IhsAdke.com

स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए अपने बच्चों को प्रोत्साहित कैसे करें

हर कोई जानता है कि बच्चों को वे क्या खाने के बारे में बहुत बीमार हैं। इस प्रकार, अपने बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थों का उपभोग करने के लिए प्रोत्साहित करना मुश्किल है, खासकर यदि वे मिठाई और जंक के शौकीन हैं यदि आप अब भी कोशिश करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित को समझें: आपको एक नया आदमी कुछ खाने के लिए 10-15 रणनीतियों का इस्तेमाल करने की आवश्यकता हो सकती है - और वह हार नहीं सकता। एक अनुकरणीय वयस्क बनें और प्रक्रिया को थोड़ा आसान बनाने के लिए पूरे परिवार के भोजन को अनुकूलित करें।

चरणों

भाग 1
स्वस्थ आदतों को अपनाने के लिए पूरे परिवार की मदद करना

शीर्षक वाले चित्र बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 1
1
जो भी बकवास है वह दूर फेंक दें। सुपरमार्केट में जाने की जिम्मेदारी है वयस्कों- इसलिए यदि अलमारियाँ आलू के चिप्स, कॉर्नफ़्लेक्स, आइसक्रीम, सोडा, पास्ता और फैटी मीट से भरे हुए हैं, यह तुम्हारी गलती है. इसलिए, यह भी तुम्हारी नौकरी पूरी और स्वस्थ खाद्य पदार्थ खरीदने के लिए है यदि बच्चों के घर में यह विकल्प हैं, तो उन्हें प्रोत्साहित करना आसान होगा।
  • वही वयस्कों के लिए जाता है बच्चे बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि उनके माता-पिता "मैं जो कहता हूं, न कि मैं क्या करता हूं" रणनीति का उपयोग करता हूं। इस तरह, वे हमेशा जानते हैं कि जब वे बकवास खा रहे हैं
  • आपको अपनी खुद की खाने की आदतों को भी बदलना पड़ सकता है यदि आप फास्ट फूड जैसे विकल्पों तक मुफ्त पहुंच गए हैं, उदाहरण के लिए, आपको एक अच्छा भोजन का मूल्य और स्वाद भी नहीं पता है।
  • खाद्य पदार्थ है कि "नाटक" स्वस्थ होने के लिए से सावधान रहें: केक नहीं खाते `असली फल के साथ बनाया है, "लेकिन वे अभी भी वसा और चीनी से बचने के ले जा रहा रस inteiro- दिन से भरे हुए हैं उन चिकन डली" अनाज के साथ बनाया का ट्रैक रखने एकीकृत ", लेकिन कुछ फाइबर आदि हैं।
  • स्वस्थ एक्सचेंज बनाएं इससे बड़ी समस्याओं के बिना कुछ क्षेत्रों में आहार में सुधार हो सकता है। घर का चिकन सोने की डली, उदाहरण के लिए, पेशेवर ब्रांडों की तुलना में आमतौर पर बहुत कम वसा और कैलोरी होता है। वही शाकाहारी बर्गर, दही और विटामिन के लिए जाता है
  • भाग आकारों पर ध्यान दें। खाना एक ग्रील्ड चीज़ सैंडविच खाने के लिए एक चीज है तीन एक और है गाजर और फलों के कुछ स्लाइस के साथ आप एक सैंडविच खा सकते हैं
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 2
    2
    एक अनुकरणीय वयस्क बनें हर कोई जानता है कि जैसे-जैसे बच्चे अपने माता-पिता के व्यवहार को अपनाना शुरू करते हैं बच्चों के व्यवहार और स्वस्थ खाने की आदतों को दिखाने के लिए इस अवसर का उपयोग करें
    • अपने बच्चों को दिखाएं कि आप विभिन्न प्रकार के स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थों, जैसे दुबला प्रोटीन, साबुत अनाज, फलों, सब्जियों और अधिक खाने के लिए पसंद करते हैं। अगर वे कुछ नहीं करते हैं, तो वे या तो नहीं करेंगे।
    • बच्चों के साथ भोजन, पोषण और भोजन के बारे में बात करें। उन्हें जानने के लिए कि किस खाद्य पदार्थ स्वस्थ हैं, साथ ही साथ आदर्श भागों और क्यों उन्हें कुछ नियमों का पालन करने की आवश्यकता है सीखना चाहिए। खाने के दौरान बगीचे में, बाजार में, बातचीत करें।
    • सकारात्मक खाने के बारे में बात करें सब कुछ "अच्छा भोजन" और "बुरे भोजन" में अलग न करें कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि बच्चे अधिक उपभोग करते हैं या "बुरा" उत्पादों का उपभोग करने के लिए अधिक तैयार होते हैं जब उनके माता-पिता यह विभाजन करते हैं (आखिर, ये भोजन आम तौर पर स्वादिष्ट होते हैं!)
      • उदाहरण के लिए, टीवी स्कूल जैसे प्रोग्राम और शैक्षिक चैनल, उन खाद्य पदार्थों के बीच का अंतर दिखाते हैं जो दैनिक आधार पर भस्म हो सकते हैं और जो समय-समय पर केवल आदर्श होते हैं (भले ही वे स्वादिष्ट होते हैं)।
      • यद्यपि यह हर दिन मिठाई खाने के लिए स्वस्थ नहीं है, यह भी आहार से पूरी तरह से कटौती करने के लिए आवश्यक नहीं है। एक बच्चा जो चॉकलेट या आइसक्रीम खाए कभी नहीं, उदाहरण के लिए, इसे खत्म कर सकते हैं अगर वह वयस्क पर्यवेक्षण नहीं प्राप्त करता है और उसे कोशिश करना चाहता है
    • ठीक से चुनें कि आप कहां खायेंगे। कई रेस्तरां और फास्ट फूड चेन में उपस्थित होने से काफी हानिकारक हो सकता है
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 3
    3
    परिवार के साथ खाएं कई परिवार भोजन समय पर अलग-अलग होते हैं - खासकर रात के खाने में। इस तरह के काम और अध्ययन के रूप में रोजमर्रा की जिंदगी के विभिन्न प्रतिबद्धताओं के साथ, यह शोध के अनुसार, हालांकि horários- सामंजस्य करने के लिए मुश्किल हो सकता है, परिवारों को इस समय तक एकजुट रहने वाले बच्चों के लिए बेहतर भोजन की है।
    • एक परिवार के रूप में खाएं (विशेष रूप से रात का भोजन) जब भी संभव हो कि हर किसी के साथ अपने संबंधों को मजबूत करें और अपने बच्चों को अच्छे भोजन का एक जीवंत उदाहरण दें।
    • 2000 में प्रकाशित अनुसंधान से पता चलता है कि जो परिवार भोजन करते हैं, वे बच्चे अधिक फलों, सब्जियों और कम तली हुई उत्पादों और सोडा का उपभोग करते हैं।
    • इसके अलावा, ये बच्चे अधिक संतुलित आहार बनाए रखते हैं और पूरे दिन कैल्शियम, लोहा और फाइबर का उपभोग करते हैं। युवाओं के विकास और विकास के लिए ये सभी पोषक तत्व महत्वपूर्ण हैं।
    • अलग-अलग समय पर भोजन करते समय, परिवार बेकरी और परिष्कृत या अधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सहारा लेते हैं। उदाहरण के लिए, माता-पिता सबसे छोटे बेटे के लिए पास्ता बनाने और, स्कूल के बाद किशोर के लिए पिज्जा का एक टुकड़ा को गर्म, जबकि उनकी मां काम करने के बाद माइक्रोवेव में गर्म दोपहर का भोजन हो जाता है हो सकता है।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 4
    4
    स्वस्थ व्यंजनों की तैयारी में पूरे परिवार को सूचीबद्ध करें। अध्ययनों के अनुसार, जब बच्चों को भी पसंद और भोजन की तैयारी में भाग लेते हैं, तो वे स्वस्थ और पौष्टिक उत्पादों का चयन करने की अधिक संभावना रखते हैं।
    • अपने बच्चों को किराने की दुकान में ले जाएं और उन्हें स्वस्थ फल, सब्जियां या सब्जियां चुनने के लिए कहें - कोशिश करें यहां तक ​​कि अगर ऐसा कुछ है जिसे आप पसंद नहीं करते हैं, तो एक अच्छा अभिभावक बनें और बच्चों के अनुरोध को दें।
    • इसके अलावा,, भोजन की तैयारी करने के लिए अपने बच्चों को भर्ती भले ही उम्र के हैं: वे, बर्तन धोने पैन से चम्मच हलचल कर सकते हैं, फल और सब्जियों (, एक मक्खन चाकू या अन्य बर्तन सुरक्षित का उपयोग कर निश्चित रूप से) आदि में कटौती
    • अपने बच्चों से पूछो कि उन्हें लगता है कि आपको फलों, सब्जियों या सब्जी को तैयार करना चाहिए।
    • बच्चों को एक वनस्पति उद्यान दिखाएं जब वे अपने भोजन के बढ़ने में भाग लेते हैं, तो युवा लोगों को सब कुछ खाने की संभावना होती है उस स्थिति में, आपके बच्चे संयंत्र से चुनने वाले टमाटर खाने की तरह महसूस कर सकते हैं, उदाहरण के लिए
    • अपने बच्चों को उद्यान और खेतों तक ले जाएं जहां खाद्य उत्पादन होता है। इस प्रकार की यात्रा बच्चों में सुखद यादें पैदा कर सकती है, क्योंकि वे अपने उत्पादों से जुड़ते हैं।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 5
    5
    "सिर्फ बच्चों के लिए" कुछ भी तैयार न करें - सभी को एक ही चीज़ खाने चाहिए कुछ अभिभावकों को एक समय में दो अलग-अलग व्यंजन करने की आदत है: एक वयस्कों के लिए, एक युवा लोगों के लिए कुछ मामलों में, वे भी प्रत्येक बच्चे की प्लेट को अनुकूलित करते हैं! इस तरह की आवास से ही छोटे लोगों को लगता है कि उन्हें कुछ नया या अलग-अलग कोशिश करने की ज़रूरत नहीं है - और यह कि वे क्या खा सकते हैं।
    • नियम इतना कठोर नहीं है उदाहरण के लिए: समय-समय पर, आप रात के खाने में समस्याओं से बचने के लिए और अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए अपने बच्चों को सब्ज़ियों के दो विकल्पों की पेशकश कर सकते हैं - आखिरकार, कुछ लोग कभी कुछ उत्पादों को पसंद करना सीखें, भले ही वे कई बार प्रयोग करें।
    • यदि आप हमेशा भोजन के लिए अपने बच्चों की इच्छाओं को देते हैं, तो आप भविष्य में संतुलित या पौष्टिक भोजन को अपनाने में मदद नहीं करेंगे।
    • बच्चों को आपसे कुछ सीखने की बजाए विशेष व्यंजन तैयार करने की अपेक्षा सीखनी होगी - जो है प्राप्त अभ्यास से
    • बस पूरे परिवार के लिए रात में एक भोजन खाएं और देखें कि क्या मेज पर कम से कम प्रत्येक भोजन खाता है। यह भविष्य में बच्चों के आहार को प्रभावित कर सकता है।
    • कोई भी भूख से मर नहीं सकता है क्योंकि वे ओकरा पर तीन काटने के बाद से मना करते हैं या छोड़ देते हैं, उदाहरण के लिए। यदि बच्चों को बाद में भूख से शिकायत होती है, तो रात में गर्म खाना या स्वस्थ कुछ भी पेश आती है, लेकिन इसमें किसी गाजर या केला की तरह कोई दिलचस्पी नहीं है। बस एक दूसरे रात्रिभोज तैयार न करें.
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 6
    6
    यदि आप चाहें, तो "आपको उस खाने की ज़रूरत नहीं" तकनीक का उपयोग करें इस प्रकार, आप रात के खाने पर चर्चा से बच सकते हैं, क्योंकि यह बच्चे को खाने के लिए मजबूर नहीं करता है जो वह नहीं चाहता- मगर, आपको एक ऐसा विकल्प देना चाहिए जो सरल और जवान आदमी को खुद को तैयार करना है, जैसे कि हैम और पनीर सैंडविच या फल सलाद इस तरीके से आप यह स्पष्ट कर लेंगे कि आपका बच्चा शिकायत नहीं कर सकता विकल्पों की कमी. अंत में, यह नाजुक परिस्थितियों से बचा जाता है, बच्चे को वह विकल्प दिखाता है जो वह कर सकता है, और जोर देती है कि अंत में, किसी को भी खाने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है - जो लगभग कभी भी अच्छा नहीं होता
    • बहुत धीरज रखो यदि आप इस रणनीति का उपयोग करते हैं आपका बच्चा शायद पहले, दूसरे या तीसरे समय में कुछ नया करने की कोशिश नहीं करेगा - हालांकि, अगर आप विभिन्न परिस्थितियों में एक विशेष भोजन के संपर्क में हैं, तो आप साहस पैदा कर सकते हैं
    • यहां तक ​​कि अगर आप इस कदम का पालन करें, परिवार के लिए एक से अधिक भोजन तैयार न करें। जितना ज्यादा यह युवा लोगों के लिए अधिक विकल्प देता है, अंतिम निर्णय माता-पिता के साथ होता है।
  • भाग 2
    बच्चों के लिए प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाना

    शीर्षक वाले चित्र बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 7
    1
    विभिन्न खाद्य पदार्थों को कई बार प्रदान करें हालांकि, अगर आप जोर देते हैं अपने बच्चों के लिए स्वस्थ विकल्प उपलब्ध कराने पर, वे उन्हें समय के साथ पसंद करने के लिए शुरू हो सकता है - बच्चों वे क्या खाते (दो और छह वर्ष के बीच अधिकतर) के बारे में बहुत में उतरी हैं।
    • अपने बच्चों को कई बार नए खाद्य पदार्थों की पेशकश करें। युवा लोगों के स्वाद की कलियों को ब्याज के विभिन्न तरीकों से तैयार करने की कोशिश करें
    • बच्चे को "घृणित" उत्पादों की पेशकश प्रतीत होती है, लेकिन यह एक अच्छी रणनीति है समय के साथ, जवान आदमी कुछ जायके और बनावट के आदी हो जाता है
    • अपने बच्चों को निर्णय लेने से पहले 15 गुना कुछ नया खाने के लिए आपको यह समझने का प्रयास करना पड़ सकता है इसके अतिरिक्त, लोगों की स्वाद बदलती है जैसे वे बढ़ते हैं।
    • यहां तक ​​कि बच्चे को भोजन में भी उजागर करना पहले से ही "प्रयास" माना जाता है। आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है खाना तुम क्या चाहते हो पाने के लिए थाली पर उत्पाद की मात्र उपस्थिति - यहां तक ​​कि अगर यह अंत में - मदद करता है और भविष्य में आहार में सुधार कर सकता है।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों को स्वस्थ खाएं खाएं 8
    2
    अधिक फलों, सब्जियां और सब्जियां बच्चे को ध्यान में रखते हुए व्यंजन पर रखें। इन पोषण संबंधी उत्पादों को व्यंजनों में जोड़ने से पहले ही खाने को पसंद किया गया एक छोटा रणनीति है
    • यह रणनीति पूरे परिवार के लिए है क्योंकि वयस्कों को अधिक फलों, सब्जियों और सब्जियों को भी खाने की जरूरत है।
    • यह मिश्रण कई विभिन्न प्रकार के उत्पादों के लिए उत्कृष्ट है: फलों, सब्जियां और सॉस और विटामिन के साथ veggies - मांसबॉल्स, मांस रोल, सूप, बेक या पके हुए आदि के साथ मसला हुआ सब्जियों।
    • आप अपने बच्चे के आहार में कई खाद्य पदार्थ छिपा सकते हैं, लेकिन केवल इस रणनीति का उपयोग न करें प्राकृतिक अवस्था में बच्चों को पोषण संबंधी उत्पादों को दिखाते रहें



  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 9
    3
    सॉस का उपयोग भोजन के स्वाद को थोड़ा बदलने के लिए करें। बच्चों को ज्यादा फलों, सब्जियों और सब्जियों को कुछ प्रकार की सॉस खाने के लिए समझा जाना भी संभव है।
    • बच्चों को स्वादिष्ट सॉस के साथ लगभग किसी भी भोजन का मौसम पसंद है
    • कुछ सब्जियों को काटें या सेंकना और कुछ होममेड ग्रेवी, हुमस इत्यादि के साथ सेवा करें।
    • आप स्लाइस या फलों के टुकड़े भी दे सकते हैं या मिठाई सॉस के साथ पका हुआ स्काइवर बना सकते हैं।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 10
    4
    स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थों को और अधिक मजेदार और दिलचस्प बनाएं बच्चों को उपभोग और दृश्य अपील के लिए आसान बनाने के लिए सबकुछ कट करें
    • भोजन को छोटे टुकड़ों में काटें, जो बच्चों को बिना समस्याएं चबा सकता है। अंगूर, जामुन (ब्लूबेरी, रास्पबेरी, आदि), खनिज मांस, जैतून, ब्रोकोली या पकाया ब्रोकोली या मटर आदि परोसें।
    • भोजन को और अधिक मज़ेदार बनाने के अन्य तरीके खोजें अपने बच्चों के सैंडविच को खुश चेहरे में बदल दें या ठंड में कटौती और पनीर के साथ "सुशी रोल" बनाएं।
    • रंगीन और आंख को पकड़ने वाले खाद्य पदार्थ चुनें यह दृश्य अपील आपके बच्चों को नई चीजों की कोशिश करने के लिए परीक्षा दे सकती है। उदाहरण के लिए: पीले या लाल बीट, नारंगी मिठाई आलू, बैंगनी गाजर या लाल नारंगी खरीदें!
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाएं प्रोत्साहित करें चरण 11
    5
    डिश को जमा करते समय अपने बच्चे के पसंदीदा उत्पादों के आगे नये, पौष्टिक भोजन न रखें। उन चीजों के बीच "प्रतिस्पर्धा" को कम करने की कोशिश करें जो बच्चों के भोजन को बनाने के लिए उन्हें सब कुछ खाने के लिए प्रोत्साहित करें
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पसंदीदा भोजन (पास्ता, चिकन सोने की डली, एक फल, आदि) के साथ अपने बच्चे को एक नया भोजन या कुछ चीज नहीं लगाते हैं, तो वह शायद सबसे पहले क्या खाएगा - बाकी का उपभोग करने के लिए भी बहुत अधिक है
    • पहले प्लेट पर नए खाद्य पदार्थ डालें - शायद दोपहर के नाश्ते में या अन्य विकल्पों के साथ कि आपका बच्चा बहुत ज्यादा खाने में मजा नहीं करता है दोपहर के भोजन और रात के भोजन पर सब्जियों और सब्जियों के साथ सब्जियों की सेवा करें, उदाहरण के लिए।
  • भाग 3
    अपने परिवार के साथ स्वस्थ भोजन चुनना

    शीर्षक वाले चित्र बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 12
    1
    अधिक दुबला प्रोटीन वाले उत्पादों को चुनें परिवार के दोपहर या रात के खाने की तैयारी करते समय, पौष्टिक सामग्रियों के लिए विकल्प चुनें दुबला प्रोटीन वयस्कों और बच्चों के लिए आवश्यक भोजन समूह हैं
    • दुबला प्रोटीन कम कैलोरी और हानिकारक वसा के स्रोत हैं। जब आपको अपने बच्चों की खपत कैलोरी के बारे में ज्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, तब भी आप उन्हें बहुत अधिक संतृप्त वसा वाले मांस नहीं दे सकते।
    • अपने बच्चे के भोजन में 30 से 60 ग्राम दुबला प्रोटीन शामिल करें, जो कि दैनिक खपत की सिफारिश की जा सके।
    • सप्ताह भर में अलग-अलग दुबला प्रोटीनों की कोशिश करें। याद रखें कि बच्चों को एक ही बार में कुछ उत्पादों को पसंद नहीं किया जा सकता है, इसलिए उन विकल्पों में इन्हें धीरे-धीरे प्रदर्शित करना जारी रखें जहां संभव हो: चिकन, अंडे, समुद्री भोजन, दुबला मांस, सूअर का मांस, सब्जियां, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद वसा सामग्री आदि
    • युवा बच्चों को चबाने में कठिनाई होती है और सूखे या मांस के कठिन कटौती, जैसे ग्रील्ड चिकन स्तन या स्टेक निगलने में कठिनाई होती है। तो आप इन विकल्पों को पसंद नहीं कर सकते। अधिक रसीला प्रोटीन परोसें और अपने भोजन में सॉस शामिल करें उदाहरण के लिए: भुना हुआ जांघों के लिए चिकन स्तन स्वैप करें।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 13
    2
    सभी भोजन में फलों, सब्जियों और सब्जियों को शामिल करें इन खाद्य समूहों जैसे बच्चों को बनाने में मुश्किल है - खासकर सब्जियां और सब्जियां हालांकि, उन्हें हर भोजन और नाश्ते में शामिल करने का प्रयास करें
    • बच्चों को रोजाना बड़ी मात्रा में फलों, सब्जियों या सब्जियां खाने की जरूरत नहीं होती है फिर भी, प्रत्येक भोजन या स्नैक के दौरान इन उत्पादों के बारे में आधा कप उन्हें दें ताकि वे दैनिक खाने की सिफारिश कर सकें।
    • फल, सब्जियां और सब्जियां दोनों बच्चों और वयस्कों के लिए महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि उनके पास उच्च पोषण मूल्य है और इसमें उच्च मात्रा में फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट हैं।
    • बच्चों को सब्जियों और सब्जियां खाने के लिए मना करना मुश्किल है धीरज रखो और अपने बच्चों को उन्हें तैयार करने के लिए प्रोत्साहित करने की कोशिश कर रहें।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 14
    3
    अपने भोजन में साबुत अनाज शामिल करें वे परिष्कृत अनाज की तुलना में अधिक पोषक हैं
    • पूरे अनाज छोटे प्रसंस्करण के माध्यम से जाते हैं और अधिक फाइबर होते हैं, और वयस्क और बच्चों दोनों के लिए आदर्श होते हैं।
    • कुछ बच्चे स्वाद, बनावट या कई साबुत अनाज का रंग पसंद नहीं करते हैं। धैर्य रखें और हार न दें।
    • हालांकि, उद्योग में कई कंपनियां 100% पूरे अनाज अनाज के साथ भोजन का उत्पादन करती हैं वे सफेद हैं, एक नरम स्वाद और एक कम रबड़ बनावट है। बच्चे इन विकल्पों को यह महसूस किए बिना पसंद कर सकते हैं कि वे कुछ स्वस्थ खाने खा रहे हैं।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थों को खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 15
    4
    बहुत पानी पीना हर बच्चे को मिठाई पसंद है, और रस और शीतल पेय अक्सर उनके पसंदीदा पेय होते हैं हालांकि, हर इंसान को उम्र के बावजूद पानी की जरूरत होती है।
    • अपने बच्चों को हाइड्रेटेड रखने के लिए हर दिन दो या तीन गिलास पानी लेने के लिए निर्देश।
    • पानी के अलावा, आपके बच्चों को दिन में दो ग्लास स्किम दूध की जरूरत होती है, जो शरीर को प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी देता है - विकास और विकास के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्व।
    • फलों के रस, शीतल पेय, आइसोटोनिक्स या अन्य शक्कर पेय के कॉकटेल से बचें जब भी आपका बच्चा रस चाहता है, प्राकृतिक फल से बना कुछ देना
    • यहां तक ​​कि प्राकृतिक फल से बने रस में बहुत अधिक केंद्रित चीनी है - हालांकि यह की तरह है प्राकृतिक. इसलिए, स्वास्थ्यप्रद विकल्प पौधे से फसल का फल खाने और अन्य विकल्पों को सीमित करना है। आप जूस (1: 1 से पानी के अनुपात में) को पतला कर सकते हैं ताकि आपके बच्चे स्वाद के लिए उपयोग न करें।
    • भोजन के दौरान दिन में एक या दो कप को तरल पदार्थ सेवन करें। दूध किसी अन्य समय आदर्श है जबकि पानी किसी भी समय स्वस्थ होता है।
  • युक्तियाँ

    • कई बच्चे अपने माता-पिता और भाई-बहनों की नकल करते हैं। यही है: यदि आपके पास स्वस्थ आहार है, तो आपका बच्चा शायद ऐसा ही करेंगे।
    • याद रखें कि बच्चों को नए खाद्य पदार्थों को चखने शुरू करने के लिए समय की आवश्यकता है धीरज रखो, जबकि आपके बच्चे अपने स्वाद का अनुकूलन करते हैं
    • रंगों और खिलौनों के रंग जिनके विषय फलों, सब्जियों और सब्जियों से संबंधित हैं, युवा लोगों के हित को जगाना दिलचस्प हैं।

    चेतावनी

    • अध्ययनों से पता चला है कि सोया और इसके डेरिवेटिव (जैसे टोफू) बच्चों के जीवन के और अधिक उन्नत चरणों में कुछ प्रकार के कैंसर के लिए अधिक संवेदी बना सकते हैं। इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए सीमा या इन उत्पादों से बचें या डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com