IhsAdke.com

कैसे अपने आप को खुश करने के लिए

हम सभी गलतियां करते हैं, और कभी-कभी स्वयं को माफ करने और आगे बढ़ना मुश्किल होता है। अगर आप अतीत की गलतियों को दूर नहीं कर सकते हैं और बेहतर व्यक्ति बन सकते हैं, तो अपने आप को पुन: निर्माण करने के लिए इस गाइड में दिए गए चरणों का पालन करें, जिनके साथ आप गलत हैं, और भविष्य में बेहतर कार्य करें।

चरणों

भाग 1
अपने आप को अतीत की गलतियों के लिए छुड़ाना

छवि शीर्षक कृपया अपना चरण 1
1
समझें कि हानिकारक व्यवहार का मतलब क्या है। अपनी गलतियों को समझने के लिए आपको सही और गलत समझने की आवश्यकता है। अपने व्यक्तिगत मूल्यों, समाज के मूल्यों और इसकी संस्कृति के बारे में सोचो
  • ऐसा हो सकता है कि आपको नहीं लगता कि कुछ बहुत बुरा है, लेकिन इसका यह अर्थ यह नहीं है कि अन्य लोग आपके साथ सहमत होंगे। क्या तुम सच में अतीत की गलतियों को भुनाने के लिए चाहते हैं, हम दूसरों की चिंताओं के साथ सहानुभूति होनी चाहिए और न केवल कार्य के रूप में आपको लगता है सही है, लेकिन जिस तरह से अन्य भी सही हो सकता है।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने मूल्यों को छोड़ देना चाहिए अगर किसी अन्य व्यक्ति को नाराज होता है क्योंकि आप जरूरतमंदों को भोजन देते हैं, तो ऐसे हानिकारक व्यक्ति की संवेदनशीलता की देखभाल करने की आवश्यकता नहीं है। यह केवल वही है जो वास्तव में गलत है पर लागू होता है, व्यक्तिगत प्राथमिकताएं नहीं।
  • छवि शीर्षक कृपया अपना चरण 2
    2
    अपने पिछले व्यवहार पर अच्छी तरह से चिंतन करें आपने पहले से ही अपने मूल्यों के बारे में सोचा है और अब आपको लगता है कि आपने कुछ गलत काम किए हैं। अतीत में आपने क्या किया और लोगों ने इन कार्यों को कैसे जवाब दिया, विशेष रूप से अपने मित्रों, रिश्तेदारों और परिचितों से नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को किस तरह से ट्रिगर किया। मुख्य रूप से उन कार्यों पर ध्यान केंद्रित करें जो न केवल नकारात्मक लेकिन हानिकारक भी थे।
    • हालांकि, जो कुछ भी नकारात्मक प्रतिक्रिया का कारण बनता है वह बुरा नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आपने खुद को किसी ऐसे व्यक्ति के खिलाफ बचाव किया है जो आपकी अच्छी तरह से व्यवहार नहीं करता, तो आप उस रवैये के लिए सकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया नहीं कर सकते। लेकिन अपने आप को अन्याय के विरुद्ध बचाव करना हमेशा अच्छा होता है
    • कुछ चीजें जो सकारात्मक प्रतिक्रियाएं प्राप्त हुई हैं, ये भी खराब हो सकती हैं। एक सफेद झूठ के बीच एक अच्छी रेखा है, उदाहरण के लिए, और लोगों को छेड़छाड़ करना यदि आप किसी को अच्छा महसूस करने के लिए झूठ बोलते हैं, और ऐसा करने में, उस महत्वपूर्ण जानकारी को छोड़ दें जिसे व्यक्ति को जानना आवश्यक है, तो आपको मदद के बजाय उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है
    • बहाने मत बनो बच्चों को हमेशा बुरा व्यवहार के लिए बहाने हैं, लेकिन वयस्कों को पता है कि वे अपने स्वयं के कार्यों के लिए जिम्मेदार हैं कुछ भी नहीं है कुछ आप नहीं चाहते करने के लिए आप के लिए मजबूर हैं, तो एक बुरा दिन, बुरा काम या जो कुछ भी बहाना है कि आप अपने बुरे व्यवहार का औचित्य साबित करने के लिए उपयोग के पीछे छिपा रोक सकता है।
  • छवि शीर्षक कृपया खुद चरण 3
    3
    गलतियों की सूची बनाएं अब जब आप अपने स्वयं के व्यवहार को पहचानते हैं, तो आपको इन सभी त्रुटियों को सूचीबद्ध करना होगा।
    • यदि आप अपने द्वारा किए गए सभी चीजों पर विचार नहीं करते हैं, तो आप कुछ भूल सकते हैं और भविष्य में अपने कार्यों को बेहतर बनाने का मौका भूल सकते हैं।
    • यदि आप नहीं जानते कि वे कौन हैं, तो दूसरों से भी माफी मांगना संभव नहीं हो सकता।
  • छवि शीर्षक कृपया खुद चरण 4
    4
    अपने आप को माफ़ कर दो इससे पहले कि आप अपने आप से प्यार करते हैं, आप दूसरों से प्यार नहीं कर सकते, जो कि एक बहुत ही खरे क्लिच है माफी के लिए पूछने से पहले, आपको ज़रूरत है क्षमा करना उसने क्या किया
    • यह करना मुश्किल काम हो सकता है ऐसा हो सकता है कि आपको लगता है कि आपकी गलतियों ने अपना स्वयं का मूल्य ले लिया है या कि आप अक्षम्य हैं यदि यह मामला है, तो कोई उसे कैसे माफ कर सकता है? पता है कि बहुत कम गलतियां हैं जो वास्तव में अक्षम्य हैं, और शायद आपने उनमें से किसी को नहीं बनाया है। आप एक हत्यारे, बलात्कारी, या पीडोफाइल नहीं हैं - आप केवल एक व्यक्ति हैं जिन्होंने गलती की है
    • नारीसीसिस्ट मत बनो भ्रामक होने के नाते, यह सोचकर कि आप हर किसी के मुकाबले बेहतर हैं, और दूसरों को बुरी तरह से व्यवहार करने से स्वयं-प्रेम का सही मतलब नहीं है। ये भावनाएं आमतौर पर गहरी आत्म-घृणा और आत्म-संदेह से उत्पन्न होती हैं समझें कि स्वयं प्रेम का आधार स्वीकृति, समझ और दया है।
  • छवि शीर्षक कृपया अपना चरण 5
    5
    अपना व्यवहार बदलें आपने अपनी गलतियों के लिए ज़िम्मेदारी ली है, लेकिन सिर्फ इसलिए कि आपने स्वीकार किया है कि आपने याद किया, इसका मतलब यह नहीं था कि आप वास्तव में गलतियां करना बंद कर देंगे मार्क ट्वेन ने एक बार बुरी आदत के बारे में बात की: "धूम्रपान छोड़ना दुनिया में सबसे आसान बात है। मुझे पता है क्योंकि मैंने इसे हजार बार किया है। " मार्क ट्वेन मत बनें बुरा व्यवहार को बदलने का प्रयास करें
    • आपको नहीं पता होगा कि क्या आप वास्तव में पश्चाताप करते हैं, जब आप उसी स्थिति में आते हैं जिसमें आपने गलती की थी, आपका व्यवहार अलग है और आप सफल होते हैं मत सोचो कि तुमने सब कुछ किया जो आप अपने आप को क्षमा कर सकते हैं। यह भी बदलने के लिए आवश्यक है
    • बुरे और अभ्यस्त व्यवहार को समाप्त करने के कई तरीके हैं कुछ तरीके देखें यहां.
  • छवि शीर्षक कृपया अपना चरण 6
    6



    दूसरों से क्षमा मांगो अब जब कि आप जानते हैं कि आपने एक गलती की है, आपने खुद को माफ़ किया है, और सब से ऊपर, अपना व्यवहार बदल दिया है, आप उन लोगों से बात कर सकते हैं जो आपको चोट पहुँचाते हैं। क्षमा खोना.
    • इस समय बहुत ईमानदार होना जरूरी है, और आपको यह कैसे दिखाया गया है कि यह कैसे बदल गया है, इस ईमानदारी को दिखाना चाहिए। हर कोई माफी के लिए नकली अनुरोध कर सकता है। केवल सच पश्चाताप ईमानदारी व्यक्त कर सकते हैं
    • बहाने बनाने की कोशिश मत करो अगर आप यातायात जाम में फंस गए तो कोई भी परवाह नहीं करता है, यह क्या मायने रखता है कि आपने उस बिजनेस मीटिंग को याद किया और किसी को नहीं बताया। याद रखें कि आप माफी मांग रहे हैं क्योंकि आप जानते हैं कि आप गलत हैं.
    • दूसरों के लिए आपका अनुरोध स्वीकार करने के लिए प्रतीक्षा न करें कभी-कभी यह समझना मुश्किल होता है, लेकिन आप इतने ज्यादा व्यक्ति को चोट पहुंचा सकते हैं कि वह यह नहीं सुनना चाहती कि आपने कैसे बदल दिया है या माफ़ी मांगी है वह तथ्य लो और आगे बढ़ें। माफी माँगने से आप समय के साथ अपने रिश्तों को फिर से हासिल कर सकते हैं या पहले से ही बर्बाद हो सकता है उच्च उम्मीदों के बिना अधिनियम
    • माफी मांग सिर्फ आपके लिए नहीं है, यह अन्य व्यक्ति के लिए भी है यदि आपको संदेह है कि आप अपने जीवन को वापस लेने के लिए अपने जीवन में वापस पाने के लिए और भी अधिक प्रभावित कर सकते हैं, तो अपने आप को इस तथ्य से सांत्वना देना बेहतर होगा कि आप इसके बारे में दूसरों को याद दिलाने के बिना बदल गए हैं माफी माँगने से आपके रिश्ते को सुधारने या टूटा गया है जो ठीक करने के लिए कार्य करता है, जो कुछ पहले से नष्ट हो चुका है उसे पुनर्निर्माण करने की कोशिश नहीं करता।
  • छवि शीर्षक कृपया अपना चरण 7
    7
    दूसरों से मदद लें समझना है कि आपने मिट चुका है और सुधारने का प्रयास किया है, जो मौजूद हैं, दुर्लभ मानव व्यवहारों में से एक है, क्योंकि यह प्रदर्शन करना सबसे कठिन है। अगर आपको लगता है कि आप स्वयं नहीं कर सकते हैं, चिंता न करें - दुनिया में बहुत से लोग हैं जो आपकी सहायता करने के इच्छुक हैं।
    • अगर आप धार्मिक हैं, तो पादरी के किसी सदस्य से बात करने की कोशिश करें, खासकर जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं एक पुजारी, रब्बी, या इमाम को पशुचारण परामर्श में प्रशिक्षित किया जाता है और न केवल आपको क्या कहना है, लेकिन आप अगले चरणों में भी आपका मार्गदर्शन करने के लिए सम्मानपूर्वक सुन सकते हैं। यह भी मत भूलो कि धर्म के साथ एक संपूर्ण समुदाय आता है जिसमें आप आध्यात्मिक नेता के रूप में ज्यादा विश्वास कर सकते हैं।
    • मदद के लिए दोस्तों और रिश्तेदारों से पूछो. यदि आपके पास दोस्त या रिश्तेदार हैं जो कान या कंधे पर रोने के लिए तैयार हैं, तो उनके साथ बात करने में संकोच न करें। वे आपसे प्यार करते हैं और आप जितना सोचते हैं उससे अधिक परवाह करते हैं।
    • सहायता समूह में शामिल हों ये समूह सिर्फ कैंसर के रोगियों और परिवारों के लिए नहीं हैं, बल्कि सभी प्रकार की जरूरतों के लिए। यदि आपके पास अतीत में शारीरिक रूप से या मानसिक रूप से दुर्व्यवहार किया गया है, तो समर्थन समूह हैं जो आपको नकारात्मक व्यवहार सुधारने में मदद करते हैं। यदि आपका बुरा व्यवहार शराब या नशीले पदार्थों से संबंधित था, शराबी बेनामी या नारकोटिक्स बेनामी समूहों कई आप अपने आप को मदद करने में मदद करने के लिए समर्पित लोगों की संगत व्यसनों पर काबू पाने में सहायता करने के लिए बनाया है।
    • एक मनोचिकित्सक या मनोवैज्ञानिक से परामर्श करें. यदि आप पाते हैं कि आपकी समस्याएं खुद को हल करने के लिए बहुत गंभीर हैं और यदि आपके पास अन्य विकल्पों के साथ बहुत भाग्य नहीं है तो यह एक प्रशिक्षित पेशेवर का दौरा करने के लिए फायदेमंद हो सकता है कभी-कभी एक या दो सत्रों के लिए एक अच्छा श्रोता ही आपको सही तरीके से जाने की आवश्यकता होती है।
  • भाग 2
    सही रास्ते पर बने रहना

    शीर्षक से चित्र कृपया अपना चरण 8
    1
    ध्यान। यह अभ्यास आपको आराम करने में मदद करेगा, साथ ही साथ पिछले और वर्तमान कार्यों, विश्वासों और मन की स्थिति के बारे में समझदारी प्रदान करेगा।
    • घर पर एक शांत स्थान खोजें, जहां आप अन्य निवासियों, रिश्तेदारों या पालतू जानवरों से बाधित नहीं होंगे।
    • प्रत्येक दिन 10 से 15 मिनट प्रतिदिन सेट करना शुरू करें और धीरे-धीरे अभ्यास ध्यान के रूप में अपना ध्यान समय बढ़ाएं।
    • ध्यान के बारे में अधिक विस्तृत मार्गदर्शन के लिए, क्लिक करें यहां या यहां.
  • छवि शीर्षक कृपया अपना चरण 9
    2
    नए दोस्त बनाएं मैत्री सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक है, और उनकी प्रकृति इस बात को प्रभावित करती है कि हम दुनिया को कैसे देखते हैं और हम दूसरों के साथ कैसे व्यवहार करते हैं यदि आपके पिछले दोस्त खराब प्रभाव थे या यदि मौजूदा लोगों ने आप का समर्थन नहीं किया है, तो नए दोस्त ढूंढने का समय है
    • नए दोस्त ताजी हवा में साँस ले रहे हैं और आपकी पिछली गलतियों को दूर करने और अपने व्यवहार पर बुरा प्रभाव डालने वाले मित्रों की जगह में मदद कर सकते हैं।
    • आपके मित्र जितने असली होंगे, उतना कठिन होगा कि वे बुरे विचारों, भावनात्मक पैटर्न या हानिकारक व्यवहारों में पलट जाएंगे।
    • इसके अलावा, नए दोस्त और नई चीजों से घिरा होना बहुत मजेदार है।
  • चित्र शीर्षक से कृपया अपना चरण 10
    3
    उस व्यक्ति को दिखाएं जिससे आप बन गए स्वयं प्रेम का हिस्सा स्वीकार कर रहा है कि आप कौन हैं, और खुद को स्वीकार करने का हिस्सा लोगों को आपको भी स्वीकार कर रहा है।
    • आपको दिखाने की आवश्यकता नहीं है बस अपनी त्वचा में सहज महसूस करते हैं
    • अपने नए स्व की एक महान प्रस्तुति बनाने पर विचार करें ताकि लोगों को यह पता चले कि वे कौन हैं और आप कौन हैं बड़ी पार्टियों या पारिवारिक समारोह इस के लिए अच्छे अवसर हैं।
  • छवि शीर्षक कृपया अपना चरण 11
    4
    नए शौक खोजें एक बुरी आदत को तोड़ने के लिए एक नए और बेहतर एक के लिए प्रतिस्थापन की आवश्यकता है
    • क्या आपको नशीली दवाओं की एड्रेनालाईन याद आती है? एक प्राकृतिक एड्रेनालाईन पर विचार करें, जैसे अभ्यास खेल, पैराशूटिंग, माउंटेन बाइकिंग और अन्य गतिविधियों जो एंडोर्फिन और डोपामाइन को छोड़ते हैं, शरीर की प्राकृतिक सुख रसायन।
    • छुट्टियों के लिए उदासीन लग रहा है? एक ही मानसिकता वाले व्यक्तियों के समूह में शामिल होने का प्रयास करें, जैसा कि आप सामूहीकरण करना चाहते हैं। कोई बात नहीं, यदि आप व्यायाम करने के लिए जाते हैं, एक साथ समय व्यतीत करते हैं, वीडियो गेम या बोर्ड गेम्स खेलते हैं, जो भी आप चाहते हैं, नए लोगों से मिलने के लिए और नए अनुभवों के लिए आपके शहर में कई संसाधन हैं।
  • युक्तियाँ

    • "एक लंबी यात्रा एक कदम से शुरू होती है।" बड़े लक्ष्यों को बनाने के बजाय, छोटे लक्ष्यों को स्थापित करने से शुरू करें जो कि आपको बड़े लक्ष्य तक पहुंचने में सहायता करेगा।
    • अपनी विफलताओं के लिए स्वयं का दुरुपयोग न करें यदि आप तत्काल सुधार देख नहीं सकते हैं, तो खड़े हो जाओ और आगे बढ़ें। यहां जीतने का कोई दूसरा तरीका नहीं है, यहां तक ​​कि सबसे मजबूत कभी-कभी खो दें।
    • पूरा होने की भावना के साथ हर रात सो जाओ। आप अपने सहकर्मियों से गुस्सा हो सकते हैं और, अतीत के व्यवहार के विपरीत, आपने उन्हें मौखिक दुरुपयोग के साथ नाराज नहीं किया है। इस छोटी जीत पर खुद को बधाई दीजिए अगले दिन, कुछ भी बड़ा करने की कोशिश करो क्रोध को वापस लेने के बजाय, इसे कम करने का प्रयास करें समय के साथ, इसे पूरी तरह से खत्म करने का प्रयास करें। चाबी छोटे कदम उठाना है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com