IhsAdke.com

अधिक पानी पीने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित करना

कोई भी इसमें कोई संदेह नहीं है कि पानी सबसे अच्छा पेय है। यह कैलोरी या अनावश्यक शर्करा प्रदान किए बिना समय पर प्यास को मारता है, इसलिए यह स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। फिर भी, यह निश्चित है कि अभी भी कई बच्चे हैं जो एक दिन में एक गिलास पानी नहीं पीते हैं। सौभाग्य से, वहाँ एक रास्ता है, जो सिर्फ एक ही रणनीति है जो उन्हें कुछ भी करने के लिए मनाए। यही है: उपलब्धता, कुछ विकल्प, स्वतंत्रता, मजेदार, खेल और पुरस्कार कभी शराब पीने न दें इसे जीवनशैली बढ़ाने के रूप में देखना पसंद करें, जिससे आपके पूरे परिवार को लाभ होगा!

चरणों

भाग 1
बदलने की आदतें

चित्र शीर्षक बच्चों को अधिक जल पीने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 1
1
पानी हमेशा उपलब्ध होने दें। यह एक झूठ लगता है, लेकिन यह नहीं है: यदि आप हमेशा बच्चों की पहुंच के भीतर शांत, ठंडे पानी छोड़ते हैं, तो वे और अधिक पीना शुरू कर देंगे। हमेशा एक ठंड की बोतल ले जाओ जहाँ भी आप जाएं और हमेशा बच्चों के पसंदीदा कप को रेफ्रिजरेटर के अंदर पानी से भर कर रखें। हमेशा उन्हें थोड़ा पीने के लिए कहें, भले ही वे प्यास न हों - पहले घूंट के बाद, वे पूरे काँच पीने का अंत कर सकते हैं
  • शुद्ध पानी का कोई स्वाद बिल्कुल नहीं होना चाहिए और यह ताजा होना चाहिए। बच्चों को "खराब स्वाद" का अनुभव हो सकता है कि पानी आस-पास से हो रहा है स्कूलों में, उदाहरण के लिए, हालांकि दर्जनों पीने के फव्वारे हैं, बच्चों को पानी में अपने कुख्यात खराब स्वाद और बदतर, क्योंकि वे घृणित हैं इसलिए अक्सर उनसे बचते हैं। स्टेनलेस स्टील पीने वाले कैरिज वाले स्कूलों की जगह पानी की खपत में वृद्धि का अनुभव है।
  • यदि आपके घर में पानी अवांछित अरोमा है, तो पानी के फव्वारे को बदलने या फिल्टर को साफ करने का प्रयास करें। हमेशा ठंडे पानी उपलब्ध कराने के लिए याद रखें, ताकि रेफ्रिजरेटर तक पहुंचने वाले कप, मग और बोतलों को कवर या कवर करें ताकि वे अन्य खाद्य पदार्थों के स्वाद को शामिल न करें। सभी पानी के कंटेनर को समय-समय पर (विशेष रूप से बोतलों) धो लें ताकि वे अजीब वृक्षों का उत्पादन न करें।
  • चित्र शीर्षक बच्चों को अधिक पानी पीने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 2
    2
    अपनी आदतों को धीरे-धीरे बदलें तंबू में लात मारना और कचरे में सोडा और रस फेंकना हर किसी के लिए काम नहीं करता है रेफ्रिजरेटर को एक समय में केवल पानी और दूध भरने से पहले, यह देखें कि यह आपके परिवार के लिए काम करेगा या नहीं। हालांकि, कई असुविधाओं से बचने के लिए, उपलब्ध पानी की मात्रा में वृद्धि करें और धीरे-धीरे चीनी पेय की मात्रा में कमी करें
    • सोडा या रस पीने से पहले बच्चों को हमेशा कुछ पानी पीना चाहिए। धीरे-धीरे, संक्रमण के लिए सिर्फ पानी के लिए आसान हो जाएगा
    • समय के साथ, आप पानी के साथ अपने रस और सोडा को तेजी से पतला करेंगे। एक दिन, यह केवल स्वादयुक्त पानी की सेवा करना संभव होगा (उदाहरण के लिए नींबू और टकसाल के साथ) भोजन की खपत को भोजन के रूप में बढ़ावा दें, रस के रूप में नहीं।
  • चित्र शीर्षक बच्चों को अधिक जल पीने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 3
    3
    विकल्प कम करें अधिक खेलने के बाद, बच्चों को कुछ के लिए अपनी प्यास बुझाने की तलाश जब आप केवल दो विकल्प, पानी और दूध में आते हैं, तो आप निश्चित रूप से पानी पसंद करेंगे। लगातार डाउनसाइजिंग से प्यास बुझाने और भोजन को कम करने के लिए पानी को एक स्वतन्त्र विकल्प मिल जाएगा। हालांकि, यह केवल तभी काम करेगा जब पूरे परिवार (आपके सहित) एक ही विकल्प को गोद ले, जो बहुत अच्छा है, क्योंकि सभी उम्र के लिए पीने का पानी आवश्यक है।
    • यदि आपके परिवार के जीवन से सोडा को पूरी तरह से निकालना असंभव है एक साप्ताहिक सीमा निर्धारित करने या इसे कुछ बनाने का विकल्प चुनें, जिसका उपयोग केवल पार्टियों, रेस्तरां और स्नैक बार में किया जाता है, उदाहरण के लिए।
    • यह तकनीक पहले से ही स्कूलों में व्यावहारिक साबित हुई है, क्योंकि यह पाया गया कि उपलब्ध विकल्पों को कम करके, बच्चों ने अधिक पानी पीना शुरू कर दिया
  • शीर्षक वाले चित्र अधिक पानी पीने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित करें कदम 4
    4
    परिवर्तन समझाओ आप सोच सकते हैं कि बच्चों को अधिक पानी पीने के लिए उन्हें प्रोत्साहित क्यों नहीं किया जा रहा है या नहीं परवाह नहीं करेंगे। हालांकि, वे प्रकृति में उत्सुक हैं और यदि वे जानते हैं तो केवल `क्यों` के बजाय बदलने के लिए अधिक खुला होगा।
    • एक साधारण या उम्र के उचित तरीके से समझाएं। समझाएं कि अधिकांश मानव शरीर पानी से बना है और इसे सही काम करने के लिए रखने के लिए शुद्ध पानी पीने के लिए आवश्यक है उनको शीतल पेय और रस के लेबल दिखाएं, जिसमें उन में कैलोरी और शर्करा की बेतुका मात्रा बताई गई है। फिर बताएं कि यह सब कैसे हानि पहुँचाता है और केवल शुद्ध पानी शरीर को तत्परता और ऊर्जा और स्वास्थ्य से भरा छोड़ने में सक्षम है।
  • चित्र शीर्षक बच्चों को अधिक जल पीने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 5
    5



    एक उदाहरण सेट करें दुर्भाग्य से, अगर आप बच्चों को अधिक पानी पीने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, तो यह कहने के लिए पर्याप्त नहीं है, "जैसा मैं कहता हूं, मुझे जो करना है वह मत करो।" वे केवल अवलोकन से सीखेंगे और यदि वे व्यवहार में इसे देखते हैं तो केवल परिवर्तन स्वीकार करेंगे, मुख्यतः क्योंकि आपने पहले ही कहा है कि स्वास्थ्य के लिए अधिक पानी पीने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • भाग 2
    प्रक्रिया मजेदार बनाना

    चित्र शीर्षक बच्चों को अधिक जल पीने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 6
    1
    बच्चों को शामिल करें परिवर्तन लागू न करें, क्योंकि बच्चों को यह सजा के एक रूप के रूप में व्याख्या कर सकता है। उन्हें इस प्रक्रिया में शामिल होने का प्रयास करने की कोशिश करें और उन्हें अपने स्वयं के लक्ष्यीकरण विकल्प और गतिविधियों के अवसर प्रदान करें। उदाहरण के लिए, बस दिखाते हुए अधिक पानी पीना एक ऐसी गतिविधि है, जो बड़े बच्चों और वयस्कों का काम पहले से ही सफलता का पहला कदम है।
    • उन्हें याद दिलाना है कि यह पानी पीने का समय है, लेकिन उन्हें स्वयं की सेवा करने दें। गंदगी के बारे में चिंता मत करो क्योंकि पानी को साफ करना आसान है।
    • उन्हें अकेले कप या मग चुनें - राजकुमारियों, कारों, फुटबॉल टीमों, कार्टून पात्रों आदि से। हालांकि, स्थिति बताती है कि हालत यह है कि ग्लास पानी पीने के लिए विशेष और अद्वितीय है।
  • चित्र शीर्षक बच्चों को अधिक जल पीने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 7
    2
    विकास को रिकॉर्ड करें बच्चों को प्रगति ही देखना अच्छा लगता है, दीवार पर मात्र निशान से, अच्छे व्यवहार के स्टार्टल में वृद्धि को मापने के लिए। रेफ्रिजरेटर के दरवाज़े पर प्रत्येक गिलास पानी के बच्चे को पीने के लिए एक टेबल रखें। यदि आवश्यक हो तो रंगीन स्टिकर या कलम का उपयोग करें साप्ताहिक परिणाम और निर्धारित लक्ष्यों की तुलना करें
    • यदि आपके पास घर में एक से अधिक बच्चे हैं, तो पता है कि पानी पी रहे हैं और कौन नहीं है यह जानने के लिए रंगीन पानी की बोतलों का उपयोग करें। क्या महत्वपूर्ण है कि बच्चों को उनके बीच एक बहुत ही स्वस्थ खेल में सब कुछ बदलना है
  • चित्र शीर्षक बच्चों को अधिक जल पीने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 8
    3
    प्रस्ताव पुरस्कार एक बार जब आप इस प्रक्रिया में बच्चों को शामिल करते हैं और अपने विकास को रिकॉर्ड करने का एक रास्ता बनाते हैं, तो अगला कदम, एक प्रोत्साहन के रूप में पुरस्कार की पेशकश करना है। यदि आप एक ही समय में कई बच्चों के साथ काम कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, विजेता के लिए एक साप्ताहिक पुरस्कार इस प्रकार, प्रतियोगी भावना सभी में उभर जाएगी
    • पुरस्कार के रूप में एक सोडा देते हुए यह गलत या उल्टा हो सकता है, यह सभी दृश्य और संदर्भ के बिंदु पर निर्भर करता है। हालांकि, सबसे अधिक संकेत दिए गए पुरस्कार उन जो स्वस्थ भी हो सकते हैं, जैसे विजेता को पार्क में स्केट करने या चिड़ियाघर का दौरा करने के लिए।
  • चित्र शीर्षक बच्चों को अधिक जल पीने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 9
    4
    गेम बनाओ हालांकि अपर्याप्त पानी की खपत एक गंभीर मुद्दा है, जिससे बच्चे को अधिक पानी पीना सीखने की आवश्यकता नहीं होती है। यह सच है कि एक वयस्क मस्ती के साथ पीने के पानी की आदत को संबद्ध नहीं करेगा, लेकिन बच्चों के लिए सब कुछ मजेदार हो सकता है
    • उदाहरण के लिए, बच्चों को बच्चों के लिए अजीब झुंड के साथ कप वितरित करें और चुनौती जो सभी पानी पहले ले लेते हैं।
    • एक फल या अन्य रहस्यमय सब्जी (उदाहरण के लिए तरबूज, नारियल, नाशपाती, टकसाल) को एक अपारदर्शी कप में डुबकी और बच्चे को लगता है कि सामग्री के स्वाद के लिए ही अनुमान लगाया गया है। उसके बाद उसे रहस्यमय सब्जी खाएं
    • एक और विकल्प है कि शराब के बिना पेय पदार्थ बनाने के लिए। अनगिनत हैं, उदाहरण के लिए: वर्जित शब्द, नौकरी के दास, बच्चे को और आदि। शब्द गेम के मामले में, प्रतिभागियों को एक शब्द चुनना चाहिए जो खेल के दौरान नहीं कहा जा सकता। जो कोई भी कहता है वह एक गिल्प में पूरे गिलास पानी लेने के लिए बाध्य होगा। प्रतिभागियों को एक कहानी बताई जानी चाहिए या खुद को वर्जित शब्द (उदाहरण के लिए, एक-दूसरे के प्रश्न पूछकर) कहने के लिए कहें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com