IhsAdke.com

अल्कोहल विषाक्तता से बचने के लिए कैसे करें

शराब नशा तब होता है जब अत्यधिक खपत के कारण उच्च स्तर के अल्कोहल व्यक्ति के रक्तप्रवाह में मौजूद होते हैं। यह आम तौर पर नशे में पड़ी है, अक्सर उल्टी, अर्धचार्य या चेतना की हानि का कारण होता है। चरम मामलों में, यह घातक भी हो सकता है। सौभाग्य से, इसमें से बचने के कई तरीके हैं। शराब नशा से बचने के बारे में अधिक जानने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

चित्र शीर्षक शराब विषाक्तता चरण 1 रोकें
1
शराब पीते हैं और अपनी सीमा जानें। कई डॉक्टर यह अनुशंसा करते हैं कि महिला प्रति दिन एक से अधिक पेय और पुरुषों का सेवन नहीं करती है, दो से अधिक नहीं। क्योंकि शराब नशा शरीर संरचना से आंशिक रूप से जुड़ा हुआ है, क्योंकि छोटे व्यक्तियों को बड़ा शराब के रूप में उपभोग नहीं करना चाहिए। पीने से पहले, निर्णय लें कि आप कितने पेय पीएँगे और उस लक्ष्य को एक्सट्रपॉल करने के लिए नहीं।
  • खुद को नियंत्रित करें रक्त में शराब की एकाग्रता को शराब की मात्रा और प्रत्येक व्यक्ति के चयापचय दर से निर्धारित किया जाता है। शराब की बड़ी मात्रा का तेजी से खपत रक्त में इसके बारे में एक उच्च एकाग्रता और कैसे शरीर एक ही दर पर इसे खत्म करने के रूप में यह उपभोग करने में सक्षम है में असमर्थ है की ओर जाता है, वहाँ शराब के नशे के अवसरों में वृद्धि है।
  • अपने दोस्तों के दबाव पर ध्यान न दें अपने आप को ऐसा कुछ करने से प्रभावित न करें जो आप नहीं चाहते। शराब या अत्यधिक मात्रा में अल्कोहल नहीं पीते, सिर्फ इसलिए कि आपको ऐसी बात पर दबाव डाला जा रहा है
  • चित्र शीर्षक अल्कोहल विषाक्तता चरण 2 रोकें
    2
    खाने से पहले खाओ अल्कोहल का अवशोषण दर बहुत तेज है क्योंकि यह छोटी आंत में पहुंचता है। अग्रिम में खाए गए भोजन को छोटे आंत में शराब पथ को अवरुद्ध कर दिया जाएगा, जहां रक्त प्रवाह में तेजी से अवशोषित किया जाएगा।
    • अपने रक्त शराब की मात्रा को कम करने के लिए खाद्य पदार्थ खाएं अध्ययनों से पता चला है कि जो व्यक्ति खपत के 30 मिनट और 2 घंटों के बीच चरम रक्त शराब का स्तर दर्ज करने से पहले खाने नहीं खाया था। पीने से पहले खिलाया जाने वाले विषयों में, एक ही स्तर एक से छह घंटे के बीच हासिल किया गया था।
  • चित्र शीर्षक शराब विषाक्तता चरण 3 रोकें
    3
    कम शराब की सामग्री वाले शराब का चयन करें सभी मादक पेय पदार्थों में अल्कोहल के विभिन्न स्तर होते हैं। वोडका, रम या ब्रांडी जैसे पेय पदार्थ बीयर या शराब की तुलना में अधिक शराब की सामग्री रखते हैं। उच्च-अल्कोहल पेय पदार्थ कम-सामग्री वाले पेय पदार्थों की तुलना में तेज़ नशे की अधिक संभावनाएं प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, एक ग्लास बियर लगभग 4% शराब है, जबकि एक गिलास वाइन में करीब 11.5% है
    • शराब अवशोषण दर को समझें यह शरीर द्वारा अवशोषित हो जाता है जब एकाग्रता 10% और 30% के बीच होती है 10% से नीचे सांद्रता धीमी अवशोषण प्रदान करते हैं के बाद से 30% से अधिक सांद्रता जठरांत्र संबंधी मार्ग में जलन पैदा करते हैं, शराब के कारण पाचन तंत्र में लंबे समय तक हो जाता है और विषाक्तता का खतरा बढ़ रही है।
  • चित्र शीर्षक शराब विषाक्तता चरण 4 रोकें



    4
    अंतरालों पर पानी पीना या शराब पीते वक्त अल्कोहल शरीर के पानी के हिस्सों में पतला होता है और रक्तप्रवाह में अवशोषित होता है। शरीर में अल्कोहल कम करने के लिए खुद को हाइड्रेट करें
    • महिलाओं को अधिक पानी पीना चाहिए पुरुषों के विपरीत, जो अधिक मांसपेशी हैं, जिसमें अधिक पानी होता है, महिलाओं को शराब के नशे का अधिक खतरा होता है। यह इस तथ्य के कारण है कि उनके पास कम मांसपेशियां हैं, जो शरीर में छोटे मात्रा में पानी का मतलब है और इसलिए शराब कम करने की कम क्षमता है।
    • यदि आप बहुत पतले हैं तो अधिक पानी खाएं वसा ऊतक में अधिक पानी होता है, इसलिए मोटे लोगों को शराब कम करने की अधिक क्षमता होती है।
  • चित्र शीर्षक शराबी विषाक्तता चरण 5 रोकें
    5
    यदि आप कोई दवा ले रहे हैं तो शराब से बचें इस स्थिति में इसे लेने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें शरीर की संरचना के आधार पर, अल्कोहल के साथ मिश्रित कुछ दवाएं आपके अल्कोहल या दवाओं पर होने वाले प्रतिकूल प्रभावों को बढ़ाएगी।
  • चित्र शीर्षक शराब विषाक्तता चरण 6 रोकें
    6
    शराब नशा से बचने के लिए उल्टी शरीर से अल्कोहल निष्कासित करने के लिए मजबूरन दलदल। यदि आप बहुत अधिक शराब खा चुके हैं और चक्कर आना और असहज महसूस करते हैं, तो उल्टी से अधिक शराब छोड़ दी जाएगी और आप इससे भी बदतर होने से बचेंगे।
  • युक्तियाँ

    • यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि अधिक वसा खाने से, प्रोटीन या कार्बोहाइड्रेट शराब नशा की संभावना कम हो जाएगा, यह अभी तक सिद्ध नहीं किया गया है। क्या साबित किया गया है कि भोजन और पीने के बीच एक बड़ा भोजन और कम समय नशा से बचने में अधिक प्रभावी होता है
    • शराब नशा से बचने के लिए शिक्षा पहला कदम है। अत्यधिक शराब की खपत के खतरों को जानने की कोशिश करें।

    चेतावनी

    • यदि आप शराब नशा के पहले लक्षणों से पीड़ित होने वाले किसी व्यक्ति के पास हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें अन्यथा, नशा मस्तिष्क क्षति और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com