IhsAdke.com

विचार कैसे करें

क्या आपको एक नई परियोजना के लिए थीम के बारे में सोचते समय कभी रचनात्मक ब्लॉक था? पता नहीं क्या आपकी पुस्तक का अगला अध्याय होना चाहिए? अच्छा विचार रखने के लिए कठिन काम की आवश्यकता है, पूर्वकल्पित विचारों से एक निश्चित दूरी, और एक उपयुक्त जगह है जहां आप परिकल्पना की जांच कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
मस्तिष्क को सक्रिय करना

आयरिश चरण 6 में चित्रित करें
1
विषय में डुबकी। मस्तिष्क को तैयार करने के लिए, केवल प्रासंगिक जानकारी के बारे में सोचें यह सामग्री उस विचार के प्रकार पर निर्भर करती है, जिसे आप चाहते हैं
  • यदि आप एक सिद्धांत बनाना चाहते हैं, तो मौजूदा विचारों को समस्याबद्ध करने के लिए, विषय से संबंधित अनुसंधान करें यदि आप एक बिंदु पर मिलते हैं जहां आपके पास है बहुत ज्यादा वह जानकारी जिसकी वह सोचती है कि वह पहले से कम जानता है, उसका मस्तिष्क प्रस्तावित सिद्धांतों के साथ तथ्यों से मेल नहीं कर पाएगा - भले ही वह सोचें कि उसने उसे "बंद कर दिया है।"
  • यदि आप एक उपन्यास काम लिख रहे हैं, तो कई अन्य लेखकों को पढ़िए, जो आपके जैसा ही करने का प्रयास करते हैं। अपनी पुस्तकों में विसर्जित करें जो आपको उस क्षेत्र के करीब लाएगा जिसे आप लिख रहे हैं। साहित्यिक सिद्धांतों को पढ़ने के लिए नए परिप्रेक्ष्य और दर्शन के काम करने के लिए विचार करें कि अपना खुद का काम कैसे बनाएं
  • यदि आप एक कलाकार हैं, तो समान क्षेत्रों में दूसरों के काम से परामर्श करने में समय निकालें।
  • आयरिश चरण 1 9 में चित्रित करें
    2
    विभिन्न लोगों से मिलो उन लोगों के साथ बातचीत करें जो नए विचारों और दृष्टिकोणों को प्राप्त करने के लिए आपके सामान्य सामाजिक समूह में नहीं हैं। यह किसी के लिए आवश्यक है जो "मनोवैज्ञानिक दूरी" विकसित करना चाहता है - रचनात्मकता के लिए सबसे महत्वपूर्ण शर्त में से एक
    • मनोवैज्ञानिक दूरी को परिभाषित किया जाता है, जब आप एक से अलग परिप्रेक्ष्य रखते हैं जिसके साथ आप आदी हो। जब आप किसी और के जूते में अपने आप को डालते हैं, उदाहरण के लिए, अभिनव तरीकों से आपकी समस्याओं का सामना करना आसान हो जाता है।
  • आयरिश चरण 17 में चित्रित करें
    3
    एक नई जगह पर जाएं यात्रा "मनोवैज्ञानिक दूरी" बनाने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि नए ध्वनियों और परिदृश्य से अवगत होने से नए दृष्टिकोण के विचारों को सामने लाया जा सकता है। यदि संभव हो, तो हवाई जहाज का टिकट खरीदने के लिए थोड़ा बचाएं और अज्ञात में घुसने के लिए अपनी कल्पना का उपयोग करें।
    • यहां तक ​​कि एक नई जगह में अपने आप को कल्पना करने का मात्र कार्य आपको नए, अधिक रचनात्मक दृष्टिकोण दे सकता है।
    • इसके अलावा, सर्वेक्षणों से पता चलता है कि लोग अधिक रचनात्मक होते हैं, जब वे सोचते हैं कि दूर के भविष्य में ये समस्याएं हो रही हैं।
    • आप मस्तिष्कशून्यता चिकित्सा भी अभ्यास कर सकते हैं: एक नए परिप्रेक्ष्य के लिए अपनी खुद की दुनिया का परीक्षण करें पर्यावरण के लिए विशिष्ट कुछ पर ध्यान दें और गहराई में इसे तलाशने का प्रयास करें। उन चीज़ों को ध्यान रखें जो सामान्य परिस्थितियों में किसी का ध्यान नहीं रहेगा
    • यहाँ दिमाग की तकनीक का एक बहुत उपयोगी उदाहरण है: भीड़ वाले सार्वजनिक स्थानों पर करीब ध्यान दें एक शहरी क्षेत्र में पैदल चलें या आगंतुकों के साथ भीड़ में एक पार्क में बैठो। देखें कि लोग एक-दूसरे के साथ कैसे बातचीत करते हैं और अपनी विशेषताओं पर ध्यान देते हैं, जो कल्पना करते हैं कि एक दूसरे के दिमाग को विकसित करने के लिए एक दूसरे के सिर पर क्या चल रहा है।
  • सुपरचर बिजनेस मीटिंग्स चरण 6 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    कलम लें और लेखन शुरू करें। अपने विचारों को प्रवाह दें जिस विषय पर आप काम कर रहे हैं, उसके बारे में फोकस करें, लेकिन यदि आवश्यक हो, तो अन्य विषयों में डाइव करें। एक डायरी में लिखने की आदत में प्रवेश करना एक अच्छी शुरुआत हो सकती है यहां तक ​​कि अगर यह व्यक्तिगत मुद्दों पर केंद्रित है, तो आपको एक अलग परिप्रेक्ष्य से रचनात्मकता का प्रयोग करने से कुछ भी नहीं रोकता है।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन खुद चरण 6
    5
    एक समयरेखा बनाएं और शेड्यूल निर्दिष्ट करें बहुत से लोग निराश हो जाते हैं और जब वे विचार प्राप्त नहीं कर सकते हैं procrastinate शुरू कर सकते हैं हालांकि, वे आम तौर पर एक एपिफेनी के माध्यम से नहीं जाते जब तक वे कोशिश नहीं करते समान उनकी समस्याओं का समाधान समय सीमा निर्धारित करें और उनके साथ पालन करने के लिए प्रतिबद्ध। यदि आप उस तारीख तक शानदार कुछ नहीं बना सकते, तो कम से कम आपको पता चल जाएगा कि क्या गलत था और आप भविष्य में कैसे सुधार कर सकते हैं।
  • अपने आप में और दूसरों के चरण -3 में अवसाद का पता लगाएं
    6
    आचरण संरचित बुद्धिशीलता. इस प्रकार की रणनीति कठोर और सुव्यवस्थित हो जाती है और इस प्रकार आप सामान्य से अधिक रचनाओं के बारे में सोचने के लिए मजबूर हो सकते हैं। समय सीमा और लक्ष्यों को निर्धारित करें, भले ही आपको पता न हो कि आप उन्हें करने में सक्षम होंगे - आपका परिणाम अभी भी बेहतर होगा क्योंकि यह आम धारणाओं में होगा
    • उदाहरण के लिए: घड़ी पर 30 मिनट का 30 अंक रखें और जितनी जल्दी हो सके उन्हें नीचे लिखें।
    • पुस्तक, काम आदि के दो पेज लिखने के लिए 30 मिनट की जांच करें।
    • विचार का विस्तृत चित्रण करने के लिए एक घंटा बनाओ
    • जितना आप इस अवधि में एक महान निर्माण नहीं कर सकते, उतना ही आप अपने आप को नए विचारों के लिए मजबूर कर देंगे।
  • अपने आप को और दूसरों में अवसाद का पता लगाएं चित्र 6
    7
    पहचानने के लिए जानें कि क्या भूलना है महत्वहीन चीजों को छोड़कर इस रचनात्मक प्रक्रिया का एक अनिवार्य हिस्सा है। इन कारकों को पहचानने के बारे में जानने के लिए पहले मुश्किल होगी, लेकिन आप कुछ विचारों को संक्षेप में लिखना शुरू कर सकते हैं - भले ही वे सही न लगें। मानसिक रूप से महत्वपूर्ण जानकारी की संरचना शुरू करें और जो उपयोगी नहीं है उसे समाप्त करें।
  • भाग 2
    काम से हटना

    चित्र से खुद को दर्द से छुटकारा दिलाने वाला चित्र चरण 4
    1



    उन परिस्थितियों का अनुकूलन करें जिनके लिए आप जीवित रहते हैं। इन दुर्लभ घटनाओं को नियंत्रित करना मुश्किल है, लेकिन ये हमारे सबसे महत्वपूर्ण और प्रभावशाली विचारों में से हैं। Epiphanies हमारे बेहोश द्वारा बनाई गई हैं जब यह पता नहीं कि मस्तिष्क के सचेतन भाग पर हावी होने वाले विचारों से कैसे निपटना है। इस प्रकार, उनके लिए अनुकूल पर्यावरण को छोड़ने के लिए, किसी को संभावनाओं के साथ काम करना चाहिए - और अभी भी समय-समय पर आराम करने के लिए बाहर की गई है जो कि नहीं है से उपयोगी है।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हर समय "यात्रा" करना चाहिए। अपने दिमाग में अकेले काम करने के लिए, और प्रत्येक सप्ताह के अंत में कम से कम एक घंटे को अलग रखें, इसके लिए पूरे दिन एक तरफ सेट करें
  • स्लिपी स्टेप 1 बिना देखे चित्र की तरह खुद की पोशाक
    2
    ऐसी चीजें करें जो आपको खुश करती हैं हर कोई नाराज और निराश हो जाता है, जब वे रचनात्मक प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते और उन उत्तरों को प्राप्त कर सकते हैं जो उन्होंने चाहते हैं। हमें सुख प्राप्त करने के लिए ब्रेक चाहिए, और जिस तरह से हम करते हैं वह अलग-अलग स्वाद पर निर्भर करता है
    • खरीदारी के लिए बाहर जाओ जब आप घर से दूर होते हैं, तो जगहें और ध्वनियों से अवगत रहें
    • इंटरनेट सर्फिंग अच्छा व्याकुलता है, साथ ही नए विचारों और सूचनाओं के लिए मस्तिष्क को उजागर करते हैं।
  • चित्र शीर्षक गले लगाओ खुद चरण 2
    3
    प्रकृति का आनंद लें घर से निकल जाओ और आकाश को देखो- एक निशान बनाएं - अपना सिर खाली करें आप जिन समस्याओं को सामना कर रहे हैं, उनमें डूबने की बजाय प्राकृतिक चीजों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें अपना मन अपने आप से यात्रा करें - आप जो भी खोज रहे हैं वह भी मिल सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक अधिक म्यूजिकल अनुभवा चरण 8
    4
    बहुत सारे संगीत सुनें मन को शांत करने और खाली करने के लिए खेल को दबाएं। नए बौद्धिक पक्ष को सक्रिय करने वाले नए गाने सुनने की कोशिश करें यदि आप चाहें, तो कुछ सुनें जो मजबूत भावनाओं को उत्तेजित करती है और प्रेरणा लेती है
  • छवि शीर्षक शीर्षक खुद पढ़ें चरण 1
    5
    ध्यान। ध्यान मन खाली करने का एक क्लासिक तरीका है। जब हम इस शांत अवस्था में होते हैं, तो हमारे कुछ मानसिक अवरोध और पूर्वकेंद्रित विचारों को फैलाने का समय लगता है।
    • अपनी आंखों को बंद करें और एक बात पर ध्यान दें: मानसिक रूप से दोहराए गए एक वाक्यांश, एक तस्वीर जिसे आप देख रहे हैं, और इसी तरह। यदि आपका मन घूमना शुरू होता है, धीरे से ध्यान के विषय में इसे वापस खींचें।
    • जागरूक ध्यान रचनात्मकता को बढ़ाने के लिए साबित किया जा सकता है - चेतन मन को मस्तिष्क के स्वचालित भाग के स्वामी की इजाजत देता है। इसे अभ्यास करने के लिए, अपनी पीठ के साथ बैठो और अपने पैरों को दूर, विकर्षण से दूर। अपने सांस लेने के नियंत्रण और अवलोकन के बारे में 25% आपका ध्यान दें। अपनी आँखें खुली रहें और अपने आस-पास की चीज़ों पर ध्यान दें। जब आप यात्रा शुरू करते हैं, तो पर्यावरण पर फिर से ध्यान केंद्रित करें।
  • भाग 3
    अपने विचारों का परीक्षण करना

    छवि शीर्षक से खुद को पढ़ें चरण 6
    1
    अपने विचारों को कागज पर ले जाएं जब भी कुछ आपके सिर में आ जाता है, आपको देखना चाहिए कि यह काम करता है मानचित्रण, ड्राइंग और प्रक्रिया में सब कुछ ध्यान देने से शुरू करें ताकि आप विवरण न भूलें।
    • यदि संभव हो, तो हमेशा नोटपैड रखो, जहां आप दूर जाने से पहले विचारों को जोड़ सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक रिश्ते पर किताबें चुनें चरण 3
    2
    इस विचार से संबंधित अनुसंधान करें यह पहली बार अच्छा लग सकता है, लेकिन व्यर्थ साबित हो सकता है यदि यह एक अनुभवजन्य सिद्धांत है, तो इसकी वैधता निर्धारित करने के लिए कुछ मौजूदा प्रमाण के खिलाफ इसका परीक्षण करें यदि यह कुछ अधिक साहित्यिक या कलात्मक है, तो यह देखने के लिए अन्य कलाकारों के काम की जांच करें कि आपका मूल कैसा है। देखें कि क्या आपको स्थिति या तथ्यों की वास्तविक समझ है
  • चित्र शीर्षक रिश्ते पर किताबें चुनें चरण 5
    3
    देखें कि आलोचकों को क्या कहना है हमेशा के लिए देखें प्रतिक्रिया और उनके काम को सुधारने के लिए राय अगर यह कुछ अधिक पेशेवर, महान है! यदि नहीं, तो अपने सामाजिक मंडली में शुरू करें: विचारों को दोस्तों और प्रियजनों को फेंक दें सिर्फ इसलिए कि हमारे लिए कुछ अच्छा लग रहा है इसका अर्थ यह नहीं है कि दूसरों को ऐसा ही लगता होगा।
  • युक्तियाँ

    • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपकी कल्पना को आराम और प्रयोग करना है!
    • निराश न हो या हार न दें क्योंकि आपको कुछ विषय या विचार के बारे में सोचने में कुछ कठिनाई है। तुम्हारा सबसे अच्छा और उम्मीद है कि आप कुछ महान बना देंगे!

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com