IhsAdke.com

वाइन स्टोर करने के लिए कैसे करें

हजारों सालों से शराब का सेवन किया गया है प्राचीन रोम से आधुनिक युग तक, इस शानदार पेय का आनंद पूरे विश्व में हुआ है आजकल, ज्यादातर लोग सुपरमार्केट में मदिरा खरीदते हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए उचित तरीके से अनदेखा करते हैं कि वे यथासंभव लंबे समय तक रहें।

चरणों

विधि 1
बोतल खोलने से पहले

पिक्चर का शीर्षक स्टोर वाइन चरण 1
1
एक अंधेरी जगह में बोतलें को स्टोर करें वाइन को प्रकाश से दूर रखें, विशेष रूप से सीधे धूप और फ्लोरोसेंट लैंप से। यूवी किरण बोतल के अंदर तक पहुंच सकते हैं और पेय की सुगंध बदल सकते हैं। डार्क बोतल अधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं और कुछ ग्लास एक यूवी फिल्टर के साथ आता है, हालांकि, रोशनी के निरंतर संपर्क होने पर बिजली अभी भी बोतलों में घुसना कर सकती है। यदि बोतलों को पूरी तरह से अंधेरे जगह में रखना संभव नहीं है, तो उन्हें एक कपड़ा में लपेटें, या बस उन्हें बॉक्स में रखें जब प्रकाश से अवगत कराया, तो सुनिश्चित करें कि प्रकाश गरमागरम या सोडियम वाष्पक लैंप से है।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टोर वाइन चरण 2
    2
    बोतल क्षैतिज रूप से स्टोर करें उन्हें लंबे समय तक खड़े होने के कारण कॉर्क को सूखने का कारण बनता है, और वाइन अंततः शराब को ऑक्सीकरण करेगा। उन्हें ऊपर उठाने वाले लेबल के साथ रखने से भंडारण समय के दौरान बनाई गई किसी भी तलछट का पता लगाना आसान हो जाएगा।
  • चित्र नामक स्टोर वाइन स्टेप 3
    3
    तापमान स्थिर रखें एक लंबी उम्र की प्रक्रिया (1 वर्ष) के लिए, दुनिया के कुछ स्थानों पर तापमान जरूरी है - यहां तक ​​कि एक भूमिगत तहखाने पर्याप्त नहीं है।
    • भंडारण स्थान को 24 डिग्री सेल्सियस से कम समय के लिए प्रशीतित नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि इस तापमान पर वाइन को ऑक्सीडीज करना शुरू होता है। शराब के एक विविध संग्रह को संग्रहीत करने के लिए आदर्श तापमान 12 डिग्री सेल्सियस - 12 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान वाइन को नुकसान नहीं पहुंचाएगा, हालांकि, उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमा हो जाएगी। यद्यपि 20 डिग्री सेल्सियस से 23 डिग्री सेल्सियस 7 डिग्री सेल्सियस से 18 डिग्री सेल्सियस पर बेहतर है, 23 डिग्री सेल्सियस खतरनाक रूप से 24 डिग्री सेल्सियस के करीब है तापमान में वृद्धि, कॉर्क के खिलाफ तरल पदार्थ को बल देता है, जिसके कारण ऑक्सीजन बोतल के अंदर घुसना करता है।
    • भंडारण स्थल पर तापमान यथासंभव लगातार होना चाहिए। कोई भी परिवर्तन धीरे-धीरे हो जाना चाहिए - तापमान अधिक होने पर, समय से पहले उम्र बढ़ने का जोखिम अधिक होता है। तापमान में एक दिन में 1.6 डिग्री सेल्सियस से अधिक, और एक साल में 2.7 डिग्री सेल्सियस से अधिक उतार चढ़ाव नहीं होना चाहिए, खासकर जब यह रेड वाइन की बात आती है, जो सफेद शराब की तुलना में परिवर्तन के लिए अधिक संवेदनात्मक है।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टोर वाइन चरण 4
    4
    शराब को स्थानांतरित न करें यदि संभव हो तो बोतलों को इस तरह रखें कि आपको बोतलों को एक पाने के लिए नहीं ले जाना चाहिए। संयोग से, उन्हें संचय करने के बाद उन्हें किसी भी तरह से स्थानांतरित करने की कोशिश न करें। यहां तक ​​कि भारी यातायात कंपन, मोटर, या जनरेटर पेय को प्रभावित कर सकते हैं।
  • चित्र नामक स्टोर वाइन चरण 5
    5
    लगभग 70% नमी रखें। उच्च आर्द्रता कॉर्क की सूखापन को रोकता है और वाष्पीकरण को कम करता है। हालांकि, नमी को 70% से अधिक होने की अनुमति न दें, क्योंकि यह ढालना विकास को उत्तेजित कर सकता है और लेबल को ढीला कर सकता है। आप नमी की परिस्थितियों पर नज़र रखने के लिए एक आर्द्रमीटर खरीद सकते हैं और जरूरत पड़ने पर आर्द्रीकरण या डेहिमिडिफिकेशन तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं।
  • 6
    बोतलों को अन्य उत्पादों से दूर रखें। याद रखें कि शराब "साँस लेता है", इसलिए इसे किसी भी चीज के साथ संचय न करें जो एक मजबूत गंध से उगलती है, क्योंकि गंध को पीने के लिए दूषित करने के लिए कॉर्क घुसना होगा अच्छा वेंटिलेशन से मोल्ड और फफूंदी की गंध को शराब तक पहुंचने से रोकने में मदद मिलेगी।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टोर वाइन चरण 7
    7
    एक उपयुक्त अवधि के लिए स्टोर करें। सभी वाइन समय के साथ सुधार नहीं करते आम तौर पर, सस्ता वाले समय के साथ बेहतर नहीं होंगे। रेड को लगभग 2-10 वर्षों के बीच जमा और वृद्ध किया जा सकता है। हालांकि, यह चीनी, एसिड और टैनिन के प्रकार और संतुलन पर निर्भर करता है। अधिकांश सफेद मदिरा भंडारण के 2-3 सालों तक भस्म हो जाना चाहिए - हालांकि उच्च गुणवत्ता वाले कुछ प्रकार के चार्डनने 20 से अधिक वर्षों से वृद्ध हो सकते हैं।



  • चित्र नामक स्टोर वाइन चरण 8
    8
    सेवा करने से पहले तापमान को समायोजित करें अलग-अलग मदिराओं में थोड़ा अलग तापमान पर बेहतर स्वाद होता है, जो तापमान से भिन्न हो सकते हैं, जिस पर वे संग्रहीत होते थे। सेवा करने से पहले शराब उचित तापमान पर पहुंचें:
    • सफेद और रोज़ वाइन: 7 डिग्री सेल्सियस से 10 डिग्री सेल्सियस
    • स्पार्कलिंग वाइन और शैम्पेन: 6 डिग्री सेल्सियस से 8 डिग्री सेल्सियस
    • यंग रेड वाइन: 11 डिग्री सेल्सियस से 14 डिग्री सेल्सियस
    • पूर्ण शरीर वाली रेड वाइन: 15 डिग्री सेल्सियस से 19 डिग्री सेल्सियस
  • विधि 2
    इसे खोला जाने के बाद

    1. 1
      शराब के तहखाने में सफेद शराब की बोतल खोलें। शराब के तहखाने या शराब के भंडारण के लिए विशेष रूप से इरादा जगह की अनुपस्थिति में, रेफ्रिजरेटर में खुली हुई बोतल रखें। ध्यान रखें कि इसे खोलने के बाद सफेद वाइन चार दिनों तक रह सकता है (यदि आप शराब वैक्यूम पंप का इस्तेमाल करते हैं और विशेष रबड़ स्टॉपर्स के साथ बोतल बंद करते हैं तो आप इसका सामना कर सकते हैं)
      • हवा के साथ संपर्क कम करें डाट के साथ बोतल को कसकर बंद करें यदि थोड़ा सा शराब छोड़ दिया गया है, तो इसे एक छोटी बोतल में स्थानांतरित करने का प्रयास करें
      • अत्यधिक गर्मी और प्रकाश से दूर रखें यदि आपके पास एक से अधिक रेफ्रिजरेटर है, तो इसे कम से कम एक में रखें यदि आपके पास केवल एक है, तो लंबे समय तक दरवाजा खोलने की कोशिश न करें।
      • एक वैक्यूम पंप किट खरीदें
    2. ड्राय क्रीक वर्टिकल दिवस 144 1348 शीर्षक वाला चित्र
      2
      रेड्रिजरेटर से रेड वाइन छोड़ें जब तक आप कॉर्क को अच्छी तरह से पुनः स्थापित करते हैं और एक अंधेरी जगह में बोतल को स्टोर करते हैं, तो यह कुछ दिनों के लिए स्टोर करने के लिए ठीक है।
    3. 3
      डेज़र्ट वाइन (सॉटर्नस, टोकजीस), पोर्ट वाइन और जेरेज़ को अब तक बचाएं वे लगभग 5 दिनों तक ऑक्सीकरण का विरोध करेंगे, हालांकि सटीक समय शराब की गुणवत्ता पर निर्भर करता है।

    विधि 3
    भंडारण विकल्प

    1. 1
      भूमिगत तहखाने यह सबसे स्पष्ट विकल्प है अगर आपके पास शराब का तहखाना है तो चिंता की कोई बात नहीं है! बस शेल्फ पर बोतल डाल दो, दरवाजा बंद करो और आप कर रहे हैं सुनिश्चित करें कि आपके तहखाने में वांछित बोतल खोजने के लिए आपके पास कुछ प्रकार की व्यवस्था है, अन्यथा आप किसी विशेष बोतल की तलाश में बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं।
    2. 2
      इम्प्रोवाइज्ड वाइन सेलर हालांकि एक भूमिगत वाइन तहखाने का निर्माण करना सबसे प्रभावी बात है, यह एक विशाल, महंगी परियोजना भी होगी। शराब के तहखाने के रूप में एक कैबिनेट उन लोगों के लिए आदर्श है जो अक्सर शराब पीते हैं, और पैसे की नदियों का खर्च नहीं करेंगे। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप यही चाहते हैं, क्योंकि कैबिनेट को नियमित कैबिनेट में बदलने में हमेशा आसान नहीं होता है।
      • एक खाली कैबिनेट चुनें जो घर के भूतल के अधिक एकांत कोने में है।
      • 3 सेमी मोटी टुकड़े टुकड़े में फोम बोर्ड को कैबिनेट की दीवारों और छत पर संलग्न करें - उन्हें सुरक्षित करने के लिए सीमेंट का उपयोग करें।
      • दरवाजे को एक अछूता वाले दरवाजे (अधिमानतः स्टील) के साथ बदलें यदि आप चाहें, तो आप फोम के साथ भी कोट कर सकते हैं।
    3. 3
      हवा में और बाहर को रोकने के लिए दरवाजे की दरारें में सील स्ट्रिप्स का उपयोग करें - गर्मी शराब खराब कर सकती है
      • सुनिश्चित करें कि तापमान अपेक्षाकृत शांत रहता है। ऐसे कई उपकरण हैं जो आप कैबिनेट में तापमान को कम करने के लिए उपयोग कर सकते हैं - जो आपके कैबिनेट प्रकार को सूट करता है
    4. 4
      गरम तहखाने / फ्रिज ये उपकरण आम तौर पर तापमान स्थिरता रखते हैं जब तक कि आप दरवाजा बंद न करें और लगातार बंद न करें। इसके अलावा, आर्द्रता का एक आदर्श स्तर भी बनाए रखा है। कुछ अलग शराब के लिए अलग-अलग तापमान क्षेत्रों हैं।

    युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि शराब सुरक्षित है चाहे आप इसे कैसे स्टोर करने का फैसला किया। यदि यह केवल थोड़े समय के लिए है, तो चिंता बहुत बढ़िया नहीं है, हालांकि, अगर आप लंबे समय तक शराब की उम्र की बोतल देने की योजना बना रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इसे किसी सुरक्षित स्थान पर रख दें। "सुरक्षित" का अर्थ है, इस मामले में, प्रकाश और गर्मी की पहुंच से, खोला जा रहा, क्रैकिंग, क्रैकिंग, या गिरने के जोखिम से बाहर।
    • यदि आप काग को दूर फेंक दिया है, लेकिन फिर भी शेष वाइन को संग्रहीत करना चाहते हैं, प्लास्टिक की फिल्म के टुकड़े के साथ बाधा को कवर करें और रबर बैंड के साथ मुहर लगाएं।
    • कुछ निर्माण वाइन के निर्माण के तुरंत बाद कुछ मदिरा का उपयोग किया जाता है। आपको केवल वाइन के दीर्घकालिक भंडारण के बारे में चिंतित होना चाहिए जो आयु के साथ बेहतर हो। यदि आप एक सफेद शराब की उम्र देना चाहते हैं, तो इसे फ्रिज में मत डालें तहखाने में, अलमारी में, या बस एक शांत, अंधेरे जगह में स्टोर करें।
    • उम्र बढ़ने से शराब के स्वाद का विकास करना, जिन स्थितियों में इसे जमा किया जाता है, एक कला और एक विज्ञान है जिसे एक ही लेख की तुलना में बहुत अधिक ज्ञान की आवश्यकता होती है।
    • अगर आप अपनी खुद की शराब बनाने की योजना बना रहे हैं, तो भूमिगत शराब के तहखाने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए, खासकर अगर आप इसे बेचने की सोच रहे हैं।
    • अपर्याप्त भंडारण के कारण ऑक्सीकरण से गुजरने वाली शराब आप को नुकसान नहीं पहुंचेगी, यह केवल अलग-अलग स्वाद देगा। इसे फेंक न दें, आप इसे खाना पकाने के लिए अभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • एक स्थानीय शराब के पारिवारिक से बात करें, जो अपने शराब का तहखाना है। देखें कि वह क्या सुझाता है, या पूछें कि क्या आपके पास कुछ बोतलें शराब रख सकती है यदि आपके पास पर्याप्त जगह नहीं है

    चेतावनी

    • ऐसे खाद्य पदार्थों से शराब न रखें, जो किण्वन (पनीर की तरह) या किसी चीज (फलों और सब्जियों) को सड़ सकते हैं। मोल्ड स्वाद कॉर्क के माध्यम से शराब पा सकते हैं
    • हमेशा की तरह: कम मात्रा में पेय।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com