IhsAdke.com

कैसे अपने मस्तिष्क प्रसंस्करण की गति में सुधार करने के लिए

यद्यपि कंप्यूटर हमारे पास सबसे निकटतम सादृश्य बनाते हैं, जब मानव मस्तिष्क की बात आती है, तो मस्तिष्क प्रसंस्करण शक्ति में वृद्धि एक अन्य रैम बोर्ड को सम्मिलित करने के लिए उतना सरल नहीं है। जब न्यूरोलॉजिस्ट और न्यूरोसाइजिस्टर्स मस्तिष्क प्रसंस्करण की गति के बारे में बात करते हैं, तो वे उस दर का संदर्भ देते हैं जिस पर एक इंसान नई जानकारी को अवशोषित कर सकता है, इसके बारे में निर्णय विकसित कर सकता है, और एक उचित प्रतिक्रिया तैयार कर सकता है। इस परिभाषा के आधार पर, प्रसंस्करण गति में सुधार की कुंजी मस्तिष्क में मजबूत कनेक्शन बनाने की क्षमता में है, जो उच्च गति पर संक्रमित न्यूरॉन्स के माध्यम से यात्रा करने की अनुमति देता है। यद्यपि अधिकांश इस श्रेणी के मस्तिष्क कनेक्शन बचपन में भाग लेते हैं, फिर भी आप अपने मस्तिष्क की प्रोसेसिंग गति को बनाए रखने और बनाए रखने के तरीके में अभी भी कार्य कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
मस्तिष्क के लिए एक स्वस्थ जीवनशैली का विकास करना

अपने मस्तिष्क को बढ़ाएं` class=
1
एरोबिक व्यायाम के बहुत सारे अभ्यास करें हम जो सोचते हैं कि जब मस्तिष्क की प्रसंस्करण गति की बात आती है, तो वास्तव में उन तरीकों का प्रतिनिधित्व करता है जिनमें विद्युत संकेतों को एक्सॉन के साथ यात्रा किया जाता है, जो अनिवार्य रूप से मस्तिष्क के विभिन्न हिस्सों को जोड़ते हैं। मस्तिष्क का सफेद पदार्थ इस कताई से बना है, और रक्त वाहिकाओं द्वारा पोषण किया जाता है, जिसका अर्थ है कि मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी संवहनी समस्याएं ऑक्सीजन और ग्लूकोज जैसे आवश्यक ईंधन के ऐशंस को वंचित कर सकती हैं। अतः, फिट रखने और एरोबिक अभ्यास का अभ्यास पर्याप्त रूप से एक्सॉन के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सबसे अधिक न्यूरोलॉजिस्ट का नंबर एक सुझाव है और यहां तक ​​कि प्रोसेसिंग स्पीड में संभावित सुधार भी करता है।
  • एक नियमित कार्डियोवास्कुलर रूटीन भी हिप्पोकैम्पस में न्यूरॉन्स के निर्माण में वृद्धि से जुड़ा हुआ है, जो सीखने और प्रसंस्करण के क्षेत्रों में महत्वपूर्ण मस्तिष्क का हिस्सा है।
  • अपने मस्तिष्क को बढ़ाएं` class=
    2
    सही भोजन खाएं शारीरिक स्वास्थ्य मस्तिष्क स्वास्थ्य के साथ हाथ में हाथ चला जाता है एक उचित मात्रा में शारीरिक व्यायाम के साथ, आपको संतुलित आहार बनाए रखना भी आवश्यक है। इसके अलावा, आप विशेष रूप से ब्रेन स्वास्थ्य से संबंधित खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जैसे:
    • ब्लूबेरी - Bilberries एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं और इस प्रकार वे मस्तिष्क की ऑक्सीडेटिव तनाव से रक्षा करते हैं और उम्र से संबंधित समस्याओं के प्रभाव को कम कर सकते हैं। एक दिन का प्याला ब्लूबेरी खाने की कोशिश करें एंटीऑक्सिडेंट में अमीर अन्य खाद्य पदार्थों में अनार का रस और डार्क चॉकलेट शामिल हैं
    • जंगली सामन - उचित मस्तिष्क समारोह के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड आवश्यक हैं, और इस सामग्री के रूप में साल्मन, सार्डिन और हेरिंग जैसे गहरे समुद्र की मछली समृद्ध होती हैं। सप्ताह में 120 से दो बार तीन बार खाने की कोशिश करें।
    • पागल और बीज - पागल और बीज विटामिन ई का उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो उम्र के साथ आने वाली संज्ञानात्मक गिरावट से लड़ने में मदद करता है। अपने फ़ीड में प्रति दिन 30 ग्राम जोड़ने का प्रयास करें।
    • avocados - हाई ब्लड प्रेशर जैसे संवहनी समस्याओं को रोकने में अवाकैडोस ​​एक उत्कृष्ट सहायता हैं, और मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए एक स्वस्थ रक्त का प्रवाह आवश्यक है। हालांकि, avocados वसा में उच्च हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आपके सेवन को प्रति दिन ¼ या आधा avocado तक सीमित करें।
  • अपने मस्तिष्क को बढ़ाएं` class=
    3
    हर रात पर्याप्त सो जाओ स्वास्थ्य संस्थान वयस्कों के लिए रात में लगभग सात से आठ घंटे और किशोरावस्था के लिए नौ घंटों की नींद की सलाह देते हैं। जब आप सोते हैं तो मस्तिष्क नए कनेक्शन बनाता है, और अध्ययन से पता चला है कि पर्याप्त नींद लेने से सीखने, समस्या सुलझाने के कौशल और स्मृति में मदद मिलती है मस्तिष्क के श्वेत पदार्थ को पोषण करने के लिए जिम्मेदार हृदय और रक्त वाहिकाओं की शरीर की मरम्मत में नींद भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
    • नींद की कमी - कई रातों में भी एक से दो घंटों तक खोना - प्रतिक्रिया और प्रसंस्करण के समय पर प्रभाव पड़ सकता है, यह दिखाता है कि लोग इन स्थितियों में एक ही कार्य करने में अधिक समय लेते हैं।
    • लंबी अवधि की नींद की कमी भी नाड़ी संबंधी समस्याओं जैसे कि मधुमेह, हृदय की समस्याएं और उच्च रक्तचाप से जुड़ा हुआ है, जो सभी मस्तिष्क में अक्षतंतु को दबाने में सक्षम हैं, उन्हें ऑक्सीजन और ग्लूकोज से वंचित करते हैं।
  • अपने मस्तिष्क को बढ़ाएं` class=
    4
    सीखना जारी रखें यहां तक ​​कि वयस्कता में भी, मस्तिष्क नए कनेक्शन बनाने के लिए जारी है। एक नया कार्य सीखना नया कनेक्शन बनाता है, और इस कार्य को माहिर करना इन कनेक्शनों को मजबूत करता है ताकि उनके साथ संबंधित जानकारी अक्षांशों के बीच तेजी से हो सके। अधिक विशेष रूप से, जब आप कहा जाता है मस्तिष्क की कोशिकाओं के प्रकार जानने glial कोशिकाओं उन्हें अलग करने में सक्षम एक्सोन चारों ओर प्रोटीन और लिपिड पदार्थों की परतों (माइलिन आवरण कॉल) के रूप में है और इस तरह के पारित होने में तेजी लाने के लिए कर सकते हैं उनके द्वारा पारित विद्युत संकेतों का
    • नए कौशल सीखना या तो मैलिल शीथ बढ़ा सकते हैं या उन्हें एक्सऑक्साइड एक्सॉन के रूप में बना सकते हैं।
    • मोटा मैरीन शीथ विभिन्न मस्तिष्क कार्यों में सुधार कर सकते हैं, यादों को बनाने और निर्णय लेने के लिए पढ़ने से।
  • अपने मस्तिष्क को बढ़ाएं` class=
    5
    एक उपकरण खेलना शुरू करें कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि मस्तिष्क के विभिन्न क्षेत्रों में मजबूत संबंध विकसित करने का एक तरीका एक उपकरण सीखना एक और तरीका है। यह माना जाता है कि संगीत प्रशिक्षण में कई विशिष्ट समन्वय शामिल हैं - दृश्य, पढ़ना, सुनना, सुनना, जो आप खेलते हैं, और उपकरण को घुमाते हुए मोटरिंग - इन मस्तिष्क क्षेत्रों के बीच संबंध बन जाते हैं मजबूत और अधिक जुड़ा हुआ
    • समूह जो संगीत प्रशिक्षण में सबसे अधिक लाभ का खुलासा करता है, वे बच्चे होते हैं जो सात साल की उम्र से पहले शुरू हुए थे - फिर भी, यहां तक ​​कि वयस्क संगीतकारों में भी कार्यकारी कार्यों पर एक बड़ा प्रभाव देखा जाता था, जो कि उच्च स्तर पर कार्य करता है जो कि इंसान को संसाधित करने में सक्षम होता है और अन्य क्षमताओं के बीच, जल्दी से जानकारी को बनाए रखें।
  • अपने मस्तिष्क को बढ़ाएं` class=
    6
    सामाजिक संबंध बनाए रखें जरूरी नहीं कि ऑनलाइन विविधता, लेकिन एक सक्रिय सामाजिक जीवन वास्तव में आपकी संज्ञानात्मक क्षमताओं के लिए कुछ अच्छा है। जीवंत चर्चाओं को त्वरित सोच की आवश्यकता होती है, और मजबूत सामाजिक रिश्तों को बनाए रखने के लिए अपने आप को मानसिक रूप से चुनौती देने का एक बढ़िया तरीका है, आपको अपने सर्वश्रेष्ठ में हमेशा रखने के लिए।



  • अपने मस्तिष्क को बढ़ाएं` class=
    7
    धूम्रपान बंद करो यदि आप धूम्रपान नहीं करते हैं, तो शुरू नहीं करें यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो इसे बंद करना महत्वपूर्ण है तथ्य यह है कि धूम्रपान कैंसर और वातस्फीति के जोखिम को दर्शाता है इसके अलावा, अध्ययनों से पता चलता है कि इस आदत समग्र मस्तिष्क मात्रा को कम कर देता है, खासकर हिप्पोकैम्पस में धूम्रपान करने वालों ने nonsmokers की तुलना में तेजी से मस्तिष्क की मात्रा को खो दिया है, जो संज्ञानात्मक क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • विधि 2
    मानसिक खेलों का अनुभव

    अपने मस्तिष्क को बढ़ाएं` class=
    1
    इस छवि को किसी अन्य विंडो में खोलकर बढ़ाना सीधे शब्दों में कहें, विज्ञान अभी भी मस्तिष्क खेलों के बारे में अनिश्चित है जब कठोर शॉर्ट-टर्म परीक्षाओं में रखा जाता है, तो मन के खेल में कभी-कभी संज्ञानात्मक क्षमताओं पर प्रभाव पड़ता है, और कभी-कभी वे नहीं करते हैं। मानसिक खेलों की लोकप्रियता में वृद्धि अभी भी हाल ही में किसी भी दीर्घकालिक अध्ययन के लिए परिणामों को एक रूप या किसी अन्य रूप में प्रकट करने के लिए हाल ही में है। व्यावहारिक रूप से, बहुत से लोग ध्यान देते हैं कि दिमाग के खेल ने उन्हें अपनी संज्ञानात्मक क्षमता में सहायता प्रदान की है, और इसलिए यह एक बढ़ती हुई लोकप्रिय मानसिक गेम का उदाहरण है जिसे आप चाहें तो खेल सकते हैं। इस छवि का एक बड़ा, स्पष्ट संस्करण खोलकर प्रारंभ करें
  • अपने मस्तिष्क को बढ़ाएं` class=
    2
    बताओ कि किस दिशा में आंखें आ रही हैं शीर्ष कोने में शुरू से, बाएं से दाएं और ऊपर से नीचे तक जाएं, जैसा कि आप इंगित करते हैं कि आंखें किस दिशा में आ रही हैं - उदाहरण के लिए, "नीचे, बाएं, ऊपर, दाएं ..."। समय के रूप में आप सभी चेहरे के माध्यम से जाते हैं और तीस सेकंड में गलती किए बिना ऐसा करने की कोशिश करते हैं - फिर चुनौती को पन्द्रह सेकंड तक पास करें
  • अपने मस्तिष्क को बढ़ाएं` class=
    3
    चेहरे के परिप्रेक्ष्य से फिर से शुरू करें निर्देशों के नाम पर गति प्राप्त करने के बाद, चेहरे के परिप्रेक्ष्य से उन्हें कहने का प्रयास करें, जैसे कि आप पृष्ठ से देख रहे चेहरे थे - उदाहरण के लिए, "नीचे, दाएं, ऊपर, बाएं ..." । यह दृष्टिकोण अधिक कठिन है क्योंकि इसके चेहरे के परिप्रेक्ष्य से खुद को सही करने के लिए एक अतिरिक्त प्रोसेसिंग चरण की आवश्यकता होती है।
    • पहले परीक्षण के रूप में, अलग-अलग चुनौतियों पर गायब किए बिना छवि को पूरा करने के लिए अपने समय का समय - तीस सेकंड, फिर पन्द्रह सेकंड
  • अपने मस्तिष्क को बढ़ाएं` class=
    4
    पहले अभ्यास पर वापस जाएं, लेकिन सूचक डेटा का उपयोग शामिल करें चरण 2 में अभ्यास पर लौटें, लेकिन इस बार अपनी उंगली को आंखों की दिशा के विपरीत दिशा में इंगित करें जब आप दिशा को जोर से घोषित करते हैं - उदाहरण के लिए, "नीचे [बिंदु], बाएं [दाएं ], ऊपर [बिंदु] ... "। यह अभ्यास अधिक कठिन होगा क्योंकि आपने मौखिक घटक को एक मोटर कौशल घटक जोड़ा है।
    • इस तथ्य के पीछे के विचार के समान है कि संगीत प्रशिक्षण प्रसंस्करण की गति में सुधार करने में सक्षम है, इस अभ्यास में कई मस्तिष्क-दृश्य रूपरेखाओं के बीच समन्वय की आवश्यकता है ताकि छवि को बताई जा सकें, मौखिक, जिस दिशा में बताया जाए जोर से आवाज़, और मोटर, बाकी के साथ समन्वय में इंगित करने के लिए
    • आप व्यायाम करने के लिए और भी अधिक घटकों को जोड़ना जारी रख सकते हैं, कहने के परिप्रेक्ष्य से जब आप हरे रंग के चेहरे पर आते हैं - या हर तीन चेहरे, उदाहरण के लिए। व्यायाम में नए नियम जोड़कर, आप अपना समय कम करने और त्रुटियों की मात्रा को कम करने के क्रम में आदेश को याद रखने के लिए अपनी निर्भरता घटा देते हैं।
  • अपने मस्तिष्क को बढ़ाएं` class=
    5
    अपने गेम प्रदर्शनों का विस्तार करें यह एक मानसिक खेल का सिर्फ एक उदाहरण है तर्क, स्मृति और प्रसंस्करण की गति के लिए समयबद्ध खेलों के लिए समर्पित कई पेज हैं। आप उपयोगकर्ता के संज्ञानात्मक क्षमताओं का उपयोग करने के उद्देश्य से इंटरनेट पर विभिन्न तर्क शब्द गेम और पहेली भी पा सकते हैं।
    • Lumosity, Brinist, फ़िट मस्तिष्क और मस्तिष्क के लिए गेम मस्तिष्क प्रशिक्षण के लिए समर्पित पृष्ठों के कुछ उदाहरण हैं
    • वेब पेज के अतिरिक्त, आप मोबाइल उपकरणों के लिए एप्लिकेशन और गेम भी देख सकते हैं, जैसे कि मस्तिष्क आयु, Nintendo डी एस के लिए
  • चेतावनी

    • कुल मिलाकर, वैज्ञानिक समुदाय को यह निर्धारित करने के लिए मस्तिष्क खेलों की अधिक पढ़ाई की आवश्यकता है कि क्या वे वास्तव में उपयोगी हैं और क्यों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com