IhsAdke.com

कैसे एक Map Maker बनें

एक मानचित्रकार बटोरता के नक्शे, रेखांकन और पृथ्वी की सतह भागों के चित्र के उत्पादन के लिए विभिन्न प्रकार के स्रोतों से भौगोलिक सूचना (सर्वेक्षण डेटा, हवाई फोटोग्राफी और ग्लोबल पोजीशनिंग उपग्रह प्रणाली)। यदि आप नक्शे पसंद करते हैं और एक नक्शाकार बनना चाहते हैं, तो यहां एक बनने के लिए कदम उठाए गए हैं।

चरणों

विधि 1
मार्ग चुनना

एक कार्टोग्राफर चरण 1 बनें चित्र का शीर्षक
1
नौकरी का विवरण समझें। सभी कार्टोग्राफ़र्स विश्लेषण और कलात्मक कल्पना का उपयोग करते हुए डेटा की कल्पना करने में सक्षम होना चाहिए। वे मानचित्र पर डेटा का अनुवाद करने के लिए विस्तार और सटीकता पर बहुत ध्यान देते हैं, और पूर्णतावादी होने के लिए एक प्रतिष्ठा रखते हैं कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कौशल और गणित कौशल को मानचित्रिकी की नौकरी बाजार में तेजी से मूल्यवान माना जाता है, लेकिन आपको इन विषयों में उन्नत अनुभव प्राप्त करने की ज़रूरत नहीं है।
  • अधिकांश मानचित्रगेटर्स के पास कार्यालय की नौकरियां हैं, और कंप्यूटर पर ज्यादातर काम करते हुए 35-40 घंटे एक सप्ताह और खर्च करते हैं।
  • एक कार्टोग्राफर चरण 2 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    विभिन्न प्रकार के मानचित्रोग्राफी के बारे में अधिक जानें नक्शानवीसी एक विशाल क्षेत्र है जो भूगोल, इंजीनियरिंग, प्रोग्रामिंग और डिजाइन के तत्वों को जोड़ता है। हालांकि वहां कई विशेष नौकरियां हैं, आप उन गणित और प्रोग्रामिंग की मात्रा से उन्हें अधिक या कम विभाजित कर सकते हैं:
    • नक्शाकारियों जो पारंपरिक मानचित्रों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करते हैं तकनीकी लेखन कौशल और भौगोलिक ज्ञान का उपयोग करें, साथ ही अक्सर कंप्यूटर प्रोग्रामिंग। उनमें से एक अल्पसंख्यक हवाई सर्वेक्षण या क्षेत्र अनुसंधान का संचालन करते हैं
    • फोटोग्राफर हवाई सर्वेक्षण डेटा, लीडर रिमोट सेंसिंग और अन्य कार्टोग्राफिक स्रोतों का उपयोग करें। इसमें आमतौर पर गणितीय विश्लेषण और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के भारी उपयोग शामिल हैं।
    • जीआईएस विशेषज्ञ गैर-दृश्य डिजिटल डेटाबेस से जुड़े नक्शे बनाने के लिए भौगोलिक सूचना प्रणाली तकनीक का उपयोग करें। यह तेजी से लोकप्रिय विशेषज्ञता भूगोल और प्रोग्रामिंग में भारी शिक्षा पर निर्भर करता है।
  • एक कार्टोग्राफर चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    संबंधित क्षेत्रों पर विचार करें यद्यपि तकनीकी रूप से कार्टोग्राफ़र्स नहीं हैं, ऐसे निकटता से संबंधित क्षेत्रों में लोग हैं जो समान कौशल और रूचियों में से कई साझा करते हैं यहां कुछ अधिक बारीकी से संबंधित विकल्प दिए गए हैं:
    • सर्वेक्षण तकनीशियनों या मानचित्रण तकनीशियनों ने भौतिक मिट्टी की जगहें यद्यपि वे मानचित्र-पत्रकों से कम प्राप्त करते हैं, वे यात्रा कर सकते हैं और कार्यालयों के बाहर बहुत समय बिता सकते हैं।
    • मानचित्र पुस्तकालय नक्शों और वर्तमान उपस्थिति के स्थायी संग्रह का रखरखाव करते हैं, जबकि नक्शा संग्रहाधिकारी ऐतिहासिक और अप्रकाशित सामग्री के संग्रह की देखरेख करते हैं। वे प्रोग्रामिंग या कलात्मक कौशल पर निर्भर नहीं हैं, बल्कि वे दस्तावेजी सर्वेक्षण, लाइब्रेरियनशिप, और ऐतिहासिक विश्लेषण पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • विधि 2
    अपनी शिक्षा पूरी करना

    एक कार्टोग्राफर चरण 4 बनें चित्र का चित्र
    1
    संबंधित उच्च विद्यालय विषयों का अध्ययन अधिकांश विद्यालयों में सीधे मानचित्रोग्राफी से जुड़े वर्ग नहीं होते हैं हालांकि, बीजगणित, ज्यामिति, त्रिकोणमिति, और अधिमानतः गणना और आंकड़ों में एक मजबूत आधार होने के कारण, आपको एक प्रारंभिक उपयोगी लाभ दे सकता है। यदि उपलब्ध है, तो तकनीकी लेखन वर्ग और किसी प्रकार की कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लें।
  • एक कार्टोग्राफर चरण 5 बनें चित्र का चित्र
    2
    एक तकनीकी मानचित्रण कार्यक्रम पर विचार करें। ये आम तौर पर दो या तीन साल की लंबाई हैं और कॉलेजों या बिजनेस स्कूलों में उपलब्ध हैं। हाथों पर अनुभव पर ध्यान केंद्रित करके, आपको फील्ड अनुसंधान टीमों के लिए मानचित्रण साइटों पर काम करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।
    • आप स्नातक की डिग्री के साथ या बिना इन कार्यक्रमों में भाग ले सकते हैं। यह लोगों के लिए एक तकनीकी कार्यक्रम से एक विश्वविद्यालय में स्थानांतरित करने के लिए सामान्य है, या इसके विपरीत।
  • एक कार्टोग्राफर बनें चित्र 6
    3
    एक विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त करें। कॉलेज कार्यक्रम कम व्यावहारिक अनुभव प्रदान करते हैं, लेकिन सिद्धांत के अधिक से अधिक ज्ञान और आपके द्वारा चुनने के लिए उपलब्ध पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला। कई डिग्री हैं जो क्षेत्र में नौकरी कर सकती हैं:
    • भूगोल संभवतः एक मानचित्रोग्राफर के लिए सबसे आम गठन है, क्योंकि अधिकांश विश्वविद्यालय मानचित्रोग्राफी या जियोमेटिक्स में डिप्लोमा प्रदान नहीं करते हैं।
    • सिविल इंजीनियरिंग, वानिकी या कंप्यूटर विज्ञान जब तक आप नीचे वर्णित पाठ्यक्रम लेते हैं तब तक सभी प्रासंगिक पृष्ठभूमि जानकारी प्रदान कर सकते हैं।
  • एक कार्टोग्राफर चरण 7 बनें चित्र का चित्र
    4
    आवश्यक पाठ्यक्रम लें। अपनी विशेषता के बावजूद, कई वर्गों को ले जाएं, जैसा कि आप नक्शा चित्रों की मूल बातें, नक्शा इतिहास और मैपिंग डेटा संग्रह में कर सकते हैं। यदि आप एक बहुत ही विशेष शाखा की तलाश करना चाहते हैं, तो आपको एक ऐसा विश्वविद्यालय की आवश्यकता होगी जो निम्नलिखित पाठ्यक्रम प्रदान करे:
    • जीआईएस विशेषज्ञों को विशेष रूप से जीआईएस प्रौद्योगिकी के लिए डिज़ाइन किए गए पाठ्यक्रमों की आवश्यकता होगी।
    • रिमोट सेंसिंग, इमेज प्रोसेसिंग और एलआईडीएआर (लाइट और इमेज डिटेक्शन और विविधता) पर पाठ्यक्रमों के साथ फोटोोग्रामेट्री में आपकी रूचि विकसित करना।



  • एक कार्टोग्राफर चरण 8 बनें चित्र
    5
    अतिरिक्त पाठ्यक्रम लें आपको इस सब पर एक विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन इन और अन्य पाठ्यक्रमों में कम से कम एक परिचयात्मक कोर्स करने की कोशिश करें- जो आपकी वांछित विशेषता से संबंधित है:
    • भूगोल भौगोलिक भूगोल और मानव भूगोल सहित सभी कार्टोग्राफरों के लिए उपयोगी है।
    • कम्प्यूटर साइंस कोर्स कई कार्टोग्राफर्स के लिए उपयोगी होते हैं। कंप्यूटर ग्राफिक्स, वेब आधारित तकनीक और डेटा संग्रहण और विश्लेषण का अध्ययन करने पर विचार करें।
    • बीजगणित, ज्यामिति, त्रिकोणमिति, पथरी, और आंकड़े मूल्यवान विषय हैं, और अधिक गहराई से प्रोग्रामिंग ग्रेड के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • एक कार्टोग्राफर बनें चित्र 9
    6
    इंटर्नशिप की तलाश करें असली मैपर्स के साथ प्रशिक्षण आपके व्यावहारिक ज्ञान को बढ़ा सकते हैं और साथ ही आपके फिर से शुरू में सुधार भी सकते हैं। उनमें से कई उपलब्ध हैं जब आप एक छात्र हैं या नवगठित हैं, तो अपनी शिक्षा पूरी करने से पहले शुरू करना शुरू करें। नौकरी खोज वेबसाइटों में अक्सर एक इंटर्नशिप अनुभाग शामिल होता है, और आप अपनी विशेषता से संबंधित नौकरियों के लिए भी ऑनलाइन खोज कर सकते हैं।
  • विधि 3
    काम पर रखा जा रहा है

    एक कार्टोग्राफर बनें चित्र 10
    1
    पोर्टफोलियो बनाएं कुछ संगठनों को पूरा नौकरी पाने वालों के एक पोर्टफोलियो की आवश्यकता होती है पाठ्यक्रमों या इंटर्नशिप के लिए जो भी काम करते हैं उसे सहेजें स्नातक होने के बाद, कुछ समय पहले पुराने नक्शे को सुधारने में कुछ समय बिताएं, जो आपने पहली बार किया है।
  • एक कार्टोग्राफर चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    निचले-स्तर की स्थिति ढूंढने का प्रयास करें एक चार्ट तकनीशियन या एक डिजाइनर आर्टोग्राफर के रूप में काम पर रखा जा रहा है एक अस्थायी आधार पर अपने अनुभव का निर्माण। प्रवेश स्तर के पदों के नक्शानवीस के रूप में नौकरी के लायक हैं, लेकिन अपनी शिक्षा और पोर्टफोलियो के आधार पर, आप एक स्वतंत्र नौकरी या पाठ्यक्रम में सर्वेक्षक की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक कार्टोग्राफर स्टेप 12 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    सार्वजनिक नौकरियों के लिए देखो संघीय, राज्य और प्रांतीय सरकारें अक्सर सबसे बड़ी नक्काशी उत्पादक हैं और कई कार्टोग्राफ़र्स को किराए पर लेती हैं। अपनी सरकार से जॉब पोस्टिंग के लिए ऑनलाइन देखें या स्थानीय सरकारी कार्यालय पर जाएं स्थानीय स्तर पर, कार्टोग्राफर्स अक्सर शहर के योजनाकारों, नगरपालिका सलाहकारों और सार्वजनिक कार्यों के विभागों के साथ मिलकर काम करते हैं।
  • एक कार्टोग्राफर चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    निजी क्षेत्र में नौकरियां खोजें भूमि सर्वेक्षक, सिविल इंजीनियरिंग और पर्यावरण सलाहकार कंपनियां अपने मूल में कार्टोग्राफ़रों का उपयोग करती हैं, लेकिन आपको नहीं पता कि कितने अन्य कंपनियां भी आकाओं का उपयोग करती हैं सॉफ़्टवेयर कंपनियां अक्सर मैपिंग तकनीक का उपयोग करती हैं और उन्हें विकसित करने में मदद करने के लिए कार्टोग्राफ़र्स या जीआईएस विशेषज्ञों की आवश्यकता होती है। बीमा कंपनियों ने सदियों से नक्शों के रिकॉर्ड बनाए रखा और उनका विश्लेषण किया है। प्रकाशकों को कभी-कभी एटलस अपडेट करने के लिए कर्मचारियों पर एक नक्शाकार होता है I
  • एक कार्टोग्राफर चरण 14 बनें चित्र का शीर्षक
    5
    प्रमाणित हो जाओ सरकारी संगठनों और पेशेवर मानचित्रण संगठनों में अक्सर क्षेत्र में विभिन्न विशिष्टताओं के लिए प्रमाणन कार्यक्रम होते हैं। प्रमाणीकरण के लिए अक्सर महत्वपूर्ण कार्य अनुभव की आवश्यकता होती है, लेकिन आप अधिक नौकरियां ढूंढने में मदद कर सकते हैं या एक चार्ट पर्यवेक्षक बनने में आपकी सहायता कर सकते हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • युक्तियाँ

    • मैपिंग के लिए शीर्ष उत्तरी अमेरिकी विश्वविद्यालयों में से कुछ में क्लार्क विश्वविद्यालय, यूसी लॉस एंजिल्स, यूसी सांता बारबरा शामिल हैं
    • कनाडाई कॉलेजों और मानचित्रोग्राफी विश्वविद्यालयों की सूची के लिए, यहां क्लिक करें.

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com