IhsAdke.com

शराबी बेनामी का उपयोग करने के बिना पीने को कैसे रोकें

कई लोग जो पीने से बाहर निकलने की आवश्यकता को पहचानते हैं, वे इस बात से अवगत नहीं हैं कि अल्कोहलिक्स बेनामी की तुलना में अधिक विकल्प हैं उदाहरण के लिए, यह आलेख, इस रूपरेखा की रूपरेखा कोर

, अमेरिकी परिपत्र जिसका अक्षर मतलब है सीछोड़ देना (प्रतिबद्ध) bjectify (objectify) आरespond (उत्तर) औरnjoy (आनंद ले)। इन सरल तकनीकों का उपयोग करके, आप बोतल को चुपचाप छोड़ सकते हैं - और मुफ्त में - अपने घर की गरिमा में।

चरणों

शराबी बिना शराब पीने के नाम पर चित्र शराबी बेनामी चरण 1
1
समझो तुम क्यों पीते हो प्रक्रिया का उपयोग करने से पहले कोर कुशलतापूर्वक, इस समस्या को पहचानना महत्वपूर्ण है शराबी बेनामी में, शराब की बीमारी एक ऐसे बीमारी के रूप में देखी जाती है जिसे केवल एए के बाहर उच्च शक्ति के साथ ही इलाज किया जा सकता है, लेकिन शराब पर निर्भरता के लिए अन्य परिभाषाएं भी हैं। पीने के साथ समस्या को परिभाषित करने के लिए एक उपयोगी तरीका यह है कि जीवित रहने की प्रवृत्ति के संदर्भ में इसे देखें। मस्तिष्क को दो बुनियादी भागों में विभाजित किया जाता है, जिसे हम मानव मस्तिष्क (आप) और पशु मस्तिष्क (यह) कहते हैं। पशु मस्तिष्क केवल अस्तित्व के साथ ही चिंतित है। शराब निर्भरता तब होती है जब आपका पशु मस्तिष्क सोचता है कि आपके शरीर शराब के बिना जीवित नहीं रहेगा उसके बाद, आप कह सकते हैं कि आपका मस्तिष्क "नशे में" है एक बार गलत समझा जाता है, शराबी दिमाग हमेशा शराब की खोज के लिए मानव मस्तिष्क की खोज करता है।
  • अल्कोहल बेनामी चरण 2 के बिना शराब छोड़ने के नाम पर चित्र
    2
    स्थायी मस्तिष्क के लिए प्रतिबद्ध आपको बचने के लिए शराब की ज़रूरत नहीं है। इसे अच्छे के लिए देने की योजना बनाएं जब आप तैयार हैं, तो शब्द कहें, "मैं फिर से शराब नहीं पीऊंगा।" ध्यान दें कि आप कैसा महसूस करते हैं अगर आप किसी भी तरह से डरे हुए, घबराए हुए, घबराहट, उदास, या बुरा महसूस कर रहे हैं, तो नशे में मस्तिष्क आपको संकेत भेज रहा है। और, ईमानदारी से, आप पहली बार में बुरा महसूस करेंगे। आपका शरीर कुछ समय के लिए इस तरह के रासायनिक के साथ काम कर रहा है वह सोचता है कि उसे उसकी ज़रूरत है अब शरीर के लिए अल्कोहल के बिना काम करना सीखना आवश्यक है, और सीखने की वक्र है अपने आप को जानने के लिए समय दें
    • आपके न्यूरॉन्स, लगातार नशे की लत से कमजोर हो जाते हैं, सक्रिय होने के कारण आपको आराम कर देगा। पहले कुछ दिनों के दौरान नींद आना मुश्किल होगा। इस बीच, उसके शराबी मस्तिष्क आपको झूठ बताएंगे - उसे झूठा कहते हैं और जब तक वह सो रहा न हो, तब तक टीवी देखना!
  • अल्कोहल बेनामी चरण 3 के बिना शराब छोड़ने के नाम पर चित्र
    3
    अपने नशे में मस्तिष्क को समझें मानव मस्तिष्क नशे में मस्तिष्क की तुलना में बहुत चालाक है, जो समझ नहीं पा रहा है कि आप शराब के बिना कैसे जी सकते हैं। आप अपने नशे में मस्तिष्क को एक अलग व्यक्ति के रूप में देखकर आप को बेवकूफ़ बना सकते हैं, जब वह बात करना चाहता है, तब सुनें। "मैं पीने को रोकना चाहता हूं" के बदले उसे "वह पीने को रोकना चाहता है" कहकर उसे ऑब्जेक्ट करें उद्देश्य के बाद, नशे में मस्तिष्क अब आप पर हावी नहीं करेंगे आप प्रभार में हैं और वह बाहरी व्यक्ति हैं वह जो भी कर सकता है वह आपको पीने के लिए मिलता है, लेकिन आप हर समय उसे बेवकूफ़ बना सकते हैं।
    • क्योंकि वह झूठा विश्वास करता है कि शराब जीवित रहने के लिए महत्वपूर्ण है, वह आपको वापस पीने के लिए कुछ भी करेगा। क्या आप बुरा महसूस कर रहे हैं? वह आपको बेहतर महसूस करने के लिए पीने के लिए कहेंगे। क्या आप सही महसूस कर रहे हैं? वह आपको बताएंगे कि आपको जश्न मनाने के लिए पीने की ज़रूरत है वास्तव में, वह प्रयोग करने का प्रयास करेगा कोई अपने जीवन में (अच्छे या बुरे) घटना को पीने के बहाने के रूप में जब भी आपको लगता है कि फिर से पीने का सुझाव देते हैं, तो लगता है कि ऐसी संवेदनाएं आपको नशे में मस्तिष्क की मूर्खता का प्रयास करती हैं



  • अल्कोहल के बिना शराब पीने के नाम पर चित्र बेनामी कदम 4
    4
    अपने शराबी मस्तिष्क का जवाब "कभी नहीं" कह कर जब वह एक पेय के लिए पूछता है इससे नशे में मस्तिष्क को पीछे हटने का कारण बनता है, क्योंकि यह स्वीकार करता है कि यह अब नियंत्रण में नहीं है और शराब को निगलने के लिए उसे कोई रास्ता नहीं है। वह आपको पीने के लिए विभिन्न प्रयासों की कोशिश करेगा (विशेष रूप से शुरुआत में) लेकिन इस नई जानकारी के साथ, आप अपने स्वयं के कार्यों से अवगत होंगे याद रखें, किसी भी समय सोचा कि किसी भी विचार या महसूस नशे में मस्तिष्क के काम है। इसे स्वीकार करते हुए, बस "मैं कभी नहीं पीते" कहता हूं और आप जो भी कर रहे हैं उसे जारी रखें। बहस मत करो-सिर्फ इतना कहो कि आप फिर से कभी पीएंगे नहीं।
    • यदि आपके मित्र आपको पेय पीते हैं, तो कहते हैं "नहीं धन्यवाद। मैं अल्कोहल छोड़ रहा हूं। "आप यह भी कह सकते हैं कि" मैं हल्का हो गया हूं, "या फिर" नहीं धन्यवाद "यदि आप इतना प्रत्यक्ष नहीं होना चाहते हैं हालांकि, संभवतः आपके द्वारा आमतौर पर दोस्तों के एक चक्र में सीधे होना अच्छा लगता है इस तरह, वे विवेक के द्वारा आपकी सहायता कर सकते हैं नए दोस्त खोजें यदि वे आपके फैसले का समर्थन नहीं करते हैं
    • आपका शराबी मस्तिष्क समय के साथ अधिक से अधिक निराश हो जाएंगे, और इससे आपको कम-से-कम परेशान किया जाएगा। बहुत अधिक देरी के बिना, आप नशे में मस्तिष्क से निपटने में एक विशेषज्ञ होंगे, और शांत रहना आसान होगा।
  • अल्कोहल बेनामी चरण 5 के बिना शराब छोड़ने के नाम पर चित्र
    5
    शराब की लत से आपकी वसूली का आनंद लें अल्कोहल के बिना दैनिक कठिनाइयों का सामना करना शराबियों के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है जिन्होंने संयम का विकल्प चुना है। जब आप कुछ नहीं कर रहे हैं तो नशे में मस्तिष्क पीने की ज़रूरत होगी - और इसे रोकने के लिए पर्याप्त मुश्किल होगा क्योंकि मानव मस्तिष्क बेकार है। यही कारण है कि आपको मानव मस्तिष्क पर कब्जा करने के लिए कुछ विकसित करने की आवश्यकता है। शौक को ढूंढें (या फिर से खोजें) जो आपको व्यस्त रख सकते हैं आकार में जाओ, एक पुरानी कार ठीक करें, या एक नया रिश्ते शुरू करें खाना बनाना, यंत्र चलाएं, सजाने के लिए या दोस्तों के साथ बाहर जाना सीखो (शांत) WikiHow पर उपयोगी लेख लिखें पहले से पेय के लिए इस्तेमाल किए गए धनराशि सेट करें और देखें कि आपका बैंक खाता बढ़ता है। अपने स्वस्थ जन्मदिन का जश्न मनाएं, यह एक सप्ताह या एक वर्ष के बाद हो। हालात अब से बेहतर और बेहतर होंगे।
    • एक पर्ची या फिर से उठने से डरो मत: ऐसा डर नशे में मस्तिष्क के द्वारा उत्पन्न होता है, जो आपको छोड़ने के लिए एक बहाने के साथ आना चाहता है।
    • आखिरकार, कोर की प्रक्रिया स्वचालित हो जाती है, अर्थात् शांत रहने के लिए ज्यादा प्रयास की आवश्यकता नहीं होगी। आप समय-समय पर बुरा, नाराज, उदास या उदास महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह सामान्य है अगर शराबी मस्तिष्क पीते हुए बहाने के लिए ऐसी भावनाओं का उपयोग करने की कोशिश करता है, तो आप इस तरह के बहाने के स्रोत को जानते हैं और उनसे निपटने में सक्षम होंगे। आप अपने शराबी मस्तिष्क के मुकाबले बेहतर, चालाक, मजेदार, समझदार और लंबा हैं।
  • युक्तियाँ

    • शराब के अलावा अन्य पदार्थों पर निर्भरता से निपटने के लिए कोर की प्रक्रिया काम करती है। ऐसी तकनीकें सिगरेट, नियंत्रित दवाओं, शहरी ड्रग्स और अन्य खतरनाक पदार्थों के लिए लत को समाप्त करने के लिए इस्तेमाल की जा सकती हैं। पुनर्वास के संबंध में, सभी रासायनिक निर्भरता उसी तरह कार्य करती हैं। बस शब्दों को एक्सचेंज जैसे "अल्कोहल" और "नशे में" शब्दों के साथ जो आपकी लत से संबंधित है, भले ही वह कौन सा है आपको अपने सबसे अच्छे निर्णय के खिलाफ किसी भी दवा या मादक द्रव्य का उपयोग करने की ज़रूरत नहीं है। कोर की प्रक्रिया और इसी तरह के तरीकों से आपको जल्दी से नियंत्रण रखना और संभवतया कम से कम प्रयास के साथ सीखने में मदद मिल सकती है। लत एक मजबूत प्रतिद्वंद्वी है, लेकिन ज्ञान शक्ति है।
    • तकनीकी तौर पर, "मानव मस्तिष्क" को "नियोर्टेक्स" कहा जाता है, और "पशु मस्तिष्क" (या "नशे में मस्तिष्क") को "मस्तिष्क का मध्य" कहा जाता है। नेओकार्टेक्स मस्तिष्क का एक जटिल और सचेत अनुभाग है - यह वह हिस्सा है जो आपको व्यक्तित्व की भावना देता है और "आप" है। मस्तिष्क के बीच, दूसरी तरफ, एक है बेहोश जो जीवित रहने के सभी कार्यों को नियंत्रित करता है, जैसे श्वास, भोजन, प्रजनन आदि। जब आप शराब पर निर्भर होते हैं, तो पीने का कार्य महत्वपूर्ण हो जाता है हालांकि, नशे में मस्तिष्क में शराब ही मिलती है यदि आप होशपूर्वक निर्णय करें आप क्या पीना चाहते हैं? यह निर्णय नियोकॉर्टेक्स में होता है अगर नियोक्टेक्स (आप) मध्य मस्तिष्क के काम के बारे में सीख सकते हैं, तो मध्य मस्तिष्क उस बिंदु को कमजोर करता है कि यह नशे में नहीं हो सकता। आप नियंत्रण में हैं और आप लत छोड़ सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप एक बार में सभी पेय पदार्थों को छोड़ने के बाद फिर से पीने का निर्णय लेते हैं, तो वास्तविक संभावना यह है कि आप "अपना चेहरा भरने" की बात करते वक्त बहुत अधिक उत्तेजित करेंगे। यह एक शराबी मस्तिष्क के सभी शराब "खो दिया" सभी को एक बार में प्राप्त करने का प्रयास है किसी भी कारण से ऐसा मत करो यह "सुपर नशे" से शराब की जहर, यकृत की विफलता और मृत्यु हो सकती है।
    • यदि आपके पास गंभीर शराब है, तो चिकित्सा समस्याओं से बचने के लिए पुनर्वास क्लिनिक में समय व्यतीत करें। हालांकि, ए ए आपके लिए नहीं है, यह पहचानने के द्वारा, भौतिक लक्षण गायब होने के बाद क्लिनिक आपको एक "व्यसन उपचार" कार्यक्रम में ले जाने की अनुमति नहीं देते - लगभग सभी उपचार कार्यक्रम ए.ए. के 12 चरणों पर आधारित होते हैं। घर जाओ, कोर परीक्षण करें और पी लो मत करो

    आवश्यक सामग्री

    • कुछ अलग करना. शराबी मस्तिष्क की बात नहीं सुनना जरूरी विकर्षण के लिए आवश्यक है!
    • अनुस्मारक. कभी-कभी नशे में मस्तिष्क शांत समय, मजेदार, पार्टियों, या शराब में शामिल होने वाली किसी भी अच्छी चीज की यादें वापस भेज देंगे - आप को पीने के इरादे से सभी। आपको इसका विरोध करने के लिए उपकरण की ज़रूरत होगी, जैसे कि पीना नहीं कारणों की सूची उन सभी नकारात्मक चीजों को मत भूलें, जिनसे आपके जीवन में पेय, शर्मिंदा, सामाजिक अलगाव, कानूनी और वित्तीय समस्याओं, बर्बाद रिश्तों, और स्वास्थ्य समस्याओं का एक मेजबान हो गया है। अगर शराबी मस्तिष्क कहती है, "जब आप पीए और याद रखें ...", तो सोचा था कि "... मैं किसी को चोट पहुँचाता हूं-मुझे गिरफ्तार किया गया था - मुझे काम से चूक गए-मैं पूरे दिन बीमार था।" याद रखें, अस्थायी और कल्पनाशील सकारात्मक पहलुओं शराब के असली और दीर्घकालिक नकारात्मक अंक के बराबर नहीं हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com