IhsAdke.com

वाइन की सेवा कैसे करें

शराब की सेवा करने की प्रक्रिया एक कला प्रपत्र है। ठीक से सेवा न देने पर, आप शराब की विशेषताओं को आसानी से बर्बाद कर सकते हैं यदि आप वाइन की सेवा करने के सर्वोत्तम तरीकों को सीखने में रुचि रखते हैं, तो नीचे दी गई युक्तियों का पालन करें

चरणों

  1. 1
    शराब की एक बोतल खोलने की कला को बिल्कुल सही बाजार पर कई तरह के बोतल खोलने वाले हैं, बस आपके लिए सबसे सुविधाजनक विकल्प चुनें। आपको इसे बिना तोड़ने के बिना आसानी से कॉर्क हटाने की जरूरत है, और विशेष रूप से बोतल के अंदर कॉर्क के टुकड़े छोड़ने के बिना। प्रक्रिया को सही करने के लिए शराब की बोतल खोलने का अभ्यास करें।
  2. 2
    आपके द्वारा दी जाने वाली शराब के बारे में अधिक जानें और तापमान में होना चाहिए। अलग-अलग तापमानों में अलग-अलग मदिरा का सेवन किया जाता है। जबकि कुछ मदिरा फ्रिज में छोड़ दिया जाता है तो बेहतर दिखता है, अन्य को बेहतर संतुष्टि के लिए कमरे के तापमान पर परोसा जाना चाहिए। गलत तापमान पर शराब की सेवा करने से स्वाद और सुगंध नष्ट हो सकता है, जो कि वाइनमेकर के लक्ष्य से समाप्त होता है।
    • 1 से 5 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर शैंपेन, स्पार्कलिंग वाइन, पिनोट ग्रिगियो, सॉविनन ब्लैंक, सफ़ेद ज़िनफंडेल और अन्य श्वेत वाइन परोसें। आधे घंटे के लिए फ्रीज करें और आइस के साथ बाल्टी में 20 मिनट चले जाएं। मिठाई मिठाई और सूखी शेरी मदिरा को उसी तरह पेश किया जाना चाहिए।
    • विंटेज शैम्पेन, उच्च गुणवत्ता वाली स्पार्कलिंग वाइन और पीसने वाली वृद्ध वाइन एक घंटे और एक आधा घंटे ठंडा करने से पहले सेवा देने से 20 मिनट पहले लाया जाना चाहिए। उनकी सेवा करने के लिए आदर्श तापमान लगभग 12 डिग्री सेल्सियस है इससे वृद्ध वाइन की विशेषताओं और उच्च गुणवत्ता वाले मदिरा का स्वाद उजागर होगा।
    • लगभग 12 डिग्री सेल्सियस या 20 मिनट के शीतलन के बाद लाल वाइन परोसें।
  3. 3
    पता लगाएँ कि किस वाइन को सेवन करने से पहले सुगंध प्रकट करने के लिए ऑक्सीजन की सांस लेने की आवश्यकता है सभी मदिरा श्वास से लाभ होगा, यद्यपि। उदाहरण के लिए, बोर्डेओ को सेवा में आने से लगभग एक घंटे पहले सांस लेनी चाहिए। जैसे ही आप बोतल खोलते हैं, उतनी ही बड़ी शराब की सेवा की जा सकती है जब वाइन को साँस लेते हैं, तो इसे एक जार या एक गिलास में रखें, क्योंकि शराब अच्छी तरह से बोतल में सांस नहीं लेती है। शराब को बहुत लंबे समय तक सांस लेने न दें, क्योंकि यह सुगंध और स्वाद खराब हो सकता है।



  4. 4
    एक जार में शराब की सेवा करने के लिए चुनें सिर्फ इसलिए कि जार सौंदर्यप्रद रूप से खुश नहीं है, लेकिन शराब के स्वाद को बढ़ाने के लिए विशेष रूप से वृद्ध वाइन को पेय से तलछट और शराब की सांस निकालने के लिए एक जार में सेवा करने का लाभ होता है।
  5. 5
    शराब के प्रकार के अनुसार वाइन ग्लास चुनें, जो आप करेंगे। याद रखें कि जब आप शराब की सेवा कर रहे हैं, तो आपको इसे गिलास में कमरा देना होगा। चश्मे की विभिन्न शैलियों के बारे में जानें और वे विशेष रूप से शराब के विशिष्ट गुणों को उजागर करने के लिए कैसे डिज़ाइन किए गए हैं। उदाहरण के लिए, पारंपरिक वाइन ग्लास में एक बड़े कटोरे का आकार होता है। जब आप इसे केवल एक चौथाई भरते हैं, तो अंतरिक्ष वाइन को स्पिन करने देता है और ऑक्सीजन को सांस ले सकता है।
  6. 6
    पुराने ग्लास के रूप में एक ही ग्लास में एक नया शराब न दें। यदि आपने वाइन की एक बोतल समाप्त कर ली है और दूसरे को खोल दिया है, तो चश्मा को बदल दें ताकि आप वाइन की अखंडता को नहीं खो सकें।

युक्तियाँ

  • अगर कॉक के टुकड़े बोतल में पड़ जाते हैं, तो बोतल को झुकाकर और एक त्वरित गति में उद्घाटन के झटकों से उन्हें निकालना सीखें। कॉर्क को थोड़ा सा शराब के साथ बाहर आना चाहिए
  • अपने मदिरा को पूरक खाद्य पदार्थों से मिलाएं। शराब आमतौर पर उन खाद्य पदार्थों के साथ जोड़ा जाता है जो इसके तीव्रता, स्वाद, वजन और सुगंध के पूरक या इसके विपरीत हैं। उदाहरण के लिए, बॉडीएक्स या कैबरनेट जैसे पूर्ण शरीर वाला रेड वाइन, स्टेक के साथ जोड़ा जा सकता है Chardonnay, बरगंडी या एक नरम रेड वाइन चिकन के साथ अच्छी तरह से चला जाता है श्वेत, हल्के या अर्ध-कांटेदार मदिरा, जैसे चाब्लिस या पिंट ग्रिगियो, मछली के साथ गठबंधन करते हैं
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com