IhsAdke.com

सब्जियों और सब्जियों को प्यार करने के लिए एक बच्चे को कैसे सिखाएं

एक बच्चे के लिए जिम्मेदार होने के नाते, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह मजबूत और स्वस्थ होने के लिए उचित पोषण प्राप्त करता है। दुर्भाग्य से, यह हमेशा एक आसान काम नहीं है। एक बच्चा जो सब्जियों को पसंद नहीं करता हो सकता है कुछ आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त नहीं हो रहा है यह तैयारी करने, प्लेट पर डालने और छोटे से एक के मुहाने में भरने का कोई फायदा नहीं है- अगर वह नहीं चाहता है, तो वह निगल नहीं पाएगा और यह गड़बड़ कर देगा। कुछ गुर और सकारात्मक सुदृढीकरण का प्रयोग करने से बच्चे को किसी भी समय संतुलित आहार और स्वस्थ जीवन मिलेगा।

चरणों

विधि 1
बेबी खाएं सब्जियां बनाने के लिए सामान्य ट्रिक्स का उपयोग करना

शीर्षक वाले चित्र सब्जियों को खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 1
1
शुरुआत से शुरू करना शुरू करें जैसे ही डॉक्टर छोटे खाद्य पदार्थों में ठोस पदार्थों को छोड़ते हैं, सब्जियां भी शामिल होती हैं इस तरह, बच्चे को जल्द ही विभिन्न जायके के आदी हो जाएगा। भाग्य के साथ, उसे पता चल जाएगा कि इससे इंकार कैसे किया जाए, इससे पहले कि वह इन खाद्य पदार्थों को पसंद करती है।
  • शीर्षक वाले चित्र सब्जियों को खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 2
    2
    शिशु की प्रतिक्रिया की परवाह किए बिना, अक्सर सब्जियां दो। जब बच्चा किसी भोजन के स्वाद के आदी नहीं होता है, तो उसके हाथ से मुंह से नकारात्मक प्रतिक्रिया हो सकती है, थूकना या ड्राइंग कर सकता है - फिर भी, हार न दें विभिन्न सब्जियों की पेशकश करते रहें और प्रत्येक प्रयास करें।
    • नकारात्मक प्रतिक्रिया की उम्मीद करते समय थोड़ी मात्रा में भोजन दें अगर आपको लगता है कि उस चम्मच को थूकने का फैसला करता है तो आपके पास और भी बहुत कुछ होगा। केवल डिश से ताजी सब्जियां प्रदान करें और फेंक दें जो वह थूक देता है, अपने मुंह से बाहर निकल या फर्श पर फेंक दो।
  • शीर्षक वाले चित्र सब्जियों को खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 3
    3
    हमेशा भोजन के समय सब्जियां पेश करें I यहां तक ​​कि पेस्ट्री खाद्य पदार्थों के चरण में, आप पहले से ही कुछ सब्जियां जोड़ सकते हैं: सबसे स्वादिष्ट भोजन के दो चम्मच और कुछ सब्जियों में से एक वह आखिरी बार पसंद नहीं कर सकते हैं, लेकिन वह अपने स्वाद के लिए इस्तेमाल हो रही होगी
  • शीर्षक वाले चित्र सब्जियों को खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 4
    4
    भोजन के लिए एक दिनचर्या स्थापित करें यह विचार शिशुओं के लिए उपयोगी है और बच्चे के विकास के रूप में जारी रहेगा। मेज पर बैठकर एक साथ खाने के लिए इसे आदत दें। जब तक भोजन का समय समाप्त हो जाता है तब तक कोई भी नहीं हो जाता है यदि बच्चा खाने के लिए नहीं चाहता है, तो उसे सामने तक भोजन की एक प्लेट के साथ बैठना होगा जब तक कि अन्य खत्म न हो जाए।
    • यह तकनीक बड़े बच्चों के लिए सबसे प्रभावी है, क्योंकि बहुत छोटा व्यक्ति नियमित रूप से समझ नहीं सकता है और उत्सुक और दुखी हो सकता है अगर उन्हें लंबे समय तक बिना बैठे रहने के लिए मजबूर किया जाता है। दिनचर्या को प्रत्यारोपित करने से पहले बच्चे की उम्र और स्तर पर विचार करें।
  • शीर्षक वाले चित्र सब्जियों को खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 5
    5
    सब्जियों के साथ भोजन करने के लिए स्नैक्स की सीमाएं अधिक पुरस्कृत बिना भूखे बच्चे को सब्जियां खाने में बहुत दिलचस्पी नहीं होगी। भूख लगी, वह किसी भी भोजन खाने में अधिक संतुष्टि महसूस करेंगे। और पहले चम्मच के बाद भूख से गुजरना शुरू होता है। सब्जियों को प्रोत्साहित करने और खिलाने के लिए शरीर की इस प्राकृतिक प्रतिक्रिया का उपयोग अधिक मनोरंजक।
  • शीर्षक वाले चित्र सब्जियों को खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 6
    6
    खाना अधिक मजेदार बनाओ कल्पना करना और रचनात्मकता के बारे में कम से कम भोजन करना चाहिए बताएं कि ब्रोकोली छोटे पेड़ हैं प्लेटों पर ढांचे, चेहरे या अन्य चित्र बनाना उसे बताओ वह एक गाजर के बजाय स्नोमैन की नाक खा रहा है
  • शीर्षक वाले चित्र सब्जियों को खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 7
    7
    अपने बच्चे को दिखाएं कि सब्जियां अच्छे हैं बस आपको भी खाने से शुरू करो जो बच्चे करता है और सीखता है उनमें से अधिकांश दूसरों की नकल कर रहे हैं यदि वह अन्य लोगों को अच्छी तरह से खाती देख लेता है तो उसे एक निश्चित भोजन खाने में ज्यादा दिलचस्पी होगी
    • यह मुश्किल हो सकता है अगर अन्य परिवार के सदस्य सब्जियां पसंद नहीं करते हैं सभी को एक प्रयास करने और बच्चे के रूप में एक ही सब्जियां खाने के लिए कहें।
  • शीर्षक वाले चित्र सब्जियों को खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 8
    8
    विभिन्न विकल्पों की पेशकश करें हर दिन एक ही सब्जी की पेशकश करने का यह कोई फायदा नहीं है और बच्चा इसे खाने का आनंद लेने के लिए इंतजार कर रहा है। प्रत्येक भोजन को अलग भोजन दें वह दूसरों की तुलना में कुछ सब्जियां पसंद कर सकते हैं तैयारी, पकाया या कच्चे के साथ भी प्रयास करें।
    • औद्योगिक खाद्य पदार्थों से सावधान रहें बहुत कम सोडियम, वसा या शक्कर खपत को रोकने के लिए खाद्य पदार्थों के पोषण संबंधी जानकारी पर नजर रखें।
  • शीर्षक वाले चित्र सब्जियों को खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 9
    9



    कहानियों बताओ कि स्वस्थ खाने को प्रोत्साहित बेबी पुस्तकों और बच्चों की कहानियों के लिए पढ़ें जो स्वस्थ आदतों के बारे में बात करते हैं। बच्चों के टीवी शो बच्चों को पसंदीदा पात्रों की नकल करने के लिए प्रोत्साहित करने का एक शानदार तरीका भी हो सकता है। ऐसी कहानियां चुनें, जो कि एक निश्चित सब्ज़ी पर जोर देती हैं। इसलिए, भोजन में यह सब्जी तैयार और पेश करें
    • टीवी शो और बच्चों की फिल्मों के लिए देखें जबकि कुछ बच्चों को स्वस्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जबकि अन्य अन्य तरीकों से कर सकते हैं। एक गलत विकल्प बच्चे को स्वस्थ भोजन को घृणा कर सकता है। बच्चे को आरेखण देखने से पहले अकेले देखें
  • शीर्षक वाले चित्र सब्जियों को खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 10
    10
    स्वादिष्ट भोजन या स्नैक्स और व्यवहार में सब्जियां छिपाएं यहां तक ​​कि जब पहले से ही वयस्क होते हैं, कुछ लोग कुछ सब्जियां खाने से इनकार करते हैं बहुत से लोग बीन्स में पीटा जब वे बीट खा सकते हैं जब वे सूप में खाते हैं तो दूसरों में मटर ही खा सकते हैं इसी तरह, बेबी भोजन में सब्जियां छुपाने से आपको यह जानने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है कि आप क्या कर रहे हैं।
    • फलों और सब्जियों का विटामिन बनाओ बच्चे को शायद तब तक पता नहीं चलेगा जब तक आप ऐसा नहीं कहें। स्वाद मारो और उसे यह पसंद आएगा। कई फलों और एक या दो सब्जियां मिश्रण करने का प्रयास करें ताकि स्वाद छिपे हुए हो।
  • विधि 2
    सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करना

    शीर्षक वाले चित्र सब्जियों को खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 11
    1
    छोटी मात्रा में प्रस्ताव सब्जियों और सब्जियों में अक्सर एक कड़वा स्वाद होता है जिसके साथ बच्चे को आदी होने के लिए कुछ समय लग सकता है। कहो कि यह "सिर्फ एक चम्मच" है और इसे प्रयोग करने के लिए अभ्यस्त करें इस तरह, यह पता लगाना भी संभव होगा कि वह किस खाद्य पदार्थ को दूसरों की तुलना में अधिक पसंद करता है।
  • शीर्षक वाले चित्र सब्जियों को खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 12
    2
    मुस्कान और बच्चे के साथ हंसी भोजन का समय एक मजेदार अनुभव होना चाहिए, इसलिए कोई हताशा न दिखाएं। छोटे से एक को यह देखने की जरूरत है कि स्वस्थ भोजन मज़ेदार हो सकता है और इसमें बहुत अधिक सकारात्मक ध्यान देने की आवश्यकता होती है उसे बधाई देने के लिए मत भूलना जब वह सब्जी और सब्जियों की कोशिश करता है
  • शीर्षक वाले चित्र सब्जियों को खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 13
    3
    फल और सब्जियां एक साथ मिलें। बच्चा फल के बहुत शौकीन है जब वह कुछ पसंद करता है (एक फल) उसे कुछ पसंद नहीं है (एक सब्जी), समय के साथ, वह बाद के बारे में अधिक सकारात्मक भावनाओं को विकसित करेगा। यह एक बहुत ही सूक्ष्म तकनीक है और काम करने में समय लगेगा। समय के साथ, वह इस सब्जियों को खाने के लिए और अधिक खुलेगा।
  • शीर्षक से चित्र अपने बच्चों को खाने के लिए प्रोत्साहित करें सब्जियां चरण 14
    4
    स्वस्थ भोजन की मात्रा में वृद्धि जैसे वह स्वाद के आदी हो जाता है, सिर्फ एक चम्मच से आगे बढ़ो। बड़ा भाग देना शुरू करें अब लक्ष्य सिर्फ प्रयोग करने के बजाय आपको खाना बनाना है। प्रशंसा या मुस्कुराहट न करें जितना आपने किया था जब उसने कोशिश की थी। अब उसे पुरस्कृत करने के लिए कठिन प्रयास करना होगा
  • शीर्षक वाले चित्र सब्जियों को खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 15
    5
    भोजन के बाद बच्चे को बधाइयां दें जब वह सभी खाने को खाती है, तो उसे बधाई देता है या स्वादिष्ट भोजन के साथ भी। उदाहरण के लिए, सब्जियों को समाप्त होने पर फल की एक अतिरिक्त सेवा प्रदान करते हैं पसंदीदा मिठाई एक महान प्रेरक उपकरण भी हो सकता है।
    • प्रभावी होने के लिए, इस तकनीक को लगातार और तुरंत किया जाना चाहिए। जब वह आखिरी टुकड़ा खाए, तो उसे इनाम पाना चाहिए, इससे पहले कि वह कैसे बात करे, इससे पहले कि वे सब्जियों को प्रशंसा और पुरस्कार के साथ जोड़ना शुरू कर दें।
    • अगर वह खा नहीं करता है तो उसे इनाम न दें आप निराश हो सकते हैं यदि इनाम "बर्बाद" या खराब होता है जब उसे प्राप्त नहीं होता। इसलिए इस स्थिति से बचने के लिए विकल्पों को अच्छी तरह से चुनें।
  • शीर्षक वाले चित्र सब्जियों को खाने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 16
    6
    सीखने के लिए अलग-अलग पुरस्कारों का उपयोग करके अभ्यास करें कि आपको सबसे अच्छा क्या प्रेरित करता है सभी पुरस्कार हर समय प्रभावी नहीं होते हैं। स्विच करें और देखें कि सबसे अच्छा क्या होता है प्रति भोजन एक अलग इनाम की कोशिश करें और देखो
    • देखें कि प्रत्येक इनाम छोटे से बहुत खुश हुए। उन सब्जियों के लिए सबसे अच्छा पुरस्कार का प्रयोग करें जो वह कम पसंद करते हैं।
    • उन पुरस्कारों का भी उपयोग करें जो भोजन नहीं हैं केवल एक इनाम के रूप में भोजन का उपयोग करके बच्चे को पेट भरना चाहिये। खाद्य पुरस्कार के लिए केवल स्वस्थ वस्तुओं का उपयोग करें जैसे फल, लेकिन खिलौने और पसंदीदा गतिविधियों का भी उपयोग करते हैं, जब वह समझने के लिए काफी पुराना होता है
  • युक्तियाँ

    • पता है कि छोटे से कुछ खाद्य पदार्थों का आनंद लेने के लिए यह सामान्य है। अगर वह अक्सर दूसरों को खाने से इनकार करते हैं, तो उसे पसंद केवल सब्जियां का उपयोग करें
    • यदि बच्चा खाने से इनकार करता है क्योंकि उसे वह सही खाना नहीं मिला है, तो दूसरे परिवार के सदस्यों और भाई-बहनों को उनके योग्यता के लिए स्वादिष्ट नाश्ता और व्यवहार खाने की अनुमति दें। स्थिति और स्थिति के बारे में सिखाने के अवसर के रूप में स्थिति का उपयोग करें। जब आप सब्जियां खाती हैं, तो आपको नाश्ते या मिठाई मिलती है यदि नहीं, तो आप नाश्ते या मिठाई पाने के हकदार नहीं हैं - भले ही अन्य लोग जीत रहे हों
    • जब सब कुछ कुछ खा रहा है जो बच्चा भी चाहता है, लेकिन वह पहले सब्जियों को खत्म करने से इनकार करते हैं, उसे बताओ कि उसे जल्दी करना होगा क्योंकि भोजन लगभग खत्म हो गया है। यदि वह लोगो सब्जियां नहीं खाती तो उसका पसंदीदा भोजन समाप्त हो सकता है।

    चेतावनी

    • भोजन के स्वाद को छिपाने के लिए नमक न जोड़ें। एक बच्चे के सोडियम की जरूरत तंग हैं। आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक सोडियम हानिकारक हो सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com