IhsAdke.com

एचआईवी होने से कैसे बचें

एचआईवी (मानव इम्यूनोडिफीसिअन्सी वायरस) और एड्स (एक्वायर्ड इम्यून डेफिशिएन्सी सिंड्रोम) बहुत गंभीर जीवन काल रोग हैं। इस महामारी के बारे में जन जागरूकता और जागरूकता से लोगों को एचआईवी के संक्रमित होने से रोकने में मदद मिलती है। एचआईवी के प्रसार को रोकने के लिए कोई टीका या टीकाकरण नहीं है, हालांकि कुछ अत्यंत उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों के लिए, पीपीई के दैनिक उपयोग को एक व्यवहार्य निवारक तरीके माना जाता है। एचआईवी बीमारियों को संक्रमित कर सकता है जो रक्त, वीर्य, ​​योनि द्रव या स्तनपान के साथ संपर्क के माध्यम से वायरस के संपर्क में आये हैं। विषाणु यह भेदभाव नहीं करता कि यह संक्रमित क्यों है, इसलिए ट्रांसमिशन को रोकने के लिए उचित सावधानी बहुत महत्वपूर्ण है यौन व्यवहार के बारे में जागरूकता में वृद्धि, नियमित एसटीडी परीक्षण, और प्रसारण के बारे में ज्ञान रोकथाम के लिए आवश्यक है।

चरणों

शीर्षक वाला चित्र एचआईवी चरण 1 से बचें
1
रक्त, वीर्य, ​​योनि द्रव, या किसी अन्य व्यक्ति के स्तन के दूध के साथ कोई संपर्क नहीं है कई असंख्य यौन गतिविधियां हैं जो हस्तमैथुन और पारस्परिक हस्तमैथुन सहित संदूषण जोखिम के बिना आनंद ले सकते हैं। शारीरिक तरल पदार्थ के साथ सभी संपर्कों से बचा जाना जो वायरस को प्रसारित कर सकता है एक सौ प्रतिशत संदूषण से बचने का एकमात्र तरीका है। कई लोगों के लिए, सेक्स से बचना एक व्यवहार्य विकल्प नहीं है यदि यह मामला है, तो निम्न विधियों पर विचार करें जिसके माध्यम से आप एचआईवी संचरण के जोखिम को कम कर सकते हैं:
  • 2
    यदि संभोग होता है, तो कंडोम का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि कंडोम को दूर नहीं कर रहे हैं, ठीक से कमरे के तापमान पर संग्रहित किया गया है सुनिश्चित करें, वे एक बटुआ या अन्य जगह है जहाँ वे क्षतिग्रस्त हो गए हैं और जो व्यक्ति का उपयोग करेगा के लिए उपयुक्त आकार है में नहीं रखा गया है। कंडोम लिंग के आसपास आराम से फिट होना चाहिए, बहुत तंग न होने के कारण प्लेसमेंट को मुश्किल बनाते हैं। कंडोम लेटेक्स, पॉलीयोस्पॉरेन या पॉलीप्रोपीलीन से बना होना चाहिए। "प्राकृतिक" कंडोम या भेड़, एसटीडी से बचाव नहीं करते हैं और बीमारी की रोकथाम के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। योनि और गुदा संभोग के लिए भरपूर पानी आधारित स्नेहक का प्रयोग करें। सुखाने और घर्षण कंडोम को तोड़ने की संभावना में वृद्धि, विशेष रूप से गुदा प्रवेश के दौरान तेल आधारित स्नेहक लेटेक्स कंडोम को असुरक्षित बनाते हैं क्योंकि वे रबड़ को कमजोर करते हैं और टूटने की संभावना बढ़ाते हैं।
  • 3
    कंडोम का उपयोग ठीक से करें पर्याप्त पानी आधारित स्नेहक का उपयोग सुनिश्चित करें ताकि घर्षण रबर को नुकसान नहीं पहुंचा सके। कंडोम को पानी से न भरें या उपयोग करने से पहले इसे दबाव डालें ताकि विचलन की जांच हो सके और इस तरह से इरेज़र क्षतिग्रस्त हो और संभोग के दौरान टूटने का खतरा बढ़ जाता है। कंडोम को यंत्रवत् पैक किया जा रहा से पहले परीक्षण किया जाता है और जैसे ही वे अनपेक्षित हो जाते हैं, उन्हें सीधे लिंग पर रखा जाना सुरक्षित माना जाना चाहिए। स्खलन के बाद, शिश्न के आधार पर कंडोम को पकड़ो, इसे छेद से बाहर निकलने के रूप में इसे पकड़कर रखें यह कंडोम को शिश्न से छेद में फेंकने से रोकता है और सभी पक्षों पर वीर्य फैल रहा है।
  • शीर्षक वाला चित्र एचआईवी चरण 4 से बचें
    4
    एक अच्छी तरह से बनाए रखा पेशेवर वातावरण में योग्य पेशेवरों के अलावा किसी और के साथ छेदने और टैटू से बचें। सुइयों का पुन: उपयोग कभी नहीं किया जाना चाहिए और प्रत्येक व्यक्तिगत सत्र की शुरुआत में पैकेजिंग खोले जाने चाहिए। संदूषित उपकरणों का उपयोग एचआईवी संचरण के लिए अपेक्षाकृत अतिसंवेदनशील है।
  • शीर्षक वाला चित्र एचआईवी चरण 5 से बचें
    5
    यदि आप नशीली दवाओं के उपयोगकर्ता हैं, तो सुइयों या सीरिंज का हिस्सा नहीं लें। दूषित खून सुइयों तक पहुंच सकता है और सिरिंज का इस्तेमाल कर सकता है, जो अगले व्यक्ति की किरण में सीधे धकेल दिया जाता है जो किट का उपयोग करेगा। आप सुई और सीरिंज साझा करने के लिए चुनते हैं, तो इंजेक्शन के बीच ब्लीच के साथ सिरिंज भरने और सुई के माध्यम से इसे बाहर धक्का सुनिश्चित करने के लिए कि सभी दूषित रक्त हटा दिया है और किट स्वच्छ है। ग्राहकों को भुगतान करने के लिए फार्मेसियों और क्लीनिकों पर बाँझली सुइयों और सिरिंज उपलब्ध हैं ज्यादातर फार्मेसियों में, खरीद के उद्देश्य को समझाने के बिना, फार्मासिस्ट के साथ किसी डॉक्टर के पर्चे के बिना उन्हें प्राप्त करना संभव है।
  • शीर्षक वाला चित्र एचआईवी चरण 6 से बचें
    6



    गुदा सेक्स का अभ्यास करने से बचें प्रवेश के दौरान कटौती और क्षति के लिए गुदा ऊतक अत्यंत संवेदनशील होता है। यह ग्रहणशील योनि पैठ के दौरान संचरण के जोखिम से पांच गुना अधिक ग्रहणशील गुदा सेक्स के दौरान संचरण के जोखिम को बढ़ाता है। मौखिक अनुपात भी योनि और गुदा फैलाने का कम जोखिम विकल्प होता है। यदि आप गुदा सेक्स करना पसंद करते हैं, तो कंडोम का प्रयोग करें जैसा कि ऊपर वर्णन किया गया है।
  • शीर्षक वाला चित्र एचआईवी चरण 7 से बचें
    7
    मौखिक सेक्स के पहले या बाद में शराब-आधारित मुंह धोने के तुरंत बाद ब्रशिंग, फ्लॉसिंग, या प्रयोग न करें। गिंगिवल रक्तस्राव सामान्यतः ब्रशिंग के साथ बढ़ जाता है, जिससे दूषित होने का अधिक खतरा पैदा होता है और वायरस आपके रक्तप्रवाह में प्रवेश करते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र एचआईवी चरण 8 प्राप्त करने से बचें
    8
    अन्य बीमारियों से संदूषण की संभावना से अवगत रहें जो एचआईवी की तुलना में अधिक खतरनाक और आसानी से संचरित हो। उदाहरण के लिए, एचआईवी और हेपेटाइटिस सी के बीच संवहनी की उच्च दर है। दोनों के बीच, कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि हेपेटाइटिस सी एचआईवी की तुलना में अधिक खतरनाक और खतरनाक है। एचआईवी वायरस, मानव शरीर के बाहर होने के बाद सेकंड मर जाता है, जबकि हेपेटाइटिस सी वायरस (अप कतिपय शर्तों के अधीन दो सप्ताह के लिए!) शरीर के बाहर समय की अपेक्षाकृत लंबी अवधि के लिए जीवित रह सकते हैं। यह सभी लोगों के लिए एक समान महत्वपूर्ण चिंता है, चाहे उनकी एचआईवी स्थिति पर ध्यान दिए बिना। यदि आप हेपेटाइटिस सी प्रदूषण से बचने के लिए पर्याप्त सावधानी बरत रहे हैं, तो आप एक साथ एचआईवी संदूषण को रोकने के लिए आवश्यक सावधानी बरत रहे हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र एचआईवी चरण 9 से बचें
    9
    परीक्षाएं नियमित रूप से लें वास्तव में, यहां सूचीबद्ध सभी सुझाव जोखिम कम करने की तकनीक हैं कोई पूरी तरह से सुरक्षित सेक्स नहीं है, ठीक जैसे आप फुटवेक पर पूरी तरह से सुरक्षित नहीं चल सकते। चीजें गलत हो सकती हैं विचित्र दुर्घटनाएं होती हैं एचआईवी और अन्य संक्रमणों से बचने से ज्यादा महत्वपूर्ण, आपकी बीमारी की स्थिति जानना जरूरी है। जोखिम के स्तर के आधार पर यह एचआईवी के लिए हर तीन से छह महीने परीक्षण किया जाना चाहिए, उपदंश, क्लैमाइडिया, सूजाक, दाद 1 और 2, और हेपेटाइटिस सी के इन रोगों की उपस्थिति भी एक संक्रमित साथी से एचआईवी प्राप्त करने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए इन रोगों के लिए आपकी स्थिति जानने से आप जोखिम वाले कारकों का विश्लेषण कर सकते हैं, यह तय करते हुए कि क्या आप किसी के साथ यौन संबंध रखेंगे, जिनकी स्थिति सकारात्मक या अपरिचित है।
  • शीर्षक वाला चित्र एचआईवी चरण 10 से बचें
    10
    अन्य बीमारियों के खिलाफ टीकाकरण करें इस तरह के जननांगों पर मस्से, दाद घावों या तीव्र यौन संचरित संक्रमणों कि झिल्ली की सूजन पैदा के रूप में अन्य comorbid रोगों, बीत रहा है, काफी एचआईवी होने का जोखिम बढ़ जाता है। हेपेटाइटिस ए, हेपेटाइटिस बी और एचपीवी के खिलाफ टीका लगाया पाने के लिए, क्रम में अपने शरीर को बेहतर और सक्षम कार्य कर विभिन्न संक्रमण की उपस्थिति के खिलाफ लड़ने के लिए रखने के लिए अपने चिकित्सक द्वारा सिफारिश की किसी अन्य टीकों के साथ सुनिश्चित करें।
  • युक्तियाँ

    • कंडोम सही और लगातार उपयोग करें
    • अपने शरीर पर ध्यान दें जानें कि जब आपके मुंह, हाथ या जननांग क्षेत्र में घाव या कटौती हो रही है और उन्हें संक्रमित तरल पदार्थों के संपर्क में न डालें तो
    • पानी आधारित स्नेहक के बहुत सारे उपयोग करें
    • अक्सर परीक्षण करें और अपने साथी या सहयोगियों के साथ परिणाम और सुरक्षित यौन व्यवहारों पर चर्चा करें।
    • ऐसे लोगों के साथ हस्तमैथुन, पारस्परिक हस्तमैथुन या मौखिक सेक्स जैसी कम जोखिम वाले यौन व्यवहारों का विकल्प चुनना जिनकी स्थिति आपके लिए अज्ञात है।

    चेतावनी

    • जोखिम लेने के बिना जीने का कोई रास्ता नहीं है महत्वपूर्ण बात यह है कि जोखिमों को जानना और जोखिम सहन करने की एक स्तर का चयन करना है जो आप व्यक्तिगत रूप से सहज हैं।
    • एचआईवी और अन्य संक्रमणों को अन्य भागीदारों तक फैलाना संभव है भले ही आप जोखिम सहनशीलता के स्तर के भीतर काम कर रहे हों जो आपके लिए सहज है। आपको हमेशा प्रत्येक नए साथी के साथ अपने सुरक्षित यौन व्यवहारों और दर्शनों पर विचार करना चाहिए, और एक परस्पर सर्वसम्मति स्थापित करना जो किसी भी यौन व्यवहार या तरल विनिमय में शामिल होने से पहले सभी के लिए सहज है।
    • कोई जोखिम रहित सेक्स नहीं है महत्वपूर्ण बात यह है कि जोखिमों को जानना और जोखिम सहन करने की एक स्तर का चयन करना है जो आप व्यक्तिगत रूप से सहज हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com