IhsAdke.com

कैसे एक किताब को समाप्त करने के लिए

ज्यादातर लोगों को वास्तव में अच्छी किताब पढ़ने के लिए शुरू करने का बहुत ही थकाऊ लेकिन बहुत सच्चा अनुभव पड़ा है, वे विचलित हो गए या विचलित हो गए, और इसे फिर से पढ़ने के लिए उत्साह को खोजने के लिए बहुत लंबा समय लगा। जिस किताब को आप पढ़ रहे थे उसे खोना या अंततः किताब पढ़ने के बारे में उत्साह खोना एक सामान्य अनुभव है, लेकिन ऐसा कुछ है जिसे आप दूर कर सकते हैं

यह लेख आपको दिखाएगा कि आप एक किताब पढ़ने के लिए वापस जाने के लिए अवनति के उत्साह से कैसे लड़ सकते हैं और आखिरकार अंतिम अध्याय में जा सकते हैं

चरणों

पिक्चर का शीर्षक समाप्त करें रीडिंग एक बुक चरण 1
1
एक ब्रांड पृष्ठ का उपयोग करें, जहां आप थे खोने से बचने के लिए गधा कान बनाकर, आस्तीन से आस्तीन में फिसलकर या पृष्ठ को ऊपर की तरफ रखकर किताब को खोने के तरीके निश्चित रूप से खोए जाते हैं जहां आप पढ़ रहे हैं और इस प्रकार पुस्तक में लौटने को बहुत मुश्किल लगता है। ब्रांडेड पृष्ठ का उपयोग करके, आप न केवल पुस्तक में अपनी जगह का आश्वासन लेंगे, बल्कि एक मनोवैज्ञानिक तंत्र के रूप में भी कार्य करेंगे, जो आपको दिखाएगा कि आपने पढ़ाई में पहले ही पहुंच लिया है, तो क्यों जारी नहीं रहें?
  • पिक्चर का शीर्षक समाप्त पढ़ना एक पुस्तक चरण 2
    2
    कुछ पन्नों को कई बार पढ़ें यदि आप उन्हें पूरी तरह से समझ नहीं आते हैं ऐसा करने में कुछ भी गलत नहीं है - यह समर्पण दिखाता है, मूर्खता नहीं है वास्तव में, अकेले बेंजामिन फ्रैंकलिन ने उस सामग्री को पुनर्व्यवस्थित करके एक अच्छी समझ और लेखन की संरचना का पता लगाया जिसमें उन्होंने पढ़ा दर्शक जब उन्होंने इसे समझ नहीं किया, तो नोटों को फेरबदल कर उसे पाठ करने के लिए सप्ताह बाद में देखने के लिए मजबूर किया।
    • सिर में बहुत सारे विचारों की तरह अव्यवस्थाएं, आस-पास के शोर, लोग जो आपकी ओर से चीजों की मांग करते हैं और पढ़ते समय समझ में बाधा डाल सकते हैं। इन विकर्षण के बिना शांति के क्षण खोजें और आप इस जानकारी को बेहतर ढंग से अवशोषित करेंगे।
  • पिक्चर का शीर्षक फिनिश रीडिंग एक बुक स्टेप 3
    3
    रात को देर से महत्वपूर्ण सामग्री पढ़ने से बचें हालांकि जागना, आप सोच सकते हैं कि आप कर सकते हैं, लेकिन सुबह या बाद में आपका मस्तिष्क अधिक सक्रिय है। देर से दोपहर और शाम में, सामान्य पढ़ने के लिए यह एक बेहतर समय होगा। यदि आपको पढ़ाई या काम के लिए और अधिक तकनीकी जानकारी पढ़ने की जरूरत है, तो सुबह को पढ़ने के लिए तत्वों को अधिक कठिन छोड़ने की कोशिश करें, जब आप अधिक ताज़ा हो जाएंगे, और हल्के पहलुओं या रातों की समीक्षा करें। इसके लिए जल्दी शुरू हो सकता है!
    • पुस्तक पर वापस जाने के लिए प्रत्येक दिन एक निर्धारित राशि निर्धारित करने का प्रयास करें यदि यह संभव नहीं है, तो प्रति सप्ताह इस समय का समय निर्धारित करें। एक समय में कम से कम एक अध्याय पढ़िए, उसे सुपाच्य टुकड़ों में तोड़कर और तार्किक बिंदुओं पर समाप्त हो जाएगा
  • पिक्चर का शीर्षक समाप्त पढ़ना एक पुस्तक चरण 4



    4
    पढ़ने के लिए एक शांत स्थान खोजें। सुनिश्चित करें कि आपके टेलीविजन, रेडियो या अन्य परिवार के सदस्यों की आवाज़ जैसे आपके दिन के बारे में बात करने में बहुत अधिक विचलन नहीं है यदि आपके पास कोई पसंदीदा पसंदीदा जगह है, तो इसे अपने "रीडिंग कोने" बनाएं
  • पिक्चर का शीर्षक फिनिश रीडिंग एक बुक चरण 5 नामक है
    5
    जैसे ही आप साथ जाते हैं नोट्स ले लो यदि आपके पास खराब स्मृति है या आप पढ़ रहे सामग्री के अनुक्रम को रखना चाहते हैं, प्रत्येक अध्याय के बाद नोटबुक में साधारण नोट करें या प्रत्येक विषय के बाद आप पढ़ते हैं। इसे कई बार जांचें
    • अगर किताब तुम्हारा है और आप इसके बारे में लिखकर दिमाग नहीं करते हैं, तो खोजशब्दों या प्रतीकों का इस्तेमाल करते हुए, मार्जिन पर पेंसलि नीचे लिखे, जो आपको आवश्यक जानकारी को तुरंत याद करते हैं। एक अच्छी तरह से लिखित पुस्तक अपने मालिक के लिए एक खजाना है
  • पिक्चर का शीर्षक समाप्त करें रीडिंग एक बुक चरण 6
    6
    पुस्तक में शामिल हो जाओ अपने आप को वर्णित स्थितियों में कल्पना कीजिए, यदि आप अपने आप को वर्णों के स्थान पर रखते हैं यदि यह एक फिक्शन किताब है, तो पर्दे की कल्पना करने की कोशिश करें, अक्षर, प्रत्येक चरित्र के लिए एक आवाज बनाने की कोशिश करें, कल्पना करें कि यह कैसा दिखता है। यदि यह एक वैज्ञानिक या तकनीकी पुस्तक है, तो आप साबित करने के लिए क्या कर सकते हैं स्वयं क्या जानकारी सही है? आप क्या प्रयोग कर सकते हैं? पढ़ने में रूचि रखने के लिए अपनी रचनात्मकता का उपयोग करें गैर-तथ्यों के लिए, इस बारे में सोचें कि आप जो सीख रहे हैं वह अपने दैनिक जीवन से संबंधित है। यदि आप चाहते हैं तो चरित्र को मदद करने की कोशिश करो!
  • 7
    किताब की उपेक्षा के लिए खुद को माफ़ कर दो एक अधूरी पुस्तक को "बहुत कठिन" या "प्रयास के लायक नहीं" के रूप में छोड़ना क्योंकि आप इसे पढ़ने के बारे में दोषी नहीं महसूस करते हैं, या शुरू करने के लिए एक घृणा, एक सामान्य समस्या है। यहां तक ​​कि अगर आप इसे पढ़ नहीं सकते हैं और दोबारा पुनरावृत्ति के बारे में चिंता किए बिना पुस्तक के कुछ हिस्सों को फिर से पढ़ सकते हैं, तो आप किसी भी भावना को दूर कर सकते हैं और आप पुस्तक को फिर से पढ़ कर नए परिप्रेक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं। कि आप अधूरा किताब से संघर्ष करते हुए खुश हैं और आपकी दुनिया और जीवन पर कुछ नए दृष्टिकोण की खोज की है!
  • युक्तियाँ

    • लगातार रहें पढ़ना और एक किताब के अंत तक पहुंचने के लिए सीखना स्वाभाविक रूप से नहीं आता है - लेकिन यह अभ्यास के माध्यम से खेती की जा सकती है।
    • यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप किताब को प्रारंभ और समाप्त करना अपने आप से तीन चीजें पूछना है मैंने इस किताब को क्यों खरीदा? क्या मैं आलसी हूं और पढ़ने के लिए समय नहीं मिल सकता हूं? मैंने उस किताब पर पैसा क्यों खर्च किया, जिसे मैं पूरा नहीं करूँगा? अपने आप से पूछना ये सवाल अक्सर प्रेरणा के रूप में कार्य करता है।
    • पहचानें कि खुशी के लिए एक किताब पढ़ने से जानकारी के लिए एक किताब पढ़ने से अलग है। जबकि दोनों प्रकार के पढ़ने मज़ा हो सकते हैं, वे समान नहीं हैं निराश मत हो अगर आप एक प्रकार की पढ़ाई में अच्छे हैं, लेकिन दूसरे पर नहीं। अभ्यास दोनों प्रकार के पढ़ने में सुधार होगा।

    आवश्यक सामग्री

    • मार्क पेज
    • पढ़ने के लिए शांत क्षेत्र
    • अच्छा पढ़ना रोशनी
    • नोटबुक और कलम या नोट लेने के लिए कुछ (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com