IhsAdke.com

कैसे शराब सेवन समाप्त करने के लिए

संयम संबंधी संकटों में "अभिलाषाएं" शामिल हैं, जो कुछ करने या अनुभव करने की एक मजबूत इच्छा हैं। Cravings को संभालना मुश्किल है, क्योंकि वे अपने दिमाग पर कब्जा कर सकते हैं और आपको किसी और चीज़ के बारे में सोचने नहीं दे सकते शराब के मामले में, लालच या मजबूरियां न केवल एक मजबूत इच्छा के रूप में होती हैं, बल्कि एक अत्यधिक आवश्यकता के रूप में होती हैं जिसे आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और जो आप पर हावी है। इन लालचों को आप निराश और कमजोर महसूस कर सकते हैं, और कभी-कभी वे वास्तव में आपकी स्थिरता और खुशी के साथ समाप्त कर सकते हैं। हालांकि, निराशा का कोई कारण नहीं है क्योंकि कई कारगर तरीके हैं जो आपकी मजबूरी से छुटकारा पाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
लालच को समझना

स्टेक अल्कोहल क्रैविंग चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
लालच को समझें शराब के लिए मजबूरी अन्य प्रकार के मजबूरी से अलग नहीं है, क्योंकि यह सभी मजबूत, लगभग बेकाय इच्छाओं को कम करती है जो आपको पीना चाहते हैं।
  • हालांकि, यह मानना ​​एक सामान्य गलती है कि केवल शराबी या शराब पर निर्भरता से पीड़ित लोगों में भ्रम हो सकती है। यह सच है कि लोगों के इस समूह को अनिवार्य रूप से इस तथ्य का अनुभव है कि शराब शारीरिक निर्भरता का कारण बनता है और किसी भी भौतिक निर्भरता मजबूत मजबूरी के साथ है।
  • हालांकि, यहां तक ​​कि जो लोग अल्कोहल नहीं करते हैं, वे भी लालच सकते हैं, विशेष रूप से जो लोग अपने चेहरे को भरना चाहते हैं या जो तनाव से छुटकारा पाने के लिए मादक पेय पदार्थों का उपयोग करने के लिए आदी हैं, नसों को शांत करना आदि।
  • स्टेप अल्कोहल क्रॉविंग चरण 2 नामक चित्र
    2
    किसी पर भरोसा करने वाले किसी व्यक्ति का समर्थन प्राप्त करें क्या आपने कभी आहार लिया है? ज्यादातर लोग जो इस के माध्यम से चले गए हैं आपको यह बताएगा कि दोस्तों या परिवार के साथ परहेज़ करना आपके लिए यह करना आसान है। इस तरह, जब आप रसदार चॉकलेट केक का एक टुकड़ा तरस रहे हैं, तो आप उस व्यक्ति से बात कर सकते हैं जो मजबूरी से उबरने में आपकी सहायता करेगा। वही अन्य प्रकार के तरस के लिए जाता है, जिसमें शराब से प्रेरित होता है
    • शराब के लिए मजबूरी से दूर करने के लिए आपकी यात्रा पर सबसे पहले आपको एक या कुछ लोगों को चुनना होगा जिन्हें आप पसंद करते हैं और विश्वास करते हैं अपने अनुभवों को उनके साथ साझा करें और उनसे मत पूछो, आपको न्याय न करें, क्योंकि यह केवल चीजों को आसान बनाने के बजाय केवल आपके लालच को खराब कर सकता है।
    • फिर उन्हें बताएं कि जब भी आपको लालसा आ रही है, तो आपको उनके समर्थन की आवश्यकता है। वे आपको बाहर ले जा सकते हैं, बस फोन पर बात कर सकते हैं या किसी अन्य तरीके से आपको विचलित कर सकते हैं। इस तरह के प्रोत्साहन से लालच के साथ बहुत कुछ मदद मिलेगी।
  • स्टेक अल्कोहल क्रिविंग चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक स्थानीय शराबी बेनामी सहबद्ध से संपर्क करें यदि आप किसी मित्र या रिश्तेदार को समस्या के बारे में बताने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आप अपने पास शराबी बेनामी के एक समूह से संपर्क कर सकते हैं।
    • लोगों को इस तरह की समस्या से निपटने में काफी अनुभव है यहां तक ​​कि अगर आप अपने आप को एक शराबी नहीं समझते हैं, तो आप इस विकल्प का परीक्षण कर सकते हैं, क्योंकि अतिरिक्त समर्थन कभी भी चोट नहीं पहुंचेगा।
    • भावनात्मक रूप से समर्थित महसूस करना किसी भी कठिनाई पर काबू पाने का एक अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण हिस्सा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हम मनुष्य के रूप में, दूसरों को अच्छे महसूस करने की जरूरत है, विशेष रूप से हमारे जीवन के कठिन समय के दौरान।
    • तो आपको शराबियों बेनोमी जैसे समूहों से मिले भावनात्मक समर्थन ऐसा कुछ है जो लालच से लड़ने के लिए आपकी तत्परता को प्रोत्साहित या समाप्त कर सकता है।
  • स्टेप अल्कोहल क्रॉविंग चरण 4 नामक चित्र
    4
    अपनी कमजोरियों को ढूंढें और उनसे बचने का प्रयास करें। अधिकांश लोग कुछ प्रकार की गतिविधि, स्थान या दिन के समय के साथ शराब पीने से जुड़े होते हैं
    • क्लबों में शामिल होने या बार-बार जाकर भी अक्सर पीने से जुड़ा होता है ऐसी जगहों पर जाने और अपने आसपास के सभी लोगों को पीने के दौरान जब मजबूरियों से निपटना मुश्किल हो सकता है इसके लिए, आपको इन संवेदनशील स्थानों से बचने के लिए जो कुछ किया जा सकता है, कम से कम तब तक करना चाहिए जब तक कि cravings मजबूत होते हैं
    • आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप पीने के लिए परीक्षा नहीं लेंगे, लेकिन कम से कम पहले ही नहीं खुद को परीक्षण करने के लिए बेहतर होगा - आप केवल खुद को बेकार में यातना चाहते हैं।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको मज़ेदार या दोस्तों के साथ लटकने से बचना चाहिए। उन जगहों पर ऐसा करने का प्रयास करें जो आपको शराब की याद दिलाने न दें
  • स्टेप अल्कोहल क्रॉविंग चरण 5 नामक चित्र
    5
    अपना रूटीन बदलने की कोशिश करें आप शायद कुछ गतिविधियों के दौरान शराब पी रहे हैं। समय के साथ, आपका मस्तिष्क इन सटीक परिस्थितियों में शराब से प्रेरित होने के आदी हो जाता है और जब भी आप एक निश्चित गतिविधि कर रहे हैं तो एक पेय की इच्छा बनती है। हालांकि, यह खतरनाक और नशे की लत व्यवहार है, और इसे तोड़ने का एकमात्र तरीका यह है कि आप अपना रूटीन बदल दें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप पढ़ते समय कुछ पेय लेना पसंद करते हैं, तो कुछ चीजें बदलने की कोशिश करें - आप पार्क में अपनी किताब पढ़ सकते हैं या एक पुस्तकालय में जा सकते हैं जहां आप शराब नहीं ले सकते।
    • एक अन्य विकल्प अपने आप को कुछ चाय, ताजे रस या अन्य गैर-अल्कोहल पेय लेने के लिए मजबूर करना है। इस तरह आपका मस्तिष्क अब भी आदत रखेगा क्योंकि आप कुछ पी रहे होंगे समय के साथ, आप एक और पेय के साथ शराब को बदलने में सक्षम होंगे और यह भी याद नहीं करेंगे।
  • स्टेक अल्कोहल क्रैविंग चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    धीरज रखो और ध्यान केंद्रित रहें अल्कोहल के लिए मजबूरी कुछ है जिसे आप लंबे समय तक निपटने के बाद से निपटने के लिए होगा। हालांकि, समय के साथ चीजें आसान हो जाएंगी, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप धीरज रखें और अपने आप पर विश्वास करें।
    • यहां तक ​​कि अगर लालच कभी-कभी नियंत्रित करना मुश्किल हो जाते हैं, तो आपको हमेशा याद रखना चाहिए कि आप उनसे ज्यादा मजबूत हैं और बिना अल्कोहल के भंडार के जीवन में बहुत अधिक विविधता और खुशी है।
    • मजबूरी के साथ मुकाबला करने की कुछ तकनीकों को पहले मूर्खतापूर्ण या अजीब लग सकता है, लेकिन कम से कम एक या दो बार कोशिश करने के बावजूद उनको त्याग नहींें - यह हो सकता है कि टिप जो बुरे लगती है, जो आपके लिए काम करता है ।
  • भाग 2
    लालच से ध्यान केंद्रित करना

    स्टेप अल्कोहल क्रैविंग चरण 7 नामक चित्र



    1
    लालसा से परे कुछ के बारे में सोचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें हालांकि यह तकनीक अजीब तरह से स्पष्ट दिखती है, यह चमत्कार करता है जब आप कुछ के बारे में संयम महसूस करना शुरू करते हैं, तो अपने दिमाग की स्वत: प्रतिक्रिया से सोचने पर ध्यान केंद्रित करना होता है, जिससे हर दूसरे को मजबूत और अधिक दर्दनाक बना दिया जाता है। इस कारण से, यह आमतौर पर बहुत उपयोगी है कि आप खुद को किसी और चीज के बारे में सोचें।
    • किसी अन्य विषय पर ध्यान केंद्रित करके, आप मस्तिष्क को विचलित करते हैं, इसलिए बोलते हैं, और इसके साथ ही शराब के बारे में सोचा है कि वर्तमान विषय के लिए जगह बनाने के लिए आपके मन के पीछे धकेल दिया जाता है।
    • बेशक, विचलित होने का एक तरीका अपने आप से नहीं कहना है, "मैं पीना चाहता हूं, लेकिन मैं इसके बारे में अभी नहीं सोचूंगा" - यह करना लगभग असंभव है
  • स्टेप अल्कोहल क्रॉविंग चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अलग व्याकुलता तकनीकों का प्रयास करें लालसा पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, किसी के साथ वार्तालाप शुरू करने की कोशिश करें (अगर आप अकेले घर आते हैं तो एक दोस्त को कॉल करें), या अपने चारों तरफ देखें और पर्यावरण का विवरण दें - किसी भी रंग, बनावट, प्रारूप या स्थिति
    • आप अपनी पसंद का कुछ भी खेल सकते हैं - शतरंज, बोर्ड गेम या वीडियो गेम आपके दिमाग में एक अच्छा काम करेंगे।
    • यदि आपके पास पालतू है, तो उदाहरण के लिए एक कुत्ते, आप इसके साथ खेल सकते हैं, नई चालें सिखाने का प्रयास कर सकते हैं या इसे चलने के लिए ले जा सकते हैं
    • सफाई करना भी इन परिस्थितियों में बहुत विचलित हो सकता है, खासकर यदि आप स्थानों पर पहुंचने के लिए उन मुश्किलों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें।
  • स्टेक अल्कोहल क्रैविंग चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    नई गतिविधियां खोजें शराब के बारे में सबसे खराब चीजों में से एक यह है कि यह धीरे-धीरे और सही तरीके से आप किसी भी शौक और गतिविधि से वंचित हो सकता है जिसे आपने पीने से पहले शुरू किया था। वास्तव में, यदि आप कुछ समय के लिए पी रहे हैं, तो यह आदत संभवतः मस्ती का सबसे बड़ा स्रोत बन गया है। इसलिए पीने से रोकना एक गंभीर समस्या हो सकती है - ऊब, जो आपको और भी अधिक पीना चाहती है
    • यदि आप इस दुष्चक्र से बाहर निकलना चाहते हैं, तो कुछ गतिविधियों को देखने के लिए यह एक अच्छा विचार है जो आपकी रुचि हो सकती है यह कुछ भी हो सकता है, जब तक कि आपको शराब की याद नहीं होती है उदाहरण के लिए, आप एक खेल, एक कला और शिल्प वर्ग के लिए साइन अप कर सकते हैं या एक नई भाषा सीख सकते हैं
    • आप पास के शहरों में छोटी यात्रा भी कर सकते हैं या सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने की आदत में उतर सकते हैं। यदि आप इन गतिविधियों को अग्रिम रूप से निर्धारित कर सकते हैं तो यह सबसे अच्छा होगा। इस तरह, जब आप संयम महसूस करते हैं, तो आपके बारे में सोचने और उम्मीद करने के लिए कुछ होगा।
    • इसके अतिरिक्त, नई गतिविधियां आपके आत्मविश्वास में वृद्धि करेगी - आपको लगेगा कि आप और अधिक जानते हैं और आप अधिक कर सकते हैं यह बाध्यता में मदद करेगा क्योंकि अक्सर शराब की वापसी का कारण खुद के बारे में अच्छा नहीं लगता है।
  • स्टेप अल्कोहल क्रैविंग स्टेप 10 नामक चित्र
    4
    कल्पना का प्रयोग करें अपने मस्तिष्क की दृश्य शक्तिएं बेहद मजबूत होती हैं और यदि आप उन्हें सही ढंग से उपयोग करते हैं तो आप वास्तव में लालच से निपटने में मदद कर सकते हैं
    • कुछ को देखकर, या बहुत ही ज्वलंत तरीके से कुछ कल्पना करना, छवि को केवल सोच या सुनवाई से ज्यादा समय तक आपके साथ रहना पड़ता है यही कारण है कि आपकी कल्पना संयम से मुकाबला करने में बहुत मददगार हो सकती है।
    • कई तरह से आप अपनी कल्पना का उपयोग कर सकते हैं, और यहां तक ​​कि अगर पहले यह मूर्खतापूर्ण या मुश्किल लग रहा है, अंत में आपका मस्तिष्क विचार करने के लिए उपयोग किया जाएगा और सही छवियों का उपयोग अधिक से अधिक प्राकृतिक हो जाएगा
    • लालसा महसूस करते समय आप जो चीजें कर सकते हैं, वह एक बड़ी, उज्ज्वल, स्पंदन वाली रोक की कल्पना करना है। छवि पर फ़ोकस करें, जबकि खुद को बताते हुए कि आप इसमें नहीं देंगे
  • स्टेक अल्कोहल कैर्विंग चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र
    5
    अतीत के बारे में सोचो और भविष्य पर ध्यान दें। अतीत की यादें भी cravings के कारण हो सकता है। यदि आप अपने दोस्तों और दोस्तों के साथ पीने के सभी अच्छे समयों को याद करना शुरू करते हैं, तो रोकें और इसके बजाय शराब सहित नकारात्मक अनुभवों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें।
    • उन हर समय के बारे में सोचो आप शारीरिक रूप से शराब की वजह से भयंकर महसूस किया या स्मृति बार क्योंकि वह नशे में था आप बड़े गलतियों बनाया है खींच। कैसे आप इन स्थितियों में महसूस किया पर ध्यान दें और अपने आप को बताना है कि आप फिर से उस के माध्यम से जाना नहीं चाहता।
    • आप नकारात्मक यादों के साथ अपने आप को अत्याचार करने के लिए पसंद नहीं है, भविष्य में ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करते हैं। , कल्पना करने के लिए प्रयास करें के रूप में ताजा आप कर सकते हैं के रूप में, सभी अच्छी बातें है कि भविष्य में ऐसा और के बारे में कैसे शराब इन इच्छाओं और सपनों में बाधा सोचेंगे।
  • स्टेक अल्कोहल क्रैविंग स्टेप 12 नामक चित्र
    6
    कुछ आराम तकनीक जानें बहुत से लोग शराब का इस्तेमाल करने में मदद करते हैं आप एक मुश्किल दिन के काम के बाद या कोई अपने जीवन में महत्वपूर्ण के साथ एक बहस के बाद कुछ पेय लेने के लिए उपयोग किया जाता है, तो यह मजबूरियों से बचने के लिए जब इन स्थितियों घटित मुश्किल हो सकता है।
    • हालांकि, अगर आप अपने तनाव को दूर करने के लिए जानने के लिए, आप कम न केवल आवेश में पीने के लिए होने का खतरा हो जाएगा, लेकिन यह भी किसी को खुश और अधिक स्थिर बनाने का एक बेहतर मौका है। एक अतिरिक्त बोनस के वहाँ सचमुच हैं कि वहाँ आराम तकनीक के हजारों और आप एक है कि आप के लिए काम करता मिल सकती है।
    • एक बहुत ही लोकप्रिय तकनीक एक आरामदायक, शांत जगह में बैठकर अपनी आंखों को बंद करना है। फिर अपने शरीर के प्रत्येक भाग पर ध्यान दें, पैर की उंगलियों से शुरु करें और सिर के शीर्ष पर समाप्त होता है। एक समय में एक भाग पर ध्यान दें, तनाव और आराम करो - इसे दोबारा दोहराएं। यह तकनीक वाकई उन स्थितियों में मदद कर सकती है जिनमें आप गुस्सा या निराश हैं।
    • हालांकि, आपको ध्यान रखना चाहिए कि आराम करने के तरीके कुछ ऐसा नहीं है जो आपको अचानक मदद कर सकता है, जैसे कि जादू के लिए आपको लगातार रहने की जरूरत है
  • स्टेप अल्कोहल कैर्विंग चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    विश्राम और प्रेरणा का एक रूप के रूप में लिखने का प्रयास करें लिखित शब्द की शक्ति का पता लगाने के लिए आपको पेशेवर लेखक होने की आवश्यकता नहीं है। Cravings से निपटने के दौरान अपने आप को संदेश लिखना एक बहुत शक्तिशाली उपकरण हो सकता है।
    • यह इन टिकटों जब आप अच्छा और खुश महसूस कर रहे हैं लिखते हैं, इसलिए इन सकारात्मक भावनाओं याद है जब से आग्रह करता हूं प्रकट करने के लिए महत्वपूर्ण है। क्योंकि, जैसा कि ऊपर उल्लेख किया है, चीजों का उल्लेख किया है आप अवचेतन मानना ​​है कि वे अधिक से अधिक मूल्य की है कि बनाता है यह तकनीक बहुत उपयोगी है।
    • ऐसा करने के एक तरीके से कागज के बड़े और छोटे टुकड़े लेते हैं और उनकी उपलब्धियों को ध्यान में रखते हैं। आप अपनी इच्छानुसार कुछ भी लिख सकते हैं, खासकर चीजें जो आपको गर्व महसूस करती हैं या आपको हंसी देती हैं उदाहरण के लिए, यह कुछ ऐसा लग सकता है जैसे "मेरे पार्टनर के साथ चीजें अच्छी तरह से चल रही हैं, हम वास्तव में अब बहुत अच्छा कर रहे हैं कि मैं नहीं पी रहा हूं" या "अब व्यायाम करने के लिए बहुत अच्छा है! मैं 15 अतिरिक्त बैठो कर सकता हूं। "
    • आप भविष्य में उन चीजों को भी संक्षेप में जोड़ सकते हैं - जो नृत्य सीखते हैं, पदोन्नति प्राप्त करते हैं, किसी निश्चित स्थान की यात्रा करते हैं। सामान्य तौर पर, जो कुछ भी आपको प्रेरित करता है या जिसे आप जानते हैं कि आप cravings को देते हैं तो आप ऐसा करने में सक्षम नहीं होंगे। कागज के इन टुकड़ों को सुरक्षित रखें जहां आप उन्हें आसानी से देख सकते हैं - बिस्तर के विपरीत दीवार, रेफ्रिजरेटर के दरवाजे, बाथरूम दर्पण आदि।
  • युक्तियाँ

    • जबकि शराबियों जो मजबूरियों के साथ सौदा निश्चित रूप से चिकित्सा मदद लेने की (क्योंकि इन मामलों में लक्षण स्वास्थ्य के लिए अपूरणीय क्षति हो सकती है और यहां तक ​​कि घातक हो) की जरूरत है, जो लोग अभी तक बिना अक्सर पीने के अत्यधिक शराब के सेवन चरणों कर सकते हैं पर पहुंच गया कुछ सरल तकनीक का उपयोग cravings से निपटने, बशर्ते कि वे उन्हें लागू करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com