IhsAdke.com

एचआईवी (एड्स) के साथ रहना

यदि आपके पास हाल ही में एचआईवी या एड्स का निदान किया गया है, तो यह पूरी तरह से सामान्य है कि आपका विश्व टूटने लग जाए। हालांकि, यह जानना महत्वपूर्ण है कि तकनीकी प्रगति के कारण, यह वायरस अब मौत की सजा नहीं है। यदि आप अपनी दवा ठीक से लेते हैं और अपनी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखते हैं, तो आप लंबे और सामान्य जीवन जीने में सक्षम होंगे। हालांकि, आपको संदेह नहीं है कि शारीरिक दर्द और लोगों को अपनी स्थिति के बारे में बताने के बोझ से निपटना होगा।

चरणों

भाग 1
अपनी मानसिक शक्तियों को ध्यान में रखते हुए

एचआईवी / एड्स के साथ रहते हुए तस्वीर चरण 1
1
पता है कि एड्स मौत की सजा नहीं है। हालांकि एचआईवी या एड्स के निदान के बारे में सकारात्मक महसूस करना लगभग असंभव हो सकता है, ध्यान रखें कि बीमारी जल्द ही आपके जीवन को खत्म नहीं करेगी। वास्तव में, हाल के अध्ययनों से पता चला है कि रोग के साथ और बिना लोगों के बीच जीवन प्रत्याशा के बीच का अंतर इतना बड़ा नहीं है आपका जीवन खत्म नहीं हुआ है, लेकिन आपको इसे स्थिर और मजबूत रखने के लिए कुछ बदलाव करना होगा। शायद यह आपके लिए सबसे बुरी खबर होगी, लेकिन यदि आप अपने दृष्टिकोण को समायोजित करने के लिए काम करते हैं, तो आप डर और चिंता को दूर करने में सक्षम होंगे।
  • एचआईवी / एड्स के साथ रहते हुए तस्वीर चरण 2
    2
    सब कुछ संसाधित करने के लिए समय निकालें अगले कुछ हफ्तों में नयी ज़िंदगी शुरू करने की उम्मीद मत करो, न ही एहसास करें कि आपके जीवन का रास्ता गलत था और सच्ची खुशी पाने के लिए पूरी तरह से बदलाव की जरूरत है। आपकी आशा कमजोर होगी। हालांकि, अपने आप को पता करने के लिए समय देने के बाद कि आपका जीवन खत्म नहीं हो रहा है, आप बेहतर महसूस करेंगे। दुर्भाग्य से, कोई क्रिस्टल बॉल नहीं है जो आपको बता सकता है कि आप जब तक सामान्य महसूस नहीं करते तब तक यह कितना समय लगेगा। यह तीन सप्ताह या तीन महीने हो सकता है
    • यह कहना नहीं है कि आपको एचआईवी पॉजिटिव होने के बाद आपको उपचार शुरू नहीं करना चाहिए। इसका मतलब यह है कि आपको अपने साथ मानसिक रूप से रोगी होना चाहिए
  • एचआईवी / एड्स के साथ रहते हुए तस्वीर चरण 3
    3
    अपराध और अफसोस के चलते हैं। वहाँ एचआईवी, सबसे आम है असुरक्षित यौन संबंध करार, सुइयों साझा करने, जन्म के माध्यम से के कई तरीके हैं या एचआईवी के साथ एक व्यक्ति के खून है, जो डॉक्टरों के बीच हो सकता है के साथ संपर्क से (जब उसकी माँ एचआईवी पॉजिटिव है) । आप गैर जिम्मेदाराना व्यवहार के माध्यम से एड्स से ग्रस्त हुए और अब खुद को दोषी मानते हैं, तो इस तरह के विचारों को अलग करते हैं। ऐसा कुछ नहीं है जो किया जा सकता है और खुद को दोष देने के लिए कुछ भी नहीं बदलेगा
  • एचआईवी / एड्स के साथ रहते हुए तस्वीर चरण 4
    4
    उन लोगों को अपनी स्थिति के बारे में बताएं जो आपकी देखभाल करते हैं मानसिक रूप से मजबूत महसूस करने का एक अन्य तरीका उन लोगों से बात करना है जो आपके बारे में परवाह करते हैं और अपनी स्थिति के बारे में बात करते हैं, अपने करीबी दोस्तों से अपने परिवार के सदस्यों से। उन लोगों के लिए तैयार रहें जो गुस्सा या डर या उलझन में लग सकते हैं, जैसे तुम थे जब आपको पता चला कि आपके पास क्या था। उन्हें शुरू में बताओ आसान नहीं होगा। लेकिन अगर वे आपके बारे में भी ध्यान रखते हैं, तो वे आपके पक्ष में होंगे।
    • आपको अपनी स्थिति के बारे में किसी विश्वसनीय दोस्त या रिश्तेदार को जितनी जल्दी हो सके बात करने की ज़रूरत है, भले ही आप किसी को बताना न चाहें चिकित्सा आपातकाल के मामले में कम से कम एक व्यक्ति को सहायता के लिए उपलब्ध होना चाहिए।
    • पता है कि आप कानूनी तौर पर अपने हालत के बारे में अपने मालिक या सहकर्मियों को सूचित नहीं कर रहे हैं, जब तक कि यह आपकी नौकरी करने की आपकी क्षमता में हस्तक्षेप न करे।
  • चित्र एचआईवी / एड्स के साथ लाइव शीर्षक वाला चरण 5
    5
    एचआईवी / एड्स समूहों में सहायता पाएं हालांकि अपने प्रियजनों के समर्थन आप मानसिक शक्ति दे सकते हैं, कभी कभी आप लोग हैं, जो कि एक ही लड़ने या लोग हैं, जो रोग जानता है से बात कर रहे हैं से बात करना चाहते हो सकता है:
    • अपने क्षेत्र के पास एक समूह खोजने के लिए, इंटरनेट की जांच करें
  • एचआईवी / एड्स के साथ रहते हुए तस्वीर चरण 6
    6
    अपने विश्वास में आराम प्राप्त करें यदि आपके पास पहले से आपके विश्वास के साथ एक मजबूत रिश्ता है, तो इस समय के लिए आराम की तलाश है अधिक जनों में भाग लेने का प्रयास करें और अपने पारिश में अधिक सक्रिय रहें। यदि आप धार्मिक नहीं हैं, तो चर्च में जाने के लिए एक अच्छा समय नहीं हो सकता है।
  • एचआईवी / एड्स के साथ रहते हुए तस्वीर चरण 7
    7
    दुश्मनों को अनदेखा करें दुर्भाग्य से, बहुत से लोगों के पास एड्स या एचआईवी होने का क्या अर्थ है, इसके पूर्वाग्रह हैं वे आपको यह सोचकर न्याय कर सकते हैं कि आपने इस बीमारी का अनुबंध किया है। वे आपके आस-पास होने से डर सकते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वे स्पर्श या निकटता के माध्यम से रोग को पकड़ सकते हैं। इस प्रकार के व्यक्ति से निपटने के लिए, इस बीमारी के बारे में जितना भी हो सके सीखिए ताकि आप उन्हें उनसे समझा सकें। यदि वे अपने पूर्वाग्रहों को रखते हैं और आप सुनना नहीं चाहते हैं, तो आगे बढ़ें।
  • चित्र एचआईवी / एड्स के साथ लाइव शीर्षक 8
    8
    एक मनोवैज्ञानिक देखने पर विचार करें सर्पोसिटिविटी की खोज के बाद गंभीर अवसाद का अनुभव करना बिल्कुल सामान्य है यह एक रहस्योद्घाटन इतना मजबूत है कि सबसे संतुलित व्यक्ति को भी इसे संसाधित करने में कठिनाई होगी। किसी को भरोसेमंद होने के साथ आप अपनी स्थिति के बारे में बात कर सकते हैं, जिससे आपको एक अलग परिप्रेक्ष्य देने में मदद मिल सकती है और आपको क्या हो रहा है इसका बेहतर विश्लेषण करने में सहायता मिल सकती है।
  • भाग 2
    इलाज की मांग

    एचआईवी / एड्स के साथ रहते हुए चित्र चरण 9
    1
    अपने डॉक्टर को बताएं यदि आपको पता चला कि आपको एचआईवी है, तो अपने डॉक्टर को जितनी जल्दी हो सके सूचित करना और उपचार शुरू करना बेहद जरूरी है। जितनी जल्दी आप उपचार शुरू करते हैं, उतना बेहतर आपको महसूस होगा और कम संवेदनाहट आपके शरीर की बीमारी होगी। जैसे ही आप इस बीमारी के बारे में पता लगाते हैं, विशेषज्ञों से परामर्श करना महत्वपूर्ण है
  • एचआईवी / एड्स के साथ रहते हुए चित्र चरण 10
    2



    सर्वश्रेष्ठ उपचार योजना खोजने के लिए परीक्षण करें चिकित्सक आपको दवाइयों की कॉकटेल देने और आपको घर भेजने से अधिक काम करेगा। वह सही उपचार शुरू करने से पहले आपके शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए वह कई परीक्षण करेंगे। परीक्षण में शामिल होंगे:
    • आपका सीडी 4 गिनती यह एक प्रकार का सफेद रक्त कोशिका है जिसे एचआईवी द्वारा नष्ट कर दिया गया है। एक स्वस्थ व्यक्ति की गिनती 500 से लेकर 1,000 तक होती है। यदि आपके पास 200 सीडी 4 से कम कोशिकाएं हैं, तो आपकी एचआईवी ने एड्स की प्रगति की है।
    • आपका वायरल लोड सामान्य तौर पर, आपके खून में वायरस की मात्रा जितनी ऊंची होती है उतनी ही आप महसूस करेंगे
    • उनकी दवा प्रतिरोध एचआईवी के विभिन्न प्रकार हैं और यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या आपकी कुछ एंटी-एचआईवी दवाओं का विरोध होगा। अधिक विशिष्ट आपकी दवाएं, बेहतर होगा कि आपका शरीर बीमारी से मुकाबला करने में सक्षम हो जाएगा।
    • जटिलताओं या संक्रमण के लिए टेस्ट आपका डॉक्टर भी इस तरह के अन्य एसटीडी, हेपेटाइटिस, जिगर की क्षति या गुर्दे की बीमारी और अन्य शर्तों कि जटिलताओं लाना होगा के रूप में अन्य रोगों के लिए परीक्षण करने के लिए आवश्यकता हो सकती है।
  • एचआईवी / एड्स के साथ जीने के साथ चित्र चरण 11
    3
    अपनी दवा ले लो आपको अपने डॉक्टर के आदेशों का पालन करना चाहिए और अपनी दवा लेनी चाहिए, खासकर यदि आपके पास गंभीर लक्षण होते हैं, तो 500 से कम सीडी 4 गिनती या गुर्दा की बीमारी के मामले में हालांकि एचआईवी या एड्स के लिए कोई इलाज नहीं है, हालांकि दवाओं के संयोजन वायरस को ब्लॉक करने में मदद कर सकते हैं। आपको अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए दिन के अलग-अलग समय पर कई गोलियां लेनी पड़ेगी, जैसे ही आपको अपने लिए सबसे अच्छा संयोजन मिलेगा।
    • किसी भी परिस्थिति में अपने दम पर दवा न लेना बंद करो यदि आपके पास दवा के लिए बहुत खराब प्रतिक्रियाएं हैं, तो अपने चिकित्सक से बात करें ताकि वह अन्य प्रकार के उपचार पा सकें। हालांकि, यदि आप अपने दम पर उपचार रोकते हैं, तो इससे गंभीर परिणाम हो सकते हैं।
  • एचआईवी / एड्स के साथ रहते हुए तस्वीर चरण 12
    4
    साइड इफेक्ट्स के लिए तैयार हो जाओ दुर्भाग्य से, दवा के साइड इफेक्ट अप्रिय हो सकते हैं, इसलिए शारीरिक लक्षणों में से कुछ के लिए मानसिक रूप से तैयार होना सर्वोत्तम है हालांकि, पता है कि दुष्प्रभाव व्यक्ति से भिन्न होता है कुछ को गंभीर लक्षण हो सकता है, जबकि कई लोगों को कई सालों तक कोई दर्द नहीं होता है। यहां कुछ लक्षण हैं जो आप महसूस कर सकते हैं:
    • मतली
    • उल्टी
    • दस्त
    • असामान्य दिल धड़कता है
    • सांस की तकलीफ
    • चकत्ते
    • कमजोर हड्डियां
    • बुरे सपने
    • स्मृति हानि
  • एचआईवी / एड्स के साथ लाइव तस्वीर 13
    5
    नियमित जांच के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें उपचार की शुरुआत में आपको अपने वायरल लोड को उपचार के दौरान और फिर हर 3 या 4 महीने का परीक्षण करना चाहिए। आपको हर 3 से 6 महीनों में अपनी सीडी 4 रक्त की गणना भी करनी चाहिए। आपको अस्पताल में बहुत से दौरे पड़ानी पड़ेगी, लेकिन आपके स्वास्थ्य की स्थिति के लिए उन्हें आवश्यक होगा।
  • भाग 3
    स्वस्थ रहना

    एचआईवी / एड्स के साथ रहते हुए तस्वीर चरण 14
    1
    सुरक्षा सावधानी बरतें यदि आप एचआईवी पॉजिटिव हैं, तो आपको अन्य लोगों के आसपास होने पर अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी। तुम भी जो लोग प्यार और एक अपेक्षाकृत सामान्य जीवन जीने को गले लगाने सकता है, लेकिन देखभाल, लिया जाना चाहिए के रूप में हमेशा सेक्स के दौरान कंडोम का उपयोग करते हुए, इस तरह के रेजर या टूथब्रश के रूप में सुई या कुछ भी है कि रक्त शामिल हो सकता है, साझा नहीं।
  • एचआईवी / एड्स के साथ रहते हुए तस्वीर चरण 15
    2
    अपनी बीमारी के बारे में बताएं कि आपके पास जो भी यौन साथी है और जैसे ही आपको निदान किया गया है, आपके द्वारा पहले से मुलाकात की गई सभी को बताना महत्वपूर्ण है ताकि आप परीक्षा ले सकें। यह अप्रिय होगा, लेकिन यह आपके साथ सोए हुए किसी की सुरक्षा के लिए किया जाना चाहिए। यह जानकारी देना ज़रूरी है क्योंकि बहुत से लोग हैं जो यह नहीं जानते कि वे रोग लेते हैं।
  • एचआईवी / एड्स के साथ रहते हुए तस्वीर चरण 16
    3
    एक स्वस्थ आहार बनाए रखें यह लगभग सभी परिस्थितियों में मदद करता है, जिसमें एचआईवी होने पर भी शामिल है। स्वस्थ खाद्य पदार्थ आपके शरीर और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने में मदद करते हैं और अपने दैनिक कार्यों से निपटने के लिए आपको अधिक ऊर्जा प्रदान करते हैं। तो कम से कम तीन स्वस्थ भोजन खाएं जो कि कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फलों और सब्जियों को शामिल करते हैं। जब भी आप भूखे रहते हैं तो नाश्ता खाएं और किसी भी भोजन को नहीं छोड़ें, खासकर नाश्ता करें सही पोषण भी आपकी दवाओं की प्रक्रिया में मदद कर सकता है और आपके शरीर की जरूरतों के पोषक तत्वों को प्रदान कर सकता है।
    • अच्छे खाद्य पदार्थों में दुबला प्रोटीन, साबुत अनाज और फलियां शामिल हैं
  • एचआईवी / एड्स के साथ रहते हुए तस्वीर चरण 17
    4
    फ्लू का टीका लें नियमित आधार पर निमोनिया या फ्लू शॉट्स लेने से आपको स्वस्थ रहने में मदद मिल सकती है। आपके शरीर इन बीमारियों से अधिक प्रवण होंगे, इसलिए सावधानी बरतने में महत्वपूर्ण है।
  • एचआईवी / एड्स के साथ रहते हुए तस्वीर चरण 18
    5
    नियमित रूप से व्यायाम करें एक स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने से आपको रोगों के प्रति मजबूत होने में कम और कम संवेदनशील होने में मदद मिल सकती है, जिनकी तीव्रता आपकी प्रतिरक्षा की कमी के कारण बहुत बढ़ सकती है। एक दिन में कम से कम 30 मिनट व्यायाम करें, चाहे वह चल रहा हो, योग कर रहा हो, पैडलिंग कर दे या अपने दोस्तों के साथ घूम रहा हो। जब आपको एड्स का सामना करना पड़ रहा हो, यह अप्रासंगिक हो सकता है, लेकिन यह मानसिक और शारीरिक रूप से दोनों को बेहतर महसूस कर देगा।
  • एचआईवी / एड्स के साथ रहते हुए तस्वीर चरण 1 9
    6
    यदि आप काम नहीं कर सकते, तो बीमार हो जाओ कितना समय तक आप काम कर रहे हैं, आप बीमारी सहायता के लिए आवेदन कर सकते हैं। निकासी के पहले 15 दिनों का भुगतान उस कंपनी द्वारा किया जाना चाहिए जिसमें आप काम करते हैं। इस से, आप INSS द्वारा प्राप्त करना शुरू करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • आपको एड्स होने के बावजूद आपको सकारात्मक रहने के लिए सीखना चाहिए।
    • एक स्वस्थ आहार रखें जिसमें बहुत सारे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, दुबला प्रोटीन, स्वस्थ वसा और बहुत से पानी पीते हैं
    • अपने शरीर को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें सप्ताह में तीन बार कम से कम 30 मिनट के लिए शारीरिक गतिविधि करें
    • तनाव से निपटने का एक तरीका ढूंढें, जैसे ध्यान, संगीत या बस हाइकिंग एचआईवी चिंताओं के अपने मन को साफ करने से आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी।

    चेतावनी

    • संयुक्त राष्ट्र के एचआईवी / एड्स (यूएन एड्स) पर संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रम के मुताबिक, 2013 में, लगभग 35 लाख लोग एचआईवी विश्वव्यापी संक्रमित थे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com