IhsAdke.com

मदिरा बंद करने के लिए अल्कोहल कैसे मदद करें

शराब से मित्रा के जीवन को देखते हुए या उसके रिश्तेदार को देखकर बहुत ही दुखद और निराशा होती है। एक बार जब कोई शराब के आदी हो जाता है, तो उसे सहायता पाने के लिए एक पुनर्वसन कार्यक्रम में जाना चाहिए। यह आलेख बताता है कि यह कैसे जानना चाहिए कि कोई व्यक्ति वास्तव में एक शराबी है और आप की ज़रूरत के इलाज में आपकी सहायता कैसे कर सकती है।

चरणों

भाग 1
पीने से रोकने के लिए व्यक्ति से पूछना

एक अल्कोहल स्टॉप पीने चरण 1.jpeg सहायता शीर्षक वाला चित्र
1
शराब के लक्षणों के लिए देखो कोई व्यक्ति जो बहुत शराब पीता है और एक व्यक्ति के बीच अंतर है जो शराबी है ऐसा हो सकता है कि वह अभी तक ऐसी निर्भरता विकसित करने के बिंदु तक नहीं पहुंचा है। खुराक अतिरंजित करने की आदत को सही और अपने आप से दूर कर सकते हैं पहले से ही शराब एक ऐसी बीमारी है जिसे ठीक नहीं किया जा सकता है और बाहरी हस्तक्षेप को नियंत्रित करने की आवश्यकता है। निम्नलिखित लक्षणों के लिए देखें:
  • काम और स्कूल की समस्याएं देर से पहुंचने या हैंगओवर के कारण भाग नहीं रही हैं।
  • ओवरड्रींकिंग के एपिसोड और याद नहीं कि बाद में क्या हुआ, अक्सर हो।
  • पीने के कारण कानून के साथ परेशानी, जैसे नशे में ड्राइविंग के लिए जुर्माना या झगड़े में भाग लेना (परिणामस्वरूप शारीरिक चोट)।
  • आधा में एक पेय के साथ एक ग्लास छोड़ने या इसे बिना उपभोग किए शराब के करीब रहने की अक्षमता
  • योजना की नियुक्तियां ताकि वे पेय पदार्थों की खपत और बाद के हैंगोओवर को समायोजित कर सकें।
  • व्यसन के कारण बिगड़े रिश्तों
  • वह व्यक्ति जागता है और पीना चाहता है ऐसा करने में विफलता के कारण वापसी के लक्षण हो सकते हैं।
  • 2
    क्या कहना है, ध्यान से विस्तृत करें समस्या के बारे में व्यक्ति से बात करने का निर्णय लेने के बाद, शब्दों और टोन चुनें। इस स्थिति में किसी को भी आखिरी चीज की जरूरत है एक अंतहीन भाषण और भावनात्मक ब्लैकमेल संक्षिप्त होने और विशिष्ट विवरण का उल्लेख करने की कोशिश करें, लेकिन कभी न्याय न करें। इस तरह, आप उसे विषय से दूर होने की कोशिश करने से रोकते हैं।
    • यह आपके लिए महत्वपूर्ण कुछ महत्वपूर्ण वाक्यांशों को पढ़ाने का भुगतान करता है तो जब आप बात करने का समय आते हैं तो आप उनको नहीं भूलेंगे। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मैं आपसे प्यार करता हूँ और मुझे चोट के बारे में चिंतित है कि सप्ताहांत पीने से आपके स्वास्थ्य के कारण हो रहा है। मैं वास्तव में तुम्हारी मदद करना चाहता हूं और आप जो कुछ भी लेते हैं, उसके लिए आप पर भरोसा करते हैं।"
  • एक अल्कोहल स्टॉप पीने चरण 2.jpeg सहायता शीर्षक वाला चित्र
    3
    व्यक्ति से बात करें यदि आपको रोग के लक्षण दिखाई पड़ते हैं, तो व्यक्ति के साथ बातचीत करें और कहें कि आप चिंतित हैं। उनका व्यवहार दूसरों पर असर पड़ रहा है और यह कि परिवार के विचार में व्यसन को रोकना और व्यक्ति की भलाई के लिए समय है। पीने की वजह से होने वाली समस्याओं को समझाओ
    • उस समय का चयन करें जब व्यक्ति अभी तक नशे में नहीं है सुबह सबसे अच्छा अनुरोध किया जा सकता है लेकिन अगर वह पहले से ही खत्म हो गई है, तो उसके पास जाने के लिए ठीक है। वास्तव में, अगर वह शराबी की वजह से बीमार है, तो इस तथ्य पर जोर देना अधिक आसान होता है कि वह अपने शरीर को लगातार रोलर कॉस्टर पर रखकर अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रही है।
  • 4
    बहस मत, बहुत कम न्यायाधीश नशे की लत के कारण आरोपों को बनाने या पैर में पकड़े जाने के लिए कुछ नहीं। यह केवल स्थिति को और भी बदतर करेगी क्योंकि यह अधिक से अधिक बंद हो जाएगा और आप कभी भी आपको इन कारणों को प्रकट करने में सहज महसूस नहीं करेंगे जो आपको पीते हैं।
    • आलोचना स्वीकार करने को तैयार रहें आप जो सुनते हैं उसे पसंद नहीं किया जा सकता, खासकर अगर व्यक्ति कहता है कि आप उसे शराब के कारणों में से एक हैं ईमानदारी से सुनने के लिए प्रयास करें और एक खुले और मध्यम दृष्टिकोण के साथ जवाब दें।
  • 5
    इसे समझने की कोशिश करो वार्ता के दौरान, यह पूछने के लिए सुनिश्चित करें कि क्या समस्याएं या चीजें हैं जो आपको तनाव देती हैं, अपनी शराब की लत को प्रेरित करती हैं। सुनिश्चित करें कि वह उसके परिवार या दोस्तों पर भरोसा कर सकता है। अगर ऐसा नहीं है, तो अल्कोहलिक्स बेनामी या चर्च सहायता समुदाय जैसे किसी समूह से सहायता तलाशना एक विकल्प है
    • यह भी एक मौका है कि व्यक्ति इस विषय को छूने से इनकार करेगा (इस कारण से वह पीता है) या यहां तक ​​कि तथ्य से इनकार करते हैं कि कोई समस्या है
  • 6
    व्यक्ति को पीने से रोकना जरूरी नहीं है मद्यपान एक जटिल बीमारी है इसलिए उसे अपनी लत छोड़ने या उसे शर्मिंदा महसूस करने के लिए मजबूर किया जा रहा है जो काम नहीं करते हैं। वास्तव में, वे उसे और भी अधिक पेय कर सकते हैं।
    • आपको यह समझना होगा कि शराब छोड़ने की लत को असंभव नहीं है। क्या किया जा सकता है आप सहायता प्राप्त करने और सहायता प्राप्त करने में सहायता करने के लिए प्रोत्साहित करना है।
  • भाग 2
    समर्थन देना

    1. 1
      व्यक्ति के पास न पीएँ इससे शराब की खपत कम करने का कार्य प्रभावित होता है। इसके अलावा, यदि आप एक साथ पीते हैं, तो आप नशे की लत को विकसित कर सकते हैं। इसके बजाय, इसे उन जगहों पर लेने की कोशिश करें जो शराब की सेवा नहीं करते हैं। यह उसके लिए पीने को रोकना आसान बनाता है
    2. 2
      व्यक्ति की गोपनीयता की रक्षा करें देखें कि उसके साथ अधिक अंतरंगता कौन है और पूछें कि क्या उन्होंने किसी भी परेशान व्यवहार को देखा है जो एक समस्या को इंगित करता है। यह खुलासा करने से बचें कि वह व्यक्ति शराबी है और उसे पता करने की आवश्यकता नहीं है कि उसका रहस्य कहता है। उस व्यक्ति की निजी जिंदगी को खतरे में डाल न दें
      • अगर आपको लगता है कि आप शराबी हैं, तो मदद के लिए पूछने का वक्त है। आपके लिए यह समस्या हल करने के लिए समस्या बहुत बड़ी है आदर्श रूप में, आपको जितनी जल्दी हो सके अधिक विश्वसनीय लोगों की मदद लेनी चाहिए।



    3. एक अल्कोहल स्टॉप पीने के चरण 5.jpeg सहायता शीर्षक वाला चित्र
      3
      शराब निर्भर से बात करें यह आपको याद दिलाना लायक है कि आप उसके बारे में परवाह करते हैं और आप चाहते हैं कि उसे सहायता प्राप्त करें। उन तथ्यों को साझा करें जिन्हें आपने देखा है और पूछें कि आप सहायता के लिए क्या कर सकते हैं। तैयार रहें यदि वह समर्थन से इंकार करता है और थोड़ी देर के लिए उससे बचने के लिए आगे बढ़ता है।
      • यदि व्यक्ति बाहरी सहायता प्राप्त करने के लिए ग्रहणशील है, तो आवश्यक संपर्क जानकारी उपलब्ध है वे शराबी बेनामी की स्थानीय समूहों से डेटा, चिकित्सक और मनोवैज्ञानिकों जो शराबियों मदद करने में विशेषज्ञ के नाम और पुनर्वास केंद्रों की सूची में शामिल हैं।
    4. एक अल्कोहल स्टॉप पीने का चरण 6.jpeg सहायता शीर्षक वाला चित्र
      4
      पेशेवर सहायता प्राप्त करें शराबी इलाज करवाना चाहते हैं या यहां तक ​​कि इस संभावना पर विचार करने से इनकार करते हैं, यह शराबियों के विभिन्न प्रकार से निपटने में अनुभव है और मदद कर सकते हैं एक साथ सवाल में व्यक्ति के लिए कार्रवाई की एक योजना डाल एक terapeuta.Ele को मदद के लिए पूछना के लिए उपयोगी हो सकता है।
      • लाभों में से एक की तलाश के लिए एक पेशेवर चिकित्सक वह जानता है कि कैसे बचाव की मुद्रा में या शत्रुतापूर्ण व्यवहार है कि, परेशान कर सकते हैं गहरा चोट या करीबी रिश्तेदार को भ्रमित को संभालने के लिए है।
    5. एक अल्कोहोल स्टॉप पीने का चरण 7.jpeg सहायता शीर्षक वाला चित्र
      5
      उपचार अवधि के दौरान सहायता और प्रेरणा दें यदि शराबी उपचार से गुजरना और लत को रोकने के लिए गंभीर कार्रवाई करने से सहमत है, तो यह स्पष्ट कर दें कि वह जो कुछ भी आता है उसके लिए आप पर भरोसा कर सकते हैं और उसने सही फैसला किया है। व्यक्ति को हो सकता है कि अपराध और शर्म की भावनाओं को दूर करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें, आप पर गर्व है कि आपको संघर्ष करने और सहायता प्राप्त करने के लिए कितना गर्व है।
    6. एक अल्कोहल स्टॉप पीने चरण 8.jpeg सहायता शीर्षक वाला चित्र
      6
      पुनरुत्थान के दौरान समर्थन जारी रखने के लिए तैयार रहें यहां तक ​​कि उपचार और पुनर्वास केन्द्र से छुट्टी के बाद भी, व्यक्ति वहां कमजोर रह जाएगा। विशाल बहुमत के लिए, उपचार निश्चित समाधान नहीं है और शराब हमेशा एक दुश्मन बन जाता है, एक पर्ची के लिए पहला अवसर का इंतजार कर रहा है। इसलिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि ऐसा होने पर शराबी पकड़ के परिवार और दोस्तों को दृढ़ता से उनके पक्ष में। वास्तव में, लगभग सभी पूर्व आश्रितों ने पहले ही कमजोर कर दिया है।
      • आविष्कार गतिविधियां जो मादक पेय पदार्थों की खपत को शामिल नहीं करती हैं मज़े और शांत चीजें करने के लिए व्यक्ति को आमंत्रित करें, जैसे साइकिल चलाने, कार्ड खेलना, बारिश होने का नाटक करना, घर पर फिल्में देखना, केक बनाना या कुकी बनाना आदि। या बाहर जाने के लिए और जीवन के साधारण सुख का आनंद लेने के लिए लाभ उठाएं। एक संग्रहालय पर जाएं, एक समुद्र तट का आनंद लें या एक साथ चलने के लिए पार्क पर जाएं।
      • उसे अक्सर शराबियों की बेनामी सभाओं में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें और जब आवश्यक हो तो किसी मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक से परामर्श करें। दिखाएं कि जब भी उसे किसी से बात करने या उससे बात करने की आवश्यकता होती है, तब भी आप उपलब्ध होते हैं।
    7. एक अल्कोहल स्टॉप पीने चरण 9.jpeg सहायता शीर्षक से चित्र
      7
      अपने आप को अच्छी देखभाल करेंअपने खुद के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को मत भूलना यह एक शराबी के एक दोस्त या परिवार के सदस्य होने के लिए थकाऊ है, और ऐसी स्थिति लाचारी और निराशा की भावनाओं को हो सकता है। मद्यपान को अक्सर "पारिवारिक बीमारी" कहा जाता है क्योंकि इसका परिणाम निर्भर की ज़िंदगी से ज्यादा दूर होता है। सुनिश्चित करें कि आप ऐसी गतिविधियां करने के लिए समय लेते हैं जो आपको अच्छा महसूस करती हैं और जो इस बहुत ही जटिल चरण में आत्मसम्मान को बढ़ावा दे सकती हैं।
      • उपचार शुरू करने की संभावना को ध्यान में रखें। ऐसी भावनात्मक रूप से मुश्किल समय के दौरान आप क्या महसूस कर रहे हैं, इस बारे में किसी को बात करने में मददगार हो सकता है
    8. 8
      अन्य मित्रों और परिवार के सदस्यों के साथ रहने का प्रयास करें आपको ब्रेक लेने की ज़रूरत है, न कि किसी के शराब के साथ सीधे व्यवहार करना। यहां तक ​​कि अगर आप अन्य लोगों की कंपनी बनाकर शराब की खुशियों की भलाई सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप अपने आप को पहनने और आंसू से थोड़े से विचलित कर सकते हैं और खोई ऊर्जा को ठीक कर सकते हैं।
      • किसी मित्र या रिश्तेदार को बचाने के प्रयास में अपने जीवन की अनदेखी न करें सावधान रहें कि उसे शराब न होने के कारण अपने जीवन का नुकसान उठाना, अपने रिश्तों को नुकसान पहुंचाएं, या अपने आत्म पर निर्भरता विकसित करना शुरू करें।

    युक्तियाँ

    • यदि वह यह स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं है कि उसे कोई समस्या है, तो आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं। व्यक्तिगत रूप से इसे मत लेना, उसके शराब के लिए बहुत कम जिम्मेदार महसूस करते हैं
    • यदि आश्रित उनकी दिनचर्या का हिस्सा है, तो यह समस्या से प्रभावित होने के अंत तक अनिवार्य है। ब्राजील में अल्-ऐन मीटिंग (अल्कोहल के दोस्तों और परिवार के लिए सहायता समूह) पर जाकर या कम से कम उनके कुछ साहित्य देखें। यह समूह इस समस्या से निपटने के लिए कई सुझाव प्रदान करता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com