IhsAdke.com

आपके रिश्ते को कैसे सुधारें

किसी भी प्रकार के रिश्ते, परिवार के सदस्यों, सहकर्मियों, मित्रों या ग्राहकों के बीच में, बनाए रखने और बनाए रखने के लिए बहुत सारे काम की आवश्यकता होती है। और हमारे रिश्तों को बढ़ाता है कि दोस्ती के अधिक बंधन विश्वास, करुणा, और एक दूसरे की स्वीकृति विकसित करके बनाया गया है बस के रूप में मतभेदों को ध्यान में रखा जाना चाहिए - दो लोग एक ही नहीं हैं या एक ही हित हैं, और जब आप स्वाभाविक रूप से साझा करने के लिए सामान्य चीजों की तलाश करेंगे, दोनों के मतभेदों को सहन करेंगे और एक स्थायी संबंध के लिए compatibilities आवश्यक है।

चरणों

आइना लिंज़ नाम की छवि
1
अपने आप को जानें लंबे समय से कई लोगों के लिए जोर दिया, यह सरल कहावत अच्छे संबंध निर्माण के लिए आवश्यक है। आप अपनी जरूरतों, इच्छाओं, वरीयताओं को और सीमा पता नहीं है, तो आप अपने खुद के सत्यापन के लिए सूत्रों का कहना है, जो आसानी से codependency को जन्म दे सकता, चिपचिपा व्यवहार, आक्रामक अधिकार की भावना, हेरफेर या किसी अन्य कारण यह है कि स्वस्थ नहीं है के रूप में संबंधों का उपयोग कर जोखिम अन्य लोगों के साथ रहना चाहते हैं अपने आप को जानने से आप रचनात्मक बन सकते हैं, विनाशकारी या निराशाजनक होने के बजाय एक अभिकर्मक बल बन सकते हैं, और आपको सफलताओं, उपलब्धियों और दूसरों की जीत के दौरान क्रोध की बजाय मनाने का अवसर मिलेगा हम हमेशा उन लोगों के प्रति आकर्षित होते हैं जो हमें खुद के बारे में अच्छा महसूस करते हैं और आखिरकार, दूसरे के साथ अपने रिश्तों को सुधारने की संख्या एक ही है।
  • रीचिंगआउट 2 नामक चित्र
    2
    अन्य व्यक्ति को जानिए बड़ी संख्या में लोगों के बारे में आप जितना भी सीख सकते हैं उतना आसान नहीं है, परन्तु इससे बहुत अधिक फर्क पड़ता है कि यह निश्चित रूप से इसके लायक है - यहां तक ​​कि लोग जो एक समय या किसी अन्य पर पथ को पार करते हैं, केवल लोगों के रूप में हमारे लिए देखभाल करने से हमें गहराई से संवेदनशील कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, विक्रेता के बारे में सोचें जो आपके साथ काम करने के बजाए अपने जीवन के बारे में बातचीत कर रहा है जैसे कि आप परवाह नहीं है कि आप वहां थे या नहीं, केवल उत्पाद के बारे में बात की थी या नहीं। एक सफल बिक्री आमतौर पर केवल इसलिए जीत जाती है क्योंकि विक्रेता को यह जानकारी है कि वह एक ग्राहक के रूप में ग्राहक के साथ संबंध में है, उपभोक्ता के रूप में नहीं। किसी रिश्ते को बनाने के लिए समय ले लो, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि दूसरे व्यक्ति के साथ कितना करीब संबंध है और आप बेहद प्रभावित होंगे कि दूसरों के साथ आपकी बातचीत कितनी आसान हो जाएगी
    • महान चीजों के बारे में सरल प्रश्न पूछें उन्हें पूछकर अन्य लोगों के मूल्यों और विश्वासों को जानते हैं। उन लोगों के लिए जिनके साथ आप अच्छी तरह से जुड़े हैं, आप दुनिया, अन्य लोगों, कानून, पाप, विवाह, विश्वास, आध्यात्मिक पूर्ति आदि के बारे में उनकी राय के बारे में क्या जानते हैं?
    • अपनी राय और मूल्यों को भी साझा करें हालांकि, प्रतिक्रिया में नकारात्मक, टकराव या घृणित बिना दूसरों के विचारों और विश्वासों के साथ चुनौती दी जाने के लिए तैयार रहें। आपको जो विश्वास है उसे छोड़ने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप केवल दूसरों को क्या सोचते हैं यह सीखने के लिए खुले रहने से कुछ सीख सकते हैं।
    • अन्य व्यक्ति के मूल्यों के बारे में सहज पूछे जाने वाले प्रश्नों को महसूस करें-बहुत से लोग थोड़ा और अधिक खोलने का अवसर पसंद करते हैं। हालांकि, अपनी प्रतिक्रियाओं को गहरा और विकृत न करें और उन लोगों के साथ विशेष रूप से सावधान रहें जो अभी भी मूल्यों पर काम कर रहे हैं, जो भ्रमित हैं या सिर्फ इस तरह की बातों को भारी लगता है। हर कोई अपने मूल्यों के बारे में सहज नहीं कहता, परन्तु अधिकांश लोग दयालु अभिविन्यास का आनंद लेते हैं।
  • चित्र जॉर्डन और दी लाइटहाउस
    3
    एक जोड़े या यहां तक ​​कि एक परिवार में हिस्सा होने पर अपने मूल्य निर्धारण से बचें। कभी-कभी हम में से कुछ को जरूरतमंद रूप में देखा जाता है क्योंकि हम अधूरे महसूस करते हैं जब तक कि हम एक दंपती का हिस्सा नहीं होते। एकल होने के नाते हमेशा एक विकल्प नहीं होता है, लेकिन जब हम इस परिस्थिति में होते हैं, तो इसके लिए सबसे अधिक महत्त्वपूर्ण होता है, और ज़रूरतों को लगातार दिखने और खो जाने की बजाए एक दोस्त और साथी इंसान के रूप में दूसरों तक पहुंचना जारी रखता है। सकारात्मक तरीके से अकेले समय बिताने के लिए सीखें, एक स्वस्थ तरीके से अकेलापन महसूस करने के बजाय अकेला होने का तथ्य और अपने संपूर्ण स्व का एक और स्पेक्ट्रम देखें।
    • जो संवेदनशील परिस्थितियों वाले परिवारों से आते हैं, एक परिवार बनाने के लिए जो "काम करता है" एक गहरा तड़प हो सकता है। इस इच्छा के साथ कुछ भी गलत नहीं है, बस सावधान रहना सावधान रहना चाहिए कि जब तक आपके पास इच्छा पूरी नहीं हो जाती, तब तक आपको उस जीवन का आनंद लेने से रोकना न दें- ऐसी संभावना के कारण अपने जीवन को पकड़ने की संभावना नहीं है जो आप अभी भी नहीं करते हैं (और याद रखें कि "काम" का विचार काफी सार है)। इसके अलावा, अपने नष्ट हुए परिवार के सदस्यों के जीवन का हिस्सा बने रहें, जिनके साथ आप भी संबंधित और देखभाल करते रहें वे अपने परिवार में रहते हैं और ताकत और बुनियादी शिक्षा का स्रोत हो सकते हैं। उन लोगों के लिए जिनके पुराने परिवार की स्थिति इतनी बुरी थी कि वे किसी भी सदस्य को समर्थन या प्रेम के लिए वापस नहीं लौट सकते हैं, ऐसे किसी और व्यक्ति को ढूंढें जिसे आप अच्छे मित्रों, अधिक दूर के रिश्तेदारों या लोगों के रूप में प्यार और सहायता प्राप्त कर सकते हैं। आपके जीवन में बहुत मायने रखता है सब के बाद, हम सभी एक बड़े मानव परिवार हैं
  • एक आलिंगन चित्र शीर्षक
    4
    याद रखें कि सर्वोत्तम रिश्तों को जीवित, प्यार और साझा करने पर आधारित हैं:
    • दूसरों को अपनी पसंद के अनुसार जीने के रूप में यह उन्हें आसपास के लोगों की गरिमा का उल्लंघन नहीं करता छोड़ने का मतलब रहने वाले लोगों को बदलने या प्रत्यक्ष उनमें से जीवन विकल्पों की कोशिश न करें - जब वहाँ सलाह के लिए कक्ष, दूसरों के लिए अपनी प्राथमिकताएँ के लिए मजबूर नहीं है । इसका अर्थ यह भी है कि अन्य लोगों के साथ सक्रिय रूप से आनंद ले रहे हैं, वर्तमान में और वास्तव में उनको सुन रहे हैं। अक्सर हम अपने फोन के जवाब में किसी के साथ रहने के क्षण से खुद को हटाने की अनुमति देते हैं या हम हमारे दिमाग को हमारे सामने व्यक्ति पर ध्यान देने की बजाए अन्य विषयों पर भटकते रहते हैं। अपने आप को उपस्थित होने के लिए समर्पित करना सबसे अच्छा उपहार है जो आप दूसरे इंसान को दे सकते हैं।
    • प्यार करने के लिए दूसरों को अपने प्यार को बिना शर्त बताने का मतलब है। यह शायद, सबसे रिश्तों में क्या करना सबसे कठिन चीजों में से एक है क्योंकि कभी-कभी किसी के द्वारा सुरक्षा के बारे में हमारी समझ में कुछ और जिम्मेदारी या व्यक्ति के लिए चिंता का विषय की भावनाओं के बारे में हमारी समझ के लिए परिप्रेक्ष्य खो देता है और करने का एक तरीका के रूप में हमारे प्यार पर स्थिति रखने का प्रयास हम दूसरों को देखने की उम्मीद करते हैं। इस प्रलोभन से परे जाने के लिए कड़ी मेहनत करें और केवल उन लोगों के लिए प्यार करें जो वे हैं। यदि आप खामियों को देखते हैं, तब तक खुदाई जारी रखें जब तक आप उन्हें नीचे गहना नहीं मिलते।
    • साझाकरण एक रिश्ते में सद्भाव पैदा करता है सद्भाव और संतुलन एक अच्छे संबंध संरचना का हिस्सा हैं। याद रखें कि संबंध आपके बारे में नहीं हैं: वे एक-दूसरे के बारे में हैं # दूसरे व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य को समझें संबंधों में सुधार के लिए एक अन्य महत्वपूर्ण तकनीक "अन्य व्यक्ति के जूते का जूता" है जब तक हम ध्यान से नहीं देखते और एक खुले दिल से सुनते हैं, तब तक हम दूसरों की मंशा, उद्देश्यों और कार्यों को जानना नामुजूक नहीं हैं। यह किया गया है या चीजें हैं जो सहमत नहीं हूँ या अल्पज्ञता क्योंकि हम आहत महसूस और अपने इरादों के नीचे सही मंशा देख तुलना में हमारे अपने घावों की देखभाल करने के लिए पसंद करते हैं कहा है के लिए किसी को खारिज करने के लिए आसान है। क्या यह संभव है कि आपकी खुद की प्रतिक्रियाओं से उस व्यक्ति की प्रतिक्रिया हो सकती है जिससे आपके बीच चीजें अधिक कठिन हो जाती हैं? उदाहरण के लिए, यदि आप कोई है जो आप के लिए भावनाओं को बेनकाब करने के लिए बात करने के लिए अनिच्छुक है दबाने रखने के लिए और व्यक्ति भी कम कह समाप्त होता है, हो सकता है तथ्य यह है कि आप घुसपैठ की है किसी का कारण कुछ और करीब पूरी तरह से हो सकता है। या अगर उस व्यक्ति ने अंततः खोला है, लेकिन आप अपने गले को अपने चीजों के साथ गुस्से से उछलते हुए कहा था, तो आपने यह पुष्टि कर ली है कि चुप रहने के बाद वह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। इसके बजाय, जब भी आप किसी ऐसी स्थिति में हों, जिसमें आप दोनों के बीच टकराव, असुविधा, या गलतफहमी पैदा होती है, तो निम्न प्रयास करें:
      छवि शीर्षक जेराल्ड
    • बात करना बंद करो और बस सुनो
    • दूसरे व्यक्ति ने क्या कहा है, वास्तव में पचाने के लिए एक क्षण ले लो-
    • उस व्यक्ति को दोबारा दोहराएं जिसे उसने क्या कहा (मुख्य बिंदु, शब्द से नहीं शब्द) के बारे में क्या समझा है -
    • उस व्यक्ति का कहना है कि जब तक आप सहमत नहीं होते कि आपने आत्मसात किया है,
    • फिर कहानी के अपने पक्ष के बारे में "यह समझ में नहीं आया" के मुताबिक इसके बारे में बमबारी करने के बजाय एक समझौते की तलाश करना शुरू करें।
  • 5
    कठिनाइयों और समस्याओं का सामना करने के लिए तैयार रहें क्योंकि वे रिश्ते के भीतर दिखाई देते हैं। रिश्ते में समस्याओं को सड़ने देना गलतफहमी और क्रोध के लिए एक नुस्खा है, जो अंततः संबंधों के टूटने का कारण बन सकता है भावनाओं के बारे में एक-दूसरे के साथ खुले तौर पर बात करें, आपको बताए गए या आपको बताए गए चीजों के बारे में आपकी चिंताएं और चिंताएं हैं। गपशप के लिए अग्रिम में निर्णय लेने से बचें, लेकिन हवा को साफ़ करने का प्रयास करें जब कोई व्यक्ति आप के साथ इंटरैक्ट करता है, ऐसा लगता है कि आपने ऐसा कुछ किया या किया जो आपने नकारात्मक रूप से बदल दिया है।








    बेस्ट फ्रेंड्स फॉरएवर नाम वाली तस्वीर
    • जब आप खुलेआम बातों पर चर्चा कर रहे हैं, तो अपने सभी पापों को कबूल करने और अपनी पूरी जिंदगी की कहानी बताने की कोई जरूरत नहीं है। आप जो कहते हैं, उस तक सीमित रहें और बिंदु पर सही हो जाएं। दुर्भाग्यपूर्ण कहानियों का आविष्कार करते हुए कि दूसरों को आपके लिए खेद है कि आप लोगों के धैर्यों को जल्दी से टायर करते हैं
  • चित्र शीर्षक ओनिंगप्टोटॉल
    6
    यदि आप रिश्ते को काम करना चाहते हैं तो अपने शब्दों और कार्यों के लिए पूरी जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार रहें। बचपन के बाद, आप वह क्या कहते हैं के लिए जिम्मेदार होने की उम्मीद है और दुर्भाग्य से faz-, कई वयस्कों इस सरल विचार को समझने में असमर्थ रहे हैं और वे सुरक्षित महसूस करते हैं कि, एक या अन्य कारणों के लिए, उनके अपर्याप्तता के लिए दूसरों पर दोष डाल करने के लिए कर रहे हैं और कार्रवाई। थोड़ी देर के बाद, यह रिश्ते में मंदी का कारण बनता है, क्योंकि कोई भी हर समय हर चीज़ के लिए दोषी नहीं होना चाहता है और यह किसी ऐसे व्यक्ति के आसपास थकाऊ है, जो लगातार दूसरों को दोषी मानते हैं और जिम्मेदारी नहीं लेते। विभिन्न रिश्तों को सुधारने का एक बहुत ही त्वरित तरीका है, समीकरण से अपराध को दूर करना, जिम्मेदारी स्वीकार करना जहां उपयुक्त है, और शिकायत करने के बजाय समाधान प्राप्त करना।
  • शीर्षक वाला चित्र दो बहुत ही खास दोस्त हैं
    7
    एक साथ बढ़ो। 5, 10 या 20 साल पहले वाले एक ही व्यक्ति को जारी रखने की प्रतीक्षा में अवास्तविक और अनुचित है। क्या आप उस व्यक्ति के रूप में याद रखना चाहते हैं जिसे आपने 20 साल पहले किया था या उस समय परिपक्व और बदलना चाहते हैं? अच्छे रिश्ते परिपक्वता और दोनों पक्षों पर इस परिपक्वता की स्वीकृति के लिए रिक्त स्थान बनाते हैं। वास्तव में, यह केवल इस स्थान की अनुमति नहीं देता जितना इसे पोषण करता है, यह व्यक्ति को अधिक से अधिक बनने में मदद करता है जो वह सोचता है कि वह सबसे अच्छा है और उन्हें परिपक्व करने में मदद करता है और उन पर निर्भर करता है। रिश्ते का हिस्सा बनने के सर्वोत्तम अनुभवों में से एक, परिवार, प्रेमी, छात्रों, कर्मचारियों, सहकर्मियों, दोस्तों, ग्राहकों, किसी भी व्यक्ति में, सर्वश्रेष्ठ लोगों को बाहर लाने के लिए है!
    • याद रखें कि आप में से प्रत्येक के परिपक्वता के साथ, परिवर्तनों का मतलब जरूरी नहीं कि रिश्ते का अंत - इसके बजाय, यह आपको एक अलग प्रकार के रिश्ते के तौर पर बनाता है। यदि आप इस तथ्य को स्वीकार कर सकते हैं कि आपकी रिश्ते की स्थिति बदल गई है, यह किसी नए तरीके से पूरी तरह से कुछ खास की शुरुआत हो सकती है। हालांकि, निश्चित रूप से कुछ परिपक्वता का अर्थ है कि आप अलग-अलग बड़े हो चुके हैं और चीजें अब संगत नहीं हैं। यह सामान्य है, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि संबंधों को काटने से पहले आप वास्तव में स्वीकृति प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं।
  • चित्र शीर्षक
    8
    अपने रिश्ते का पालन करें किसी भी जीवित और जीवित रिश्ते को अकेले फूलों के लिए देखभाल करने की आवश्यकता है, बिना ध्यान और बिना ध्यान के, रिश्ते की जीवित रहने की दर अच्छी नहीं है। इसका मतलब है कि व्यक्ति को बिताने के लिए समय लेना, हालांकि संक्षिप्त। अंतरंग रिश्तों में, एक साथ खर्च करने के लिए आवश्यक समय एक कर्मचारी या ग्राहक के साथ एक पुनर्विक्रेता के साथ एक बॉस के लिए समय से ज्यादा होगा, लेकिन सभी मामलों में, समर्पित समय समर्पित, केंद्रित, और गुणवत्ता के लिए होना चाहिए, ताकि रिश्ते को पोषण करना अपना पूरा ध्यान दें, दिखाएं कि आप रुचि रखते हैं और मानसिक और भावनात्मक रूप से उपलब्ध होते हैं जब आप किसी और के साथ समय बिताते हैं।
    • अगर कोई आपके से दूर रहता है, तो उन्हें कभी-कभी ईमेल करें या फोन करें कभी-कभी बैठक का मिश्रण करते हैं, अगर यह असंभव है, तो वीडियो चैट का प्रयास करें। हमारे सभी अविश्वसनीय तकनीक आपको दुनिया के दूसरी तरफ एक व्यक्ति के रूप में एक ही कमरे में दिखना पसंद करता है, इसलिए इसका लाभ उठाएं!
  • शीर्षक वाला चित्र आप भयानक हैं
    9
    विश्वास करो, भरोसा करें और अच्छे विश्वास में कार्य करें विश्वास करना और लोगों पर भरोसा करना हमेशा आसान नहीं होता है। निश्चित रूप से, ऐसे लोग हैं जो आपके विश्वास का दुरुपयोग करेंगे और उनपर आपके विश्वास पर विश्वास नहीं करेंगे। हालांकि, यह मानना ​​हमेशा बेहतर होता है कि अन्य लोग सही काम करेंगे और भय या क्रोध के लेंस के माध्यम से दुनिया को देखने की अपेक्षा अपने विश्वासों पर विश्वास करेंगे। वैसे भी, पर अपने निर्णय और सामान्य ज्ञान का उपयोग सही नहीं लगता है कि जब अन्य लोगों के साथ बातचीत - आप शारीरिक रूप से चोट समाप्त या भावनात्मक रूप से दुर्व्यवहार नहीं करना चाहती है - लेकिन अपने जीवन में दूसरों के लिए प्रोत्साहन का एक स्रोत और ज्ञान होने की कोशिश, दे रही है वे संकेत देते हैं कि आप उन सभी को ऊपर विश्वास करते हैं और उनका विश्वास करते हैं। यह और अधिक कठिन है लोग विश्वास तोड़ने के लिए और किसी और को नीचा दिखाया है, जब वे पूरी तरह से पता है कि विश्वास और विश्वास कर रहे हैं और सक्रिय विकल्प है कि नुकसान का कारण होगा बनाने की जरूरत है के लिए। कई मामलों में जहां बलात्कार अनुपस्थित है, किसी अन्य इंसान से सच्चा विश्वास लेना आपको बेहतर रिश्ते के साथ इनाम देगा और इससे भी एक दूसरे के लिए दोस्त या जीवन के लिए विश्वसनीय सहयोगियों के रूप में प्रतिबद्धता हो सकती है।
    • जिन लोगों पर आप भरोसा करते हैं उनका समर्थन करें दूसरों को दिखाएं कि आप उन्हें समर्थन करते हैं और साथ ही उन पर विश्वास करते हैं।
    • लोगों की तुलना में अधिक आम तौर पर हम विश्वास करते हैं। कई मामलों में ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह हमारे रेसिंग जीवन में बहुत आसान है, ताकि हम काले और सफेद रंग में चीजें ले सकें ताकि हम अपने जीवन का अनुसरण कर सकें। हालांकि, यह अक्सर किसी अन्य इंसान को नुकसान पहुंचाता है क्योंकि हम उन चीजों को मानते हैं जो आमतौर पर गलत होते हैं या गलत समझाते हैं, और ऐसा करने से हम उन्हें सरल और बदनाम करते हैं। इसके बजाय, अधिक समझने की कोशिश करें, और ऐसा करने में, आप अपने बारे में अधिक जानने की संभावना रखते हैं।
  • युक्तियाँ

    • चिंता मत करो अगर चीजें धीमी लग जाए - आराम करो सबसे अच्छे रिश्ते हैं जो धीरे-धीरे जलते हैं - एक मोमबत्ती की तरह
    • रिश्ते दोहरावदार हैं इसका अर्थ है कि आप होंगे: जानने, समझने, विश्वास करना और एक दूसरे पर एक साथ और बार-बार भरोसा करना।
    • अपने शब्दकोष के "मैंने चेतावनी दी" जैसे शब्द छिपाएं कुछ भी कम उपयोगी और अधिक परेशान नहीं है।
    • यदि आपका सहयोगी, मित्र या अन्य करीबी व्यक्ति कुछ के बारे में परेशान है, तो यह कहने की कोशिश न करें कि उसने स्थिति को सुधारने के लिए क्या किया हो। इसके लिए बहुत देर हो चुकी है वह समर्थन के लिए आपके पास आया वे स्वयं वापस देख सकते हैं और देख सकते हैं कि उन्होंने क्या किया, इसलिए शायद वे पहले से ही जानते हैं कि उन्हें अलग तरीके से क्या करना चाहिए था। बस कहना है कि "यह वास्तव में बेकार है" या "मुझे माफ़ करना, यह आपके साथ हुआ है," आदि। और उनके लिए या कम से कम आलोचना के बिना समझ में हो। बुरा दिन पर किसी और को दिलासा देने के लिए और आप को "क्या" या "क्या कर सकता है" सुनने के लिए कुछ भी बुरा नहीं है
    • रिश्ते देने और प्राप्त करने पर आधारित होते हैं, लेकिन स्वस्थ परिणाम सुनिश्चित करने के लिए दोनों समान रूप से संतुलित होना चाहिए।

    चेतावनी

    • खेल से बचें और दूसरों की भावनाओं के साथ खेलें। यह आपके रिश्तों में सुधार नहीं करता है - यह लोगों को सिर्फ हेरपीट करता है और आपको छोड़कर सोचता है कि आपके पास कोई रिश्ते हैं जब आप नहीं करते, क्योंकि सब कुछ एकतरफा है।
    • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि लोगों के व्यवहार में बदलाव हो सकता है, उनका मूल व्यक्तित्व एक समान ही रहेगा।
    • लिंग पर आधारित एक अंतरंग संबंध बनाने से बचें एक बार जब आप ऐसा करते हैं, तो रिश्ता मुख्य रूप से सेक्स के बारे में होगा और अन्य व्यक्ति को जानने के बारे में नहीं। वहां से वापस जाना बहुत कठिन है, इसलिए कुछ लोग शादी से पहले सेक्स नहीं करने के बारे में सख्त हैं। और सेक्स के रूप में अच्छा है, यह अकेले स्थायी बंधन बनाने के लिए कभी भी मजबूत नहीं है।

    आवश्यक सामग्री

    • आपके संबंधों को समर्पित करने का समय
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com