IhsAdke.com

एचआईवी से उपचार कैसे करें

मानव इम्युनोडिफीसिंसी वायरस (एचआईवी) एक संक्रमण है जो एड्स (एक्वायर्ड इम्यूनोडिफीसिअन्सी सिंड्रोम) नामक बीमारी का कारण बनता है। एड्स एक जीवन धमकी और पुरानी स्थिति है, और अभी भी कोई इलाज नहीं है, लेकिन इसके लक्षणों का इलाज किया जा सकता है। एचआईवी के लक्षणों को कम करने के बारे में अधिक जानने के लिए, नीचे चरण 1 के साथ शुरू करें।

चरणों

विधि 1
घर पर लक्षण कम करना

चित्र एचआईवी चरण 1 नामक इलाज एचआईवी
1
अपनी खांसी लड़ो यदि आप एक परेशान सूखा खाँसी का विकास किया है, तो खाँसी फिजियोथेरेपी के साथ किसी दोस्त या रिश्तेदार से सहायता प्राप्त करें। किसी को अपनी पीठ पर बैठो आपको मदद करने वाले व्यक्ति को अपने हाथों को अपनी पीठ पर रखना होगा जैसे कि आप पानी पकड़ रहे हैं। उसके हाथ को वॉल्ट आकार बनाना चाहिए - यह आकार छाती में कंपन को प्रेरित करेगा - यह कंपन कफ को रिलीज करता है व्यक्ति को उसके हाथ को हल्की ढंग से अपनी छाती पर टैप करना पड़ता है, सबसे निम्न भाग से उच्चतम तक
  • रीढ़ की हड्डी, छाती की हड्डी, गर्दन की हड्डी या छाती पर कभी भी नहीं मारा। यह एनपी ऊतक चोटों और एक हड्डी फ्रैक्चर या अव्यवस्था पैदा कर सकता है।
  • आमतौर पर यह तीन से पांच मिनट लगते हैं।
  • चित्र एचआईवी चरण 2 नामक चित्र है
    2
    आपके पास किसी भी बुखार को कम करें एक लक्षण है जिसे आप से निपटना होगा बुखार है। सौभाग्य से, एस्ट्रैनोनोफेन और पेरासिटामोल जैसे ओवर-द-काउंटर दवाओं की सहायता से बुखार का इलाज घर पर किया जा सकता है। बुखार को 38 डिग्री से अधिक शरीर के तापमान के रूप में परिभाषित किया गया है। बुखार खत्म होने तक प्रत्येक 4 घंटे में 500 मिलीग्राम की सिफारिश की खुराक होती है।
    • दैनिक खपत की सीमा 3500 मिलीग्राम है यदि आप इस सीमा से परे जाते हैं तो तीव्र जिगर विषाक्तता हो सकती है
  • चित्र एचआईवी चरण 3 नामक इलाज एचआईवी
    3
    सहायता समूह में शामिल हों एचआईवी पॉजिटिव होने का सम्मान अवसाद और सामाजिक अलगाव का कारण बन सकता है। सहायता समूहों में शामिल हों और रोग के बारे में और जानें। समीक्षा में साझा करें और प्रक्रिया में नए दोस्त बनाएं सहायता समूह एचआईवी पॉजिटिव व्यक्तियों के लिए मनोवैज्ञानिक कठिनाई को दूर करने में मदद करेंगे। अपने क्षेत्र में सहायता समूहों को खोजने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें या अनुसंधान करें।
  • चित्र एचआईवी चरण 4 नामक चित्र है
    4
    एक स्वस्थ आहार बनाए रखें एक स्वस्थ आहार आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देगा और आपको दिल की समस्याओं या स्ट्रोक जैसी अन्य बीमारियों से बचने में मदद करेगा। आपको हर दिन फलों और सब्जियां खाने चाहिए, साथ ही साथ दुबले प्रोटीन, साबुत अनाज और स्वस्थ वसा।
    • एक दिन में फलों और सब्जियों के पांच से छह सर्विंग्स खाने की कोशिश करें। फलों और सब्जियां आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रोत्साहित करने में वास्तव में मदद कर सकती हैं
    • दुबला प्रोटीन में चिकन, मछली, बदसूरत और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों शामिल हैं।
    • पूरे अनाज मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर जैसे स्वस्थ शरीर पोषक तत्व प्रदान करते हैं। भूरे रंग के चावल, भूरे रंग के ब्रेड, जई और बाजरा जैसे खाद्य पदार्थ खाएं।
    • अच्छा वसा मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड वसा शामिल हैं। ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें पागल, जैतून का तेल, एवोकैडो, जैतून, सोयाबीन तेल, फ्लेक्सी, टोफू और फैटी मछली जैसे सैल्मन और टूना शामिल हैं।
  • चित्र एचआईवी चरण 5 नामक इलाज एचआईवी
    5
    बहुत सारे व्यायाम प्राप्त करें अभ्यास मांसपेशियों का विरोध करने में मदद करता है और हड्डियों को तनाव का सामना कर सकता है। यह हृदय को स्वस्थ और स्वस्थ मन को भी धराशायी रखता है। व्यायाम के बाद एंडोर्फिन की रिहाई एक प्राकृतिक एनीमेशन देती है जीवन पर अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें शरीर सौष्ठव के साथ कार्डियो अभ्यास का मिश्रण
    • कार्डियो जॉगिंग, पैदल चलना, बाइकिंग, तैराकी, नृत्य आदि हो सकता है।
    • शरीर सौष्ठव में वजन उठाने, पेट की कसरत, स्क्वेट्स और अन्य मांसपेशियों के टोनिंग अभ्यास शामिल हैं।
  • चित्र एचआईवी चरण 6 नामक चित्र है
    6
    धूम्रपान बंद करो धूम्रपान शरीर पर अतिरिक्त तनाव डालता है यह फेफड़ों को खराब करता है और बलगम को साफ़ करना मुश्किल बनाता है, जिससे आपको निमोनिया प्राप्त करने का अधिक जोखिम होता है। यह फेफड़ों को भी रोक सकता है, जो आपके खांसी को बदतर बना देगा।
  • चित्र एचआईवी चरण 7 नामक चित्र है
    7
    पालतू जानवरों का ख्याल रखना कुछ जानवर एचआईवी वाले लोगों के लिए हानिकारक हो सकते हैं बिल्ली के मल में टोक्सोप्लाज्मा गोंडी होते हैं, एक परजीवी जो कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के दिमाग में संक्रमण का कारण बनता है। यह परजीवी मल के साफ होने के बाद भी गंदे इलाके में रह सकते हैं।
  • चित्र एचआईवी चरण 8 नामक इलाज एचआईवी
    8
    अपने टीके ले लो हर साल फ्लू से अपने आप को vaccinating अपने स्वास्थ्य में मदद मिलेगी एक वैक्सीन आपको वायरस के विभिन्न तरंगों से बचाएगा। कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले किसी के लिए, इसका अर्थ है बहुत बीमार हो या कुछ भी नहीं होने में अंतर।
  • विधि 2
    हार्ट थेरेपी का उपयोग करना

    चित्र एचआईवी चरण 9 नामक चित्र है
    1
    पता है कि हार्ट चिकित्सा क्या है अत्यधिक सक्रिय एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी (हार्ट) में ट्रिपल ड्रग थेरेपी होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करते हैं। यह उपचार वर्तमान में मौजूद सभी वायरस तक पहुंचने की संभावना में सुधार करता है। तीन दवाओं के संयोजन दो उद्देश्यों को प्रस्तुत करते हैं सबसे पहले, यह बैक्टीरिया और वायरस द्वारा संक्रमण के विकास की संभावना कम कर देता है जो आमतौर पर स्वस्थ लोगों को संक्रमित नहीं करते हैं दूसरा, यह वायरस के आगे गुणन को रोकता है।
  • चित्र एचआईवी चरण 10 नामक इलाज एचआईवी



    2
    एनआरटीआई ले लो एचवीआई अपने डीएनए को अपनी अनूठी एंजाइम के साथ मानव कोशिकाओं में शामिल करता है - न्यूक्लियोसाइड रिवर्स ट्रांस्क्रिप्टेज़ यह एंजाइम शरीर की कोशिकाओं पर हमला करता है और एचआईवी युक्त नए कोशिकाओं को उत्पन्न करता है। रिवर्स ट्रांस्क्रिप्टेज़ न्यूक्लियोटाइड इनहिबिटर (एनआरटीआई) इस प्रतिकृति को पाश में एक बाधा डालने से बाधित करते हैं। ज़िडोवोडिन और लैमिउडिन सामान्यतः एनआरटीआई का इस्तेमाल करते हैं
    • जिडोवोडिन: एचआईवी संक्रमण से एड्स तक प्रगति को धीमा कर देती है। यह भी एचआईवी की संभावना को माता से बच्चे को हस्तांतरित किया जा रहा है। इस दवा की मात्रा मामले के आधार पर दी जाती है।
    • लैविउडिन: एड्स से एचआईवी संक्रमण के विकास को धीमा कर देती है। इस मामले के आधार पर खुराक भी दिया जाता है। आम तौर पर, रोगियों द्वारा लामिविडिन अच्छी तरह से सहन किया जाता है
  • चित्र एचआईवी चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    प्रोटीज इनहिबिटरस लें एचआईवी प्रोटीज का मुख्य कार्य एचआईवी के संक्रामक कणों का उत्पादन करना है। एचआईवी प्रोटीज़ को रोकना, अवरोधक संक्रमण से रोकता है। एचआईवी प्रोटीज इनहिबिटर के कुछ उदाहरण हैं:
    • साक्विनावीर, रितोनाविर, इडिनावीर, नेलफिनवीर और एंप्रेनावियर सभी मात्रा एचआईवी संक्रमण की गंभीरता पर निर्भर करते हैं।
  • चित्र एचआईवी चरण 12 नामक चित्र है
    4
    वैकल्पिक एनएनआरटीआई उपचारों पर विचार करें HAART के कई दुष्प्रभाव कभी-कभी मरीजों को निरंतर चिकित्सा से रोक सकता है। चिकित्सक एक आहार की सिफारिश भी करते हैं जिसमें गैर-न्यूक्लियसइड रिवर्स ट्रांस्क्रिप्टेज़ इनहिबिटर (एनएनआरटीआई) के साथ 2 एनआरटीआई शामिल हैं। एनएनआरआईटीआई ट्रांस्क्रिप्टेज़ को रिवर्स करने के लिए बाइंड करें यह गैर-कार्यात्मक ट्रांस्क्रिप्टेज़ को प्रतिकृति करता है और मानव कोशिकाओं में डीएनए आक्रमण की अनुमति नहीं देता है। एफ़ेविरेनज़ और नेवीरैपिन एनएनआरटीआई के कुछ उदाहरण हैं।
    • एफ़ेविरेन्ज़: एफ़ेविर्न्ज तिथि करने के लिए पसंदीदा एनएनआरटीआई है। सामान्य दुष्प्रभाव अनिद्रा, चक्कर आना और कठिनाई को ध्यान में रखते हैं। समय के साथ प्रभाव कम हो जाता है, यह देखते हुए कि शराब की कोई खपत नहीं है।
    • नेविरपिना: यह एफडीए द्वारा अनुमोदित पहली एनएनआरटीआई है। अन्य एंटीवायरल के साथ इस दवा का उपयोग करते समय सावधानी का प्रयोग किया जाना चाहिए Nevirapine या तो अन्य एंटीवायरल दवाओं के प्रभाव को बढ़ा या घट सकता है त्वचा चकत्ते सबसे आम दुष्प्रभाव हैं
  • विधि 3
    एंटीबायोटिक्स और एंटिफंगल को लेना

    चित्र केयर एचआईवी चरण 13
    1
    एंटीबायोटिक ले लो एड्स रोगियों में पाए जाने वाले एक विशिष्ट प्रकार के निमोनिया के लिए एंटीबायोटिक का उपयोग किया जाता है - निमोनिया द्वारा निमोनियासिस कैरिएनी (पीपीसी)। एसिथ्रोमाइसीन, रिफामाइसीन और एटाम्बूटोल इस संक्रमण के मुख्य संयोजन हैं।
  • चित्र एचआईवी चरण 14 नामक चित्र है
    2
    एंटीबायोटिक एसिथ्रोमाइसिन की कोशिश करें यह बैक्टीरिया प्रोटीन के संचय को रोकता है। प्रोटीन बैक्टीरिया का आधार है पीपीसी के उपचार की सिफारिश की खुराक प्रतिदिन 500-600 मिलीग्राम है। अतिसार और पेट के दर्द दुर्लभ साइड इफेक्ट हैं। वे केवल 5% रोगियों में मौजूद हैं
  • चित्र एचआईवी चरण 15 नामक चित्र है
    3
    एंटीबायोटिक रिफामिसिन लें आरएनए पोलीमरेज़ वायरस के नमूने बनाने के लिए मानव डीएनए का उपयोग करता है। वायरस के नमूने मानव कोशिका में प्रवेश करते हैं और इसे बदलते हैं, वायरल सेल बनाते हैं। वायरल संक्रमण को रोकने के लिए रिफामाइसीन आरएनए पोलीमरेज़ को रोकता है। पीपीसी के उपचार की सिफारिश की मात्रा प्रति दिन 300 मिलीग्राम है।
    • एक दुष्प्रभाव मूत्र, पसीना, लार और आँसू का लाल रंग का रंग है। यह अजीब और तनावपूर्ण हो सकता है, लेकिन यह हानिरहित है।
  • चित्र एचआईवी चरण 16 नामक इलाज एचआईवी
    4
    एंटीबायोटिक एटाम्बूटोल के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें यह बैक्टीरिया की कोशिका की दीवार के गठन को रोकता है। कोशिका रक्षा कोशिकाओं और दवाओं के खिलाफ जीवाणु की ताकत है। पीपीसी के प्रति दैनिक वजन 15 मिलीग्राम की सिफारिश की जाती है। इस दवा का मुख्य दुष्प्रभाव आंखों को प्रभावित करता है। केंद्रीय दृष्टि और रंग धारणा के नुकसान आम हैं, लेकिन आमतौर पर प्रतिवर्ती।
  • चित्र एचआईवी चरण 17 नामक चित्र है
    5
    फंगल संक्रमणों के इलाज के लिए ओरल फ्लुकोनाजोल ओरल फ्लुकोनाजोल एर्गोस्टेरोल के निर्माण को रोक देता है, फंगल सेल झिल्ली का मुख्य घटक। कवक दवा और प्राकृतिक रक्षा कोशिकाओं द्वारा घुसना आसान हो जाता है। उपचार की पसंदीदा मात्रा निम्नानुसार है:
    • पहले दिन 200 मिलीग्राम की प्रारंभिक खुराक दी गई है। रोज़ाना दैनिक 100 मिलीग्राम की दैनिक खुराक अगले 13 दिनों के भीतर दी जाती है।
    • दुष्प्रभाव त्वचा की चकत्ते, सिरदर्द और उल्टी की आग्रह है। फ्लुकोनाज़ोल से जिगर की क्षति हो सकती है। लीवर प्रोफाइल की निगरानी उपचार अवधि के दौरान, उसके दौरान और बाद में यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाना चाहिए कि यह स्वस्थ है।
  • चित्र एचआईवी चरण 18 नामक इलाज नाम है
    6
    फंगल संक्रमण से लड़ने के लिए निस्टाटीन के मौखिक निलंबन का उपयोग करने की कोशिश करें। झिल्ली में छेद छिड़कने से पहले Nystatin ergosterol को बांधता है और चुनिंदा फंगल कोशिकाओं को मारता है। Nystatin पाचन तंत्र में अवशोषित नहीं है यह चुनिंदा कवक को मारने के लिए एलीमेंटरी ट्यूब के माध्यम से गुजरता है और फिर शरीर को अवशोषण के बिना मल से बाहर निकलता है - इसलिए कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। सिफारिश की खुराक 200,000 इकाइयों (1/2 चम्मच) 4 बार एक दिन है। निस्टैटिन लेने के लिए कदम इस प्रकार हैं:
    • खुराक को मुंह के प्रत्येक आधे हिस्से में विभाजित किया जाना चाहिए।
    • ¼ चम्मच मुंह के बाईं तरफ रखा गया है। निलंबन मुंह में होना चाहिए जितना संभव हो सके सभी कवक को निगलने से पहले।
    • मुंह के दाहिनी ओर दूसरे चरण को दोहराएं।
  • युक्तियाँ

    • किसी से बात करें जिस पर आप विश्वास करते हैं कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं।

    चेतावनी

    • घर उपाय योजनाएं शुरू करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से बात करें, आहार में बदलाव या नए अभ्यास के नियम।
    • अपने चिकित्सक से तुरंत बात करें अगर आपके द्वारा ली गई दवाओं से दुष्प्रभाव हो रहे हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com