IhsAdke.com

गर्भावस्था में जो सुरक्षित दवाएं सुरक्षित हैं, उनको कैसे खोजें

यद्यपि कई दवाएं गर्भावस्था के दौरान बच्चे के विकास पर उनके संभावित प्रभावों के कारण सलाह दी जाती हैं, लेकिन गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित रूप से इस्तेमाल होने वाली चिंता के लिए कुछ उपचार विकल्प हैं। गर्भावस्था के दौरान उपयोग करने के लिए एक चिंताजनक दवा सुरक्षित करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
एक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें

गर्भ गर्भवती चरण 1 के दौरान खोज सुरक्षित एंटीन्क्सिटी दवा का शीर्षक चित्र
1
पूछें कि क्या आपकी वर्तमान दवा का उपयोग जारी रखना सुरक्षित है गर्भावस्था के पहले त्रैमासिक दौरान भ्रूण में जाने के द्वारा प्लेसेंटा को पार करने की उनकी क्षमता के कारण कई अनैनलीयटिक दवाओं की सिफारिश नहीं की जाती है। वे जन्म के दोष, बच्चे के विकास में देरी या दवाओं पर निर्भरता पैदा कर सकते हैं।
  • एन्ज़ोदिअज़ेपिनेस (बेंज़ोडायज़ेपींस), ट्राइसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेन्ट्स फ्लुक्सोटाइन, पेरोक्सीटाइन और अन्य एंटी या antianxiety दवाओं जन्म दोष या जटिलताओं जब गर्भावस्था के दौरान इस्तेमाल किया और जब संभव से बचा जाना चाहिए हो सकता है।
  • गर्भवती चरण 2 में सुरक्षित Antianxiety दवा की खोज के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें
    2
    आपके लिए निर्धारित किसी भी चिंताजनक गर्भावस्था में उपयोग की सुरक्षा का संकेत किसी भी वैज्ञानिक शोध के बारे में पूछें। हालांकि अधिक अनुसंधान की जरूरत है, कई उपयोगी अवसादरोधी दवाओं और चयनात्मक serotonin reuptake इनहिबिटर्स (SSRIs) के सबसे कम खुराक अक्सर प्रभावी रूप से काफी वृद्धि के बिना शिशु जन्म दोष और जटिलताओं के जोखिम के बाद गर्भावस्था के दौरान चिंता का इलाज करने में सक्षम हैं वितरण।
  • गर्भ गर्भवती चरण 3 जबकि सुरक्षित एंटीएनक्साइटी दवा ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    3
    कुछ सबूत बताते हैं कि जन्मजात दोष के जोखिम में इस्तेमाल दवा की अवधि और खुराक के साथ बढ़ जाता है। उसके बाद, अपने चिकित्सक से सलाह लेने के बाद, दवा की सबसे कम प्रभावी खुराक के लिए पूछें अगर यह भी जरूरी हो।
    • यदि संभव हो तो, एसएसआरआईआई उपयोग को नवजात शिशु में निर्भरता की समस्याओं और निम्न गतिविधि स्तरों से बचने के लिए तीसरे तिमाही में कम या प्रतिबंधित किया जाना चाहिए।
    • यदि आप एक गंभीर मनोवैज्ञानिक स्थिति से पीड़ित हैं, तो ज्यादातर स्वास्थ्य पेशेवरों ने बच्चे के लिए संभावित खतरे के बावजूद लगातार दवाइयों के उपचार की सिफारिश की होगी। गर्भावस्था के परिणाम गर्भधारण के दौरान दवाओं को बंद करने वाली गंभीर स्थिति वाली महिलाओं के लिए भी बदतर होती हैं।
  • गर्भवती चरण 4 के दौरान खोज सुरक्षित एंटीन्क्सिटी दवा नामक छवि
    4
    अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट के साथ चिंताजनक दवाओं की सुरक्षा पर चर्चा करें आपको अपनी गर्भावस्था के बारे में बताएं और आपको बताई गई दवा की सुरक्षा के बारे में पूछें।
    • उन्हें दवाओं के मतभेदों और शोध के बारे में उत्कृष्ट ज्ञान है, जो कुछ दवाओं के सुरक्षित उपयोग के बारे में किया जाता है।
    • साइड इफेक्ट्स के बारे में पूछें जो आपके बच्चे के लिए समस्याएं पैदा कर सकता है (जैसे रक्तचाप में परिवर्तन) या उपयोग के विच्छेदन की आवश्यकता का संकेत
    • खतरनाक जटिलताओं को रोकने के लिए भोजन, शराब और अन्य दवाओं के साथ संभावित दवाओं के संबंधों के बारे में भी पूछें।
  • गर्भवती चरण 5 में सुरक्षित एंटीएनक्टीक्टीट औषधि खोजें शीर्षक वाला चित्र
    5
    गर्भावस्था के दौरान अनैच्छिक दवाओं के किसी भी दुष्प्रभाव से सावधान रहें। गर्भावस्था के कारण हार्मोनल परिवर्तन उनके फ़ार्माकोकाइनेटिक्स को अपने सिस्टम में जिस तरीके से काम करते हैं, उसे बदलकर प्रभावित कर सकते हैं।
    • अगर दवा दृष्टि में परिवर्तन, साँस लेने में कठिनाई, चक्कर आना, कठोर पेट दर्द या अन्य परेशान लक्षणों का कारण बनता है, तो तुरंत एक हेल्थकेयर पेशेवर से परामर्श करें और पूछें कि क्या आपकी डोस बदलने या बदलने संभव है।
  • गर्भवती चरण 6 में सुरक्षित एंटीन्क्सिटी दवा खोजें सुरक्षित शीर्षक
    6
    अपने स्वास्थ्यसेवा प्रदाता से पूछें कि अगर आप अपनी खुराक कम कर सकते हैं या अपनी दवा को छोड़ सकते हैं आप अपने बच्चे के विकास के बारे में या यदि anxiolytic के संभावित प्रभाव के बारे में चिंतित हैं, तो आपको लगता है दवाओं अपने लक्षणों की मदद नहीं कर रहे हैं गर्भावस्था में सुरक्षित माना जाता है, आप शायद अपने खुराक को कम करने या गर्भावस्था के दौरान दवा के उपयोग को बंद कर देना चाहिए।
    • कुछ मामलों में, गर्भवती महिला चिंता से संबंधित लक्षणों में किसी भी उल्लेखनीय वृद्धि का अनुभव किए बिना चिंताजनक दवा की खुराक को कम कर सकती हैं।
    • कुछ महिलाएं धीरे-धीरे गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान अनैच्छिक दवाओं का उपयोग बंद कर सकती हैं, समय के साथ खुराक कम करने (निकासी के लक्षणों से बचने के लिए)
    • हमेशा अपनी चिकित्सक से सुरक्षित रूप से बंद या कम करने के लिए चिकित्सक के साथ काम करें क्योंकि कुछ चिंताजनक दवाएं लत पैदा करती हैं।
  • गर्भवती चरण 7 के दौरान खोज सुरक्षित एंटीएनक्साइटी औषधि शीर्षक वाली छवि
    7



    संवादात्मक चिकित्सा के बारे में पूछें कई महिलाओं को परामर्श सत्र या गर्भावस्था के दौरान संवादात्मक उपचार के माध्यम से सफलतापूर्वक चिंता का प्रबंधन कर सकते हैं। सहायता समूहों और नियमित परामर्श सत्र उन महिलाओं को सिखा सकते हैं, जो फार्मास्यूटिकल्स के बिना लक्षणों के प्रबंधन के लिए चिंता विकारों से कुछ रणनीतियों से ग्रस्त हैं। यह विकल्प गंभीर चिंता विकारों वाली महिलाओं में दवाओं को बदलने में सक्षम नहीं हो सकता है।
  • विधि 2
    प्राकृतिक विरोधी चिंता उपचार पर विचार करें

    गर्भवती चरण 8 में सुरक्षित सुरक्षित एंटीएनक्साइटी दवा खोजें
    1
    ध्यान या एक विश्राम चिकित्सा का प्रयोग करना सीखें कुछ व्यक्ति जो चिंता विकारों का निदान करते हैं, वे चिंता को नियंत्रित करना सीखते हैं और प्रार्थना निवारक सत्रों या व्यक्तिगत प्रतिबिंब, विश्राम के उपचार में और ध्यान में आतंक हमलों से बचने के लिए सीखते हैं।
    • ध्यान कक्षा में शामिल होने या साधारण निर्देशों का पालन करने पर विचार करें, जिन्हें आप ध्यान देने के बारे में ऑनलाइन खोजते हैं।
    • इस सुखदायक मानसिक प्रक्रिया के लाभों का लाभ लेने के लिए नियमित रूप से विश्राम तकनीकों को ध्यान में रखना या उनका प्रदर्शन करना महत्वपूर्ण है
  • गर्भ गर्भवती चरण 9 में सुरक्षित एंटीएनक्टीक्टीट औषधि खोजें
    2
    जन्मपूर्व योग कक्षाएं लें इस तरह की व्यायाम गर्भावस्था के दौरान चिंता को कम करने का एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका हो सकता है। मन को शांत करने और शांत और शांति की भावना प्रदान करने की अपनी क्षमता के लिए योग प्रशंसित है।
    • हल्के व्यायाम के हार्मोनल प्रभाव - खासकर जब ध्यान मानसिक अभ्यासों के साथ मिलकर - दवा के बिना तनाव और चिंता को राहत देने में मदद कर सकता है।
    • शारीरिक गतिविधि हार्मोन को अच्छी तरह से जारी करती है इसलिए, मस्तिष्क में चिंताजनक प्रभाव प्रदान करने वाले इन रसायनों की एक स्थिर मात्रा को बनाए रखने के लिए नियमित व्यायाम करना आवश्यक है।
  • गर्भवती चरण 10 में खोज सुरक्षित एंटीएनक्िक्टिव डाइजेस शीर्षक वाली छवि
    3
    अरोमाथेरेपी का प्रयोग करें कुछ अरोमा, जैसे कि बरगामाट और चंदन, मानसिक तनाव को कम कर सकते हैं और चिंता को कम कर सकते हैं। सुगंधी संपत्ति के साथ सुगंध आवश्यक तेल खरीदें और लोशन के साथ, स्नान या तेल बर्नर में आराम करने के लिए आराम वातावरण तैयार करें और चिंता से बचें।
  • गर्भवती चरण 11 में सुरक्षित एंटीएनक्टीक्टीट औषधि खोजें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक्यूपंक्चर या मालिश चिकित्सा के बारे में पूछें अरोमाथेरेपी अक्सर चिंता और दर्द के लिए वैकल्पिक उपचार विकल्प के रूप में प्रयोग किया जाता है।
    • एलोपैथिक दवा के कुछ चिकित्सक गर्भवती महिलाओं के शरीर के कुछ क्षेत्रों में एक्यूपंक्चर की सिफारिश नहीं करते हैं, लेकिन यह तकनीक आम तौर पर सुरक्षित है और चिंता के विरुद्ध काफी प्रभावी हो सकती है।
  • गर्भवती चरण 12 में सुरक्षित सुरक्षित एंटीएनक्टीक्टीट औषधि का शीर्षक शीर्षक चित्र
    5
    चिंता कम करने के लिए विशिष्ट खाद्य पदार्थ खाएं कुछ खाद्य पदार्थों में पोषक तत्व होते हैं जो शांत हो रहे हार्मोनों को जारी कर सकते हैं या शांत की भावना को बढ़ावा दे सकते हैं और नींद में सुधार कर सकते हैं। अंडे, फैटी मछली, नट, केला, टर्की, पालक, कड़वा चॉकलेट, साबुत अनाज और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों से तनाव और चिंता का प्रबंधन करने में मदद मिल सकती है।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि कई कारक स्वस्थ बच्चे को योगदान देते हैं और गर्भावस्था के दौरान कई दवाओं के साथ-साथ दवाओं के उपयोग की सिफारिश की जाती है, नशीली दवाओं के सेवन, शराब की खपत और धूम्रपान। इसलिए, सहायता प्राप्त करने की तुलना में अपने बच्चे को बेकाबू चिंता या अवसाद के साथ रहने के लिए अधिक खतरनाक है। एक चिकित्सक उपचार की संभावित लागतों और लाभों का वजन करने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • यदि आप मेडिकल चिंता से पीड़ित हैं या गर्भवती होने से पहले आप पहले से ही इस समस्या का निदान कर चुके हैं, तो गर्भावस्था के दौरान अपने उपचार विकल्पों पर चर्चा करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है। वर्तमान अनुसंधान गर्भावस्था के दौरान चिंता का इलाज करने वाली कई विशिष्ट दवाओं को शामिल नहीं करता है और गर्भावस्था में कोई चिंताजनक दवा 100% सुरक्षित नहीं है। हालांकि, कुछ चिंताजनक दवाएं दूसरों की तुलना में अधिक सुरक्षित हैं और अधिक गर्भावस्था के दौरान उपयोग के लिए निर्धारित हैं।
    • चिंता का इलाज करने के लिए कई प्राकृतिक दृष्टिकोण बहुत गर्भवती हैं और गर्भवती माता और गर्भ दोनों के लिए सुरक्षित हैं। यद्यपि आप भी प्राकृतिक तरीकों के साथ चिंता इलाज के लिए प्रयास करने से पहले एक स्वास्थ्य पेशेवर देखना चाहिए, कई वैकल्पिक चिकित्सा महिलाओं दवा और मूड में सुधार, वृद्धि हुई ऊर्जा का स्तर और शारीरिक और भावनात्मक भलाई की रिहाई की पेशकश कर सकते। चिंता के लिए से बचें जड़ी बूटी, की आपूर्ति करता है और चाय, जब तक कि एक पेशेवर स्वास्थ्य गर्भावस्था के दौरान इस्तेमाल के लिए उन्हें मंजूरी दे दी है, क्योंकि कुछ जड़ी बूटियों और प्राकृतिक उपचार जन्म दोष और यहां तक ​​कि गर्भपात हो सकता है।

    चेतावनी

    • मुझे कभी नहीं लगता है कि प्राकृतिक या होम्योपैथिक उपचार दवाओं से अधिक कम जोखिम लेते हैं। किसी भी नई दवा लेने से पहले या फिर किसी भी नए उपचार योजना पर चलने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें। सिर्फ इसलिए कि कुछ प्रकृति में होता है, इसे सुरक्षित नहीं करता।
    • गर्भावस्था के दौरान स्वास्थ्य पेशेवरों के सहायता और मार्गदर्शन के बिना स्वयं को औषधि बनाने या चिंता का प्रबंधन करने की कोशिश न करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com