1
इस छवि को किसी अन्य विंडो में खोलकर बढ़ाना सीधे शब्दों में कहें, विज्ञान अभी भी मस्तिष्क खेलों के बारे में अनिश्चित है जब कठोर शॉर्ट-टर्म परीक्षाओं में रखा जाता है, तो मन के खेल में कभी-कभी संज्ञानात्मक क्षमताओं पर प्रभाव पड़ता है, और कभी-कभी वे नहीं करते हैं। मानसिक खेलों की लोकप्रियता में वृद्धि अभी भी हाल ही में किसी भी दीर्घकालिक अध्ययन के लिए परिणामों को एक रूप या किसी अन्य रूप में प्रकट करने के लिए हाल ही में है। व्यावहारिक रूप से, बहुत से लोग ध्यान देते हैं कि दिमाग के खेल ने उन्हें अपनी संज्ञानात्मक क्षमता में सहायता प्रदान की है, और इसलिए यह एक बढ़ती हुई लोकप्रिय मानसिक गेम का उदाहरण है जिसे आप चाहें तो खेल सकते हैं। इस छवि का एक बड़ा, स्पष्ट संस्करण खोलकर प्रारंभ करें
2
बताओ कि किस दिशा में आंखें आ रही हैं शीर्ष कोने में शुरू से, बाएं से दाएं और ऊपर से नीचे तक जाएं, जैसा कि आप इंगित करते हैं कि आंखें किस दिशा में आ रही हैं - उदाहरण के लिए, "नीचे, बाएं, ऊपर, दाएं ..."। समय के रूप में आप सभी चेहरे के माध्यम से जाते हैं और तीस सेकंड में गलती किए बिना ऐसा करने की कोशिश करते हैं - फिर चुनौती को पन्द्रह सेकंड तक पास करें
3
चेहरे के परिप्रेक्ष्य से फिर से शुरू करें निर्देशों के नाम पर गति प्राप्त करने के बाद, चेहरे के परिप्रेक्ष्य से उन्हें कहने का प्रयास करें, जैसे कि आप पृष्ठ से देख रहे चेहरे थे - उदाहरण के लिए, "नीचे, दाएं, ऊपर, बाएं ..." । यह दृष्टिकोण अधिक कठिन है क्योंकि इसके चेहरे के परिप्रेक्ष्य से खुद को सही करने के लिए एक अतिरिक्त प्रोसेसिंग चरण की आवश्यकता होती है।
- पहले परीक्षण के रूप में, अलग-अलग चुनौतियों पर गायब किए बिना छवि को पूरा करने के लिए अपने समय का समय - तीस सेकंड, फिर पन्द्रह सेकंड
4
पहले अभ्यास पर वापस जाएं, लेकिन सूचक डेटा का उपयोग शामिल करें चरण 2 में अभ्यास पर लौटें, लेकिन इस बार अपनी उंगली को आंखों की दिशा के विपरीत दिशा में इंगित करें जब आप दिशा को जोर से घोषित करते हैं - उदाहरण के लिए, "नीचे [बिंदु], बाएं [दाएं ], ऊपर [बिंदु] ... "। यह अभ्यास अधिक कठिन होगा क्योंकि आपने मौखिक घटक को एक मोटर कौशल घटक जोड़ा है।
- इस तथ्य के पीछे के विचार के समान है कि संगीत प्रशिक्षण प्रसंस्करण की गति में सुधार करने में सक्षम है, इस अभ्यास में कई मस्तिष्क-दृश्य रूपरेखाओं के बीच समन्वय की आवश्यकता है ताकि छवि को बताई जा सकें, मौखिक, जिस दिशा में बताया जाए जोर से आवाज़, और मोटर, बाकी के साथ समन्वय में इंगित करने के लिए
- आप व्यायाम करने के लिए और भी अधिक घटकों को जोड़ना जारी रख सकते हैं, कहने के परिप्रेक्ष्य से जब आप हरे रंग के चेहरे पर आते हैं - या हर तीन चेहरे, उदाहरण के लिए। व्यायाम में नए नियम जोड़कर, आप अपना समय कम करने और त्रुटियों की मात्रा को कम करने के क्रम में आदेश को याद रखने के लिए अपनी निर्भरता घटा देते हैं।
5
अपने गेम प्रदर्शनों का विस्तार करें यह एक मानसिक खेल का सिर्फ एक उदाहरण है तर्क, स्मृति और प्रसंस्करण की गति के लिए समयबद्ध खेलों के लिए समर्पित कई पेज हैं। आप उपयोगकर्ता के संज्ञानात्मक क्षमताओं का उपयोग करने के उद्देश्य से इंटरनेट पर विभिन्न तर्क शब्द गेम और पहेली भी पा सकते हैं।
- Lumosity, Brinist, फ़िट मस्तिष्क और मस्तिष्क के लिए गेम मस्तिष्क प्रशिक्षण के लिए समर्पित पृष्ठों के कुछ उदाहरण हैं
- वेब पेज के अतिरिक्त, आप मोबाइल उपकरणों के लिए एप्लिकेशन और गेम भी देख सकते हैं, जैसे कि मस्तिष्क आयु, Nintendo डी एस के लिए