IhsAdke.com

एचआईवी और एड्स से कैसे बचें

एचआईवी के नाम से जानी जाने वाली मानव इम्यूनोडिफीसिटी वायरस, एक संक्रामक एजेंट है जो 1 9 80 के दशक में शुरू होने के बाद से 25 मिलियन से ज्यादा लोगों की मौत के लिए जिम्मेदार है। वर्तमान में, 33.4 मिलियन लोग दुनिया भर में एचआईवी से ग्रस्त हैं या एड्स, बीमारी के अंतिम चरण चूंकि कोई इलाज नहीं है, इसलिए निवारण

उन निदान के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम है अपने आप को एचआईवी संचरण और रोकथाम के बारे में शिक्षित करने के लिए पढ़ें।

चरणों

विधि 1
एचआईवी संक्रमण और ट्रांसमिशन को समझना

चित्र शीर्षक 78381 1
1
जानें कि एचआईवी कैसे काम करता है वायरस शरीर पर हमला करता है और रक्त में सीडी 4 टी कोशिकाओं को नष्ट करता है, जो अन्य वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने के लिए जिम्मेदार है, और अन्य संक्रमणों और रोगों के शिकार पीड़ित को छोड़ देता है। वायरस को इन कोशिकाओं को पुनरुत्पादन की जरूरत है और त्वचा या बालों जैसे रक्त कोशिकाओं के बिना क्षेत्रों में जीवित रहने में असमर्थ हैं।
  • संक्रमित व्यक्ति के रूप में पहचान की जाती है एचआईवी पॉजिटिव या एचआईवी +. एड्स चरण में, सभी सीडी 4 कोशिकाओं का सेवन किया गया है, जिसका अर्थ है कि प्रतिरक्षा प्रणाली को क्षतिग्रस्त कर दिया गया है और रोगी को अवसरवादी संक्रमण या संक्रमण से संबंधित कैंसर हो रहा है।
  • चित्र शीर्षक 78381 2
    2
    ध्यान रखें कि अधिकांश सामाजिक संपर्क वायरस फैलाने में असमर्थ हैं। वाहक को बताने या ग्रीटिंग करना पूरी तरह से हानिरहित है वायरस शरीर के बाहर हवा, पानी या अन्य पदार्थों में जीवित रहने में असमर्थ है, इसलिए भोजन साझा करें, उसी पूल में तैरिये या उसी शौचालय का उपयोग करें जो कि एचआईवी वाले व्यक्ति संक्रमण को प्रसारित नहीं करेगा।
  • छवि शीर्षक 78381 3
    3
    जानें कि संक्रमण कैसे स्थानांतरित किया जाता है। वायरस कुछ शरीर तरल पदार्थों द्वारा प्रेषित होता है, लेकिन सभी के द्वारा नहीं। ये हैं: रक्त, वीर्य, ​​पूर्व-प्राथमिक द्रव, स्तन दूध और योनि द्रव। इन तरल पदार्थों के किसी भी प्रदर्शन से दूषित हो सकता है। नीचे दिए गए तरीके से सेक्स सहित सभी परिस्थितियों में तरल पदार्थ के साथ संपर्क से बचने के तरीकों को पेश किया जाएगा।
    • लार और कफ में वायरस नहीं होता है इसलिए, चुंबन, खांसी और छींकने के माध्यम से वायरस से संपर्क करना संभव नहीं है, बशर्ते कि जब रक्त की मात्रा में दिखाई दे फिर भी, संक्षिप्त संपर्क ट्रांसमिशन अत्यधिक संभावना नहीं है
  • विधि 2
    यौन संचारण के खतरे को कम करना

    चित्र शीर्षक 78381 4
    1
    नियंत्रण जोखिम कारक जोखिम की संभावना कम करने के लिए, आप ब्रह्मचर्य का अभ्यास कर सकते हैं, यौन साझेदारों की संख्या कम कर सकते हैं, भागीदारों से एचआईवी के लिए परीक्षण करने के लिए कह सकते हैं, और अपने आप को संक्रमित, गैर-सेक्स करने वाले भागीदारों के साथ यौन संबंध रखने के लिए सीमित कर सकते हैं। इनमें से एक या अधिक प्रथाओं का संयोजन ट्रांसमिशन की संभावना कम करने का एक शानदार तरीका है।
    • असुरक्षित यौन संबंध रखने से पहले यौन साथी से एचआईवी निकालने के लिए कहें। यहां तक ​​कि अगर आपके पास काफी समय के लिए संबंध है, तो यह महत्वपूर्ण है क्योंकि वायरस वाले लोगों का एक महत्वपूर्ण प्रतिशत यह भी नहीं जानता कि वे संक्रमित हैं।
  • छवि शीर्षक 78381 5
    2
    सेक्स के दौरान शरीर तरल पदार्थ के आदान-प्रदान को रोकें एचआईवी को मौखिक, योनि और गुदा सेक्स के जरिए संचरित किया जा सकता है अगर इसमें शामिल एक पक्ष एचआईवी + है। संचरण की संभावना को कम करना संभव है, लेकिन इसे खत्म नहीं करना है। हमेशा कंडोम का उपयोग करें नर या महिला जब नए यौन साझेदारों के साथ यौन संबंध रखने वाले, जिन लोगों ने हाल ही में जांच नहीं की है या कई सहयोगियों के साथ यौन मुठभेड़ में नहीं है। योनि या गुदा में मौखिक सेक्स करते समय, एक दंत बाधा या एक निर्बाध कंडोम का उपयोग करें जो मुंह से सीधे संपर्क को रोकने के लिए खुले हैं।
    • चेतावनी: लम्बेस्किन कंडोम मत करो संक्रमण को रोकने के लिए क्योंकि वे सूक्ष्म छेद में वायरस प्रसारित करने में सक्षम हैं। कंडोम लेटेक्स कंडोम के रूप में प्रभावी नहीं हो सकता है
  • छवि शीर्षक 78381 6
    3
    जानें कि कंडोम का उपयोग कैसे करें। कंडोम डालने और हटाने का अभ्यास करें नर या महिला सेक्स के दौरान एक का उपयोग करने से पहले कई बार। कंडोम का इस्तेमाल करने के बारे में अपने साथी को पहले से बताएं ताकि आपको इसका इस्तेमाल न करने के लिए दबाव डाला जाए। किसी भी जननांग संपर्क की शुरुआत से पहले कंडोम को लगाया जाना महत्वपूर्ण है पुरुष कंडोम की नोक को लिंग पर रखने से पहले वीर्य एकत्रित करने वाले बैग बनाने के लिए निचोड़ लें। कंडोम को हटाने के दौरान अपने आप को साथी के तरल पदार्थों के सामने न देखें, खासकर यदि आप अपने हाथों में कटौती करते हैं सुरक्षा बढ़ाने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें
    • कंडोम और दांतों का बांध कभी फाड़ा नहीं होना चाहिए, समाप्ति की तारीख के बाद इस्तेमाल किया जाता है, फिर से उपयोग किया जाता है या 20 मिनट से अधिक समय तक इस्तेमाल किया जाता है।
    • कंडोम में पानी की एक छोटी सी स्नेहक लगाने से इसे बाहर निकालने और आवश्यक होने पर तोड़ने से रोकें। कभी तेल आधारित स्नेहक का उपयोग करें
    • निर्माण समाप्त होने से पहले orifices से लिंग को हटाने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि कंडोम शिश्न छोड़ सकता है अगर यह कड़ी नहीं है।
    • एक अंधेरे, सूखी जगह में कंडोम स्टोर करें। अपने बटुए या कार में एक हफ्ते से अधिक समय के लिए बदलें।
  • छवि शीर्षक 78381 7
    4
    रोकथाम के मिथकों को जानें रोकथाम के बारे में झूठी कहानियों में आने के लिए बहुत से लोग एचआईवी के बारे में अच्छी तरह से नहीं जानते सच्चाई जानें कि सुरक्षा के गलत तरीकों का इस्तेमाल न करें: यह समझना महत्वपूर्ण है कि कोई एचआईवी + व्यक्ति के साथ यौन संबंध संक्रमण का खतरा प्रस्तुत करता है और यह कंडोम जोखिम को कम करने के सबसे विश्वसनीय तरीकों में से एक है।
    • कंडोम के अलावा अन्य प्रकार के जन्म नियंत्रण के साथ संक्रमण को रोकने के लिए असंभव है।
    • खतना से संक्रमण की संभावना को समाप्त करना असंभव है कुछ शोध से पता चलता है कि खतना कम कर देता है आंशिक रूप में एक महिला से एचआईवी प्राप्त करने का मौका, लेकिन यह "सुरक्षित" माना जाने वाला एक प्रभावी तरीके नहीं है, मुख्यतः क्योंकि यह किसी महिला से एचआईवी होने की संभावना कम नहीं करता है।
    • एचआईवी से बचाव के लिए कोई स्नेहक, ड्रग्स और टीके नहीं हैं स्नेहक केवल उपयोगी होते हैं क्योंकि वे कंडोम को तोड़ने से रोकते हैं और स्वयं संक्रमण को रोकने में सक्षम नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक 78381 8
    5
    उन प्रथाओं को जानते हैं जो संक्रमण की संभावना को कम करते हैं, लेकिन समाप्त नहीं करते हैं। हालांकि, जननांगता से जुड़े कोई भी यौन गतिविधि पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है, कुछ में कम जोखिम शामिल है और बेहतर होगा यदि आप एचआईवी-पॉजिटिव व्यक्ति के साथ यौन संबंध रखने का निर्णय लेते हैं। मौखिक सेक्स, विशेष रूप से योनि में, सेक्स के अन्य तरीकों की तुलना में कम जोखिम है, भले ही साक्ष्य मौजूद हो, जो जोखिम के सटीक स्तर की पहचान करता है गुदा और योनि पर उंगलियों या सेक्स के खिलौने को रखकर संचरण के कम जोखिम को भी प्रस्तुत किया जाता है जब तक कि पैर की उंगलियां खुली घावों से मुक्त होती हैं और प्रयोगों के बीच खिलौने को साफ किया जाता है।
  • विधि 3
    सिरिंज के माध्यम से प्रसारण से बचना

    छवि शीर्षक 78381 9
    1
    इंजेक्शन लगाने वाली दवाओं का प्रयोग बंद करो. एचआईवी के साथ किसी व्यक्ति द्वारा उपयोग किए गए सुई के इस्तेमाल से वायरस को संक्रमित करना संभव है, भले ही यह साफ हो गया हो चूंकि इनजेक्टेबल दवाओं में नशे की लत होती है, चूंकि सुई सुरक्षित नहीं है, एक अवसर को अस्वीकार करना मुश्किल हो सकता है। एक समस्या होने से पहले एक पुनर्वसन कार्यक्रम प्राप्त करें जैसे कि उठता है।
  • चित्र शीर्षक 78381 10
    2
    सुई का पुन: उपयोग या साझा न करें यह हमेशा जरूरी है कि बाँझ सिरिंज का उपयोग करें और टैटू कलाकार से पुष्टि करें कि वह सुई का पुन: उपयोग नहीं कर रहा है। विश्वसनीय स्रोतों से सुइयों को खरीदें और कभी भी पुनः प्रयोग न करें या दवाओं के बर्तन तैयार करें, जिनमें पानी भी शामिल है, जो एचआईवी संक्रमित रक्त से दूषित हो सकता है। उपयोग के बाद, एक खाली बोतल में सुइयों का निपटान करें, अधिमानतः उस स्थान पर जहां कचरे को रीसाइक्लिंग के लिए नहीं लिया जाता है।
    • कुछ प्रोग्राम सुई विनिमय करते हैं अपने क्षेत्र में खोजें
  • चित्र शीर्षक 78381 11
    3
    अगर आपके पास साफ सुइयों तक पहुंच नहीं है तो उपयोग के बीच की सुई कीटाणुरहित करें। यह सुरक्षित नहीं है, लेकिन यह आंशिक रूप से जोखिम को कम कर देता है। सिरिंज को साफ पानी से भरें, रक्त कणों को उखाड़ने के लिए इसे हिलाएं, और इसे खाली करें प्रक्रिया को कई बार दोहराएं जब तक कि कोई रक्त दिखाई न दे। फिर ब्लीच के साथ सिरिंज भरें और उत्पाद 30 सेकंड के लिए कार्य दें। निस्संक्रामक को दूर करने के लिए साफ पानी से खाली और कुल्ला करें।
    • गर्म या धूप में स्थित एक ब्लीच अपनी प्रभावशीलता खो सकता है।
  • विधि 4
    एक एचआईवी पॉजिटिव व्यक्ति के स्वास्थ्य पेशेवर या साथी के रूप में एचआईवी से बचना

    छवि शीर्षक 78381 12
    1
    यदि आप शरीर के तरल पदार्थ से घिरे हुए हैं तो एक्सपोज़र कम करें। स्वास्थ्य पेशेवरों और जो लोग शरीर के तरल पदार्थ के संपर्क में आते हैं जो वायरस प्रसारित कर सकते हैं, उन्हें हमेशा सतर्क रहना चाहिए। कभी भी तेज वस्तुओं (सिरिंज, स्केलपेल, आदि) का पुन: उपयोग न करें, उन्हें किसी कंटेनर में आकस्मिक संपर्क से बचने के लिए त्याग दें। रक्त और अन्य तरल पदार्थों के साथ काम करते समय और सभी तरल पदार्थों का इलाज करते समय हमेशा उपयुक्त सुरक्षात्मक कपड़ों (दस्ताने, एपरेन्स, चश्मे आदि) पहनें, जैसे कि वे संक्रामक हैं।
  • चित्र शीर्षक 78381 13
    2
    एक्सपोजर के बाद मदद लें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसी रोगी के रक्त के संपर्क में आए या कंडोम में दर्द हो रहा है, तो जल्द से जल्द डॉक्टर को देखना महत्वपूर्ण है। अधिक विवरण ढूंढने के लिए नीचे विधि पढ़ें।
    • यदि आप गर्भवती हैं, तो बच्चे को ट्रांसमिशन के जोखिम को कम करने के तरीके के बारे में जानने के लिए गर्भावस्था और वायरस के संपर्क के बारे में एक डॉक्टर से बात करें।
  • चित्र शीर्षक 78381 14



    3
    सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करें यदि आपका यौन साझेदार एचआईवी पॉजिटिव है, तो न्यूनतम जोखिम के साथ घनिष्ठ संबंध बनाए रखना महत्वपूर्ण है। कंडोम का उपयोग करें या यौन कृत्यों का प्रयास करें जो हस्तक्षेप के रूप में द्रव विनिमय नहीं करते हैं। विधि देखें यौन संचारण के खतरे को कम करना अधिक जानकारी के लिए
  • चित्र शीर्षक 78381 15
    4
    यदि आप किसी एचआईवी + के साथ एक बच्चा चाहते हैं तो विकल्पों का पता लगाएं मामले पर निर्भर करते हुए आप एक सरोगेट या शुक्राणु दाता के लिए गोद लेने का विकल्प चुन सकते हैं। एक एचआईवी + आदमी से शुक्राणु का उपयोग करने की सिफारिश नहीं की जाती है, लेकिन इसका इलाज पेशेवरों द्वारा किया जा सकता है को कम - समाप्त नहीं करें - इन विट्रो निषेचन या कृत्रिम गर्भाधान में पहले वायरस एचआईवी + व्यक्ति के साथ असुरक्षित यौन संबंध ट्रांसमिशन का एक बहुत ही उच्च जोखिम प्रस्तुत करता है। हमेशा एक डॉक्टर के साथ होने वाली संभावना पर चर्चा करें और महिला के ओवुलिंग चक्र में सबसे उपजाऊ बिंदु के लिए यौन गतिविधि को सीमित करें।
  • चित्र शीर्षक 78381 16
    5
    एक चिकित्सक के साथ पूर्व जोखिम प्रोफीलैक्सिस पर चर्चा करें। इस निवारक पद्धति में उन लोगों के लिए एक दैनिक दवा भी शामिल है जो नियमित रूप से एचआईवी के संपर्क में आते हैं, जैसे कि संक्रमित भागीदारों के साथ लगातार सेक्स करते हैं। एचआईवी के संक्रमित होने के उच्च जोखिम वाले लोगों के साझेदारों के लिए भी विधि की सिफारिश की जा सकती है। यद्यपि 100% प्रभावी नहीं है, अन्य सुरक्षित प्रथाओं जैसे संयोजन, जैसे कंडोम के उपयोग की सिफारिश की जाती है। उपचार की प्रभावशीलता बनाए रखने के लिए प्रतिदिन सूचित खुराक लेना महत्वपूर्ण है।
    • यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं है जो अक्सर एचआईवी + शरीर तरल पदार्थ के संपर्क में नहीं आते हैं अगर आप गलती से एचआईवी के संपर्क में आते हैं, तो डॉक्टर के पास पोस्ट एक्सपोजर प्रोफिलैक्सिस के बारे में पूछें तुरंत.
  • विधि 5
    वायरस के संभावित जोखिम के बाद कार्य करना

    छवि शीर्षक 78381 17
    1
    संपर्क चिकित्सक यदि आप संक्रमित तरल पदार्थों के संपर्क में हैं, तो आप पोस्ट-एक्सपोज़र प्रॉफिलैक्सिस या एंटीरेट्रोवाइरल दवाइयां ले सकते हैं। जब तुरंत प्रयोग किया जाता है, तो ये तरीके संक्रमण की संभावना को काफी कम कर सकते हैं।
    • स्वास्थ्य संगठनों का सुझाव है कि केवल एचआईवी-नेगेटिव लोगों को एचआईवी से उजागर किया गया है, दवाओं का इस्तेमाल, दुरुपयोग के कारण गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। ड्रग्स से ज्यादा इलाज न करें एचआईवी, वे किसी नए वायरस से अवगत होने के संकुचन को रोकने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक 78381 18
    2
    अपने लक्षणों पर नजर रखें एक्सपोजर के कुछ हफ्तों के बाद, एचआईवी + लोगों में फ्लू जैसी लक्षण होते हैं, लेकिन यह एक नियम नहीं है समस्या को तीव्र रेट्रोवाइरल सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है और इसे काफी मजबूत फ्लू के रूप में वर्णित किया गया है। व्यक्ति को चार सप्ताह तक बुखार, गले में खराश, सूजन लिम्फ नोड्स और घाव हो सकते हैं। जब आप ऐसे लक्षणों को देखते हैं, तो एक परीक्षण करें
  • चित्र शीर्षक 78381 19
    3
    नियमित जांच लें क्योंकि ये एक संक्रमण का पता लगाने का एकमात्र तरीका है। रक्त और मूत्र परीक्षणों के साथ-साथ द्रव के नमूने के माध्यम से वायरस की पहचान करना संभव है। स्थापना के आधार पर परिणाम कुछ दिन या 20 मिनट लग सकते हैं। यदि आपके पास वायरस है, तो जितनी जल्दी हो सके उपचार लें।
  • विधि 6
    एचआईवी या एड्स के लिए उपचार प्राप्त करना

    चित्र शीर्षक 78381 20
    1
    एचआईवी के अनुबंध के निहितार्थ को समझें वायरस ने व्यक्ति के शरीर को कभी नहीं छोड़ा, लेकिन उपचार संक्रमण की प्रगति को धीमा कर सकता है और इसे एड्स में बदलने से रोक सकता है। आधुनिक चिकित्सा वायरस को नियंत्रित करने और एचआईवी पॉजिटिव रोगियों को सापेक्ष आराम में रहने में मदद करती है, लेकिन कोई इलाज नहीं है। यदि आप प्रति वर्ष या दशकों से स्थिर स्वास्थ्य प्राप्त कर रहे हैं तो भी बीमारी को प्रेषित करने की चिंता करना महत्वपूर्ण है।
  • चित्र शीर्षक 78381 21
    2
    एड्स के इलाज में विशेषज्ञता रखने वाले पेशेवर के साथ परामर्श करें। अपने पास एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ की तलाश करें या किसी सामान्य चिकित्सक को एक सूची के लिए कहें। संक्रमण की स्थिति के आधार पर, चिकित्सक आपको सामान्य स्वास्थ्य के अन्य पहलुओं का मूल्यांकन करने के लिए अन्य डॉक्टरों से परामर्श करने के लिए कह सकता है। अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और एड्स को बदलने से एचआईवी को रोकने के लिए उपयुक्त उपचार करें और आप अपेक्षाकृत स्वस्थ जीवन जीते हैं।
  • चित्र शीर्षक 78381 22
    3
    परामर्श के लिए तैयार हो जाओ अपने डॉक्टर के साथ चर्चा करने वाले सवालों, लक्षणों और बीमारियों की एक सूची को इकट्ठा करें कुछ दवाओं में असंगतियां हो सकती हैं और उपचारों का अधिकतम विश्लेषण सुनिश्चित करने के लिए उपचार और लक्षणों का विश्लेषण आवश्यक हो सकता है। सभी संदेहों को कागजात पर डालने के लिए परामर्श से कुछ समय पहले सेट करें और चिकित्सक से बात करने के समय कुछ भी मत भूलना। एक पेशेवर के साथ समस्याओं पर चर्चा से आपको कम तनाव मिलेगा और आपको जानकारी के बहुमूल्य स्रोत खोजने में मदद मिलेगी तथा साथ ही भविष्य की समस्याओं के लिए यथार्थवादी उम्मीदें तैयार कर सकती हैं जो उत्पन्न हो सकती हैं।
    • निदान के बारे में पूछें और एक खोज करें सभी मुद्दे महत्वपूर्ण हैं, आखिरकार, यह एक ऐसी बीमारी है जो आपकी जिंदगी को हमेशा के लिए बदल देगी और समझ से स्थिति के साथ बेहतर व्यवहार करने में आपकी मदद मिलेगी।
  • चित्र शीर्षक 78381 23
    4
    स्वीकार करें कि उपचार के लिए सही दवा ढूंढने में थोड़ी देर लगेगी। कई अन्य बीमारियों के साथ, यह परीक्षण और त्रुटि की प्रक्रिया है। आपके चिकित्सक को दुष्प्रभावों के बारे में सूचित करें क्योंकि वे गंभीर समस्याएं संकेत कर सकते हैं, और समायोजन प्रक्रिया से निराश नहीं हो सकते। कुछ प्रभाव अप्रिय हो सकते हैं, लेकिन आधुनिक चिकित्सा एचआईवी रोगियों के समग्र स्वास्थ्य और भलाई को काफी बढ़ा सकती है।
  • चित्र शीर्षक 78381 24
    5
    अन्य संक्रामक रोगों के संपर्क में कमी करें। क्योंकि एचआईवी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है, किसी भी संक्रमित संक्रमण या बीमारी भी बदतर हो सकती है फ्लू के मौसम में जरूरी सावधानी बरतें या जब आप किसी वायरस के संपर्क में हों
  • छवि शीर्षक 78381 25
    6
    अपने समर्थन प्रणाली को मजबूत बनाएं चूंकि यह एक घातक बीमारी है, कई लोगों को स्थिति की तनाव और अनिश्चितता से निपटने में सहायता की आवश्यकता होती है। सहायता समूहों, दोस्तों और परिवार के साथ फ्रैंक चर्चा, और मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ परामर्श आपको निदान से निपटने में मदद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक 78381 26
    7
    दूसरों को वायरस में उजागर करने के जोखिम को कम करें यदि आप बीमारी को गुप्त रखते हैं, तो जितने लोग पसंद करते हैं, उतनी जिम्मेदारी नहीं है कि आप अपने आसपास असंकुषित लोगों के जोखिम को सीमित करें। कभी किसी भी यौन कृत्य में शामिल होने से पहले यौन भागीदारों को एचआईवी और रोकथाम के तरीकों के बारे में सूचित करें। व्यक्ति को आगे बढ़ने के तरीके के बारे में अपना निर्णय लेने दें।
  • छवि शीर्षक 78381 27
    8
    अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और समय पर सभी दवाएं लें इससे यह सुनिश्चित होगा कि शरीर के तरल पदार्थ में "वायरल लोड" कम है, जो आपको स्वस्थ रखेगा और दूसरों को संक्रमित करने की संभावना कम करेगा।
  • चित्र शीर्षक 78381 28
    9
    जब आप गर्भवती हों तब चिकित्सक से परामर्श करें जितना ज्यादा बीमारी के लिए कोई टीका या इलाज नहीं है, कुछ दवाएं गर्भावस्था, प्रसव या स्तनपान के दौरान बच्चे को वायरस को प्रेषित करने की संभावना को कम करने के लिए कुछ दवाएं ली जा सकती हैं। यद्यपि 100% प्रभावीता है, जोखिम काफी कम हो रहे हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com