं और खाने के लिए प्रलोभन से पीड़ित नहीं हैं, तो भोजन, भोजन, रेस्तरां और किसी भी अन्य समारोहों जैसे स्थानों से बचने में मददगार हो सकते हैं जो भोजन सेवन पर केंद्रित है। या, उन जगहों पर भोजन न खाओ जितना संभव हो, जितना संभव हो, जब आप वास्तव में भूख लगी हो तब ही खाना सीखने के लिए अपने आग्रह को नियंत्रित करने की कोशिश करें
    • नाश्ता न खाएं, जैसे कि नाश्ते, क्योंकि वास्तव में, आप वास्तव में भार प्राप्त करेंगे, क्योंकि आपके शरीर की ज़रूरतें कम हो जाएंगी और जब आप नाश्ते के लिए वापस जाते हैं, तो आपका शरीर सभी वसा का संग्रह करेगा याद रखें कि जिस निगमित ऊर्जा की जरूरत नहीं है उसे वसा के रूप में संग्रहित किया जाएगा
    • अपने आहार को पूरक करने के लिए एंजाइम जोड़ें और अपना आहार अधिक पूरा करें, चूंकि एंजाइम उत्प्रेरक हैं जो आप खाने वाले भोजन को जलाते हैं एंजाइम इतना महत्वपूर्ण हैं कि उनके बिना, जो कुछ भी आप खाते हैं, शरीर द्वारा इसका उपयोग नहीं किया जा सकता। इसलिए, वे इस पूरी प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
    • यदि आप अपने शरीर को अच्छे और दुबला दिख रहे हैं, तो हर दिन छोटे हिस्से को खाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन सप्ताह के सभी दिनों में कम से कम तीन भोजन रोजाना करें। और व्यायाम करने के लिए मत भूलना!
    • यदि आप अपने दैनिक आहार का पालन करने में सक्षम नहीं हैं या आपको नहीं पता कि आप कितना खा रहे हैं, तो एक मेज बनाएं जांच करने के लिए, इस भोजन को सामान्य रूप से अपने भोजन में शामिल करने के बाद देखें इस तरह आप अपने भोजन के हिस्से और यहां तक ​​कि भोजन की संख्या को समायोजित कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • इसे ज़्यादा मत करो भोजन का एक नियमित खपत बनाए रखें और उपवास से बचें उपवास, या एक दिन के दौरान लंबी अवधि के लिए भोजन से दूर रहना, आपके शरीर को अलग तरीके से कार्य करना शुरू कर देगा। जब शरीर यह पहचानता है कि इसकी तुलना में सामान्य रूप से कम भोजन होता है, तो यह चयापचय गियर में परिवर्तन करता है और कैलोरी जलाए जाने के बजाए वसा रखने पर ध्यान केंद्रित करता है।
    • बहुत कम भोजन करने से आपको अपने शरीर की सभी पोषण प्रदान नहीं कर सकते हैं ध्यान रखें कि कई आहार उपलब्ध हैं और इनमें से बहुत अधिक हैं या शायद वे कुछ प्रकार के लोगों के लिए आदर्श हैं। एक पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करने की कोशिश करें जो आपकी जीवनशैली, आपके चयापचय और आपको खाने के लिए निर्धारित कार्यक्रमों के अनुसार आपके लिए आहार बनाएगा।
    • आप परहेज़ के साथ जुनूनी होना जरूरी नहीं है महत्वपूर्ण बात यह है कि संतुलित होना और कभी अतिरंजना नहीं होना चाहिए। ऐसे लोग हैं जिनकी स्वास्थ्य समस्याएं हैं क्योंकि वे बहुत खा रहे हैं, लेकिन कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोग हैं क्योंकि वे बहुत कम खा रहे हैं यदि आप सभी पोषक तत्वों को प्रदान नहीं करते हैं तो आपके शरीर को स्वस्थ होना चाहिए, आप पतले और अभी तक बीमार हो सकते हैं उदाहरण के लिए, स्वस्थ होने के लिए एक संतुलन पाएं.

    आवश्यक सामग्री

    • एक आहार, अधिमानतः, एक पेशेवर द्वारा बनाई गई और कभी मित्रों या अन्य लोगों द्वारा इंगित आहार का पालन करें, जो आपके लिए आहार बनाने के लिए शिक्षित नहीं हैं।
    • भोजन योजना के साथ निजी एजेंडा
    • व्यायाम योजना
    • एक भागीदार या समूह जो आपकी सहायता कर सकते हैं (वैकल्पिक)।
    • दोस्तों की अलग-अलग जरूरतों के साथ दूसरों के लिए तैयार की गई सलाह या आहार का पालन न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com