IhsAdke.com

रोकथाम को रोकने के लिए दवाओं का उपयोग कर पीने की लत को कैसे रोकें?

हालांकि शराब के इस्तेमाल पर नियंत्रण के लिए कोई जादू औषधि या गुप्त फॉर्मूला नहीं है, लेकिन कुछ दवाएं नियंत्रण की लत को नियंत्रित कर सकती हैं। अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, 18 मिलियन से अधिक लोगों को शराब संबंधी समस्याओं से पीड़ित होता है, जिसमें से लगभग 88,000 लोग अत्यधिक पीने से प्रति वर्ष मरते हैं। बाजार पर उपलब्ध द्वि-दमन दवाओं का वैज्ञानिक रूप से अध्ययन किया गया है और उनका कार्य सिद्ध हो चुका है। उपलब्ध उपचार के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए पढ़ें

चरणों

भाग 1
इलाज शुरू

एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए पिक्चर का नाम छोड़कर शराब छोड़ने के चरण 9
1
एक उपचार करने के लिए चुनें। दवाइयों के उपयोग सहित प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा, कार्रवाई करने का निर्णय है। परिवार और दोस्तों के दबाव से आपको सहायता प्राप्त करने में मदद मिल सकती है, लेकिन निर्णय तुम्हारा है।
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए पिक्चर का नाम छोड़कर शराब छोड़ने के चरण 10
    2
    क्या उम्मीद है पता है शराब के उपचार में एक से अधिक दृष्टिकोण हैं ध्यान रखें कि आप संभवतः एक डॉक्टर, एक मनोचिकित्सक या चिकित्सक के साथ मिलेंगे, और एक सहायता प्रणाली - जैसे कि परिवार चिकित्सा या समूह जैसे शराबियों बेनामी अपने मामले के लिए उपयुक्त उपचार के अवसरों को चुनें और जानें कि सफलता बहुत संभव है, खासकर यदि आप अपने पास होने की संभावना का लाभ उठाते हैं
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए पिक्चर का नाम छोड़ो शराब छोड़ने के चरण 11
    3
    परीक्षाएं करें इस प्रक्रिया के प्रारंभ में, एक डॉक्टर को आपके पीने की आदतों पर सवाल करना चाहिए ईमानदार होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि परामर्श और परीक्षण आपके लिए सबसे अच्छा इलाज निर्धारित करेंगे।
    • मुख्य प्रश्न जो आपके डॉक्टर को यह तय करने में मदद करेंगे कि वास्तव में आपके पास शराब की समस्या है: "क्या आपने कभी महसूस किया है कि कटौती करने के लिए शराब की खपत? "," क्या आपने कभी महसूस किया है? क्रोधित पीने के लिए आलोचना की जा रही है? "," क्या आपने कभी महसूस किया है? दोषी पीने के लिए? "और" क्या आपने कभी महसूस किया है कि जब आप अपने नसों को शांत करने या हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए उठाते हैं, तो आप को पीने की ज़रूरत है? "
    • सबसे अच्छा उपचार पद्धति सुनिश्चित करने के लिए शारीरिक और प्रयोगशाला परीक्षण महत्वपूर्ण हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके यकृत के साथ समस्याएं दिखती हैं, तो आपको नाल्ट्रेक्सोन नहीं लेना चाहिए।
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए शराब छोड़ने के शराब पीने के नाम पर चित्र चरण 12
    4
    डॉक्टर ढूंढें यदि आप अक्सर सामान्य चिकित्सक से परामर्श करते हैं, तो इसके साथ शुरू करें व्यवसायी आपके लिए एक इलाज का काम कर सकते हैं या आपको किसी अन्य डॉक्टर को बता सकते हैं जो समस्या के लिए सबसे उपयुक्त है।
    • पुनर्वसन क्लिनिक में आउट पेशेंट उपचार शराब के इलाज में प्रशिक्षित बहुआयामी चिकित्सकों तक पहुंच प्रदान करता है और एक ही स्थान पर सभी उपचार को केंद्रीकृत करने में उपयोगी हो सकता है।
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए पिक्चर का नाम छोड़कर शराब छोड़ने के चरण 13
    5
    अपने लक्ष्यों के लिए प्रतिबद्ध एक चिकित्सक या मनोचिकित्सक की सहायता से उपचार के लक्ष्यों का विकास करना, दवा के इस्तेमाल को आरंभ करना, व्यवहार उपचार बदलने और एक सहायक कार्यक्रम के साथ जुड़ना
    • संयम को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध होना महत्वपूर्ण है कई लोगों के लिए, संयम के प्रति प्रतिबद्धता मुश्किल है, खासकर शुरुआत में। यथार्थवादी लक्ष्यों को सेट करने के लिए स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ मिलकर काम करें
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए पिक्चर का नाम छोड़कर शराब छोड़ने के चरण 14
    6
    आंत्र रोगी उपचार के लिए सहमत जो लोग शराब की अपमानजनक मात्रा का उपभोग करते हैं उन्हें समस्या को नियंत्रित करने के लिए अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता हो सकती है। दृढ़ता से संयम के लक्षण, जैसे कि झटके और मतिभ्रम, जब आप अपने जीवन पर खतरा पैदा कर सकते हैं।
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए पिक्चर का नाम छोड़कर शराब छोड़ने के चरण चरण 15
    7
    इन-पेशेंट उपचार के बारे में अधिक जानें अगर आपको सूचित किया जाता है कि आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प अस्पताल में भर्ती है, तो आप का मूल्यांकन किया जाएगा और detoxification अवधि के दौरान जाने में आपकी मदद करने के लिए कुछ उपचार शुरू किए जाएंगे। यह विचार यह है कि आप जितना संभव हो उतना आराम से रहना और गंभीर नुकसान से बचें जो कि शराब की अत्यधिक खपत के कारण होती है।
    • आपको दवाओं के साथ संक्षिप्त उपचार प्राप्त होने की संभावना है, जिससे आपको आराम मिलेगी क्योंकि शरीर में वापसी का अनुभव होता है। बेंज़ोडायज़ेपिन्स का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, लेकिन संस्थान से संस्थान में इलाज भिन्न होता है।
    • अस्पताल में भर्ती होने पर आम तौर पर केवल कुछ दिनों तक रहता है। आवश्यक देखभाल के स्तर का विश्लेषण करने के लिए शारीरिक और प्रयोगशाला की परीक्षाएं की जाएंगी और क्लिनिक छोड़ने के बाद चिकित्सक सहायता करेगा। आप कई तरह के क्षेत्रों में पेशेवरों को ढूंढ सकते हैं जो आपके प्रवास के दौरान आपकी सहायता कर सकते हैं, जैसे कि नर्सों और चिकित्सक
    • टीम को सहायता समूहों के साथ संपर्क में रहने और उपचार के लक्ष्यों पर नज़र रखने में आपकी सहायता करनी चाहिए।
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए पिक्चर का नाम छोड़ो शराब पीने से बाहर निकलना चरण 16
    8
    निर्धारित दवाएं ले लो अस्पताल में भर्ती होने के दौरान दवाओं के अलावा, निकासी और चिंता समस्याओं से बचने के लिए छुट्टी के बाद उपचार जारी रखना महत्वपूर्ण है। पेशेवर भी पीने की लालसा को रोकने के लिए एक दवा लिख ​​सकते हैं।
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए शीतल शराब पीने के नाम पर चित्र चरण 17
    9
    उपचार जारी रखें उपचार टीम, कम से कम एक चिकित्सक और चिकित्सक से बना है, आपको इस प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेगी। पेशेवरों को एए बैठकों जैसे कि आपके आराम क्षेत्र से बाहर गतिविधियों में भाग लेने के लिए आपको पूछना चाहिए। अपने डॉक्टरों के साथ स्थिति पर चर्चा करें यदि उनके द्वारा सुझाए गए कुछ पहलू आपके लिए सही नहीं हैं: अपने लक्ष्यों को हासिल करने के कई तरीके हैं
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए शतरंज मदिरा शराब का शीर्षक चरण 18
    10
    आसपास के वातावरण को नियंत्रित करें घर से सभी प्रकार के शराब निकालें और सहायता और करीबी मित्रों और परिवार की तलाश करें। उपचार की शुरुआत में, सभी सामाजिक स्थितियों से बचें, जो पीने की इच्छा को फिर से सक्रिय कर सकती हैं।



  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए पिक्चर का नाम छोड़कर शराब छोड़ने के कदम चरण 1 9
    11
    अपनी जीवन शैली बदलें अपने पुराने पेय मित्रों से दूर रहें, जब तक कि वे आपकी संयम के प्रयासों में भाग लेने के लिए नहीं चाहते। रात के पाठ्यक्रम, स्वयंसेवक, अभ्यास अभ्यास, एक नया शौक शुरू करने, या बाहरी गतिविधियों में संलग्न होने पर नामांकित करें, जिसमें अल्कोहल शामिल नहीं है
  • भाग 2
    दवा के विकल्प को समझना

    एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए पिक्चर का नाम छोड़कर शराब छोड़ने के चरण चरण 1
    1
    डिस्लीफार्म लेने पर विचार करें डिसाल्फिरम एंटी-इथनॉल जैसी प्रसिद्ध दवाइयों का सक्रिय परिसर है। कुछ लोग नशीली दवाओं के कामकाज को पूरी तरह से समझ नहीं पाते हैं, इसे जोड़ने के लिए आग्रह करने के लिए इसे जोड़ना। प्रत्येक मामले के लिए उपलब्ध एजेंटों के तंत्र अलग हैं।
    • डिस्लोफिरम को 60 से अधिक वर्षों से प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया गया है और जब व्यक्ति शराब का सेवन करता है तो एक मजबूत शारीरिक प्रतिक्रिया का कारण बनता है प्रतिक्रिया से व्यक्ति को असुविधा प्रकट करने का कारण बनता है, जैसे कि मतली, उल्टी, फ्लशिंग, अत्यधिक पसीने और धब्बेदार लक्षण।
    • डिस्लीफार्म लेने के लिए, आपको दवा के दैनिक खुराक में मदद करने के लिए एक करीबी दोस्त या परिवार के सदस्य की आवश्यकता होती है। उपचार के लिए प्रतिबद्ध होना महत्वपूर्ण है ताकि दवा हर समय शरीर में रह सकें। बाहरी निगरानी व्यक्ति को पीने से वापस आने के लिए खुराक को अपने से रोकने से रोकती है। डिल्लिफार्म का उपयोग करने के लिए यह संयम करने के लिए आवश्यक है
    • सावधानियों के बारे में पता करें जिन्हें ले जाना चाहिए। इलाज के दौरान शराब पीने से गंभीर और खतरनाक समस्याएं हो सकती हैं यहां तक ​​कि शराब वाले सामयिक उत्पादों - जैसे कि कुछ खांसी के सिरप और टॉनिक - अवांछित प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकते हैं डिस्लिफ़िरम का उपयोग उन लोगों द्वारा नहीं किया जाना चाहिए जिनका इलाज पैरलहाइड या मेट्रोनिडाजोल के साथ किया जा रहा है।
    • डिस्लिफ़िरम को दिल की समस्याएं, मनोवैज्ञानिक विकार, कीटनाशकों में पाए जाने वाले तत्वों के लिए एलर्जी, और काम पर रसायनों के रूप में शराब के संपर्क में आने वाले लोगों द्वारा इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए पिक्चर का नाम छोड़कर शराब छोड़ने के चरण चरण 2
    2
    Naltrexone लेने पर विचार करें दवा को मौखिक रूप से एक बार दैनिक या इंजेक्ट किया जा सकता है एक महीने में एक बार। उपचार के दौरान शराब लेने पर कोई शारीरिक प्रतिक्रिया या बीमारी नहीं होती है।
    • नल्ट्रेक्सोन के साथ उपचार उन व्यक्तियों के साथ सबसे अच्छा काम करता है जो संयम प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं। हर कोई तैयार नहीं है, कम से कम शुरुआत में नहीं, इसके लिए प्रतिबद्ध है और इस तरह के व्यवहार में कुछ भी गलत नहीं है।
    • नाल्ट्रेक्सोन मस्तिष्क में रिसेप्टर्स को अवरुद्ध करके काम करता है जिसमें शराब की खपत से संबंधित सकारात्मक उत्तेजनाएं शामिल होती हैं। क्योंकि यह मस्तिष्क के "पुरस्कार" केंद्र पर काम करता है, नलटेरेक्सोन द्वि घातुमान पीने को कम करता है
    • अनुसंधान ने पाया है कि नल्ट्रेक्सोन की मौखिक खपत उपचार के पहले तीन महीनों के दौरान पतन के जोखिम में 36% की कमी दर्शाती है। नल्ट्रेक्सोन के इनजेक्टेबल फॉर्म का उपयोग करने वाले लगभग 25% लोगों ने शराब की खपत को कम कर दिया है।
    • दवा का उपयोग सुरक्षित रूप से करें नलट्र्रेक्सोन यकृत को चयापचय और रक्त में दवा के सुरक्षित स्तर को बनाए रखने के लिए उपयोग करता है। यदि आपके पास यकृत की समस्या है या दवा लेने के दौरान समस्या है, तो तत्काल एक डॉक्टर से संपर्क करें
    • उपचार के दौरान अपीयतों से बचें ऑप्टीएट्स और डेरिवेटिव्स के साथ नाल्ट्रेक्सोन का संयोजन शरीर में गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकता है। प्रतिक्रिया हो सकती है, भले ही आपने नाल्ट्रॉक्सोन के साथ इलाज शुरू करने से पहले कुछ ओपिओयड का सेवन किया हो।
    • उपचार को सुरक्षित रूप से शुरू करने के लिए एक रक्त परीक्षण करें शरीर में अपीयतों के साथ नलटेरेक्सोन लेना अचानक और कुछ मामलों में, गंभीर अपीलीय निकासी लक्षणों का कारण बन सकता है। इलाज के दौरान पूरी तरह से ऑपिट्स से बचें।
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए पिक्चर का नाम छोड़कर शराब छोड़ने के चरण 3
    3
    एक चिकित्सक के साथ एम्पैंपोसेट के उपयोग पर चर्चा करें एम्पैंपोसेट, कैंपल के सक्रिय एजेंट, अलग तरह से काम करता है। नाल्ट्रेक्सोन के साथ, इलाज के दौरान शराब का सेवन करने पर कोई शारीरिक प्रतिक्रिया नहीं होती है।
    • एम्पैम्पेट को रोजाना दोगुना किया जाता है और रोजाना तीन बार खपत होती है यह दवा रिसेप्टर्स पर काम करती है जो अल्कोहल निकालने के असहज लक्षणों का कारण बनती हैं।
    • लक्षणों में से कुछ को कम किया जा सकता है जिसमें चिंता, अनिद्रा, बेचैनी, झटके और सामान्य दुःख है।
    • कुछ शोध से पता चलता है कि लंबे समय तक शराब पीने वाले लोगों के लिए एम्पैम्पेट का उपयोग बहुत उपयोगी है। इलाज उन लोगों के साथ सबसे अच्छा काम करता है जो संयम चाहते हैं: लगभग 36% दवाएं कम से कम छह महीने तक संयम बनाए रखने में सक्षम थे।
    • यदि आपके पास गुर्दा की समस्या है तो एम्पैम्पोसेट का उपयोग करने से बचें। यह दवा गुर्दे के कार्य पर निर्भर करती है जिससे कि प्रणाली को हर रोज छोड़ दिया जाता है।
    • यदि आप कुछ एलर्जी अनुभव करते हैं तो एम्पैम्पोसेट न लें। जो लोग सोडियम सल्फाइट या सल्फाइट युक्त उत्पादों से एलर्जी है - जैसे कई खाद्य पदार्थ - दवा नहीं लेनी चाहिए। अस्थमा के साथ लोगों में इस तरह की संवेदनशीलता काफी आम है।
    • सल्फाइट युक्त खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरणों में सूखे फल, डिब्बाबंद फल और सब्जियां, कुछ समुद्री भोजन और आलू के साथ तैयार भोजन शामिल हैं। अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपके पास कोई एलर्जी है जिसमें सल्फाइट शामिल हो सकते हैं
    • अवसाद और आत्मघाती विचारों पर नज़र रखें जब आप इलाज के दौरान उदास या आत्महत्या की भावनाओं का अनुभव करते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक को सूचित करें। ये दवा के कुछ ज्ञात दुष्प्रभाव हैं जिन्हें डॉक्टर को ले जाना चाहिए।
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए पिक्चर का नाम छोड़कर शराब छोड़ने के चरण 4
    4
    जानें कि कैसे टोपरामाट काम करता है हाल ही में नैदानिक ​​अध्ययनों ने शराब के इलाज में दवा के उपयोग के लिए आशाजनक परिणाम दिखाए हैं। हाल के होने के कारण, कई अध्ययन अभी भी दवा और इसकी वास्तविक प्रभावशीलता पर किया जा रहा है।
    • वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए धीरे-धीरे बढ़ने वाली खुराक पर मौखिक रूप से त्योपैरेमेट का प्रबंध किया जाता है। मस्तिष्क के रिवार्ड्स केंद्र में शामिल पदार्थों को जोड़कर दवा का सेवन किया जाता है, शराब की खपत को कम करने और इसके साथ जुड़ी इच्छा को कम करते हैं।
    • नैदानिक ​​परीक्षणों में ऐसे लोग शामिल थे जो इलाज शुरू करने के समय पीते थे। परिणाम प्रभावशाली थे और सर्वेक्षण के 14 सप्ताह के दौरान सुधार करने के लिए जारी रहे।
    • कुल मिलाकर, टोपरामाट ने दिन की संख्या में वृद्धि की, जिसमें कुछ लोग शरीर में शराब के बिना रहने में सक्षम थे और अन्य लोगों के लिए अत्यधिक शराब की खपत के साथ दिन की संख्या में कमी आई। हालांकि तुलनात्मक परिणाम उपलब्ध नहीं हैं, इसलिए अध्ययन से पता चलता है कि टिटिरमेट नल्ट्रेक्सोन और एम्पैम्पोसेट की तुलना में अधिक प्रभावी हो सकता है।
    • दवा का सुरक्षित उपयोग करें टापरमाट के उपयोग की वजह से अधिक गंभीर जटिलताओं में से एक आँखें शामिल है दृष्टि में परिवर्तन विकसित हो सकता है और स्थायी क्षति का कारण हो सकता है यदि चिकित्सक द्वारा इलाज नहीं किया गया हो यदि आपको दृष्टि में कोई परिवर्तन दिखाई दे तो तुरंत एक हेल्थकेयर प्रोफेशनल को बताएं।
    • ध्यान रखें कि कुछ संज्ञानात्मक परिवर्तन हो सकते हैं। कुछ लोगों ने पढ़ाई का अध्ययन करते हुए भ्रम की स्थिति में समस्याओं का पता चला ज्यादातर मामलों में, एक खुराक समायोजन लक्षणों को राहत देने के लिए पर्याप्त था।
    • जब आप किसी भी अवसाद या आत्महत्या की भावना महसूस करते हैं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें तुरंत।
    • उपचार रोकते समय सावधान रहें अवांछित प्रभावों से बचने के लिए डॉक्टर को धीरे-धीरे खुराक कम करने में आपकी सहायता करनी चाहिए।
  • भाग 3
    अपने मामले के लिए दवाओं की असली आवश्यकता का निर्णय करना

    एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए पिक्चर का नाम छोड़ो शराब छोड़ने का उपाय चरण 5
    1
    प्रत्येक उपचार के पेशेवरों और विचारों की समीक्षा करें पैकेज आवेषण में निहित जानकारी आमतौर पर काफी व्यापक है और पढ़ना थका जा सकता है ध्यान रखें कि सभी दवाओं के दुष्प्रभाव, संकेत, मतभेद, चेतावनियां, दवा के संपर्क और संभावित जटिलताएं हैं। पैकेज पुस्तिका के मुख्य बिंदुओं पर ध्यान दें और डॉक्टर के लिए सवालों की एक सूची विकसित करें।
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए पिक्चर का नाम छोड़कर शराब छोड़ने के चरण 6
    2
    एक लक्ष्य प्राप्त करने के लिए दवाओं के बारे में सोचें शराब के इलाज की योजना में ड्रग्स को सम्मिलित करने की चर्चा करें और उन्हें सुरक्षित रूप से उपयोग करना सीखें जैसा कि आप उपचार विकल्पों को देखते हैं, इसमें शामिल किसी भी जोखिम को अनदेखा न करें।
  • एंटी तरस दवा का उपयोग करते हुए पिक्चर का नाम छोड़कर शराब छोड़ने के चरण 7
    3
    अपने डॉक्टर के साथ दवाओं के उपयोग पर चर्चा करें दवा की बातचीत बहुत महत्वपूर्ण हो सकती है अगर आप कोई दवा ले रहे हैं जो शराब की खपत को नियंत्रित करने के लिए नई दवा के साथ संघर्ष करता है।
    • उन सभी चिकित्सा स्थितियों के प्रदाता को बताएं, जो आपके पास हैं और जिन दवाओं आप ले रहे हैं, उनमें ओवर-द-काउंटर दवाएं भी शामिल हैं
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए पिक्चर का नाम छोड़कर शराब छोड़ने के चरण 8
    4
    अपना होमवर्क करो शराब की लत को नियंत्रित करने के लिए एक दवा का उपयोग गायब बिंदु हो सकता है। दवाओं कैसे काम करते हैं और उन्हें सुरक्षित रूप से लेते हैं, इसके बारे में अधिक जानें अगर दवा आपके लिए उपयुक्त नहीं है तो उपचार को कैसे रोकें यह जानना भी महत्वपूर्ण है
    • वेबसाइटों और पुस्तकों के बारे में जानकारी प्राप्त करें या डॉक्टर के साथ दवाओं के इस्तेमाल पर चर्चा करें। साइड इफेक्ट्स और ड्रग इंटरैक्शन के बारे में विस्तृत जानकारी लेख में उल्लिखित उन लोगों से कहीं अधिक दूर है। उपलब्ध एजेंटों की अच्छी समझ रखने से आपको डॉक्टर के लिए मुद्दों की एक सूची तैयार करने और यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आप अल्कोहल के साथ समस्या को नियंत्रित करने के लिए सही दवा चुनते हैं।
  • युक्तियाँ

    • ज़रूरत शराब पीने के बिना कुछ वर्षों के बाद, अचानक आती है इसके लिए तैयार रहें
    • कुछ वैकल्पिक उपचार, जैसे कि एक्यूपंक्चर, सम्मोहन, पूर्ण चेतना, मसाज चिकित्सा और भावनात्मक स्वतंत्रता तकनीक, मदिरा को नियंत्रित करने में लोकप्रिय हो गए हैं।
    • एक समर्थन प्रणाली का विकास कोई फर्क नहीं पड़ता कि - एए प्रायोजक, करीबी दोस्त, एक पति या किसी चर्च के सदस्य - जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं, वह कठिन समय के माध्यम से आपकी सहायता कर सकता है।
    • पुनरुत्थान के बाद हार न दें वसूली के लिए सड़क निश्चित रूप से कुछ झटका है
    • एक स्वस्थ आहार बनाए रखें प्रोबियोटिक्स सहित पोषक तत्वों का संतुलन, शराब की खपत के कारण किसी भी विटामिन असंतुलन को ऑफसेट करने में मदद कर सकता है।
    • संयम प्राप्त करने में आध्यात्मिकता बहुत महत्वपूर्ण घटक है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक पारंपरिक धर्म का चयन करते हैं या नए विकल्पों, सहायता, प्रतिबिंब और जागरूकता का पता लगाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • अपनी उपलब्धियों का पुरस्कार दें स्वभाव के लक्ष्यों (एक दिन, एक सप्ताह, एक महीने, तीन महीने, एक वर्ष, आदि) को प्राप्त करने के लिए खुद को पुरस्कृत करें।
    • एक चिकित्सक या चिकित्सक से बात करें यदि आप मानते हैं कि आपके पास कोई व्यक्ति आपकी प्रगति को तोड़फोड़ कर रहा है। जैसा कि आप मजबूत और स्वस्थ हो जाते हैं, कुछ रिश्तों को खतरा महसूस हो सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (42)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com