IhsAdke.com

प्रतिदिन अनुशंसित सीमा तक आपका शराब उपयोग सीमित करने के लिए

यह अनुशंसा की जाती है कि स्वस्थ वयस्क जो अल्कोहल पेय पीते हैं, उन्हें प्रति दिन दो या उससे कम सर्विंग्स पर अपना दैनिक सेवन करना चाहिए। यह अक्सर सिफारिश की जाती है कि महिला प्रति दिन एक से अधिक पेय का उपभोग करती है, और पुरुषों को प्रति दिन दो से अधिक का उपभोग नहीं करना चाहिए। स्वस्थ वयस्कों के लिए जो नियमित रूप से पीते हैं, एक पेय दो या दो से तीन से अधिक हो सकता है या नाटकीय रूप से मृत्यु दर में वृद्धि के साथ-साथ कुछ कमजोर और घातक रोगों की घटनाएं भी हो सकती हैं। यदि आप एक स्वस्थ वयस्क हैं जो पहले से ही शराब पीता है, तो सुनिश्चित करें कि आप प्रति दिन दो से अधिक सर्विंग्स नहीं पीते हैं।

चरणों

प्रति दिन अनुशंसित दो या कम सर्विंग्स के लिए आपका अल्कोहल सेवन सीमित शीर्षक वाले चित्र चरण 1
1
शराब पीना मत। पीने से दूर रहना आसान हो सकता है, खासकर अगर एक या दो पेयों के बाद पीने से रोकना मुश्किल हो। यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि जो लोग पीते नहीं हैं उन्हें पीने से शुरू करना चाहिए। यदि आप शराब पीते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
  • यदि आप अक्सर सामाजिक परिस्थितियों में स्वयं पाते हैं, जहां आपको शराब पीने के लिए बाध्य है, तो देखें कि आप एक पेय से कैसे इंकार कर सकते हैं
  • प्रति दिन अनुशंसित दो या कम सर्विंग्स के लिए आपका अल्कोहल सेवन सीमित शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    2
    किसी भी पेय के हिस्से द्वारा प्रदान की जाने वाली शराब की मात्रा निर्धारित करें यह स्वीकार्य है कि शराब का एक हिस्सा एक अनुमान है, और यह भिन्न हो सकता है हालांकि, सामान्य सहमति है कि शराब का एक हिस्सा लगभग 14.8 मिलीलीटर का है विशुद्ध शराब (इथेनॉल)
  • प्रति दिन अनुशंसित दो या कम सर्विंग्स के लिए आपका अल्कोहल सेवन सीमित शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    3
    पेय का शराब सामग्री निर्धारित करें जिसे आप उपभोग करना चाहते हैं यह आमतौर पर वॉल्यूम से शराब के प्रतिशत में पाया जाता है। मादक पेय पदार्थों की शराबी सामग्री काफी अधिक हो सकती है। कुछ प्रकार के सामान्यतः उपलब्ध मादक पेय में अपेक्षाकृत समान मात्रा में अल्कोहल होते हैं, और प्रत्येक प्रकार के पेय के लिए कुछ भिन्नताएं होंगी दुर्भाग्य से, अल्कोहल की मात्रा शराब के पेयों के लेबल पर नहीं हो सकती है।
    • नियमित बोतल बियर में आमतौर पर वॉल्यूम से लगभग 5% की शराब सामग्री होती है, जबकि हल्के बियर में लगभग 4% शराब होती है। विशेष रूप से मजबूत शराब और मॉल की शराब में 8 या 10% तक की शराब सामग्री हो सकती है, जबकि "सत्र बियर" और काली बियर 3 से 4.5% तक की शराब वाली सामग्री हो सकती है। यह एक गलत धारणा है कि सभी काले बीयरों में उच्च अल्कोहल की मात्रा है, हालांकि शाही लोगों की तरह कुछ में हाई कंटेंट भी हो सकते हैं।
    • शराब में आमतौर पर 8 से 14% तक शराबी सामग्री होती है। टेबल वाइन में 8 से 14% की भिन्नता है, और स्पार्कलिंग वाइन की शराबी सामग्री 8 से 12% तक भिन्न होती है। यहां तक ​​कि अगर इनमें से किसी एक प्रकार के शराब पर लेबल अल्कोहल का एक विशिष्ट प्रतिशत उद्धृत कर रहा है, तो इसमें अधिक या कम अल्कोहल हो सकता है विशिष्ट देशों के लिए मतभेद अलग-अलग हैं
    • गढ़वाले मदिरा (जैसे मिठाई वाइन, शेरी और पोर्टो) आमतौर पर 17 से 22% शराब के बीच होते हैं।
    • वोदका, व्हिस्की, टकीला और रम जैसे आसुत पेय में आमतौर पर 40% शराब की मात्रा (80% शक्ति) होती है। आसुत पेय पदार्थों के कुछ संस्करणों में उच्च या निम्न सामग्री होती है, इसलिए लेबल पर लिखित शराब या ताकत के प्रतिशत की जांच करें। शराब का प्रतिशत आधा ताकत है
    • लिकर की आम तौर पर 15 से 30% तक शराबी सामग्री होती है। शराब की सामग्री बहुत अधिक हो सकती है, हालांकि, लेबल को यह निर्धारित करने के लिए जाँच करनी चाहिए। शराब या क्रीम जैसी सामग्री के उच्च स्तर को भी लिकर कर सकते हैं, जो अल्कोहल सामग्री की परवाह किए बिना स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकता है
  • प्रति दिन अनुशंसित दो या कम सर्विंग्स के लिए आपका अल्कोहल सेवन सीमित शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    मात्रा (मिलीलीटर) का निर्धारण करें जो आपके द्वारा ले जाये जा रहे पेय का एक हिस्सा होगा एक हिस्से का गठन करने वाले पेय पदार्थों की मात्रा पेय की शराबी शक्ति पर आधारित होती है। शराब के मिलीलीटर की गणना करने के लिए, शराब के प्रतिशत (मात्रा के अनुसार प्रतिशत) से पेय की कुल मिलीलीटर गुणा करें। चूंकि विशिष्ट प्रकार के पेय पदार्थों के लिए शराब सामग्री थोड़ा भिन्न होती है और भागों को पूरी तरह से सटीक नहीं होने की आवश्यकता होती है, इसलिए विशिष्ट पेय के एक हिस्से का गठन करने वाला मात्रा अनुमानित अनुमानित है
    • वाणिज्यिक नियमित बियर (लगभग 5% शराब) और हल्के बियर (लगभग 4% शराब) के लिए, एक सेवारत 355 मिलीलीटर के बराबर है।
      • सशक्त बियर और माल्ट पेय नियमित या हल्के बियर के रूप में दो बार ज्यादा अल्कोहल प्राप्त कर सकते हैं। यदि इस प्रकार की बीयर में 8 से 10% शराब है, तो एक अंश 180 मिलीग्राम होगा। इन प्रकार की बीयर आमतौर पर बड़ी बोतलों या डिब्बे में बिकती हैं, और प्रत्येक कंटेनर दो सर्विंग्स के समतुल्य से अधिक हो सकता है 8% शराब के साथ एक 700ml माल्ट पीने के चार सर्विंग्स के बराबर होगा। आमतौर पर 650 मिलीलीटर बोतलों में माइक्रोबॉइअर बियर सामान्यतः उपलब्ध होते हैं जिनमें लगभग 7% शराब की मात्रा होती है। 7% शराब के साथ 650 मिलीलीटर की बोतल लगभग तीन सर्विंग्स के बराबर होगी। अपने दोस्तों के साथ एक मजबूत बियर साझा करने की कोशिश करें जो बड़ी बोतलों में आता है।
    • टेबल वाइन (लाल या सफेद) या स्पार्कलिंग वाइन के लिए, एक सेवारत 150 मिलीमीटर के बराबर होती है (मजबूत मदिरा के लिए छोटी सेवा का उपयोग करें)
    • मिठाई वाइन के लिए हिस्से का आकार लगभग 90 मिलीलीटर है।
    • 80% शक्ति आसुत पेय (40% शराब) के लिए, यह आम तौर पर स्वीकार्य है कि एक सेवा 45 मिलीलीटर के बराबर है। यह एक शॉट के समान है हालांकि, 45 मिलीलीटर शुद्ध अल्कोहल प्रदान करता है, यह ध्यान में रखते हुए कि पेय की हर बूंद खपत होती है। वास्तव में, कुछ पेय कभी-कभी शरीर तक नहीं पहुंचते हैं। हालांकि, आसुत पेय बहुत शराब के स्रोत हैं, यह रूढ़िवादी होने के लिए फायदेमंद हो सकता है और यह विचार करता है कि 45 मिलीलीटर की 80% शक्ति (36 और 39 मिलीलीटर) से कम वास्तव में 15 एमएल शुद्ध शराब प्रदान करते हैं।
    • शराब के एक हिस्से का गठन करने वाली मात्रा बहुत भिन्न हो सकती है क्योंकि शराब सामग्री में विविधता होती है। क्षेत्र के आधार पर, काह्लुआ में 20 से 35% शराब हो सकती है। यह आम तौर पर 26% शराब है। इस प्रतिशत के लिए, 60ml एक सेवारत के बराबर है। एक और आम शराब, बेलीज़, 17% शराब शामिल है। इसका मतलब यह है कि 90 मिलीलीटर बेलीज़ एक सेवारत के बराबर है।
    • मिश्रित पेय में अल्कोहल की अलग-अलग सामग्री वाली शराब के रूप में शराब शामिल हो सकती है एक मिश्रित पेय जो एक सेवारत के बराबर है वह 45 मिलीमीटर 80% शक्ति (40% शराब) के बराबर है। यह निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है कि एक मिश्रित पेय में कितना शराब होता है क्योंकि यह कई अलग-अलग मादक पदार्थों से बना है और प्रत्येक में एक अलग मादक पदार्थ है मिश्रित पेय को एक ही प्रकार के शराब के साथ बनाया जाता है, या एक ही शराब सामग्री वाले विभिन्न प्रकार के शराब के साथ बनाया जाना आसान है। सौभाग्य से, सामान्य पेय के लिए प्रत्येक सेवा के विशिष्ट समीकरण पहले से ही निर्धारित किए गए हैं (नीचे अनुभाग देखें), लेकिन याद रखें कि यदि व्यंजनों को समायोजित किया गया हो, तो ये हिस्सा काफी थोड़ी भिन्न हो सकते हैं क्योंकि आसुत पेय बहुत शराब के स्रोत हैं।
  • प्रति दिन अनुशंसित दो या कम सर्विंग्स के लिए आपका अल्कोहल सेवन सीमित शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    इच्छित वॉल्यूम को मापें या चुनें. यह आपके द्वारा या कुछ अनुभवी बारटेंडर द्वारा किया जा सकता है। हालांकि, उसे यह बताना सुनिश्चित कर लें कि आप किस प्रकार के प्रत्येक प्रकार के पेय का उपभोग करना चाहते हैं एक सेवारत के बराबर मात्रा में उपलब्ध बोतलबंद बियर जैसे पेय अधिक सुविधाजनक हो सकते हैं। एक गिलास की क्षमता का अनुमान लगाना बहुत मुश्किल हो सकता है, और अल्कोहल के केंद्रित स्रोतों के साथ, एक छोटी सी भिन्नता सर्विंग्स की संख्या में काफी अंतर कर सकती है।
    • बीयर आमतौर पर 355 मिलीलीटर और बोतलों के डिब्बे में उपलब्ध है
    • शराब के गिलास की क्षमता 150 मिलीमीटर से अधिक है, लेकिन इसमें केवल 150 मिलीमीटर कई विभिन्न आकारों और प्रारूपों में शराब के गिलास भी उपलब्ध हैं। कप में डाल देने से पहले वाइन को कप में डाल देने से पहले यह बहुत ही आकर्षक नहीं है, इसलिए यह निर्धारित करने में अधिक उपयोगी हो सकता है कि किसी विशेष कप में 150 मिलीलीटर तरल पानी या रस के मापा संस्करणों का उपयोग कैसे किया जाता है। एक 750 मिलीमीटर मानक के बजाय 187 मिलीलीटर की छोटी शराब की बोतल भी मिल सकती है। जबकि 187 मिलीलीटर बोतलों में एक से अधिक सेवा की पेशकश की जाती है, वे दो भागों में भी होते हैं और एक बड़ी बोतल में रखे गए पानी की मात्रा को मापने और अनुमान लगाने के लिए एक आसान विकल्प प्रदान करते हैं।
    • आसुत पेय पदार्थ और मदिरा के लिए, शॉट ग्लास इस्तेमाल किया जा सकता है। कॉकटेल शेकर्स का इस्तेमाल वांछित मात्रा को मापने के लिए भी किया जा सकता है। बारटेंडर एक मात्रा को स्वतंत्र रूप से डाल सकता है यदि हां, तो उससे पूछें कि वह कितनी मात्रा में सेवा कर रहा है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह उसे बहुत ज्यादा शराब नहीं दे रहा है आसुत पेय की 50 मिलीलीटर लघु बोतलों का उपयोग करना सबसे अच्छा हो सकता है। एक 80% बोतल बोतल (40% शराब) बंद करने की सिफारिश की 45 मिलीलीटर की तुलना में केवल 5 मिलीमीटर अधिक है। 50 मिलीलीटर पेय में 40% शराब की सामग्री में 20.4 मिली शुद्ध शुद्ध शराब है, जो अल्कोहल के 1.5 सर्विंग्स के बराबर है। 30% शराब सामग्री के साथ आसुत पेय या मदिरा युक्त एक मिनी बोतल शुद्ध अल्कोहल का 15 मिली या शराब के लगभग एक सटीक भाग प्रदान करता है।
  • प्रति दिन अनुशंसित दो या कम सर्विंग्स के लिए आपका अल्कोहल सेवन सीमित शीर्षक वाला चित्र 6



    6
    शराब के केवल दो या उससे कम सर्विंग्स का सेवन करें जिनके आकार का आकार आपने पहले से निर्धारित किया है। अगर आप किसी पेय या शराब की मात्रा के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, जिसमें कांच का उपयोग किया जा रहा है, तब तक उपभोग से बचें, जब तक कि आप सटीक हिस्से की स्थापना के लिए पर्याप्त नहीं जानते।
  • प्रति दिन अनुशंसित दो या कम सर्विंग्स के लिए आपका अल्कोहल सेवन सीमित शीर्षक वाला चित्र 7
    7
    कम पेययुक्त पेय चुनें अंधेरे और स्वाद वाले बियर और शराब एक या दो हिस्से के बाद संतुष्ट कर सकते हैं। इसे एक बार में पीने के बजाय धीमी चखने की कोशिश करें (जो शराब को मूत्रवर्धक होने के अलावा, अच्छी तरह से काम नहीं करता है), पीने का स्वाद बदतर हो जाता है जब नशे में जल्दी या बड़ी मात्रा में एक समय में।
    • अंधेरे बीयरों में हल्के बियर से अधिक शराब होती है
  • प्रति दिन अनुशंसित दो या कम सर्विंग्स के लिए आपका अल्कोहल सेवन सीमा वाला चित्र शीर्षक 8
    8
    हर दिन शराब पीना न करें। कई लोगों के लिए, विशेष रूप से महिलाएं, हर दिन के बजाय एक या दो पेय एक हफ्ते में कई बार उपभोग करने के लिए स्वस्थ हो सकती हैं
  • प्रति दिन अनुशंसित दो या कम सर्विंग्स के लिए आपका अल्कोहल सेवन सीमित शीर्षक वाला चित्र 9
    9
    शराब के बिना बीयर या कॉकटेल हैं मादक पेय पदार्थों के लिए गैर-अल्कोहल पेय अच्छा विकल्प हो सकते हैं। वे केवल मादक पेय की तरह दिखते हैं और स्वाद लेते हैं, और आप उन अन्य लोगों के साथ उपभोग कर सकते हैं जो समान शराबी पेय पी रहे हैं। आपके द्वारा शराबी पेय पदार्थों के भाग की दैनिक सीमा का सेवन करने के बाद भी आप शीतल पेय का उपभोग कर सकते हैं याद रखें कि गैर-अल्कोहल बियर में अल्कोहल की एक छोटी मात्रा होती है, जबकि कॉकटेल की शराब नहीं होनी चाहिए।
  • विधि 1
    मिश्रित पेय के लिए स्थापित भाग

      • Amaretto खट्टा: 1 सेवारत
      • बी -52: 1 भाग
      • खूनी मैरी: 1 हिस्सा
      • चॉकलेट मार्टिनी: 1.67 सर्विंग्स
      • महानगरीय: 1.67 सर्विंग्स
      • डेक्विरी: 1 भाग
      • जिन और टॉनिक: 1.33 सर्विंग्स
      • तूफान: 3 सर्विंग्स
      • आयरिश कॉफी: 1 भाग
      • माई ताई: 1.82 सर्विंग्स
      • आत्मघाती: 1 सेवारत
      • मार्गारीटा: 1.33 सर्विंग्स
      • मार्टिनी: 1.33 सर्विंग्स
      • मडस्लाइड: 1 से 4 सर्विंग्स
      • पिना कोलाडा: 2.13 सर्विंग्स
      • रम और कोक: 2.67 सर्विंग्स
      • पेचकश: 1.33 सर्विंग्स
      • व्हिस्की खट्टा: 1.33 सर्विंग्स

    विधि 2
    वाणिज्यिक बियर के लिए शराब सामग्री (मात्रा द्वारा प्रतिशत)

      • गिनीज ड्राफ्ट: 4.0%
      • बीमिश स्टाउट: 3.8%
      • ड्रैगन स्टाउट: 6.8%
      • एम्स्टेल लाइट: 3.5%
      • एंकर स्टीम 4.9%
      • ब्लू मून: 5.4%
      • Budweiser: 5.0%
      • बड लाइट: 4.2%
      • बड लाइट लाइम: 4.2%
      • बुश: 4.6%
      • कॉओर्स: 5.0%
      • कॉर्स लाइट: 4.2%
      • कुर्सियां ​​अतिरिक्त गोल्ड: 5.0%
      • अतिरिक्त मुकुट: 4.6%
      • Heineken: 5.4%
      • हेनेकेन लाइट: 3.5%
      • स्टोन आईपीए: 6.9%
      • स्टोन डबल बास्टर्ड: 10%
      • आइसहाउस: 5.0% और 5.5%
      • लैबेट ब्लू: 5.0%
      • मिशेलोब: 5.0%
      • मिशेलब लाइट: 4.3%
      • मिशेलब अल्ट्रा: 4.2%
      • एमजीडी: 5.0%
      • मिलर उच्च जीवन: 5.5%
      • मिलर लाइट: 4.2%
      • ओल्ड अंग्रेजी 800: 5.9%
      • ओल्ड अंग्रेजी 800 आइस: 7.9%
      • पिरामिड पाल एले: 5.1%
      • पिरामिड इंडिया पीला एली: 6.7%
      • पिरामिड स्नो कैप: 7.0%
      • लाल कुत्ता: 5.0%
      • रेडहेक ESB: 5.8%
      • सैम एडम्स बोस्टन लेगर: 4.8%
      • सैम एडम्स लाइट: 4.0%
      • सैम एडम्स डबल बोक: 8.5%
      • शिनर बोक: 4.4%
      • शाइनर लाइट: 3. 9%
      • साप्पोरो रिजर्व: 5.2%
      • सिएरा नेवादा पाल एली: 5.7%
      • सिएरा नेवादा बिगफूट: 10%
      • विडेमर हेफ़ेवीज़ेन: 4.7%
      • विदरर ड्रॉप टॉप एम्बर एली: 4.9%

    युक्तियाँ

    • बहुत ज्यादा पीने के बिना स्वास्थ्य लाभ काटना करने के लिए, आप एक या अधिक गिलास पानी, फलों के रस, टमाटर, सोडा, आदि के साथ शराबी पेय बदल सकते हैं। यह न केवल आपको अगली सुबह बेहतर महसूस करता है, बल्कि आपको हाइड्रेटेड रखता है।
    • भागों को ठीक से मापने के लिए एक ही विशिष्ट शराब कप का उपयोग करें
    • यद्यपि यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि कोई व्यक्ति शराब लेने शुरू कर लेता है, वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि स्वस्थ वयस्कों के लिए प्रति दिन एक या दो पेय लेने से मृत्यु दर में कमी के साथ-साथ हृदय रोग और संबंधित बीमारियों की घटनाओं को कम करना भी शामिल हो सकता है। शराब और बीयर ने अन्य प्रकार के शराब से ज्यादा लाभ दिखाया है स्वास्थ्य लाभ तनाव से राहत के रूप में दिया जाता है

    चेतावनी

    • यदि आप एंटीडिप्रेसेंट का प्रयोग करते हैं या मधुमेह से पीड़ित हैं, तो किसी भी मादक पेय सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें। शराब अवसादग्रस्त होता है और इससे प्रभावित होता है कि आप कैसा महसूस करते हैं।
    • गर्भवती महिलाओं को कभी भी शराब का उपभोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि बच्चे की थोड़ी मात्रा में हानिकारक भी हो सकते हैं।
    • शराब भी बच्चों के लिए हानिकारक है और जो लोग बहुत कम उम्र में पीते हैं
    • शराब की खपत, गाड़ी चलाने या किसी भी प्रकार की मशीन पर काम करने की आपकी क्षमता को खराब करती है, और अत्यधिक शराब की खपत से स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।
    • किसी भी मात्रा में अल्कोहल वयस्कों के लिए हानिकारक हो सकता है जिनके पास पहले से मौजूद चिकित्सा शर्तें हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com