IhsAdke.com

12 चरण कार्यक्रम के साथ सोबे कैसे रहें

किसी भी कार्य को जो शांत रहने और शांत रहने के रूप में इतने भारी लगता है जब चरणों में टूट जाता है तो बहुत कम डरा देता है। बारह चरण कार्यक्रम का अधिकतम लाभ प्राप्त करने के बारे में विस्तृत निर्देशों के लिए पढ़ना जारी रखें, और यदि आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में तुरंत सफल नहीं हैं तो क्या करें। एक स्वस्थ, पूर्ण और भरोसेमंद जीवन का मार्ग सरल चरणों के साथ शुरू होता है सबसे पहले, और अक्सर सबसे कठिन, अपने आप को स्वीकार करना है कि आप पीने के बंद करने के लिए पूरी तरह से शक्तिहीन नहीं हैं या आपके शुरू होने के बाद पर्याप्त रूप से अधिक ऊंचा हैं। गर्व यहाँ अपने दुश्मन है। सफलता का कोई मौका पाने के लिए, आपको अपने आप को यह धारणा देना होगा कि आप पूरी तरह से अपनी लत के चेहरे में निर्बाध हैं।

चरणों

12 स्टेप प्रोग्राम के साथ गेट सोबर्ट शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
प्रासंगिक 12-कदम प्रोग्राम के लिए वेब खोजें - शराबी बेनामी, नारकोटिक्स बेनामी, कोकीन बेनामी आदि। साइटें आपके क्षेत्र में बैठकों की एक सूची दिखाना चाहिए। एक मूड-फेरबदल पदार्थ की "साफ" रहने के लिए, आपको एक दिन में इस रसायन के सभी उपयोग से दूर रहना चाहिए।
  • स्टेप स्टेप प्रोग्राम 2 के साथ सॉट सोर्ट वाला शीर्षक चित्र
    2
    पता है कि ज्यादातर नशीली दवाओं में भी शराब पीते हैं अल्कोहल में शामिल नशेड़ी भारी दवाओं से दूर रहना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि शराब कई अन्य लोगों के लिए बीमारी का एक दवा है सौभाग्य से, ( `एए` से) `एए सदस्यता के लिए केवल आवश्यकता पीना बंद करने की इच्छा है। "वहाँ हमेशा कुछ ए.ए. समूहों है कि ऐसी दवाओं या लत के रूप में पीने के अलावा अन्य दोष, की चर्चा को हतोत्साहित होगा आप एनए, सीए या सीएमए में बैठकों में भाग लेने पर भी विचार कर सकते हैं।
  • एक 12 कदम प्रोग्राम चरण 3 के साथ सोबेर प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    3
    बैठकों के बीच कई बैठकों में शामिल रहें और शांत (सभी मूड बदलने वाले पदार्थों से मुक्त) रहने की योजना बनाएं। कुछ बैठकें आपकी आवश्यकताओं को दूसरों की तुलना में बेहतर मिलती हैं आप की जरूरत है क्या ले लो और पीछे आराम छोड़ दो
  • एक स्टेप स्टेप प्रोग्राम 4 के साथ गेट सोबर्ट शीर्षक वाली छवि
    4



    एक प्रायोजक प्राप्त करें - एक ही व्यक्ति के रूप में आपका लिंग और दवा मुफ्त। उसे या उससे हर दिन बात करें और उसे दी गई सलाह का पालन करें। जब आपको पीने या ड्रग्स का उपयोग करने का मन लगता है, तो तुरंत अपने प्रायोजक को फोन करें
  • गेट सोबर विद ए स्टेप चरण प्रोग्राम 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने प्रायोजक के साथ 12 चरणों का काम करें यह कदम व्यावहारिक रूप से सभी कार्यक्रमों में एक ही है और एक सुखी जीवन के लिए एक नुस्खा है। बैठकों में भाग लेने के अलावा, आपका प्रायोजक आपको प्रोग्राम साहित्य, प्रार्थना या ध्यान को पढ़ने के लिए कह सकता है।
  • गेट सोबर विद ए स्टेप चरण प्रोग्राम 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक "घर समूह" - एक निजी सभा, जहां आप विशेषकर आराम से महसूस करते हैं और असफल होने के साथ भाग लेते हैं, की तलाश करें। इस समूह के सदस्य आपकी ओर से सुनना चाहते हैं यदि आप किसी भी वजह से बैठकों में भाग लेने में नाकाम रहे हैं।
  • एक स्टेप चरण प्रोग्राम 7 के साथ सॉट सोर्ट वाला शीर्षक चित्र
    7
    याद रखें कि लत एक सामाजिक रूप से दुर्बल करने वाली बीमारी है। आप अपने संयम की शुरुआत के दौरान सामाजिक स्थितियों में बहुत असहज महसूस करेंगे। यह सामान्य है और बहुत अस्थायी भी है हीलिंग प्रक्रिया का एक बड़ा हिस्सा स्वस्थ रिश्तों को बनाने, बनाए रखने और बढ़ाने की क्षमता को ठीक करने में है। शुरुआत में यह मुश्किल हो जाएगा, लेकिन यह आपके स्वस्थ संबंधों के साथ कम हो जाता है और आप को बढ़ावा देते हैं
  • युक्तियाँ

    • एक बार, एक मिनट, एक घंटे, एक दिन में एक बार ले लो।
    • दुनिया भर के अजनबियों को ठीक करने में मदद करने के लिए किसी को भी शांत रहने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। आप जहां भी हो, आप शायद एक मीटिंग मिल सकते हैं
    • याद रखें, आप नियंत्रण में हैं।
    • समूह के परामर्श के माध्यम से परिवार के सदस्यों के लिए सहायता उपलब्ध है।
    • आपके परिवार के डॉक्टर और यहां तक ​​कि कई मनोचिकित्सकों को व्यसनों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं हो सकती है ऐसे विशेषज्ञ हैं जो लत चिकित्सा में प्रमाणित हैं। ये कहते हैं कि हम में से 10 से 15% लोग एक आनुवंशिक प्रकृति के साथ आदी हो गए हैं, और यह शराब किसी भी अन्य लत से अलग नहीं है। व्यसन के आनुवंशिकी पर एक वैज्ञानिक लेख चर्चा पृष्ठ पर संदर्भित किया गया है (नीचे देखें)।
    • आपको शायद अपने घर में सभी मूड-फेरबदल पदार्थों से छुटकारा पाना होगा।
    • "बैठकों" ऑनलाइन भी हैं
    • यदि आप सब कुछ कर रहे हैं जो सिफारिश की गई है और अभी भी शांत नहीं रह सकता है, आउट पेशेंट उपचार और अस्पताल परामर्श या उपचार पर विचार करें। इनमें से अधिकांश भी 12 चरणों पर आधारित होंगे, और कुछ अतिरिक्त समर्थन प्रदान करेंगे।
    • यदि आप तत्काल सफल नहीं हैं, तो कोशिश कर रहें आप के लिए यह काम करने के लिए एक रास्ता मिल सकता है
    • यदि मानक अस्पताल में इलाज के लिए पर्याप्त नहीं है, तो आप "लंबे समय" का एक उपचार की आवश्यकता हो सकती - एक आवासीय सेटिंग में अस्थायी आवास, या एक साल के लिए कई महीनों या अस्पताल में इलाज के अधिक में रहते हैं।
    • यद्यपि आप बाहर जाने के लिए शराब या अन्य पदार्थ खरीदने के लिए चाहते हो सकता है, एक चेतावनी के अपने बटुए में "नहीं आती" ताकि आप हमेशा आप इसे खोलने के पैसे लाने के लिए हर बार देखने डाल दिया।
    • हालांकि 12 कदमों के साहित्य में "भगवान की भाषा" नहीं है, लेकिन आपको धार्मिक होने की ज़रूरत नहीं है। आपका प्रायोजक आपकी सहायता करने के लिए उच्च शक्ति की पहचान करने में सहायता कर सकता है।
    • यदि आपको एक अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता है, तो गॉडफादर को बदलने के लिए ठीक है, लेकिन इसे अच्छे शब्दों पर करें
    • देश में लगभग कहीं भी आप "शराबियों बेनामी" फोन बुक में सूचीबद्ध नंबर पर कॉल करके समर्थन प्राप्त कर सकते हैं, हालांकि छोटे शहरों में आपको किसी को फोन करने के लिए किसी संदेश को छोड़ने की आवश्यकता हो सकती है

    चेतावनी

    • आपके समर्थन समूह में किसी के साथ संबंध होने के नाते यह बहुत आम है कि इसे "13 वां चरण" कहा जाता है। न करें आपकी वसूली के लिए अच्छा नहीं वसूली की शुरुआत में लोग भावनात्मक रूप से कमजोर होते हैं। अगर आपका इरादा शांत रहना है और * अपनी शादी को बनाए रखना है, तो समूह को स्पष्ट कर दें और अपना लक्ष्य रखें।
    • भौतिक निर्भरता की एक सुरक्षित विषाक्तता के लिए आपको चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता हो सकती है। शराब निकालने से दौरे, मतिभ्रम या दोनों हो सकता है, और घातक हो सकता है। चिकित्सा सहायता प्राप्त करें, अपने चिकित्सक से परामर्श करें और / या प्रोग्राम का एक विश्वसनीय और अनुभवी सदस्य।
    • एए और एनए डेटिंग सेवाओं नहीं कर रहे हैं यह सच है कि इन जगहों पर कुछ सुंदर संबंध बड़े हो गए हैं, लेकिन "13 वें चरण" के बारे में एक वयोवृद्ध से पूछें। सच्चाई का सदस्य केवल पहले 12 का अभ्यास करता है
    • एए और अन्य बारह चरण वाले प्रोग्राम अक्सर आपको अपने दोस्तों से दूर करने की कोशिश करते हैं। वे आपको यह समझाने की कोशिश करते हैं कि यह आवश्यक है - कभी-कभी ये सही होते हैं, दूसरी बार इन नीतियों को अनावश्यक रूप से स्वस्थ रिश्ते नष्ट कर देते हैं। यह आमतौर पर "नम स्थानों और गीला चेहरे से दूर रहना" कहा जाता है इसका अक्सर मतलब हो सकता है कि हमें अपने परिवार के सदस्यों से खुद को दूर करना होगा यदि वे सक्रिय उपयोगकर्ता हैं
    • शराब एक अवसाद है बहुत से लोग जिन्हें नैदानिक ​​रूप से उदास या द्विध्रुवी होने का निदान किया जाता है वे इन विकारों के "ठीक" होते हैं जब वे शांत हो जाते हैं। दूसरों के पास आजीवन अवसादग्रस्तता संबंधी बीमारियां हैं जो उनके साथ रहेंगी। मनश्चिकित्सीय दवाओं को बंद करने का प्रयास करने से पहले, अपने चिकित्सक के मार्गदर्शन में ऐसा ही करें।
    • जब आप किसी व्यसन से ठीक हो रहे हैं, प्रतिस्थापन व्यसनों से सावधान रहें जो आपके जीवन में आ सकते हैं - शॉपिंग, भोजन, लिंग आदि। इन समस्याओं के लिए 12 कदम कार्यक्रम भी हैं
    • व्यसन घातक हो सकता है।
    • ए.ए. के कई आलोचक हैं यह स्वाभाविकता प्राप्त करने का एकमात्र तरीका नहीं है, और एक अन्य कार्यक्रम आपके लिए सबसे अच्छा काम कर सकता है। कुछ लोग जो पीते हैं, वे "बस बंद" कर सकते हैं। यदि एक विधि आपके लिए काम नहीं कर रही है, तो किसी अन्य प्रोग्राम या विधि का प्रयोग करने की हिम्मत पाएं। उपचार है कि दवा गठबंधन और चिकित्सा में बात करते हैं (जैसे, अवसादरोधी दवाओं और शामिल होने के समूहों या व्यक्तिगत बैठकों) दोनों की लत की शारीरिक और मनोवैज्ञानिक पहलुओं का पता है, और अच्छी सफलता दर है लगता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com