IhsAdke.com

कैसे रासायनिक निर्भरता छोड़ने के लिए

क्या आप लत से ड्रग्स या पेय तक पीड़ित हैं और रोकना चाहते हैं? कुछ प्रकार की लत के लिए, चिकित्सा पर्यवेक्षण सफलता के लिए आवश्यक है, इसलिए अपने दम पर समस्या को नियंत्रित करने से पहले पेशेवरों से बात करें। कुछ मामलों में, अपने आप पर पदार्थ का इस्तेमाल रोकना बहुत खतरनाक हो सकता है सही मदद और कुछ जीवन शैली में परिवर्तन के साथ, आप स्थिति को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे!

चरणों

भाग 1
पेशेवर सहायता मांगना

एक औषध या शराब की लत से टपर बंद शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
एक सामान्य चिकित्सक के साथ स्थिति पर चर्चा करें। लक्षणों पर चर्चा करें ताकि पेशेवर एक चिकित्सक से कहता है जो इस स्थिति में विशेषज्ञता देता है और आगे बढ़ने के बारे में कुछ युक्तियां देता है कई मामलों में, अपने दम पर ड्रग्स और अल्कोहल के उपयोग को नियंत्रित करना खतरनाक हो सकता है। यह प्रक्रिया आमतौर पर एक चिकित्सक की देखरेख में या पुनर्वास क्लिनिक में सुरक्षित होती है।
  • एक औषध या शराब की लत से टपर बंद शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    सामान्य चिकित्सक या अन्य पेशेवर के साथ एक आकलन करें यह उपचार की दिशा में पहला कदम है, क्योंकि यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प निर्धारित करता है। आमतौर पर, मूल्यांकन एक पदार्थ दुरुपयोग मनोवैज्ञानिक, डॉक्टर या नर्स द्वारा किया जाता है। आप पदार्थों के उपयोग, आपके स्वास्थ्य के बारे में, पिछले व्यसनों के बारे में और आपके चिकित्सा इतिहास के बारे में सवालों के जवाब देंगे कभी-कभी शारीरिक परीक्षण भी किया जाता है।
    • यदि आपके पास एक है तो अपनी वाचा से संपर्क करें कहते हैं कि आपको मूल्यांकन करने के लिए एक पेशेवर खोजना होगा। अपनी योजना के कवरेज की जांच करें और क्वेरी को चिह्नित करें।
    • अगर आपके पास कोई समझौता नहीं है, तो नि: शुल्क एसयूएस केयर के लिए मनश्चिकित्सीय अस्पताल, आपातकालीन कक्षों और कैप्स (साइकोसामाजिक केअर सेंटर) से संपर्क करें। चूंकि एसयूएस उपचार कई बार मुश्किल हो सकता है, दूसरा विकल्प है परोपकारी संस्थानों की तलाश करना या न्याय की अपील करना।
  • एक औषध या शराब की लत से टपर बंद शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    3
    डेटॉक्स प्रारंभ करें उपचार शुरू करने से पहले यह पहला कदम है - यह धीरे-धीरे शरीर की दवाओं या पेय की खपत को कम करने की प्रक्रिया है जो सामान्य रूप से फिर से काम करता है। विषाक्तता दिन या सप्ताह लग सकता है।
    • डिटॉक्स कार्यक्रम लत के प्रकार पर निर्भर करता है। शराब और कुछ दवाओं, जैसे कि हेरोइन के विषाक्तीकरण, पेशेवरों द्वारा निकाले जाने के मजबूत शारीरिक लक्षणों की वजह से पर्यवेक्षण की आवश्यकता होती है।
    • पेशेवरों के साथ detoxification में, लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए दवाओं का उपयोग किया जाता है और महत्वपूर्ण लक्षणों की सावधानीपूर्वक निगरानी की जाती है कई मामलों में, आपको इस प्रक्रिया में रहना होगा।
  • एक औषध या शराब की लत से टपर बंद शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    उपचार शुरू करें उपयोग किए जाने वाला मॉडल पिछले मूल्यांकन के परिणामों पर निर्भर करेगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या आपने अपने दम पर या पेशेवरों की सहायता से डिटॉक्स किया है, आपको सूक्ष्मता रखने के लिए उपचार जारी रखना होगा। उपचार की आवृत्ति और तीव्रता व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुसार अलग-अलग होगी। इस प्रक्रिया में आमतौर पर व्यक्तिगत और समूह चिकित्सा के संयोजन के साथ ही संभव चिकित्सा निगरानी शामिल होती है।
    • रोगी उपचार के लिए आपको पुनर्वसन क्लिनिक में 24 घंटे एक दिन रहने की आवश्यकता है। यह सबसे गहन विकल्प है और संरचित गतिविधियों को प्रस्तुत करता है और समूह और व्यक्तिगत उपचार में भागीदारी करता है। स्वास्थ्य पेशेवरों की एक टीम आपकी स्थिति की निगरानी करेगी।
    • अस्पताल में भर्ती के बिना गहन उपचार में प्रति सप्ताह कम से कम नौ घंटे शामिल होता है। ज्यादातर मामलों में घर पर रहना और रोज़गार जैसी ज़िम्मेदारियां बनाए रखना संभव है। आपको अभी भी पूरे उपचार के दौरान पुनर्वसन क्लिनिक की यात्रा करने की आवश्यकता है। काम करने वाले वयस्कों के लिए कई कार्यक्रम विकल्प हैं, जहां उपचार घंटे और सप्ताहांत के बाद होते हैं।
    • अस्पताल में भर्ती के बिना उपचार में आमतौर पर व्यक्तिगत और समूह उपचारों में एक सप्ताह में कई बार शामिल होता है। सत्र पुनर्वास क्लिनिक्स या चिकित्सक के कार्यालय में हो सकते हैं। यह कम से कम गहन उपचार विकल्प है
  • एक औषध या अल्कोहल की लत से टपर बंद शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    वसूली के लिए प्रतिबद्ध जैसा कि आप बेहतर हो और शांत रहें, आप देखभाल की एक कम गहन स्तर पर आगे बढ़ेंगे उदाहरण के लिए, आप अस्पताल में भर्ती के बिना गहन उपचार में प्रवेश के लिए और फिर एक नियमित अस्पताल के रहने के बिना इलाज के लिए जा सकते हैं। व्यसनों के नियंत्रण में सफल लोग कई वर्षों तक उपचार जारी रखते हैं।
    • उपचार की निरंतरता पतन को रोकती है यदि आपके पास पुनरुत्थान है, तो पेशेवरों के साथ जुड़ने से आपको इस प्रक्रिया पर जल्दी से वापस लाने में मदद मिलेगी।
  • भाग 2
    अपनी खुद की लत पर नियंत्रण रखना

    एक औषध या शराब की लत से टपर बंद शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    1
    एक चिकित्सक के साथ अपने दम पर उपचार की सुरक्षा पर चर्चा करें पदार्थों के उपयोग को रोकने से पहले, स्थिति का आकलन करने के लिए एक सामान्य चिकित्सक से बात करें। जीव पहले से शराब और अन्य रसायनों की उपस्थिति के साथ काम करने के लिए आदी हो गया है - इस से वंचित होने के कारण यह गंभीर जटिलताओं का कारण बनता है
    • पूछें कि पदार्थों के शरीर से मुक्ति पाने में कितना समय लगेगा आमतौर पर, इस प्रक्रिया में कुछ दिन लगते हैं।
  • एक औषध या अल्कोहल की लत से टपर बंद शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    2
    किसी मित्र से सहायता मांगें यदि चिकित्सक अपने आप को इलाज के लिए मंजूरी देता है, तो एक दोस्त को उसे बताने के लिए कहो और उसे चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए अगर प्रक्रिया बहुत अच्छी तरह से काम न करे। एक भरोसेमंद व्यक्ति की तलाश करें जो आपकी लत को नियंत्रित करने के फैसले का समर्थन करता है।
  • एक औषध या शराब की लत से टपर बंद शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    3
    निर्णय लें कि खपत को धीरे-धीरे बंद करना है या आप इसे एक बार में सब करेंगे। अचानक वापसी से आमतौर पर बहुत ही गंभीर वापसी के लक्षण होते हैं। प्रत्येक दिन उपभोग के लिए नियंत्रण करते समय लक्षण आम तौर पर कम होते हैं डॉक्टर के साथ आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प पर चर्चा करें।
    • संयम सिर्फ एक हैंगओवर नहीं है यह घातक हो सकता है और इसके लक्षणों में शामिल हैं: उल्टी, दस्त, झटके, सिरदर्द, धड़कनना, अनिद्रा, व्यामोह और मतिभ्रम।
    • शराब की खपत के क्रमिक समाप्ति का एक उदाहरण कम बीयर पीने का एक दिन है (12 से 11, 11 से 10, आदि)।
    • हाइड्रोकाइडन की खपत के क्रमिक विराम का एक उदाहरण वर्तमान सप्ताह में 80 मिलीग्राम प्रति दिन से 70 मिलीग्राम अगले सप्ताह कम कर रहा है, और इसी तरह।
    • अचानक आउटेज का अर्थ है वर्तमान खपत रातोंरात रोकना। इस मामले में, मौजूद सभी रसायनों को निकालकर घर को साफ करें।
  • नशीली दवाओं या शराब की लत से टपर बंद शीर्षक वाले चित्र चरण 9
    4
    कमी शुरू करने के लिए एक दिन चुनें। उपचार के लिए विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करने के लिए एक नि: शुल्क समय की तलाश करें क्योंकि शुरुआती दिनों में आप काम पर जाने या जिम्मेदारियों से निपटने के लिए उत्सुक महसूस करेंगे।
  • एक औषध या अल्कोहल की लत से टपर बंद शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    5
    हाइड्रेटेड रहें शरीर से विषाक्त पदार्थों को फ्लश करने और सिरदर्द की घटनाओं को कम करने के लिए बहुत सारे पानी पीते हैं। टॉनिक पानी और अदरक सोडा पाचन तंत्र के लिए अच्छा प्रकाश जल विकल्प है। पूरे उपचार में अक्सर पीने से।
    • दर्दनाशक (जैसे इबुप्रोफेन और टाइलेनॉल) और ठंडे कंप्रेसेज़ सिरदर्द के साथ मदद कर सकते हैं।
  • एक ड्रग या अल्कोहल की लत से टपर बंद शीर्षक वाला चित्र, चरण 11
    6
    आसानी से पचने योग्य खाद्य पदार्थ खाओ जैसा कि आप इस प्रक्रिया के दौरान बहुत अधिक मतली महसूस करेंगे, क्रैकर्स, नमक और पानी, चावल और टोस्ट जैसे सरल कार्बोहाइड्रेट को प्राथमिकता दें। केले और सेब सॉस भी पेट को आराम करने में मदद करते हैं।
    • नली का सेवन करने के लिए अदरक की चाय या एंटैसिड्स पीने से
  • एक ड्रग या अल्कोहल की लत से टपर बंद शीर्षक वाले चित्र चरण 12
    7
    जो भी आप आराम करना चाहते हैं उसे करें पैदल चलना, गर्म स्नान करना, टीवी देखना आदि महत्वपूर्ण बात यह है कि इलाज के दौरान खुद का ख्याल रखना।



  • एक औषध या शराब की लत से टपर बंद शीर्षक वाला चित्र 13
    8
    यदि प्रक्रिया काम नहीं करती है, तो चिकित्सा सलाह लीजिए अपने आप पर एक लत को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल है यदि उपचार काम नहीं करता है या फिर आप दवाओं का फिर से उपयोग करते हैं, तो न्यायाधीश न करें, लेकिन एक अन्य विकल्प देखें एक विश्वसनीय चिकित्सक के साथ पेशेवर पर्यवेक्षण के तहत विषाक्तता पर चर्चा करें
  • भाग 3
    समर्थन ढूँढना

    एक औषध या अल्कोहल की लत से टपर बंद शीर्षक वाला चित्र चरण 14
    1
    नकारात्मक परिस्थितियों और वातावरण से बचें परिस्थितियों से दूर रहें, जहां आप पदार्थों का दुरुपयोग करते थे और दिनचर्या बदलते थे। उदाहरण के लिए, यदि आप बाजार से वापस आने के समय अपने पसंदीदा बार में जाते हैं, तो दूसरे बाजार की तलाश करें या एक अलग पथ का उपयोग करें।
    • अगर विशिष्ट मित्रों की मौजूदगी दवाओं या पीने का प्रलोभन बढ़ती है, तो उन्हें पूरी तरह से बचने के लिए सर्वोत्तम है अपने आप को मोहक स्थितियों में तभी रखें जब आप मजबूत होते हैं अपने फैसले का समर्थन करने वाले लोगों के साथ अपना समय व्यतीत करें
  • एक औषध या शराब की लत से टपर बंद शीर्षक वाला चित्र चरण 15
    2
    सहायता समूह में शामिल हों संयम बनाए रखना आजीवन प्रयास है। इलाज के बाद भी वसूली प्रक्रिया में रहने वाले लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर से लगाएं। सहायता समूह आपके जैसे लोग हैं, चिकित्सा पेशेवर नहीं हैं एक समूह में भागीदारी अतीत की हानिकारक आदतों को समाप्त करने और एक नई और स्वस्थ दिनचर्या बनाने में मदद करती है।
    • शराबी बेनामी (ए.ए.) और नारकोटिक्स बेनामी (एनए) देश के अधिकांश शहरों में पाए जाने वाले समर्थन समूह हैं। बार-बार बैठकों में भाग लेते हैं और 12-चरणीय कार्यक्रमों को ठीक करने के लिए उनका अनुसरण करते हैं।
    • 12 वें चरणों से कम के साथ अन्य वसूली कार्यक्रम हैं इंटरनेट पर कुछ शोध का सर्वोत्तम विकल्प ढूंढें जो आपको अपने विचारों और व्यवहारों को बदलने में मदद करेगा।
  • एक औषध या शराब की लत से छेड़छाड़ का शीर्षक चरण 16
    3
    परिवार और प्रियजनों से फिर से आना करीब लोगों को लत से अधिक प्रभावित होते हैं और एक संयुक्त वसूली प्रक्रिया के माध्यम से जाना होगा। आपके बंधनों को फिर से मजबूत करने के लिए समय लगेगा, लेकिन जब आप वसूली के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो संबंधों में सुधार होगा। हर किसी को प्रक्रिया में एक-दूसरे का समर्थन करने की जरूरत है
    • परिवार के चिकित्सा करो एक पेशेवर को लत की वजह से दर्द को दूर करने में मदद करनी चाहिए, साथ ही साथ एक दूसरे के समर्थन का सर्वोत्तम तरीके सीखने के तरीके सीखने के अलावा।
    • यदि आवश्यक हो, तो परिवार के सदस्यों को समर्थन समूहों में भाग लेने का निर्देश दें। वहाँ कई ऐसे समूह हैं जो नशेड़ी के करीब रहने वालों को अपने जीवन में नशे की लत से निपटने में मदद कर सकते हैं।
  • एक औषध या अल्कोहल की लत से टपर बंद शीर्षक वाले चित्र चरण 17
    4
    पता लगाएं कि आप नौकरी कैसे करेंगे कुछ लोग उपचार के दौरान काम से अनुपस्थित रहते हैं जबकि अन्य कुछ समायोजन के साथ ज़िम्मेदारियां रखते हैं यह दृष्टिकोण आपकी व्यक्तिगत स्थिति और आपके द्वारा चुने गए उपचार पर निर्भर करेगा। वसूली के दौरान अधिकांश नियोक्ता आपको समर्थन देंगे
    • एचआर टीम के साथ ब्रेक और छुट्टी की स्थिति पर चर्चा करें। एक मेडिकल लाइसेंस प्राप्त करने के लिए, आपको दस्तावेज़ और मेडिकल रिकॉर्ड की आवश्यकता होगी।
    • अपना दैनिक शेड्यूल समायोजित करें कार्यस्थल में कटौती करने या लचीला अनुसूची का पालन करने के लिए अपने वरिष्ठ अधिकारियों से बात करें
    • वसूली के दौरान हर कोई आपकी सहायता नहीं करेगा, इसलिए हर किसी के साथ इलाज और नशे की चर्चा न करें। केवल विश्वसनीय लोगों के साथ स्थिति पर चर्चा करके निर्णय और गपशप से बचें
  • भाग 4
    एक स्वस्थ जीवन का नेतृत्व करना

    एक औषध या अल्कोहल की लत से टपर बंद शीर्षक वाले चित्र चरण 18
    1
    भोजन में सुधार नशे की लत के दौरान भोजन की आदत मुश्किल नहीं होती है अपने आप को बेहतर देखभाल करके, आपको बेहतर महसूस होगा। धीरे-धीरे दुबला फल, सब्जियां और प्रोटीन जैसे मछली और मुर्गियां खपत में वृद्धि करें। पेय काफी पानी।
    • एक पोषण विशेषज्ञ की तलाश करें जैसा कि कुछ व्यसनों ने पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाया है, एक पेशेवर की सहायता से स्वस्थ आहार विकसित होता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण का समर्थन करता है, बहुत मूल्यवान होगा। पोषण विशेषज्ञ एक स्वास्थ्य योजना विकसित करेगा जो आपकी आवश्यकताओं के लिए स्वस्थ और अधिक विशिष्ट है।
  • एक दवा या शराब की लत से टपर बंद शीर्षक वाला चित्र, चरण 1 9
    2
    अधिक व्यायाम करें। नियमित व्यायाम दिल और मांसपेशियों के लिए अच्छा है, और यह तनाव कम कर देता है और मूड में सुधार करता है धीमे प्रारंभ करें: दैनिक चलने के 10 मिनट से आपके स्वास्थ्य में बहुत बड़ा फर्क पड़ेगा। समय के साथ, आप और भी अधिक व्यायाम करने में सक्षम होंगे।
    • एक दोस्त के साथ कार्य करें किसी अन्य व्यक्ति की उपस्थिति आपको इस नई स्वस्थ आदत को नहीं छोड़ने में मदद करेगी, आखिरकार, सफ़ाई या दोस्त के साथ पेडल करने के लिए बहुत मज़ा आता है, है ना?
  • एक ड्रग या अल्कोहल की लत से पेंट स्प्रैपर चरण 20
    3
    बेहतर सो जाओ एक नींद की नींद की स्थापना करें, या तो सोने से पहले एक बारिश या किताब पढ़ने से। सोते समय पर इलेक्ट्रॉनिक्स के उपयोग को कम करें और जल्दी से सोने के लिए कुछ सौम्य हिस्सों को करें एक रात छह से आठ घंटे सोते रहें, हमेशा एक ही समय में।
    • यदि आप बेहतर नहीं सो सकते हैं, तो एक अच्छी नींद योजना विकसित करने के लिए किसी डॉक्टर से बात करें। शायद कुछ मेडिकल स्थिति है जो नींद में सो रही है और दवाओं की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक औषध या शराब की लत से टपर बंद शीर्षक वाला चित्र, चरण 21
    4
    नई रुचियां ढूंढें नशे की लत शायद आप को हटाकर-इसे हटाकर, आपको ध्यान देने के लिए कुछ नया ढूंढना होगा। अपनी ज़िंदगी को सार्थक बनाने के लिए स्वयं को नया रूप देने और नए जुनून खोजना आनंद लें।
    • एक नया शौक शुरू करें याद रखें कि जब आप छोटे थे, तब आपके द्वारा आनंदित गतिविधियों को याद किया गया था युवाओं में हमें खुश करने वाली चीजें आमतौर पर वयस्कता के लिए अच्छे शौक हैं। चित्रकारी, संगीत, खेल, फोटोग्राफी, खाना पकाने, सिलाई, नृत्य, आदि देखो कि आप किस हित में हैं
  • एक औषध या शराब की लत से टपर बंद शीर्षक वाला चित्र, चरण 22
    5
    कुछ शैक्षणिक और व्यावसायिक लक्ष्यों को चुनें नई प्रतिभाएं और कौशल सीखना एक ऐसी यात्रा है जो जीवनकाल को खत्म करना चाहिए। हम बढ़ने कभी नहीं बंद करो! काम के बारे में सोचो: क्या आप सही क्षेत्र में हैं? क्या कोई अन्य कैरियर आप पीछा करना चाहते हैं? अपने काम से अधिक संतुष्ट होने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है? नए लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए खुद को समर्पित करें
    • मुफ्त अध्ययन विकल्पों को खोजने के लिए रोजगार एजेंसियों और सार्वजनिक कॉलेजों से संपर्क करें
  • एक दवा या अल्कोहल की लत से टपर बंद शीर्षक वाला चित्र 23
    6
    खुद के लिए आगे आए। वसूली में लोगों की सहायता करें और नशे की लत के बारे में जागरूकता बढ़ाने का प्रयास करें। मदद करने के लिए कई विकल्प हैं, सिर्फ शराबियों के लिए बेनामी देखें (ए.ए.) और बेहतर जानकारी के लिए नारकोटिक्स बेनामी (एनए)। स्वयंसेवा सिर्फ दूसरों की मदद नहीं करता, बल्कि यह आपको मजबूत और अधिक आत्मविश्वास महसूस करता है।
  • चेतावनी

    • पदार्थ के उपयोग के अचानक विच्छेदन गंभीर घातक लक्षण पैदा कर सकता है। यदि दम लगना, दस्त, उल्टी या कंपकंपी होती है, तो तत्काल चिकित्सा सहायता प्राप्त करें 1 9 0 को डायल करें या आपातकालीन कमरे में जाएं
    • यदि आप अपने आप को या किसी और को चोट पहुंचाने की तरह महसूस करते हैं, तो आपातकालीन कक्ष को कॉल करने के लिए 1 9 0 या प्रशिक्षित करने के लिए 141 नंबर डायल करें जीवन के मूल्य के केंद्र.

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com