IhsAdke.com

एक पुरुष या महिला कुत्ते के बीच चुनना

एक कुत्ते को चुनने के लिए, आपको जानवरों के आकार, रंग और नस्ल के कारकों सहित कई पहलुओं को ध्यान में रखना होगा। यद्यपि व्यावहारिक विचार भी हैं, जैसे कि विभिन्न आकार के कुत्तों के लिए कितना व्यायाम की ज़रूरत है या वे कितना खाना खाते हैं, सेक्स जैसे तत्व स्वाद का मामला हैं प्रत्येक शैली की सामान्य विशेषताओं को जानने से आपको एक कुत्ता चुनने में मदद मिल सकती है, जिससे आने वाले वर्षों में एक साथी होने की निश्चितता हो।

चरणों

विधि 1
नर कुत्तों की विशेषताओं को जानना

महिला और पुरुष कुत्तों के बीच चुनें चरण 1
1
आक्रमण के स्तर के बारे में जानें कुत्तों के लिंग के संबंध में कई अतिरंजित सामान्यीकरण हैं, और कुछ केवल आंशिक रूप से सत्य हैं। सबसे आम विश्वासों में से एक यह है कि पुरुष अन्य कुत्तों का पीछा करने की अधिक संभावना रखते हैं और हमेशा महिलाओं की तुलना में अधिक आक्रामक होते हैं। हालांकि इस विश्वास के कुछ सच्चाई हैं, पशु को कुचलने से इस समस्या की संभावना कम हो जाएगी।
  • नर कुत्तों को अन्य पुरुषों को चुनौती देने की अधिक संभावना है और, सांख्यिकीय, मनुष्य को आक्रामकता प्रदर्शित करने के लिए अधिक तैयार हो सकता है।
  • न्यूटोरिंग ने पुरुष और महिला कुत्तों के बीच सबसे व्यवहारिक अंतर को समाप्त कर दिया है, जिसमें मानवों के खिलाफ आक्रामक व्यवहार को कम करना या समाप्त करना शामिल है, जैसे कि काटने।
  • महिला और पुरुष कुत्तों के बीच चरण 2 चुनें
    2
    आकार में अंतर के बारे में सोचो एक ही नस्ल के पुरुष और महिला कुत्ते के बीच सबसे ज्यादा ध्यान देने योग्य अंतर में से एक आकार में है। नर थोड़े बड़े होते हैं, हालांकि हमेशा नहीं होते हैं, हालांकि इस विशेषता को उन दौड़ों में अधिक दिखाई देता है जो पहले से ही बहुत अच्छे हैं। सबसे महत्वपूर्ण अंतर अभी भी नस्लों के बीच होंगे, लेकिन एक ही नस्ल के पुरुषों और महिलाओं के बीच कुछ भिन्नता है।
    • सामान्य तौर पर, पुरुषों आमतौर पर मादाओं की तुलना में थोड़ा अधिक होते हैं।
    • पुरुष कुत्तों को भी कूदने, चलने और चबाने के मामले में अधिक सक्रिय और प्रदर्शित किया जाता है। उनमें से थोड़ा बड़ा आयाम उन्हें महिलाओं की तुलना में मजबूत कर सकती हैं शारीरिक और सर्वोत्तम गतिविधियों के लिए अनुकूल है जिन्हें प्रतिरोध की आवश्यकता होती है, लेकिन प्रभाव छोटा है।
  • महिला और पुरुष कुत्तों के बीच चुनें
    3
    टेस्टोस्टेरोन के स्तरों पर ध्यान दें यद्यपि नर कुत्ते महिलाओं की तुलना में हमेशा अधिक आक्रामक नहीं होते हैं, विशेष रूप से उन लोगों में मौजूद अतिरिक्त टेस्टोस्टेरोन, जो विशेष रूप से खारिज नहीं किए गए हैं, वे खराब समाजीकरण और खराब आश्वासन प्रशिक्षण के साथ अधिक आक्रामकता पैदा कर सकते हैं। यह हार्मोन अभी भी अनचाहे पुरुषों में अन्य व्यवहार समस्याएं पैदा कर सकता है। इसलिए, नियंत्रण से बाहर होने से इन समस्याओं को रोकने के लिए पशु को निकालना बेहतर होता है।
    • कई अशांत पुरुष कुत्ते मूत्र के साथ क्षेत्र को चिह्नित करते हैं, यहां तक ​​कि घर में भी, और जब वे गर्मी में होते हैं तो भागने की कोशिश करते हैं कुछ लोग "माउंट" मनुष्यों, अन्य कुत्तों और निर्जीव वस्तुओं पर अनुचित तरीके से टेस्टोस्टेरोन के उच्च स्तर के कारण होते हैं।
    • कास्टिंग आमतौर पर इनमें से अधिकांश व्यवहार समस्याओं को हल करता है, हालांकि कुछ राक्षसी कुत्तों ने सामाजिक प्रभुत्व स्थापित करने के प्रयास में दूसरों पर माउंट किया है।
  • महिला और पुरुष कुत्तों के बीच चयन करें शीर्षक चरण 4
    4
    संभव स्वास्थ्य जटिलताओं के बारे में जानें अनछुए हुए नर्सों में अभी भी स्वास्थ्य समस्याएं आती हैं जो कि खर्राटे वाले पशुओं को प्रभावित नहीं करती हैं सबसे आम समस्याओं में से कुछ में शामिल हैं:
    • अंडकोष में कैंसर: बिना स्तनहीन कैंसर इस कैंसर को बाद में विकसित कर सकता है। अच्छी खबर ये है कि वह आक्रामक नहीं है और आमतौर पर शल्यचिकित्सा के साथ ठीक हो जाता है। पिछली खारिज उस की घटना की संभावना समाप्त हो जाती है।
    • प्रोस्टेट रोग: अनस्टेक्टेड पुरुषों को इस ग्रंथि की सूजन के लिए कमजोर पड़ते हैं, जो पेशाब या शौचिंग में कठिनाई का कारण बन सकता है। इसका उपयोग हार्मोन के खारापन या इंजेक्शन द्वारा किया जा सकता है। पिछला खारिज यह गारंटी नहीं देता कि पशु जीवन के कुछ बिंदु पर प्रोस्टेट कैंसर का विकास नहीं करेगा, लेकिन यह ग्रंथि को आकार में बढ़ने से रोकता है और इसमें संक्रमण की संभावना कम हो जाती है।



  • विधि 2
    महिलाओं की विशेषताओं को समझना

    महिला और पुरुष कुत्तों के बीच चुनें
    1
    क्षेत्रीय व्यवहार के बारे में जानें कभी-कभी महिलाएं इस तरह से व्यवहार करती हैं, खासकर अगर वे गर्भवती हों, पिल्बी या ओवुलेट करते हैं
    • मादाओं का क्षेत्रीय व्यवहार व्यवहार पिल्लों की सुरक्षा से अधिक हो सकता है। अंडाकार होने वाले कुत्ते खिलौने, जूते, मोज़े या कपड़ों के स्वामित्व बन सकते हैं। ये होम ऑब्जेक्ट आमतौर पर फर्नीचर के एक टुकड़े के तहत संग्रहीत होते हैं, और फर्नीचर के इस टुकड़े को आक्रामक रूप से संरक्षित किया जाता है।
    • अन्य जानवरों के साथ आदान-प्रदान और सामाजिक सहभागिता का प्रोत्साहन आम तौर पर इस अवांछित व्यवहार से बचा जाता है।
  • महिला और पुरुष कुत्तों के बीच चुनें
    2
    आकार में अंतर के बारे में सोचो अगर संदेह में, किसी विशेष नस्ल को वांछित से थोड़ा अधिक बड़ा हो सकता है, तो यह जानने में मदद मिलती है कि कुछ नस्लों की मादाएं एक ही नस्ल के पुरुषों की तुलना में कम से कम 1 से 2 इंच कम होती हैं। वे थोड़ा कम वजन भी करते हैं, जो कम आकार के अनुसार होता है।
  • महिला और पुरुष कुत्तों के बीच चुनें
    3
    संभव स्वास्थ्य जटिलताओं को जानें बिना अबाधित पुरुषों की तरह, बिना मस्तिष्क वाली महिलाओं में खारिज किए गए लोगों के अलावा अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं इनमें से कुछ समस्याएं शामिल हैं:
    • स्तन कैंसर: एक महिला प्रजनन पथ जो दो या दो से अधिक सीआईओ के माध्यम से चला जाता है, वह इस कैंसर को बाद में विकसित करने का अधिक जोखिम है। यह सौम्य स्थानीय ढक्कन से लेकर होती है जो अत्यधिक आक्रामक स्तन ट्यूमर तक फैलती नहीं हैं जो जीवन से पहले ही समाप्त कर सकते हैं
    • गर्भाशय और डिम्बग्रंथि के कैंसर: सभी बिचड़ों को इस कैंसर के विकास के जोखिम पर नहीं रखा जाता है, लेकिन कुछ नस्लों इससे अधिक संवेदनशील हैं। Castration डिम्बग्रंथि या गर्भाशय के कैंसर के किसी भी जोखिम को समाप्त करेगा।
    • Piometra: अधिक cios कुतिया है, यह एक pyometra नामक गर्भाशय के अस्तर में एक गंभीर संक्रमण विकसित करने के लिए अधिक संभावना है यदि उपचार रहित छोड़ दिया जाता है, तो यह सैप्टीसीमिया, गुर्दा की विफलता और मौत का कारण बन सकता है। उपचार गर्भाशय का शल्यचिकित्सा हटाने है, इसलिए जब आप कुतिया अपनाते हैं, तो आपको यह सोचने की जरूरत है कि क्या आपातकालीन सर्जरी की लागत को कवर कर सकते हैं यदि इसकी आवश्यकता है
    • मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था: गर्मी के बाद महिला एक मनोवैज्ञानिक गर्भधारण का विकास कर सकती है, जिसका मतलब है कि उसका शरीर जन्म देने के लिए तैयार है, हालांकि वह गर्भवती नहीं है। विशिष्ट लक्षणों में दूध उत्पादन, सॉफ्ट खिलौने के "गोद लेने", ऊर्जा की कमी और कुछ भी झूठे श्रम में जाते हैं। वहाँ दवाएं हैं जो दूध शुष्क कर सकती हैं, लेकिन लंबे समय तक, सबसे अच्छा विकल्प खारिज होता है, क्योंकि मनोवैज्ञानिक गर्भधारण हर एक विशेष प्रकार से पैदा होता है।
    • गर्भावस्था के दौरान जटिलताओं: गर्भावस्था के दौरान जटिलताओं का जोखिम हमेशा होता है, जैसे कि बच्चे के जन्म, स्तन की सूजन या टॉक्सीमिया में मुश्किलें। प्रत्येक पशु चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है, जो महंगा हो सकता है अगर आपातकालीन सिजेरियन अनुभाग की आवश्यकता होती है।
  • युक्तियाँ

    • कुत्ते का व्यवहार काफी जटिल है आक्रामकता जैसे लक्षण सामाजिकता की डिग्री के बीच एक जटिल बातचीत का परिणाम है, कुत्ते एक पिल्ला, उनका प्रशिक्षण और उच्च मूल्य वाले संसाधनों के लिए प्रतिस्पर्धा के स्तर के रूप में प्रदर्शन करता है। यहां तक ​​कि सेक्स हार्मोन के निम्न स्तर वाले क्रेटेड जानवर आक्रामक हो सकते हैं यदि वे पर्याप्त सामाजिक नहीं हैं और ऐसी परिस्थितियों में डर गए जहां वे एक भयावह उत्तेजना से बच नहीं सकते हैं।
    • यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप नर या मादा कुत्ते का चयन करेंगे: अवांछित सीने वालों और खतरनाक स्वास्थ्य जटिलताओं से बचने के लिए इसे घृणा करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com