IhsAdke.com

मद्यपान से कैसे बचें

यदि आप सावधान नहीं हैं तो शराबखोरी आसानी से आपको आश्चर्यचकित कर सकती है जब आपकी सामाजिक जीवन हर सप्ताह के अंत में पब और बीयर के आसपास घूमती है, तो चीजों को नियंत्रण में रखना मुश्किल है। अपनी रूटीन बदलना और खपत को कम करने के लिए एक गंभीर योजना को मजबूती करना आरंभ करने का एक अच्छा तरीका है अगर कोई समय आ गया है जब आप सोचते हैं कि आपने मौका से अल्कोहल के दुरुपयोग के लिए लाइन को पार कर लिया है, तो यह समय बाहर की मदद लेने का है। मदिरा एक वास्तविकता बनने से पहले अपनी पीने की आदतों को माहिर करने के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

भाग 1
परहेज

शीर्षक से चित्र शराब से बचें कदम 1
1
अपने घर से शराब छोड़ दें शराब हमेशा एक दैनिक और विश्वासघाती आदत बन जाती है यदि आप इसे हमेशा अपनी उंगलियों पर रख देते हैं आपके शराब कैबिनेट हमेशा स्टॉक है, तो अगर वहाँ शराब पीने के आधा आप अच्छी तरह से खत्म हो सकता है या की एक बोतल है छह डिब्बे फ्रिज में ठंड, यह मुश्किल के लिए उन्हें बचने के लिए किया जाएगा। शराब से बचने के लिए पहला कदम है कि जब वे कोई तत्काल सामाजिक उद्देश्य नहीं दे रहे हों तो वे अपने घर से पेय पीते रहें। अगर आप पीने से रोकना नहीं चाहते हैं, लेकिन केवल एक स्वस्थ राशि को कम करते हैं, तो अपने आप को पेट भरने से बचने से पहले ही एक अच्छी शुरुआत है।
  • अपनी रसोई को अन्य स्वादिष्ट पेय के साथ भरें जो शराब को प्रतिस्थापित कर सकते हैं जब आप कुछ पीने के लिए आराम कर सकते हैं। चाय, कार्बोनेटेड पानी, नींबू पानी, जड़ बियर आदि। शराब की तुलना में आपके लिए बेहतर है
  • अगर आपके पास एक पार्टी और बहुत सारे अल्कोहल छोड़ दिया गया है, तो इसे मित्रों को वितरित करें यदि कोई नहीं चाहता है, तो इसे नीचे डालें। इस विचार से बेवकूफ़ मत बनो कि आपको जो छोड़ दिया गया है उसे दूर करने की आवश्यकता है क्योंकि आप इसे बर्बाद नहीं करना चाहते हैं।
  • मस्तिष्कवाद चरण 2 से बचें छवि का शीर्षक
    2
    जब आप बीमार महसूस कर रहे हों तो पीओ मत। जब आप ऊब हो जाते हैं, अकेलापन, तनावग्रस्त, उदास या किसी भी अन्य नकारात्मक भावना के माध्यम से जाने से पीड़ित होने पर व्यसन हो सकता है। शराब एक अवसाद के साथ है, यह वास्तव में चीजों को और भी बदतर बना सकता है केवल सामाजिक अवसरों पर पीने की कोशिश करें, जब सभी मज़ेदार हों और जश्न मनाने के लिए कारण हों।
  • मस्तिष्क से बचें चित्र 3
    3
    अपने लक्ष्यों को डिस्लेरेट करें अगर आप आमतौर पर एक मदिरा तोड़ देते हैं, तो आप रात में चाहे चाहे अपना समय ले लो और साथ ही puras- पेय से पूछते हैं, मिश्रण का मीठा स्वाद शराब मुखौटा और उसे नीचे ले नहीं होंगे। आपको प्रत्येक पेय के लिए गिलास पानी पीना चाहिए जो आप खाते हैं।
    • कुछ समय में शराब की अत्यधिक मात्रा में होने वाली प्रतियोगिताओं या किसी अन्य गतिविधि में भाग न लें।
  • शीर्षक से चित्र शराब से बचें चरण 4
    4
    सलाखों में जाने से रोकें सलाखों के उद्देश्य से पेय बेचने के लिए, आप स्वचालित रूप से एक खरीदने के लिए दबाव महसूस करेंगे। कम रोशनी, इत्र और कोलोन के साथ मिश्रित शराब की गंध, हर चीज को छूने वाली संवेदनात्मक खिंचाव - आप इसका विरोध कैसे कर सकते हैं? इसका जवाब यह है कि ज्यादातर लोग नहीं कर सकते तो जब आप पेय से दूर होने की कोशिश कर रहे हैं, तो बार-बार पूरी तरह से बचें।
    • यदि आपको किसी सामाजिक घटना के लिए आमंत्रित किया जाता है जो एक बार में होता है, जैसे कि खुश घंटे अपने मालिक और सहकर्मियों के साथ, स्पार्कलिंग पानी या किसी अन्य गैर-अल्कोहल पेय के लिए पूछने का प्रयास करें यदि जगह में एक डाइनिंग मेनू है, तो स्नैक के लिए पूछें ताकि आप महसूस कर सकें कि आप लालच में शामिल हो रहे हैं।
    • जब आप सलाखों के पास जाते हैं, तो उन जगहों का चयन करें, जो सिर्फ पीने से ज्यादा नहीं हैं। पूल तालिकाओं के साथ एक वातावरण पर जाएं और बोक्के- इसलिए फोकस पूरी तरह से अल्कोहल की न्यूनतम राशि पर नहीं होगा जो आप बनाए रख सकते हैं।
  • मस्तिष्कवाद से बचें चरण 5
    5
    ऐसी गतिविधियां करें जो पीने में शामिल न हों लोग बार में बार-बार बिताते हैं, जब वे कुछ और गतिशील कर सकते हैं अगली बार जब आप मिलेंगे तब अपने दोस्तों के समूह के विकल्प का सुझाव दें वे आकस्मिक खेल खेल सकते हैं,, टहलने या मोटर साइकिल की सवारी के लिए जाने फिल्मों या एक नाटक करने के लिए जाना, एक संगीत संगीत कार्यक्रम या एक कला प्रदर्शनी, आदि के लिए जाना वह जगह चुनें जहां आप शराब या एक गतिविधि नहीं बेचते हैं जो पीने के लिए नहीं लेती है
  • छवि का शीर्षक शराब से बचें चरण 6
    6
    उन लोगों के साथ बाहर जाना जो पीते नहीं हैं कुछ लोग पीने पर भी जोर देते हैं, जब आप उन्हें बार के बाहर गतिविधियों में आमंत्रित करते हैं। वे अपनी शराब फिल्मों में ले लेंगे या वे पीने की बोतल लपेटेंगे और इसे सवारी के लिए ले जाएंगे। यदि आप गंभीर रूप से अल्कोहल से बचने की कोशिश कर रहे हैं, तो अन्य लोगों के साथ अपनी योजना बनाएं जो एक ही नाव में हैं। इस तरह, जब भी आप कुछ मजा करना चाहते हैं, तो आपको पीने की उपस्थिति का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • शीर्षक से चित्र शराब से बचें चरण 7
    7
    कसरत शुरू करें व्यायाम अपने आप को पीने की आदत से छुटकारा पाने में मदद करने का एक शानदार तरीका है। शराब पीने से बहुत से लोग आलसी और धीमी गति से महसूस करते हैं और यह सूजन और वजन बढ़ाने के लिए भी पैदा कर सकता है। यदि आप शारीरिक रूप से फिट होने का लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो आप जल्द ही आपकी प्रगति पर शराब के प्रभाव से निराश हो जाएंगे लंबी दूरी की दौड़ के लिए साइन अप करने की कोशिश करें, सामुदायिक फुटबॉल या बास्केटबॉल टीम में भाग लें। लंबे समय से पहले, आप अपने सबसे अच्छे आकार में होने से पहले अपने आप को शराब का वितरण करने के लिए रात मिलेंगे।
  • भाग 2
    रोकने के लिए गंभीर योजना बना रही है

    शीर्षक से चित्र शराब से बचें चरण 8
    1
    तय करना है कि बहुत ज्यादा कितना है शराब से बचने दूसरों की तुलना में कुछ लोगों के लिए कठिन है कुछ लोग बिना नकारात्मक नतीजों के बिना दैनिक पी सकते हैं। कई लोगों के लिए, हर दिन सिर्फ एक गिलास है, जो शराब के अत्यधिक सेवन करने के लिए और शराब के लिए अंततः नेतृत्व कर सकते हैं लेने के लिए मुश्किल बन जाता है सहिष्णुता बढ़ जाती है पीते हैं। शराब निर्भरता से बचने के लिए चीजें बाहर निकलने से पहले आप कितना उपभोग कर सकते हैं यह जानना जरूरी है
    • अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार, मध्यम शराब की खपत इस प्रकार परिभाषित की गई है: पुरुषों के लिए प्रति दिन 1 ग्लास - और पुरुषों के लिए प्रति दिन 2 गिलास। इस बार बार-बार, विशेषकर एक विस्तारित अवधि में दोबारा, आपको शराबी बनने के अधिक जोखिम में डालता है।
    • परिवार में शराब के इतिहास का अनुभव करें, दवाओं के साथ शराब मिलाएं और अवसाद से ग्रस्त हैं: यह सब आपको नशे की लत के खतरे में डाल सकता है।
    • आप संयम महसूस कर रही है, अगर आप एक पेय मना नहीं कर सकती, यदि आप ब्लैकआउट है या शराब के अन्य लक्षणों का अनुभव किया है बिना एक निम्न स्तर के लिए अपने खपत को सीमित नहीं कर सकते हैं, तुरंत चिकित्सा सहायता की तलाश है।
  • शीर्षक से चित्र शराब से बचें चरण 9



    2
    अपना अपॉइंटमेंट लिखें यदि आपने तय किया कि सप्ताह में 3 कप आपकी अधिकतम संख्या है, तो लिखें "मैं एक हफ्ते में 3 कप से ज्यादा नहीं पिलांगा"। आपके द्वारा लिखी गई बातों का पालन करने के लिए अपने आप के प्रति प्रतिबद्धता बनाएं। अपने दर्पण में या बटुए के अंदर पेपर का टुकड़ा रखो, इसलिए आपके पास एक दैनिक अनुस्मारक है जिसे आपने रोकने या धीमा करने का निर्णय लिया है यह आसान नहीं होगा, लेकिन कागज पर अपने वादे डाल कर मदद मिल सकती है।
  • मस्तिष्कवाद से बचें चरण 10
    3
    आप कितनी पीते हैं की एक डायरी रखें जब भी आपके पास कोई पेय होता है, तो अपनी डायरी में लिखें। इस बारे में लिखें कि आपने पीने का फैसला क्यों किया। पीने से पहले आप क्या महसूस कर रहे थे? क्या आप अपने पेय रजिस्टर करने में सक्षम थे? आपको कैसा महसूस हुआ?
    • अपने आवेगों के बारे में लिखें, जिन स्थितियों में पीने से बचने के लिए आपके लिए बेहद मुश्किल है फिर, जैसे-जैसे सप्ताह बढ़ता है, आप सीखना शुरू करते हैं कि क्या बचा जाना चाहिए।
    • आपकी भावनाओं में पैटर्नों के लिए देखो यदि आप तनाव में होते हैं तो आप अधिक पीते हैं, तो मैं अगली बार योजना बना रही हूं कि जीवन अराजक हो जाता है सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से खा रहे हैं, सो रहे हैं, और अपने आप को पूरी तरह से देखभाल कर रहे हैं ताकि आप को पीने की संभावना कम हो।
  • चित्र शीर्षक शराब से बचें चरण 11
    4
    समय-समय पर अल्कोहल से ब्रेक लें। एक या दो सप्ताह के लिए पीने से रोकना तय करें इससे आपके सिस्टम को आराम मिलेगा और आप थोड़ी देर के लिए अपने दैनिक दिनचर्या से रिहा करेंगे। आप एक ग्लास वाइन हर शाम पीने, छुट्टी ले चीज़ें थोड़ी बदल जाएगा करने की आदत है, और यदि आप नहीं रह गया है कि दैनिक कप के लिए की जरूरत महसूस करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से शराब से बचें चरण 12
    5
    अपनी प्रगति की निगरानी करें शराब को कम करने की प्रक्रिया के दौरान हर सप्ताह अपनी प्रगति का ध्यान रखें क्या आपको लगता है कि आप अपने पीने की आदतों पर नियंत्रण रखते हैं? क्या आप अपनी खपत को सफलतापूर्वक कम करने में सक्षम थे? क्या आप अपने आग्रह और आग्रह को संभालने में सक्षम हैं? अगर आपको लगता है कि आपकी खपत नियंत्रण से बाहर है, भले ही आपने अपने दम पर बुराई को कम करने के लिए एक महान प्रयास किया है, हो सकता है कि यह बाहरी मदद लेने का समय हो।
  • भाग 3
    वहाँ बाहर मदद की मांग

    शीर्षक से शीर्षक शराब से बचें चरण 13
    1
    पहचानो कि आपको समर्थन की आवश्यकता है यदि आप यह तय करते हैं कि आपकी खपत नियंत्रण से बाहर है, तो आपको तत्काल मदद लेने की आवश्यकता है यदि आप निम्न समस्याओं का अनुभव करते हैं, तो आप अल्कोहल का दुरुपयोग कर सकते हैं, जो आपको शराब विकसित करने का अधिक जोखिम रखता है:
    • जब तक आप नशे में नहीं मिलते हैं, अंत में बिना पीने के बाद भी आपको कोई पेय नहीं मिल सकता है।
    • आप पीने के कारण अपनी ज़िम्मेदारियों की उपेक्षा करते हैं आप उन्हें उपेक्षा की जा सकती है, क्योंकि वे बहुत व्यस्त पीने या hangovers हैं, क्योंकि वे कहते हैं कि आप काम या स्कूल जाने से रखने के लिए है।
    • ड्राइविंग या ऑपरेटिंग मशीनों के दौरान आप शराब पीते हैं, भले ही यह अवैध और अत्यंत खतरनाक है
    • आपके शराब की खपत के कारण आपको कानूनी परेशानी हो गई है यह नशा के लिए गिरफ्तार किया गया हो सकता है, होने झगड़े में शामिल किया गया है, जबकि नशे में, शराब के प्रभाव में ड्राइविंग, और इतने पर के लिए सजा मिली है।
    • आप शराब पी रहे हैं, भले ही आपके जीवन के लोग ने चिंता व्यक्त की है जब पीने से अन्य लोगों का ध्यान आकर्षित करने के मुद्दे पर समस्या हो जाती है, तो आपको सहायता लेनी चाहिए
    • आप एक रक्षा तंत्र के रूप में पेय का उपयोग करते हैं तनाव, अवसाद और अन्य समस्याओं से निपटने के लिए एक तरह से शराब का इस्तेमाल करने के लिए स्वास्थ्य के लिए यह बेहद हानिकारक है। और अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको मदद लेनी चाहिए
    • आप शराब के लक्षणों को चेतावनी देते हैं, जैसे कि: लालच, चिड़चिड़ापन, मिजाज, अकेले पीने और / या गुप्त, अवसाद, झटके आदि।
  • छवि का शीर्षक शराब से बचें चरण 14
    2
    शराबी बेनामी (एए) बैठकों के लिए देखो 12-कदम कार्यक्रम के माध्यम से और एए द्वारा की पेशकश की गई, कई लोगों ने इस स्थिति से शराब का दुरुपयोग करने में मदद की है। यहां तक ​​कि अगर आप अपने आप को पूरी तरह स्विंग में मादक नहीं मानते हैं, तो कार्यक्रम के माध्यम से जाने से आपकी समस्या को और भी बदतर बनाने से बचने में आपकी मदद मिल सकती है। आप बैठकों में भाग लेंगे और एए प्रायोजक प्राप्त करेंगे, जिसे आप इच्छाओं से पीड़ित हैं या किसी तरह से खो जाने पर आप कॉल कर सकते हैं।
    • आप पाएंगे कि आप अधिक सुरक्षित रूप से नहीं पी सकते, इसलिए इस वास्तविकता से निपटने में आपकी मदद करने के लिए एक समर्थन प्रणाली होना महत्वपूर्ण होगा।
    • अपने क्षेत्र में एए सहायता समूह को खोजने के लिए, ऑनलाइन खोज करें
  • छवि का शीर्षक शराब से बचें चरण 15
    3
    एक चिकित्सक को देखने शुरू करें एक चिकित्सक का व्यक्तिगत ध्यान रखने के लिए भी किसी के लिए एक अच्छा विचार है जो पीने के मुद्दों से जूझ रहा है। आपके पीने से गहरी समस्याओं का परिणाम हो सकता है जिनसे आपको संबोधित करने की जरूरत है इससे पहले कि आप नशे की लत जाने में सक्षम हो जाएं। यदि आप आघात, अत्यधिक तनाव, मानसिक बीमारी, या अन्य कारणों से पीते हैं, तो चिकित्सक यह बता सकता है कि आपकी वसूली के लिए उस तरह की चेहरे की मदद करना आवश्यक होगा।
  • छवि का शीर्षक शराब से बचें चरण 16
    4
    दोस्तों और प्रियजनों से समर्थन प्राप्त करें अपने खुद के लिए शराब देते करना बेहद मुश्किल है अपने प्रियजनों को बताएं कि आप पीने से रोकने के लिए सहायता प्राप्त कर रहे हैं और उन्हें आपकी यात्रा पर आपकी सहायता करने के लिए सलाखों के लिए आमंत्रित न करें या आपको अल्कोहल देने के लिए कहें। पूछें कि क्या आप बिना शराब पीने के काम कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • बच्चों के सामने मत पीओ
    • बहुत पानी पीना
    • धीरे से पी लो
    • हर दिन पी लो मत

    चेतावनी

    • शराब एक जहर है।
    • शराब एक अवसाद है यह केवल आपको और अधिक दबाव डालेगा
    • शराब निरोधक हतोत्साहित करता है आप अपने आप को उन चीजें करने की इजाजत दे सकते हैं जो सामान्य रूप से शराब के प्रभाव में नहीं करते हैं।
    • यदि आपको लगता है कि आप एक पीने समस्या है और नियंत्रण से बाहर लगता है, मदद मिलती है।
    • शराब पीने की आवश्यकता कभी नहीं होती है इसे पूरी तरह से बचें या गैर-अल्कोहल विकल्पों में से एक का प्रयास करें (ध्यान रखें कि इनमें से कई में शराब की मात्रा बहुत कम है) बाजार पर।

    सूत्रों और कोटेशन



    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com