IhsAdke.com

स्कूल में स्वस्थ नाश्ता कैसे खाएं आपका बच्चा

कई माता पिता अपने बच्चे की खाने की आदतों के बारे में चिंतित करते हैं जब वे घर छोड़ते हैं जब बच्चे स्कूल में होते हैं, यह पहली बार हो सकता है कि उन्हें एक ऐसा वातावरण मिल गया हो जहां वे चुन सकते हैं कि मां-बाप बिना कष्ट खाने के बारे में बात करने के बाद क्या खाएंगे। कई माता-पिता मानते हैं कि बच्चों को स्वस्थ खाने को सुनिश्चित करने का एकमात्र निश्चित तरीका उनके स्नैक्स का पैकेजिंग करना है। हालांकि, यह हमेशा मामला नहीं होता है। यद्यपि कई विकल्प हैं जो एक बच्चे के खाने के बक्से में पैक किए जा सकते हैं, लेकिन ज्यादातर कैंटीन में स्वस्थ विकल्प उपलब्ध हैं। महत्वपूर्ण बात यह जानना है कि अपने बच्चों की मदद करने के तरीके को खाने के बारे में सही चुनाव करना और खाने के लिए क्या नहीं है

चरणों

विधि 1
पता करें कि आपके बच्चे के स्कूल में कौन से स्वस्थ विकल्प उपलब्ध हैं

कई स्कूलों ने स्वस्थ लंच और नाश्ते की पेशकश शुरू कर दी है। इन विकल्पों के बारे में जागरूक होने से, आपके बच्चे के लिए सर्वोत्तम विकल्प हैं, जो आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं, को मानचित्रित करना आसान होगा।

स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें
1
कैंटीन मेनू को एक साथ देखें और पता करें कि आपका बच्चा क्या पसंद करता है और नापसंद करता है।
  • अपने बच्चे को स्कूल के चरण 2 में स्वस्थ भोजन खाने के लिए जाओ
    2
    अपने बच्चे से पूछें कि एक आदर्श भोजन कैसा दिखेगा और क्या वह आम तौर पर खाने का फैसला करेगा उन विकल्पों के लिए स्वस्थ भोजन विकल्पों पर ध्यान केंद्रित करें और उनकी प्रशंसा करें। नकारात्मक विकल्पों के बारे में बहुत कुछ मत बोलो इसके बजाए, स्वस्थ विकल्पों के लिए अच्छे विकल्पों का विस्तार करने और अस्वास्थ्यकर विकल्पों का विकल्प चुनने में उसकी मदद करें
  • स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए अपने बच्चे को प्राप्त करें
    3
    अपने बच्चे को सप्ताह के मेनू के साथ योजना बनाएं जब मेनू को अग्रिम में नियोजित किया जाता है, तो आपका बच्चा उस चीज़ के बारे में जल्दबाजी में निर्णय लेने की संभावना नहीं रखता है कि वे क्या खाएंगे और आप उस दिन को खाने के लिए उन्हें आदेश देने के बारे में याद रख सकते हैं।
  • स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें
    4
    अपने बच्चे को वह सब कुछ पसंद नहीं छोड़ें
    • अपने सभी बच्चों के पसंदीदा खाद्य पदार्थों को निषेध करना, अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचा सकता है। भोजन पर रोक लगाने से उनके साथ जुनून हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप आपके बच्चे इन खाद्य पदार्थों को छुपा सकते हैं और भोजन करते समय बाद में अतिरंजना कर सकते हैं।
      अपने बच्चे को स्कूल चरण 4 बुलेट 1 में स्वस्थ लंच खाएं
    • एक सख्त नियम होने के बजाय, जहां चॉकलेट चिप कुकीज नहीं खाना चाहिए, उन्हें समय-समय पर खाने से उन्हें खाने की ज़रूरत है। ऐसा करने से, आपका बच्चा यह देखेगा कि आप उसे सज़ा देने की कोशिश नहीं कर रहे हैं या उसे अपने सभी पसंदीदा खाद्य पदार्थों से वंचित करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं।
      अपने बच्चे को स्कूल के चरण 4 बुलेट 2 में स्वस्थ लंच खाएं
  • अपने बच्चे को स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    पूछें कि आपके बच्चे के स्कूल में जो अस्वास्थ्यकर विकल्प प्रदान करता है वह भी ठीक है। यह पता लगाना महत्वपूर्ण है कि स्कूल में कुकियाँ, आइसक्रीम और अन्य सामान उपलब्ध कराए जाते हैं और जब ये पेशकश की जाती है, तो आप तदनुसार योजना बना सकते हैं।
  • विधि 2
    एक साथ पैकिंग स्नैक्स

    कई बच्चे स्कूल में नाश्ता खरीदना पसंद करते हैं वे पसंद की स्वतंत्रता पसंद करते हैं और ऐसा करना चाहते हैं क्योंकि उनके कई दोस्त भी दोपहर के भोजन के लिए खरीदते हैं। हालांकि, उन्हें हर हफ्ते एक या दो स्नैक्स पैक करने के लिए अपने भोजन की आदतों में बड़ा अंतर हो सकता है

    अपने बच्चे को स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए शीर्षक से चित्र चरण 6
    1
    अपने बच्चे के लंच बॉक्स के लिए स्वस्थ विकल्प पर चर्चा करें सुनिश्चित करें कि आप इसे प्रक्रिया में शामिल करते हैं
  • अपने बच्चे को स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए अपना नाम प्राप्त करें
    2
    सिर्फ मूंगफली का मक्खन और जेली जैसी साधारण नाश्ते पर न रखें बॉक्स के बाहर सोचो और आप जिस भोजन को पैक करते हैं, उसके साथ रचनात्मक बनें।
    • सैंडविच बनाते समय, पीटा रोटी या टोटला के लिए रोटी के 2 स्लाइस को प्रतिस्थापित करें।
      स्कूल शीर्षक में आपका बच्चा स्कूल में स्वस्थ लंच खाएं
    • नाश्ता भोजन या अन्य गैर-परंपरागत दोपहर के भोजन के विकल्प पैक करें


      अपने बच्चे को स्कूल में चरण 7 बुलेट 2 में स्वस्थ लंच खाएं
    • सिर्फ एक सैंडविच और एक नाश्ते के बजाय कई स्वस्थ चीजों की पेशकश करें जब तक आपका बच्चा सभी आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करता है, तब तक उसका दोपहर का भोजन पारंपरिक भोजन नहीं होता है। इसके बजाय, स्वस्थ नाश्ते से भरे हुए एक लंच बॉक्स की पेशकश करें, जैसे कि थोड़ा सा फल, स्वस्थ अनाज, नट्स, गाजर, पनीर के स्लाइस आदि।
      स्कूल शीर्षक में आपका बच्चा स्कूल में स्वस्थ लंच खाएं
  • स्कूल के चरण 8 में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें
    3
    अपने बच्चे के दोपहर के भोजन में पिछली रात के रात्रिभोज से बचे हुए अवशेष शामिल करें, खासकर अगर रात का भोजन उसकी पसंदीदा व्यंजनों में से एक था।
  • विधि 3
    अपने बच्चे के लिए एक उदाहरण बनें

    उदाहरण के लिए नेतृत्व करें अपने बच्चे को यह देखते हुए कि आप स्वस्थ खाने की आदतों को शामिल करते हैं ताकि वह अपना अपना विकास कर सकें।

    अपने बच्चे को स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए शीर्षक से चित्र 9
    1
    यदि आप घर के बाहर काम करते हैं, तो अपने लंच के साथ अपने बच्चे को पैक करें यह उसे अपने स्वस्थ भोजन विकल्पों का पालन करने देता है अच्छे स्वस्थ भोजन विकल्पों का एक उदाहरण सेट करें और अपने लिए भोजन चुनें जो कि आपके बच्चे को खाने के लिए प्रोत्साहित करेगा यदि आप अपने बच्चे से दूध पीना चाहते हैं तो सोडा नहीं लाएं
  • अपने बच्चे को स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए शीर्षक से चित्र 10
    2
    अगर आप उसी दिन भोजन करने के लिए बाहर जाते हैं तो आपका बच्चा स्कूल में भोजन खरीदता है। निर्णय लें कि आप दोपहर के भोजन के खाने और खाने वाले पदार्थों को खाने के लिए कहें। अपने बच्चे के साथ अपने दोपहर के भोजन के विकल्पों की चर्चा करें और उसे अपने भोजन के लिए समान स्वस्थ आहार चुनने के लिए प्रोत्साहित करें। उसके दोपहर के भोजन के विकल्पों पर विचार करें और उसके बारे में आपको राय है।
  • स्कूल शीर्षक में आपका बच्चा स्कूल में स्वस्थ लंच खाएं
    3
    घर में स्वस्थ भोजन विकल्प रखें और उन्हें अपने बच्चे के लिए दृश्यमान बनाएं
    • अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को सीमित करें यदि आपके परिवार को बिस्कुट या अन्य व्यवहार पसंद है, तो उन्हें थोड़ी देर में केवल एक बार प्रदान करें। कुछ परिवार एक सप्ताह के अंत का दिन चुनते हैं ताकि खाने की आदतों के साथ अधिक उदार हो। दूसरे परिवार परिवार की रात को बनाने के लिए सप्ताह के दौरान एक रात का चुनाव करते हैं, जहां विशेष व्यवहार की अनुमति है। यह विधि आपके बच्चे को सिखाती है कि अस्वास्थ्यकर भोजन, हालांकि निषिद्ध नहीं है, समय-समय पर अनुमति दी जाती है सबसे अधिक संभावना है कि आपका बच्चा उन्हें विशेष खाद्य पदार्थ के रूप में पहचाना जाएगा और जल्दी से समझ जाएगा कि वे ऐसे पदार्थ नहीं हैं जो हर दिन का सेवन करना चाहिए।
      स्कूल शीर्षक में अपने बच्चे को स्वस्थ लंच खाएं
    • उन जगहों पर आलू और कुकीज़ को न संग्रहित करें जहां आप और आपके बच्चे किसी भी समय उन्हें चुन सकते हैं। इन्हें भोजन ऐसे स्थान पर संग्रहीत किया जाना चाहिए जहां आप उन्हें तब तक पहुंच सकते हैं जब आपको उनकी आवश्यकता होती है। स्वस्थ स्नैक्स तक आसान पहुंच प्रदान करें ऐसा करने का एक तरीका रसोई काउंटर पर फलों की टोकरी डालना या रेफ्रिजरेटर में कटा हुआ सब्जियों का कटोरा रखना होगा।
      अपने बच्चे को स्कूल के चरण 11 बुलेट 2 में स्वस्थ लंच खाएं
  • विधि 4
    अपने बच्चे को स्वस्थ खाने के लाभ बताएं

    अपने बच्चे को एक स्वस्थ आहार का लाभ देकर, आप उसे बढ़ने और परिपक्व बनाने और स्वस्थ विकल्प अकेले बनाने की अनुमति देंगे।

    स्कूल के चरण 12 में स्वस्थ लंच खाएं आपका बच्चा
    1
    उसे पता चले कि आप इसे नियंत्रित करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं कि वह क्या खा रहा है और स्वस्थ भोजन से सजा नहीं है उसे सिखाओ कि स्वस्थ भोजन महत्वपूर्ण है, सिर्फ शरीर के लिए नहीं बल्कि शरीर के लिए बाद में जीवन में भी।
  • स्कूल शीर्षक में आपका बच्चा स्कूल में स्वस्थ लंच खाएं
    2
    उसे पता चले कि स्वस्थ खाने से मन में भी मदद मिलती है और आपको स्कूल में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी। कृपया सलाह दीजिए कि यदि वह चिकना भोजन से भरपूर भोजन लेता है, तो वह दोपहर के दौरान थक गया होगा और घर के आसपास गतिविधियों और काम पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं होगा।
  • युक्तियाँ

    • भोजन योजना के सभी पहलुओं में अपने बच्चे को शामिल करें। कारणों में से एक बच्चों को चुनना पसंद है कि वे स्कूल में क्या खाते हैं वे स्वतंत्रता का भाव हैं जो किसी को नहीं बताते हैं कि उन्हें क्या करना है। यदि आप स्वस्थ भोजन योजना प्रक्रिया में अपने बच्चे को शामिल करते हैं, तो यह आपको उस स्वतंत्रता को चुनने में मदद करेगा जो आप चाहते हैं और जो कि आप खेल के समय में नहीं खाना चाहते।
    • उन खाद्य पदार्थों से अवगत रहें जिनमें छिपी कैलोरी होती है इसके अलावा, उन खाद्य पदार्थों से अवगत रहें जो स्वस्थ होने का दावा करते हैं लेकिन कई छिपे हुए कार्बोहाइड्रेट और शर्करा हैं
    • अपने बच्चे की पसंद और नापसंद का सम्मान करें हर दिन ब्रोकोली खाने के लिए मत पूछो यदि आपको पता है कि वह इसे नफरत करता है। खाने में वह क्या दिलचस्पी है, उसके बारे में ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण है और उसके लिए स्वस्थ भोजन मज़े करना होगा।
    • अपने बच्चे को पूरी तरह से खाए जाने की कोशिश न करें कोई भी बच्चा सही होने का दबाव महसूस नहीं करना चाहता। यही कारण है कि उसे समय-समय पर व्यवहार करने और उसकी राय को ध्यान में रखने के लिए स्वस्थ, सफल आहार के रास्ते में बहुत महत्वपूर्ण है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com