IhsAdke.com

कैसे एक किट का उपयोग शराब बनाने के लिए

यदि आप शराब के प्रशंसक हैं, तो अपना खुद का उत्पादन शुरू करना एक अच्छा विचार हो सकता है। ऐसे किट हैं जो एक वाइनरी खोलने से प्रक्रिया को बहुत आसान बनाते हैं और उपकरण में शुरुआती निवेश लेते हैं, एक दुकान में कीमत की तुलना में प्रति बोतल बहुत सस्ता होता है।

चरणों

  1. 1
    एक वाइन किट खरीदें सभी आवश्यक, सभी योजक जिन्हें आप की आवश्यकता होगी, पहले से ही सही उपायों में (जो कि उन्हें खरीदने और खुद को मापने की ज़रूरत नहीं है) के साथ आता है। किट जिसमें शुद्ध रस और अन्य रस का ध्यान केंद्रित होता है यदि आप शुद्ध रस के साथ किट खरीदते हैं तो आपको पानी जोड़ने की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन यह आमतौर पर अधिक महंगा है और इसे प्रशीतन के तहत रखा जाना चाहिए।
  2. 2
    नीचे दी गई "सामग्री की आवश्यकता" सूची में वर्णित उपकरण खरीदें। शराब बनाने शुरू करने से पहले, आपके निपटान में सभी उपकरण होते हैं। समय प्रबंधन कुंजी है अपने किट के साथ आने वाले निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ें ताकि आप यह जान सकें कि आपको क्या करना होगा और कब होगा। निम्नलिखित निर्देश आपको आगे बढ़ने की एक संक्षिप्त समीक्षा देंगे, लेकिन किट से किट तक सटीक प्रक्रिया अलग-अलग होती है।
  3. 3
    सभी उपकरणों को निर्वहन करना "स्टरलाइज़िंग" और बस उपकरण धोने के बीच एक अंतर है आप खरीद किट शायद इस उद्देश्य के लिए कुछ उत्पाद शामिल होंगे पैकेज के निर्देश के अनुसार तैयार और उपयोग करें।
  4. 4
    सामग्री को मुख्य फेनमेंटर में डालें और निर्देशों के अनुसार सामग्री के पहले सेट को जोड़ें। अच्छी तरह मिक्स करें एक नमूना लें और हाइड्रोमेटर के साथ पठन करें।
  5. 5
    खमीर (खमीर) जोड़ें खमीर आम तौर पर सही हद तक आती है, लेकिन यदि आप इसे घर पर मापते हैं, तो ध्यान रखें कि खमीर लगभग कभी भी ज्यादा नहीं है, लेकिन अगर यह राशि आवश्यक से कम है, तो बैक्टीरिया का नुकसान हो सकता है।
  6. 6
    मुख्य fermenter बंद करें और इसे एक जगह है जहां तापमान 18-24 डिग्री सेल्सियस है जगह
  7. 7
    कई दिनों के बाद (यह आमतौर पर निर्देशों में निर्दिष्ट है) विशिष्ट गुरुत्व की जांच करें। जब निर्देशों में परिभाषित स्तर (उदाहरण के लिए 1,020) कम होता है, तो यह शराब हस्तांतरण (या स्थानांतरण) करने का समय है। किण्वन के तापमान के निचले स्तर पर, इस बिंदु पर आने के लिए यह अधिक समय लगेगा दैनिक परीक्षण करें
  8. 8
    शराब को कैरैफ़ में स्थानांतरित करें
    • साफ और बाँझ ट्यूब और नली, जलमापी और परीक्षण कंटेनर, नमूना विंदुक, बोतल, टोपी, और वायु ताला बाँझ। अच्छी तरह कुल्ला
    • एक तालिका के शीर्ष पर मुख्य किण्वक रखें। मंजिल पर जग
    • उस भाग को अवस्थित करें जहां सिफ़न ट्यूब का प्लास्टिक फेमेंटर के तल पर कठिन होता है।
    • मुख्य रसातल से कैरफ़ तक साइफ़ोन के माध्यम से शराब स्थानांतरण करें।
    • एयर लॉक और कैप सुरक्षित करें
  9. 9



    बोतल को फिर से एक और दस दिनों के लिए किण्वन क्षेत्र में ले लें।
  10. 10
    विशिष्ट गुरुत्व को मापें यह पहले से कम होना चाहिए (निर्देशों में आपको आदर्श विशिष्ट गुरुत्वाकर्षण के मूल्य मिलते हैं)। सुनिश्चित करें कि शराब स्थानांतरित करने से पहले एक पंक्ति में दो दिनों के लिए (स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए) या यह हो सकता है कि उम्मीद की जाती है कि शराब स्पष्टीकरण घटित नहीं होता है
  11. 11
    किट के आधार पर वाइन को स्थानांतरित करने और / या वाइन को स्पष्ट करने और स्पष्ट करने के लिए अन्य प्रक्रियाएं करें। पी। पूर्व "पैकेज (ओं) की सामग्री # 2 (मेटाबिसुलफाईट) और पैक (ओं) # 3 (सोर्बिटोल) ½ कप ठंडे पानी में भंग करें। जग में जोड़ें और स्टेबलाइजर्स को फैलाने और सीओ 2 को बाहर करने के लिए 2 मिनट के लिए तेजी से हलचल। दोबारा, बोतल के निचले हिस्से पर खमीर डालें। "
  12. 12
    एक और दस दिनों के लिए किण्वन क्षेत्र में शराब लौटें।
  13. 13
    शराब को एक और निष्फल बाटली में स्थानांतरित करें शराब तक वांछित विशिष्ट गुरुत्व और स्पष्टता तक पहुंचने तक प्रतीक्षा करें और इसे फिर से स्थानांतरित करें ... और फिर ... निर्देशों के अनुसार। हो सकता है कि इस चरण के दौरान आपको सल्फाइट्स को जोड़ने की आवश्यकता हो।
  14. 14
    वाइन फ़िल्टर करें (वैकल्पिक) यह इससे पहले उपभोग के लिए शराब तैयार करेगा और इसे अधिक स्थिर बना देगा। कई घर-विशेष दुकानों ने निस्पंदन उपकरण किराए पर या किराए पर लेते हैं- उन्हें डीलर से पूछिए कि उनका उपयोग कैसे करना है।
  15. 15
    उत्पादन पैक करें बोतलों, साइफन ट्यूब, नली और बॉटलर की आवश्यक मात्रा को साफ और बाँझो। अच्छी तरह कुल्ला साइफन की मदद से बोतल में शराब स्थानांतरण करें और अच्छी गुणवत्ता वाली कॉर्क के साथ बंद करें। बोतलों को कैप करने के बाद, उन्हें अंधेरे, शांत और स्थिर स्थान में रखें, उन्हें तीन से दस दिनों के लिए सीधे छोड़ दें। फिर उन्हें क्षैतिज स्थिति में रखें एक या दो दिनों के बाद, बोतलों की जांच करें और, अगर एक लीक हो रहा है, तो डाट की जगह
  16. 16
    आपके किट निर्देशों में अनुशंसित समय की प्रतीक्षा करें धीरज रखो! आम तौर पर आपको शराब का स्वाद देने से पहले 2 या 3 महीने इंतजार करना पड़ता है, लेकिन आप स्वाद को समृद्ध करने के लिए एक साल या उससे अधिक उम्र की उम्र दे सकते हैं।

युक्तियाँ

  • पांच गैलन, या लगभग 1 9 लीटर वाइन (किट्स का औसत आकार) बनाने के लिए आपको 750 मिलीलीटर (26 ऑउंस) की 26 बोतलों की आवश्यकता होगी।

आवश्यक सामग्री

  • शराब किट
  • स्टरलाइज़िंग समाधान
  • लगभग 4 लीटर का दफ़्ती
  • मुख्य फेरमेंटर - एक हार्ड कवर या इसे कवर करने के लिए एक प्लास्टिक शीट के साथ खाद्य ग्रेड प्लास्टिक की बकेट, आपके किट में दिए गए निर्देश आमतौर पर आकार की आवश्यकता होगी
  • बड़े मीटर (कम से कम 2 लीटर की क्षमता)
  • छोटा मीटर (1 या 2 कप के लिए क्षमता)
  • चम्मच को मापना
  • लंबे समय से संभाल के साथ प्लास्टिक चम्मच (खाद्य ग्रेड)
  • हाइड्रोमीटर
  • वाइन को स्थानांतरित करने के लिए सिफ़न ट्यूब (लगभग 1.5 मीटर लंबाई)
  • दो गिलास या प्लास्टिक की बोतल (1 9 लीटर) - गिलास एक फसल से दूसरे के लिए संदूषण की संभावना कम कर देता है
  • एयर लॉक (या बंग) और रबर या सिलिकॉन कैप
  • भोजन ग्रेड प्लास्टिक का बड़ा फ़नल
  • नमूना विंदुक - बोतल से आवश्यक और शराब के नमूने निकालने के लिए
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com