IhsAdke.com

गैर फिक्शन कैसे लिखें

गैर-फ़ैशन एक प्रकार का रचनात्मक काम है जिसमें निबंध, संस्मरण, जीवनचर्या और आत्मकथाएं शामिल हैं। इसमें पाठ्यपुस्तकों, आत्म-सहायता या यात्रा पुस्तकें जैसे जानकारीपूर्ण काम शामिल हैं यदि आप गैर-कथा लिखने में रुचि रखते हैं, तो आपको उस प्रारूप का चयन करना चाहिए जिसे आप सबसे अधिक पहचान करते हैं और जितना पढ़ते हैं, उतना जितना आप इस क्षेत्र में पवित्र लेखकों के काम कर सकते हैं। एक बार आपके पास एक अच्छा विचार है, तो आप एक गैर-पुस्तक पुस्तक को लिखने के लिए तैयार रहेंगे

चरणों

विधि 1
एक व्यक्तिगत इतिहास लेखन

पिक्चर शीर्षक लिखे गैर फिक्शन चरण 1
1
अपने इतिहास के लिए विचारों को इकट्ठा जब आप विशिष्ट समय और स्थान के बारे में यादें लिखते हैं, तो इसके विपरीत क्या होता है, कुछ भी नहीं जो आप एक क्रॉनिकल में लिख सकते हैं। जब आप किसी विशेष विषय को चुनते हैं तो यह प्रारूप सबसे अच्छा काम करता है, लेकिन यह आप कुछ भी हो सकता है। हालांकि, कुछ सामान्य नियम हैं जो पाठ की गुणवत्ता बढ़ाने में मदद करते हैं, और जैसा आप सोचते हैं कि आप क्या लिख ​​रहे हैं, यह एक अच्छा इतिहास के तत्वों को ध्यान में रखना अच्छा होगा।
  • ऐसी चीजों के बारे में सोचें जो आपकी रूचि या उत्साह को उत्तेजित करती हैं दस विषयों की सूची बनाएं और तय करें कि आपके पास सबसे ज्यादा कहने वाले व्यक्ति के बारे में क्या है
  • विषय को अस्वीकार न करें क्योंकि यह मुश्किल है या अनुसंधान की आवश्यकता है यदि आप वास्तव में विषय पसंद करते हैं और आपको लगता है कि इसके बारे में बहुत कुछ कहना है, आगे बढ़ें
  • लचीला होना अगर आपको लगता है कि वे संबंधित हैं, तो अपने विचार को बदलने या दो विषयों को अपनी सूची में शामिल करने की अनुमति दें
  • पिक्चर शीर्षक लिखे गैर फिक्शन चरण 2
    2
    थीम को सीमित करें जब आपको अपनी रुचि का कोई विषय मिल गया है, तो आपको इसे अपने मुख्य तत्वों तक सीमित करना होगा। दूसरे शब्दों में, आप बहुत व्यापक विषय पर एक क्रॉनिकल नहीं लिख सकते, आपको इसके कुछ पहलू के साथ काम करना होगा। इस बारे में सोचें कि इस विषय में आपकी रूचि को क्या प्रेरित करता है, वह आपके जीवन के संबंध में है, और आपके पास किस तरह का अधिकार है (आप को शैक्षणिक नहीं होना चाहिए, लेकिन इसके बारे में बात करने के लिए आपके पास पर्याप्त अनुभव होना चाहिए)।
    • चूंकि आप एक व्यक्तिगत इतिहास लिख रहे हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि विषय सीधे आपके जीवन से संबंधित हो।
    • विषय को परिभाषित करते समय आप यथाशीघ्र रहें। इसे एक स्मारिका, अवसर आदि तक सीमित करें
    • उदाहरण के लिए, नुकसान के बारे में लिखने के बजाय, किसी प्रकार के नुकसान (जैसे मृत्यु) को परिभाषित करना सबसे अच्छा होता है और फिर एक विशिष्ट घटना (जैसे किसी दोस्त या रिश्तेदार की मौत) को प्रारंभिक बिंदु के रूप में चुनना चाहिए।
    • उनके इतिहास के विभिन्न तत्वों को किसी तरह से संबंधित होना चाहिए, और पाठक को इस रिश्ते को स्पष्ट करना आवश्यक है, या वह भ्रमित हो जाएगा।
    • आप हमेशा अपने विषय को अन्य संबंधित अवधारणाओं या घटनाओं को सम्मिलित करने के लिए या व्यापक संदर्भ में शामिल करने के लिए इसमें शामिल कर सकते हैं जिसमें यह शामिल है, लेकिन एक विचार के साथ शुरू करना और वहां से विकास करना सबसे अच्छा है।
  • पिक्चर शीर्षक लिखित गैर फिक्शन चरण 3
    3
    अलग-अलग तरीकों से लिखें एक क्रॉनिकल बनाने के कई तरीके हैं, और कोई भी सही या गलत नहीं है-यह सभी शैली और व्यक्तिगत स्वाद पर निर्भर करता है। कुछ अलग तरीकों से लिखने की कोशिश करें और देखें कि आपके इतिहास के साथ सबसे अच्छा क्या होता है।
    • एक क्रिकॉन लिखने का एक बहुत ही इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका एक बहुत विशिष्ट छवि, तत्काल या स्मृति (फ़ोटो भाषा का उपयोग करने के लिए ज़ूम इन) के साथ शुरू करना है और धीरे-धीरे विस्तृत हो जाता है जब तक बड़ा विषय तक नहीं पहुंच जाता है।
    • यह सटीक विपरीत करने के लिए भी बहुत आम है: विशेष रूप से एक विशेष मेमोरी, इवेंट आदि पर ध्यान केंद्रित करने के लिए। यह तकनीक अधिक जटिल है क्योंकि शुरुआत में एक अस्पष्ट विषय के साथ पाठक का ध्यान रखना मुश्किल हो सकता है।
    • एक प्रारूप जो हाल के वर्षों में लोकप्रिय हो गया है वह गीतात्मक या हाइब्रिड क्रॉनिकल है, जो क्रॉनिकल और कविता के तत्वों को जोड़ता है जो गैर-कल्पित कथा की लंबी कविता के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।
    • अपने इतिहास को एक तरह से लिखें, और यदि आपको नतीजे नहीं पसंद है, तो अन्य तरीकों से एक का प्रयास करें
  • पिक्चर शीर्षक लिखित गैर फिक्शन चरण 4
    4
    अपना पहला ड्राफ्ट लिखें पहला मसौदा तैयार करते समय, आवाज और टोन पर ध्यान दें, जो आपके क्रॉनिकल की कल्पना करता है। इसमें अपनी प्राकृतिक आवाज होनी चाहिए (दूसरे शब्दों में, अन्य लेखकों की नकल करने की कोशिश न करें)। टोन टेक्स्ट की सामग्री को प्रतिबिंबित करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यह मौत और दुःख के बारे में एक इतिहास में अच्छी तरह से फिट नहीं है, एक हंसमुख और मजेदार स्वर का उपयोग करें
    • टाइपो के बारे में चिंता न करें (जब तक कि पहले ड्राफ्ट करते समय वे जो समझते हैं उसे समझने के तरीके में नहीं मिलता)। आप समीक्षा के दौरान उन्हें ठीक कर सकते हैं
    • ठोस छवियों का उपयोग करें: यह वह है जो कई लेखन शिक्षक कॉल दिखाते हैं, न बताएं। उदाहरण के लिए, आप सचमुच कह सकते हैं कि आप निराश थे, जिस तरह से आपने अपनी आँखें कम कर ली और किसी पर फिक्र किया।
    • मूल्यांकन करें कि लेखन के चुना हुआ रूप इस विशेष इतिहास के लिए अच्छी तरह से काम करता है या नहीं। अगर ऐसा नहीं है, तो कुछ अलग करने की कोशिश करें। समीक्षा के दौरान समग्र स्वरूप को बदलना बहुत मुश्किल है।
    • सुनिश्चित करें कि विषय के सभी पहलुओं को ठीक से संबोधित किया गया है। पहले मसौदे के अंत में, आपको यह भी देखना चाहिए कि क्या आप कुछ भी गलत तरीके से छोड़ दिया है और आवश्यक सुधार करें।
  • पिक्चर शीर्षक लिखित गैर फिक्शन चरण 5
    5
    संवेदी विवरण जोड़ें संवेदी विवरण किसी भी कथा का आधार है। एक गैर-कार्यात्मक काम लेखन का मतलब यह नहीं है कि आपको रचनात्मक नहीं होना चाहिए। इस बारे में सोचें कि आपके पसंदीदा कथानक लेखकों ने एक दृश्य का वर्णन किया है और कुछ तकनीकों को लागू करने का प्रयास करें।
    • पाँच इंद्रियां दर्ज करें आप पाठक को देखने, सुनना, गंध, स्वाद, या अपने पाठ में चीजों को स्पर्श नहीं कर सकते हैं, लेकिन अगर आप सही तरीके से लिखते हैं, तो यह आपको महसूस कर देगा कि यह हुआ है।
    • एक रैखिक और वर्णनात्मक तरीके से छवियां बनाएं। दूसरे शब्दों में, पूरे पाठ को लंबे समय से वर्णनात्मक तरीके से भरना न दें, इसे अपने काम की मुख्य "कहानी" के लिए सहेजें
    • केवल प्रासंगिक विवरण शामिल करें यदि आप अपने पाठ को "सुंदर" बनाने के लिए विवरणों को भरते हैं, तो वे केवल पाठक के ध्यान को आकर्षित करने के लिए ही काम करेंगे।
  • विधि 2
    एक गैर-फिक्शन किताब लिखना

    पिक्चर शीर्षक लिखित गैर फिक्शन चरण 6
    1
    विषय चुनें क्रोनिक के विपरीत, जो दोनों एक ही विषय को संबोधित कर सकते हैं और संबंधित विषयों पर विस्तार कर सकते हैं, एक गैर-फ़िक्शन पुस्तक को एक विशेष विषय पर ध्यान देना चाहिए, जो आपके जीवन का कुछ पहलू (विशिष्ट समय और स्थान के साथ) हो सकता है या लोगों / जगह है जो आप रुचि रखते हैं यह आपके जीवन से संबंधित कुछ नहीं होना चाहिए, जैसा कि व्यक्तिगत इतिहास का मामला है यह उस विषय को परिभाषित करने के लिए आपके ऊपर है, जिसके बारे में आप सबसे ज्यादा पहचानते हैं और इसके बारे में बात करने के दिलचस्प तरीके पाते हैं।
    • उन चीजों के बारे में सोचो जो आपके लिए सबसे ज्यादा अपील करते हैं
    • क्रोनिक व्यक्तिगत के विपरीत, आपको किसी गैर-पुस्तक पुस्तक का मुख्य विषय नहीं होना पड़ता है (हालांकि हो सकता है!)
    • विषय चुनने पर, याद रखें कि आपको इसके बारे में एक पूरी किताब लिखनी होगी। इससे पहले कि आप प्रतिबद्ध हो, सुनिश्चित करें कि आपके पास इसके बारे में बहुत कुछ कहना है।
  • पिक्चर शीर्षक लिखित गैर फिक्शन चरण 7
    2
    एक प्रारूप चुनें एक गैर-पुस्तक पुस्तक लिखने के विभिन्न तरीके हैं, और इस विषय पर विषय पर बहुत कुछ निर्भर करता है। आरंभ करने से पहले सोचें, उस प्रारूप में जो सबसे अच्छी तरह से लिखने के लिए आप जिस प्रकार की किताब लिखना चाहते हैं यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • यादें आपके जीवन का एक हिस्सा हैं आत्मकथा के विपरीत, जो जीवन भर को कवर कर सकता है, यादें एक विशेष विषय, घटना या आपके जीवन के क्षण पर ध्यान केंद्रित करती हैं।
    • यात्रा कहानियां एक जगह और इसके लोगों, संस्कृति या भोजन की चर्चा करती हैं। यह प्रारूप अक्सर लेखक के अनुभवों से संबंधित होता है और इसलिए एक व्यक्तिपरक विवरण होता है (एक यात्रा गाइड के विपरीत, जो लेखक की व्यक्तिगत भागीदारी के बिना उद्देश्य जानकारी देता है)।
    • पर्यावरण के बारे में किताबें प्रकृति के साथ व्यक्तिगत अनुभवों से संबंधित होनी चाहिए। पाठ का अंतिम लक्ष्य हमारे समय की पर्यावरणीय चुनौतियों के बारे में कुछ हद तक जागरूकता को बढ़ावा देना है, और आदर्श रूप से, यह पाठकों के लिए आकर्षण और साहस की भावना भी लाता है और उन्हें कार्रवाई करने के लिए जागृत करता है
    • जीवनचर्या अपने जीवन का वर्णन है और एक विशिष्ट अवधि (जैसे कि वे किसी अन्य व्यक्ति की यादें) या जीवनकाल को संबोधित कर सकते हैं। इस शैली की ग्रंथ अक्सर जीवन को चरित्र की कहानी लाने वाले खातों को लुभाते हैं।
    • यदि आपके पास इतिहास की एक श्रृंखला है, तो आप उन्हें संग्रह के रूप में एक पुस्तक में व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक लिखे गैर फिक्शन चरण 8
    3
    पुस्तक स्केच करें एक बार जब आप विषय और प्रारूप को चुनते हैं, तो प्रोजेक्ट को ड्राफ्ट करें। कुछ लेखकों को प्रत्येक चरण का विषय निर्धारित करने के लिए इस चरण का उपयोग करना पसंद है। यह एक नियम नहीं है, लेकिन यह मदद कर सकता है। कम से कम एक सरल संरचना (शायद एक सूची) बनाने का प्रयास करें जो आपको पुस्तक में शामिल करना चाहते हैं, इसलिए आप महत्वपूर्ण बातें भूलने का जोखिम नहीं उठाते हैं जब आप काम को लिखने में डूबे होते हैं
    • इस बारे में सोचें कि पुस्तक को कैसे शुरू किया जाए और कहानी का तार्किक निष्कर्ष क्या होना चाहिए। यदि आप जीवनी लिख रहे हैं, उदाहरण के लिए, अंत अक्सर चरित्र की मृत्यु होगी।
    • यदि आप संस्मरण लिख रहे हैं, तो पुस्तक को आपके जीवन के चुने हुए समय को उचित रूप से ढंकना चाहिए। यह तय करने के लिए आप पर निर्भर है कि अवधि के तार्किक निष्कर्ष क्या हैं और यह सबसे अच्छा कैसे बताना है।
    • यदि आप एक यात्रा डायरी लिख रहे हैं, तो आपको अपने जीवन के बारे में विवरण, साथ ही साथ, कब, क्यों, और आपने यात्रा कैसे की है। लिखो ताकि पाठक आसानी से आपके साथ पहचाने जा सकें और अपने अनुभवों का जीवंत खाता दें।
    • प्रकृति और पर्यावरण के बारे में लिखते समय, यह महत्वपूर्ण है कि आप सच्चे सगाई दिखाएं (आदर्श रूप से कुछ बाहरी गतिविधि के साथ), तथ्यों और विचारों के बीच संतुलन पाते हैं, और जिज्ञासा का एक स्तर दिखाते हैं जिससे हर रोज़ चीज़ें नई और रोमांचक लगती हैं
  • पिक्चर शीर्षक लिखित गैर फिक्शन चरण 9
    4
    शोध आवश्यक है प्रत्येक गैर-फिक्शन किताब को अनुसंधान की आवश्यकता है, चाहे वह विषय पर पुस्तकों से परामर्श करें या विशेषज्ञों से बात करें भले ही आप संस्मरण लिख रहे हों, आपको उन लोगों के बारे में दूसरों से बात करनी होगी, जो उन्हें याद है और अपनी यादों के साथ तुलना करें।
    • यदि आप एक जीवनी लिख रहे हैं, तो आपको बहुत सख्त डेटा की आवश्यकता होगी। किताबें और अन्य जीवनी पढ़ना आवश्यक हो सकता है, या संग्रहालयों या ऐतिहासिक समाजों पर जा सकते हैं।
    • यदि आप संस्मरण लिख रहे हैं, तो उन लोगों से बात करें, जो आपके साथ रहे हैं (उस समय के करीबी रिश्तेदार, मित्र या किसी व्यक्ति के साथ आपके पास बहुत से संपर्क हुए हैं)। आप जिन चीजों को भूल गए हैं, उनको याद रखेंगे, अन्यथा याद रखेंगे या बस आपके सिर में बनेगा।
    • यात्रा पत्रिकाओं को इस अवसर पर किए गए नोटों पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं, लेकिन आपको जगह पर शोध करना भी होगा। उदाहरण के लिए, क्षेत्र और संस्कृति के लोगों के बारे में जितना संभव हो उतना अधिक जानना महत्वपूर्ण है, खाने की आदतों आदि।
    • प्रकृति के बारे में एक परियोजना में शामिल पौधों, जानवरों और भौगोलिक क्षेत्रों के नामों और विवरणों पर शोध करना शामिल है। आपको सवाल में क्षेत्र के पारिस्थितिक तंत्र के जटिल और अनूठे कार्य के बारे में जानना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक लिखे गैर फिक्शन चरण 10
    5
    प्रत्येक अध्याय को उपन्यास के काम के रूप में समझें। किताब को उपन्यास के काम के रूप में व्यवहार करने का मतलब कुछ का आविष्कार करने का मतलब नहीं है, लेकिन तकनीकों और उपकरणों का उपयोग करने के लिए कि कथा के लेखकों ने उनके कार्यों में काम किया।
    • अपनी पुस्तक में दृश्य बनाएं उसी तरह एक कथा लेखक एक कहानी या उपन्यास में होगा
    • अपने गैर-कृतज्ञता कार्य में वर्णों के रूप में लोगों के बारे में सोचें क्या वे पूरी तरह से पाठ में वर्णित हैं? क्या पाठकों को आपके व्यक्तित्व का एक सामान्य विचार प्राप्त हो सकता है?
    • मजबूत संवाद लिखें कोई भी आपके जीवन के वचन में शब्द के लिए हर बात को याद नहीं रखता है, लेकिन जो संवाद आप रिपोर्ट करते हैं वह यथासंभव संभव और आसानी से पालन करना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक लिखे गैर फिक्शन चरण 11
    6



    एक लिखित योजना रखें लेखन योजना किसी भी लेखक के लिए अपरिहार्य है, लेकिन एक किताब पर काम करते समय अधिक आवश्यक भी है एक नौकरी के रूप में लिखने के लिए अलग समय पर विचार करें - आपको अपने काम को दिखाने और अपना काम करने की आवश्यकता है, फिर भी आपको कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार महसूस करते हैं या अन्य विकर्षण दिखाते हैं
    • रुकावट और विकर्षण से दूर शांत स्थान पर कार्य करें
    • आप समय को चिह्नित करके (कितने घंटे बीत चुके हैं) या शब्दों या पृष्ठों की संख्या के आधार पर आप क्या लिख ​​सकते हैं
    • अपनी योजना के प्रति वफादार रहें आपको हर दिन लिखना नहीं पड़ता है, लेकिन आपको इसे प्रत्येक दिन उसी दिन और समय पर करना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक लिखे गैर फिक्शन चरण 12
    7
    अपना पहला ड्राफ्ट बनाएं याद रखें कि कोई भी पहला मसौदा तैयार नहीं है, जिसमें स्थापित लेखकों के भी शामिल हैं। अच्छी तरह से तैयार किए गए काम जिनसे आप बहुत प्यार करते हैं, उन्हें संशोधित और अनगिनत बार संशोधित किया गया है, जब तक कि सब कुछ उसके सही स्थान पर न हो। धीरज रखो और दिल खो मत करो।
    • जब आप अपने पहले ड्राफ्ट के माध्यम से जाते हैं तो बड़े मुद्दों पर ध्यान दें आप समीक्षा और संपादन प्रक्रिया के दौरान विवरण को सही कर सकते हैं
    • सुनिश्चित करें कि जब आप अंत तक पहुंचते हैं तो सब कुछ ठीक हो जाता है कुछ भी खुला मत छोड़ो: जब पाठक अपनी पुस्तक को पढ़ना बंद कर देता है, तो उसे कुछ व्याख्याओं को खोलने या अतिसंवेदनशील महसूस नहीं करना चाहिए।
  • विधि 3
    अन्य प्रकार की गैर-कल्पना के लेखन

    पिक्चर शीर्षक लिखे गैर फिक्शन चरण 13
    1
    एक सूचनात्मक पुस्तक लिखें सूचनात्मक पुस्तकें मैनुअल के समान होती हैं, लेकिन एक चरण-दर-चरण का वर्णन करने के बजाय, वे विषय को एक गहराई से कवर करते हैं ताकि सामान्य रीडर पढ़ने के साथ विषय के बारे में कुछ सीख सकें।
    • एक सूचनात्मक पुस्तक लिखने के लिए आपको विषय अच्छी तरह से पता होना चाहिए। उनमें से ज्यादातर क्षेत्र में विशेषज्ञों द्वारा लिखे गए हैं
    • यदि आप एक विशेषज्ञ नहीं हैं, तो ठीक है। आप पूरी तरह से शोध कर करके क्षतिपूर्ति कर सकते हैं।
    • जानकारीपूर्ण ग्रंथों (कैसे उपयोग करने के लिए है, जहां आदि लगाने के लिए) और कैसे वस्तु दृष्टिकोण पर पदों की स्पष्ट परिभाषा, कैसे चीजें काम की विस्तृत विवरण की जानकारी के साथ पाठक प्रदान करना चाहिए।
    • यह मूल्यांकन करें कि क्या आप अपने चुने हुए विषय के बारे में पूरी किताब लिखने की स्थिति में हैं। फिर, आपको सबकुछ पता नहीं है, लेकिन आपको विषय चुनना होगा, जिस पर आप एक किताब लिख सकते हैं (पृष्ठों की औसत संख्या एक मालिक!)।
  • पिक्चर शीर्षक लिखित गैर फिक्शन चरण 14
    2
    एक पाठ्यपुस्तक लिखें शैक्षिक संस्थानों में इस्तेमाल होने के उद्देश्य के लिए टेक्स्टबुक्स आमतौर पर लिखा जाता है। इसका मतलब है कि आपको तथ्यों को सीधे मिलना चाहिए, आपने जो लिखा है उसकी समीक्षा करें, और अपने चुने हुए विषय के हर पहलू को कवर करें। व्यापक और संपूर्ण शोध सीखने के उद्देश्यों के लिए किसी भी काम को लिखने के काम का हिस्सा है।
    • अपनी पुस्तक के लक्ष्य दर्शकों के बारे में सोचें उदाहरण के लिए, यदि आप स्नातक छात्रों के लिए काम करते समय प्राथमिक या माध्यमिक विद्यालय के लिए एक इतिहास पुस्तक हैं, तो आपको बहुत सरल और आसान तरीके से लिखना चाहिए।
    • पाठ्य पुस्तकों को औपचारिक भाषा में लिखा जाना चाहिए, कठबोली या बोलचाल से बचने जरूरत पड़ने पर उन्हें और अधिक जटिल शब्द और तकनीकी और विशेष भाषा भी शामिल करनी चाहिए।
    • आपको रीडर के लिए स्पष्ट एसोसिएशन बनाना चाहिए। प्रतीत होता है कि एक दूसरे से अवधारणा स्पष्ट रूप से संबंधित और प्रबुद्ध होना चाहिए।
    • याद रखें कि आपकी पुस्तक अनगिनत छात्रों की सोच को प्रभावित करेगी। विषय के बारे में त्रुटियां, चूक, या व्यक्तिगत पूर्वाग्रह शैक्षणिक प्रक्रिया में उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • पाठ्यपुस्तकों के उदाहरण इतिहास और जीव विज्ञान के हैं
  • पिक्चर शीर्षक लिखित गैर फिक्शन चरण 15
    3
    एक अनुदेशात्मक पुस्तक लिखें कई प्रकार के अनुदेशात्मक पुस्तक हैं सबसे सामान्य बातों में से "कैसे करें" और पाक व्यंजनों के हैं हालांकि वे बहुत अलग विषयों से निपटते हैं, दोनों को जटिल जानकारी प्रदान करनी चाहिए ताकि विविध पृष्ठभूमि के पाठकों के लिए एक सरल कदम-दर-चरण हो।
    • लिखें एक अनुदेशात्मक किताब भी अनुसंधान के एक बहुत आवश्यकता है, लेकिन मदद करने के लिए परियोजना के कदम को व्यक्त (, दुनिया के इतिहास पर निश्चित किताब लिखने के लिए खोज नहीं कर उदाहरण के लिए)।
    • एक अनुदेशात्मक पुस्तक को एक परियोजना की मूल बातें सरल बनाना चाहिए, नियम निर्धारित करना चाहिए और लक्ष्य को हासिल करने के लिए पाठकों को पूरा कदम-दर-चरण देना चाहिए।
    • अनुसंधान, विशेषज्ञों से बात करें और नोट्स बनाएं जब समय आता है, तो आप संशोधन के अनुसार, उन्हें कदम से एक सरल कदम में बदल सकेंगे।
    • एक निर्देशात्मक पुस्तक का उदाहरण उन लोगों के लिए मछली पकड़ने का मार्गदर्शक हो सकता है, जिन्होंने कभी नहीं निकाला है। मछलियों के रहस्यों को समझाने के लिए आवश्यक होगा, मछली की तैयारी के लिए अधिक बुनियादी अवधारणाओं से लेकर जटिल तकनीकों तक।
  • विधि 4
    अपने काम की समीक्षा और संपादन

    पिक्चर शीर्षक लिखित गैर फिक्शन चरण 16
    1
    समीक्षा करने और संपादन करने से पहले थोड़ी देर के लिए अपना काम छोड़ दें। जब भी आप किसी भी पाठ की समीक्षा करेंगे और उसे संपादित करेंगे, तो उसे "आराम" थोड़े सीधे समीक्षा और संपादन चरण में जा रहे हैं, आपके द्वारा लिखी गई चीज़ों में सुधार करना बहुत कठिन हो सकता है। यह आंशिक रूप से इसलिए है क्योंकि आप अभी भी बारीकी से काम से जुड़े हुए हैं और विवरण अभी भी बहुत ज्यादा उसके सिर में जीवित हैं (और इसलिए नहीं पाठ के रूप में एक पाठक देखना होगा देख सकते हैं)।
    • जब आप प्रोजेक्ट लिखना समाप्त करते हैं, तो समीक्षा करने और संपादन शुरू करने से पहले इसे कुछ दिन या कुछ हफ़्तों तक जाने दें।
    • आप जल्दी ही समीक्षा प्रारंभ तो सही कम से कम पाठ (लेखन और मार्ग तक स्पष्ट नहीं है या उसका कोई मतलब नहीं है) और अधिक काम करने की अनावश्यक चीजों में कटौती करनी होगी में समस्याओं को देखते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक लिखित गैर फिक्शन चरण 17
    2
    अपना मसौदा जोर से पढ़ें मस्तिष्क को यह भी महसूस करने के बिना पैटर्न जोड़ने के लिए क्रमादेशित किया गया है कि कुछ गायब है। इसीलिए हम, उदाहरण के लिए, छोटे ग्रंथों को उल्टा कर सकते हैं, बिना उन्हें बारी कर सकते हैं। एक ही लिखने की त्रुटियों और एक वाक्य में लापता शब्दों के लिए चला जाता है: क्या आप को पता है कि तुम क्या लिख ​​रहे हैं (और पढ़ने के बाद) भी है कि एहसास नहीं हो सकता है कि एक महत्वपूर्ण हिस्सा बाहर बैठ गया।
    • अपना मसौदा धीरे-धीरे अपने आप से पढ़ें
    • चक्कर लगाना, हाइलाइट करना या अन्यथा जो गलत या अपूर्ण है वह सब कुछ चिह्नित करना समय व्यतीत करें। हालांकि, पढ़ने से कुछ भी मत बदलो, जिससे कि आप खुद को खोने का जोखिम न उठाएं
    • पृष्ठ पर सब कुछ पढ़ने के लिए ध्यान दें, शब्द के लिए शब्द।
    • अधूरे त्रुटियों और तर्क के अतिरिक्त, वाक्यों से अवगत रहें, जो आप को भ्रमित करते हैं जब आप जोर से पढ़ते हैं। उन्हें समीक्षा के लिए भी चिह्नित किया जाना चाहिए
    • जब आपने सब कुछ पढ़ा है (या एक निश्चित भाग, जैसे अध्याय), वापस जाओ और आवश्यक परिवर्तन करें
  • पिक्चर शीर्षक लिखे गैर फिक्शन चरण 18
    3
    सुनिश्चित करें कि सब कुछ अंत में हल हो गया है। सबको सुलझाना इसका मतलब यह नहीं है कि आप या अन्य लोगों ने किताब पढ़ने को देखे हुए सभी समस्याएं चली गई हैं। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी पुस्तक में सब कुछ खत्म हो गया है। पाठक के लिए कुछ भी भ्रम या अधूरा नहीं होना चाहिए, जिसने अपने काम के आखिरी पृष्ठ तक पहुंचने की भावना को महसूस किया है कि पूरी कहानी बताई गई है।
    • यह समीक्षा करने से पहले कुछ समय बताने का एक और कारण है। आपको नहीं पता कि कुछ अधूरा है, क्योंकि आपके सिर में सब कुछ कहानी में समझ में आता है (जो स्पष्ट रूप से पाठक के लिए मामला नहीं है)।
  • पिक्चर शीर्षक लिखे गैर फिक्शन चरण 1 9
    4
    किसी व्यक्ति को अपने ड्राफ्ट को पढ़ने के लिए विश्वास करें किसी अन्य व्यक्ति को अपने काम पर नज़र डालना, पाठ में त्रुटियों और चूक का एहसास करने का एक शानदार तरीका है। जैसा कि आप अपना काम लिखते हैं, संभवतः आपके सिर में एक स्पष्ट तस्वीर है कि क्या कवर किया जाएगा और अंतिम उत्पाद को कैसा दिखना चाहिए। यह आपको सही दिशा में रखने के लिए अच्छा है, लेकिन यह आपको परिणाम को स्पष्ट रूप से देखने से रोक सकता है।
    • यदि कुछ को पूरी तरह से समझाया गया या हल नहीं किया गया है, तो यह अधिक संभावना है कि आपके द्वारा किसी बाहरी व्यक्ति को दिखाई देगा। आपका दिमाग अंतराल में भर जाएगा क्योंकि आप लेखक हैं और पता है कि आप क्या कह रहे हैं।
    • अपने मसौदे को टाइपॉप्स और अन्य विवरणों के लिए अपने मसौदे की समीक्षा करने में सहायता करने के लिए कहें।
    • इसे स्पष्ट करें कि आप एक गंभीर और ईमानदार मूल्यांकन चाहते हैं (न सिर्फ प्रशंसा)।
  • पिक्चर शीर्षक लिखित गैर फिक्शन चरण 20
    5
    उन हिस्सों को ढूंढें जिन्हें गहरा या स्पष्ट किया जाना चाहिए। जैसा कि आप अपने पाठ की समीक्षा करते हैं, आप उन भागों को ढूंढने की संभावना रखते हैं जो पूर्ण रूप से नहीं हैं जितने वे चाहिए। जब आप मसौदे पर लिखा था, तो आंशिक रूप से इस मार्ग को समझ में आया, क्योंकि आपके दिमाग में अंतराल भरा हुआ था और इस विषय को व्यापक अवधारणाओं के विषय में जोड़ा गया था, जिन्हें स्पष्ट रूप से वर्णित नहीं किया गया था। पाठक, हालांकि, ऐसा करने में सक्षम नहीं होगा और आगे स्पष्टीकरण और विस्तार की आवश्यकता होगी।
    • अगर किसी बिंदु को ऊपर की तरफ से संपर्क किया गया है या पूरी तरह से पता लगाया नहीं गया है, तो उस पर वापस लौटें और इसे बेहतर तरीके से तैयार करने के बारे में सोचें
    • कुछ हिस्सों के क्रम को देखने के लिए बदलें कि क्या वे एक-दूसरे के पूरक हैं या नहीं। एक पैराग्राफ जो सिर्फ रेखांकित किया गया है, वह टेक्स्ट में और कहीं बहुत अधिक समझ सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक लिखे गैर फिक्शन चरण 21
    6
    वह सब कुछ कट जो आवश्यक नहीं है जैसे-जैसे आप पाठ की समीक्षा और संपादित करते हैं, आपको उस बारे में कुछ मुश्किल निर्णय लेने होंगे, जो चलते हैं और क्या जाता है। यह प्रक्रिया जटिल है क्योंकि आपको आपके द्वारा लिखी गई सभी चीज़ों से जुड़ा होना चाहिए: समीक्षा से पहले पाठ को थोड़ा अलग छोड़ने का एक और कारण।
    • स्पष्ट और संक्षिप्त भाषा का उपयोग करें किसी भी प्रकार के फूलों को हटा दें जिससे आपको पढ़ने में आगे बढ़ने से बाधा उत्पन्न हो।
    • अगर आपको कोई अनावश्यक या अप्रासंगिक है, तो आपको निश्चित रूप से एक निश्चित वाक्यांश पसंद है, इसे अंतिम संस्करण से कट जाना चाहिए।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com