IhsAdke.com

कैसे भोजन के माध्यम से मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए

मदर प्रकृति हमेशा स्वाभाविक रूप से फायदेमंद सामग्री में समृद्ध उन स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के माध्यम से हमारे मानसिक स्वास्थ्य की आपूर्ति कर रही है। खाने के माध्यम से अपने मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए क्या खाएं, यह जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
फ्लैनोनोइड के साथ मेमोरी को सुरक्षित रखें

कई शोध फ्लैनोयोइड के फायदेमंद प्रभाव को स्मृति में बनाए रखने और सुधारने में सहायता करते हैं। माना जाता है कि मस्तिष्क कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं और यहां तक ​​कि मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं जो मस्तिष्क में जानकारी प्रसारित करते हैं। फ्लेवोनोइड में समृद्ध आहार करके, आप अपनी मेमोरी को सुधारने या बनाए रखने में सक्षम हो सकते हैं।

चित्र शीर्षक के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 1
1
चाय है काली चाय, हरी और ऊलोंग flavonoids के भरे हुए हैं। सुबह में काली चाय पीने के कैफीन से मानसिक प्रदर्शन को बढ़ाने और हरी चाय या ऊलोंग दोपहर करने के लिए स्विच, एक दिन के बारे में 5 कप लेने के लिए लक्ष्य के लिए।
  • चित्र शीर्षक से भोजन के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 2
    2
    मिश्रित लाल फल खाओ रास्पबेरी, ब्लूबेरी और ब्लूबेरी मूल्यवान एंटीऑक्सिडेंट्स और साथ ही शक्तिशाली फ्लेवोनोइड्स से भरे हुए हैं, जो आपकी मेमोरी को तेज रख सकते हैं
    • उन्हें प्रतिदिन सुबह 1 कप का सेवन करने के लिए सुबह अनाज, दही, ग्रेनोला, दलिया, सलाद या यहां तक ​​कि आइसक्रीम में जोड़ें।
  • चित्र शीर्षक आहार के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 3
    3
    खट्टे फल खाओ पके फल, संतरे और नींबू flavonoids के सितारे हैं। नाश्ते में मीठा रस पीना, दोपहर के भोजन पर नारंगी का एक टुकड़ा खाने या शतावरी, समुद्री भोजन या पास्ता रात के खाने के ऊपर नींबू का रस निचोड़।
  • विधि 2
    चिंता और अवसाद को हराकर खाएं

    खाद्य पदार्थों में एमिनो एसिड, विटामिन, खनिज, वसा और एंटीऑक्सिडेंट नकारात्मक मूड, चिंता, चिड़चिड़ापन, मूड के झूलों और चिंता या अवसाद विकार के अन्य लक्षणों का सामना करने में मदद कर सकते हैं। उन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करके, आप इनमें से कुछ मानसिक चरित्र कठिनाइयों से बचने या उसे हल करने में सक्षम हो सकते हैं।

    चित्र शीर्षक से भोजन के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 4
    1
    स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट खाएं भूरे रंग के चावल, भूरे रंग की रोटी, पूरे नूडल्स, क्विनोआ या ओट्स जैसे कार्बोहाइड्रेट भोजन से मूत्र को राहत देने में मदद मिल सकती है, क्योंकि वे आपके मस्तिष्क को सीरोटोनिन, मूड-बूस्टर न्यूरोट्रांसमीटर जारी करने की चेतावनी देते हैं।
    • पूरे अनाज में सेलेनियम भी शामिल है, जो अवसाद के लक्षणों में कमी के साथ जुड़ा हुआ है।
  • चित्र शीर्षक के साथ भोजन के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 5
    2
    अपने आहार में कुछ पक्षियों को रखो पेरू और अन्य पशु प्रोटीन (अंडे सहित) अमीनो एसिड ट्राइप्टोफैन, जो बढ़ावा मूड में मदद और चिड़चिड़ापन को कम कर सकते हैं। Tyrosine और अन्य अमीनो एसिड इन खाद्य पदार्थों में निहित मदद कर सकते हैं तनाव को दूर करने और शांति और आराम के बढ़ावा देने के साथ-साथ संतोष की भावना में सुधार करने के मस्तिष्क में सेरोटोनिन के साथ बातचीत।
  • चित्र शीर्षक आहार के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 6
    3
    मल्टीविटामिन लेने पर विचार करें कई न्यूरोलॉजिकल समस्याओं और कुछ मानसिक बीमारियों का कारण बन सकता है या विटामिन या खनिजों की कमी से बढ़ सकता है। मैग्नीशियम और विटामिन बी -12 विशेष रूप से अवसाद के लक्षणों को कम करने में उपयोगी हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से भोजन के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 7
    4
    अपने आहार में डेयरी को शामिल करें कैल्शियम, विटामिन डी, दूध मट्ठा प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से समृद्ध थकान को कम मदद कर सकते हैं फूड्स, कोशिकाओं को नुकसान की मरम्मत के लिए, मूड को स्थिर करने और भलाई की भावनाओं को बढ़ावा देने के लिए।
    • एक गिलास दूध पीओ, दही का एक कप लें या हर दिन कुछ पनीर को दुबारा मुहैया करें ताकि डेयरी का लाभ मिल सके।
  • विधि 3
    मस्तिष्क कोशिकाओं को नुकसान को रोकने के लिए खाएं




    एंटीऑक्सिडेंट और विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों को बेहतर मस्तिष्क स्वास्थ्य के साथ जोड़ा गया है क्योंकि वे क्षति और गिरावट से कोशिकाओं की रक्षा करते हैं। अपने मस्तिष्क कोशिकाओं को स्वस्थ रखने के लिए एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य पदार्थ खाएं

    चित्र शीर्षक से भोजन के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 8
    1
    सब्जियां खाएं सब्जियां, विशेष रूप से उज्ज्वल हैं, अक्सर एंटीऑक्सिडेंट से भरी जाती हैं और मस्तिष्क कोशिकाओं (और आपकी त्वचा और अन्य अंगों के कोशिकाओं) को ऑक्सीडेटिव क्षति को रोका जा सकता है।
    • सब्जियां प्रदान करने वाले विभिन्न पोषक तत्वों के कारण न केवल आपके समग्र स्वास्थ्य लाभ होंगे - जब आप एंटीऑक्सिडेंट के रूप में सुरक्षा की लगातार आपूर्ति प्रदान करने के लिए समय लेते हैं तो आपका मानसिक स्वास्थ्य सबसे अच्छा होगा
    • अपने मानसिक स्वास्थ्य के लिए पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट की सर्वोत्तम विविधता प्राप्त करने के लिए हर रोज 5 अलग-अलग फलों और सब्जियों के रंगों को खाने की कोशिश करें।
  • चित्र शीर्षक से भोजन के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 9
    2
    मसालों के साथ भोजन का मौसम। हल्दी, दालचीनी, भगवा, लहसुन पाउडर और काली मिर्च पाउडर फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट के साथ भरी हुई हैं और मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं।
    • जड़ी-बूटियों का उपयोग करने की कोशिश करें (जो फ्लेवोनोइड में समृद्ध है) और मसाले नमक के स्थान पर भोजन के स्वाद के लिए। उन्हें पूरे अनाज में जोड़ने से कई खाद्य पदार्थों की एंटीऑक्सिडेंट सामग्री बढ़ सकती है।
  • चित्र शीर्षक से भोजन के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के चरण 10
    3
    हर दिन फल खाओ लाल फल, खट्टे फल और टमाटर मूल्यवान एंटीऑक्सीडेंट्स में समृद्ध हैं और आपके मस्तिष्क में कोशिकाओं पर मुक्त कणों के नकारात्मक प्रभावों को रोका जा सकता है। अपने आवश्यक पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए मिश्रण को केले जोड़ें जो थकान को कम करते हैं और अच्छे मूड को बढ़ाते हैं।
  • विधि 4
    ओमेगा -3 फैटी एसिड के साथ अपने मानसिक स्वास्थ्य को सुरक्षित रखें

    ओमेगा -3 फैटी एसिड को सब कुछ के लिए प्रशंसित किया गया है: त्वचा, मेमोरी और हृदय स्वास्थ्य में सुधार। सेलुलर स्वास्थ्य और उचित रक्त परिसंचरण बनाए रखने में उनके महत्व के कारण, यह काफी संभावना है कि वे वादा किए गए कई चीजों को पूरा करेंगे। स्वस्थ मस्तिष्क और बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए अपने दैनिक आहार में वसा के स्वस्थ स्रोतों को शामिल करें

    चित्र शीर्षक से भोजन के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 11
    1
    एक हफ्ते में कई बार मछली का सेवन करें। मोटी मछली जैसे सैल्मन, मस्तिष्क स्वास्थ्य के उचित रखरखाव के लिए उत्कृष्ट पोषक तत्व प्रदान कर सकती है और एकाग्रता में भी सुधार कर सकती है।
    • मछली से सीधे अपने ओमेगा -3 प्राप्त करना, प्रोटीन और स्वस्थ आहार के लिए आदर्श पौष्टिक और दुबला स्रोत में पाए जाने वाले पोषक तत्व भी प्रदान करता है।
  • चित्र शीर्षक से भोजन के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के चरण 12
    2
    वनस्पति तेलों का उपयोग करें जैतून का तेल, फ्लेक्सीसेड तेल और सूरजमुखी तेल ओमेगा -3 में सभी प्राकृतिक रूप से समृद्ध हैं
    • मछली या सब्जियों को फ्राइंग करने के लिए मक्खन के बजाय उनका उपयोग करने की कोशिश करें, या सिरका के साथ इन तेलों के साथ सलाद ड्रेसिंग को बदलें।
  • चित्र शीर्षक खाद्य 13 के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने शीर्षक
    3
    चोंच पागल नट, काजू, बादाम, मूंगफली और कई अन्य नट एंटीऑक्सिडेंट और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरे हुए हैं, जिससे उन्हें मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए शक्तिशाली विकल्प मिलते हैं।
    • ये छोटी सुंदरियां खनिजों से भरपूर हैं, जो अनिद्रा को राहत दे सकती हैं और एक स्थिर मूड को बढ़ावा दे सकती हैं। फिर उन्हें सलाद में जोड़ें या उन्हें सूखे चेरी से मिलाएं, जिससे मस्तिष्क में एक स्वस्थ नाश्ते का निर्माण होता है।
  • युक्तियाँ

    • भोजन खाने को नियंत्रित करने के लिए जो आप खाते हैं और सतही, थकान, नींद, मेमोरी, फोकस, मूड और चिंता जैसे बाद में देखे जाने वाले परिवर्तनों को नियंत्रित करने का प्रयास करें। उन खाद्य पदार्थों से बचें जो आपके मानसिक स्वास्थ्य को कम कर सकते हैं (कुछ के लिए, शराब और कैफीन दोषी होते हैं) और आप जिस भोजन और प्रकार के भोजन का उपभोग करते हैं उसे सुधारने के लिए डायरी का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • इससे पहले कि आप अपने आहार में काफी बदलाव करते हैं, हमेशा एक पोषण विशेषज्ञ या स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com