IhsAdke.com

अपने आहार में फलों को कैसे जोड़ें

स्वस्थ भोजन एक स्वस्थ जीवन शैली में महत्वपूर्ण हिस्सा है फल हमारे आहार के लिए आवश्यक हैं क्योंकि वे विटामिन, खनिज, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरे हैं। यहां कुछ आसान तरीके से सुझाव दिए गए हैं कि आपके स्वास्थ्य में सुधार के लिए अपने आहार में फलों को कैसे जोड़ा जाए।

चरणों

शीर्षक से चित्र अपने आहार में चरण 1 जोड़ें
1
अपने स्वास्थ्य पर असर डालें अपने दैनिक आहार के हिस्से के रूप में फल खाने से आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद मिलेगी, साथ ही साथ हृदय रोग, स्ट्रोक और कुछ कैंसर का खतरा कम होगा। इसके अलावा, फल में विटामिन, खनिज, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर की एक विस्तृत विविधता है। इसलिए, फलों के सही संयोजन को खाने से आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा। उदाहरण के लिए, सेब फाइबर में उच्च है लेकिन विटामिन सी में कम है, लेकिन अगर आप नारंगी और कुछ स्ट्रॉबेरी जोड़ते हैं, तो आपको दिन के लिए विटामिन सी की अच्छी मात्रा मिल जाएगी।
  • अपने आहार के चरण 2 में फल जोड़ें
    2
    प्रति दिन फल की 5 सर्विंग्स का उपभोग करें कई देशों में क्षेत्रीय या राष्ट्रीय कार्यक्रम होते हैं जो प्रति दिन 5 सर्विंग्स और सब्जियां (शायद अधिक सर्विंग्स) के घूस को प्रोत्साहित करते हैं। फलों के रस का एक गिलास एक सेवारत लेकिन 5 गिलास पीने से अब भी एक सेवारत के रूप में गिना जाता है। यदि आप एक आहार की योजना बना रहे हैं, जहां इसका एक तिहाई फलों और सब्जियों से बना है, तो आप एक स्वस्थ आहार के लिए सही रास्ते पर हैं।
  • चित्र शीर्षक से फल टू फॉर टू फूड टू डायट पायरे 3
    3
    नाश्ते के लिए फल खाएं दलिया के लिए अपने अनाज या सूखे फल में एक कटा हुआ केला जोड़ें या आप एक स्वादिष्ट फल का सलाद बना सकते हैं। ब्लूबेरी और रास्पबेरी खाने की कोशिश करें, क्योंकि ये फल बहुत फायदेमंद हैं, फलों को लाने वाले आम लाभों के अलावा, इन फलों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो डीएनए नुकसान कम करते हैं। इसका मतलब यह है कि ये फल त्वचा की उम्र बढ़ने से धीमा पड़ते हैं, और त्वचा को धूप में कमी आती है।
  • शीर्षक से चित्र अपने आहार को चरण 4 में जोड़ें



    4
    नाश्ता समय पर फल खाएं जब आप समय से बाहर होते हैं तो फलों का सही भोजन होता है, और बिस्कुट, केक, चॉकलेट आदि को आसानी से बदल सकता है। नमकीन जो चीनी और वसा में उच्च होते हैं उनमें कुछ विटामिन और खनिज होते हैं, फाइबर की कमी का उल्लेख नहीं करने के लिए, जो पाचन तंत्र के स्वास्थ्य में भी समस्याएं पैदा कर सकता है। इसलिए अपनी कार में कुछ फल रखो, अपने पर्स में, या अपने डेस्क में उस ऊर्जा की कमी का सामना करने के लिए जो सुबह या दोपहर के बीच में आता है।
  • चित्र शीर्षक से फूड टू फॉर फूड टू डाइट चरण 5
    5
    फलों के लेबल के साथ सावधान रहें कई आपूर्तिकर्ताओं को फल का इस्तेमाल करते हुए फल को लेबल में लेना पसंद है, यह आपको फल के लाभों को समझने की कोशिश करने के लिए है। लेकिन सावधान रहें- नाम पर "फलों" के साथ सब कुछ ऐसा नहीं है। कुछ जमी फल मिठाई खरीदते समय चीनी और मोटी सामग्री की जांच करना याद रखें। फल का रस में डिब्बाबंद फल आम तौर पर अच्छा होता है, लेकिन सिरप जैसे डिब्बाबंद फल से सावधान रहें, जैसे सिरप, जैसा कि आमतौर पर सिरप में बहुत अधिक चीनी होता है
  • अपने आहार के चरण 6 में फलों को जोड़ें
    6
    एक सप्ताह के लिए रोजाना 5 सर्विंग्स खाने की कोशिश करें। देखें और महसूस करें कि यह आपको कितना अच्छा महसूस करेगा
  • अपने आहार के लिए फूड टू फूड टू फूड 7 शीर्षक वाला इमेज
    7
    जागने के 20 मिनट के भीतर अपना पसंदीदा फल खाएं नींद के दौरान, आपका शरीर लगभग 8 घंटे तक भोजन के बिना रहता है। शरीर को हाइड्रेट करने के बाद 20 मिनट के भीतर फल खाने और कम जीआई कार्बोहाइड्रेट प्रदान करता है, जो पूरे दिन आपके चयापचय को तेज करता है।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा एक व्यायाम कार्यक्रम के साथ एक स्वस्थ आहार को संयोजित करने का प्रयास करें - आपका स्वास्थ्य आपको धन्यवाद देगा।
    • प्रति सप्ताह एक नया फल आज़माएं आप पा सकते हैं कि आपको कुछ विदेशी फल भी पसंद हैं I मेले में जाओ, जहां किसान आम तौर पर वे फल का उत्पादन करते हैं। आप खरीदने से पहले भी कुछ नि: शुल्क नमूनों की कोशिश कर सकते हैं। यदि आपको कई तरह के फलों की पसंद है, साथ ही यह खरीदारी करना आसान बनाते हैं, तो मौसम की परवाह किए बिना 5 सर्विंग्स दैनिक योजना का पालन करना आसान है।
    • हमेशा अपने फल का कटोरा पूर्ण रखें यह आपको उन पैक किए गए नाश्ते खाने के बजाय फलों के कटोरे से खाने के लिए कुछ पाने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
    • स्वादिष्ट फल खरीदें! उस केला या सेब के मुकाबले आम और ताजा अनानास ज्यादा दिलचस्प हैं। जब आप एक रोचक फल पाते हैं, तो आपको नमकीन की बजाय फल खाने में अधिक दिलचस्पी होगी जिसे आप सोच रहे थे।
    • जैसे ही आप स्टोर से पहुंचते हैं, फलों को खाने के लिए और अधिक सुलभ बनाते हैं, धोएं, काट लें और फलों को पैक करें। कुछ फल पहले से ही खा सकते हैं (उदाहरण के लिए सेब और केला,), क्योंकि तरबूज थोड़ा काम करता है एक बार समाप्त होने पर, आप और आपके बच्चे इसे सड़ांध देखने के बजाय फल खाने को पसंद करेंगे।
    • नाश्ते के लिए एक फल शेक करने का प्रयास करें एक ब्लेंडर में एक ताजा केला, दही, और फलों का रस फेंको। चिकनी जब तक मारो देखा! एक स्वस्थ भोजन तैयार है
    • जब आप अपने आहार में फलों को जोड़ते हैं, तो थोड़ा सा चीनी का इस्तेमाल करने की कोशिश करें पंच या फलों का रस स्वस्थ नहीं है बच्चों को खाने के लिए अम्लीय फल देने से बचने की कोशिश करें, और जैसे वे बढ़ते हैं, अधिक से अधिक नए फल जोड़ें एक बैग या बैग में अंगूर, स्ट्रॉबेरी, नारंगी, आदि जैसे छोटे फलों को कैर्री करें। नाश्ता, लंच और डिनर के लिए फलों को जोड़ें या जब आप नाश्ते के लिए जाते हैं तो उन्हें खाएं फलों के जाम स्वस्थ नहीं हैं क्योंकि वे स्वाद देने के लिए केवल चीनी और कुछ रसायन शास्त्र शामिल करते हैं। जब आपको मौका मिलता है, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि वह आपके शरीर के स्वास्थ्य में सुधार के लिए क्या फलों की सिफारिश करता है। यदि आप अपने बच्चे के आहार में फलों को पेश करना चाहते हैं, फल से किसी भी बीज को निकाल दें और ब्लेंडर में इसे हरा दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com