IhsAdke.com

मौसम मानचित्र कैसे पढ़ें

मौसम के नक्शे एक क्षेत्र में वर्तमान या अनुमानित मौसम का सरलीकृत वर्णन देते हैं। सबसे आम नक्शा आपको मिलेगा सतह मौसम संबंधी विश्लेषण का नक्शा, यहां दिखाया गया है। सतह के मौसम विश्लेषण नक्शे को पढ़ने के लिए, इन निर्देशों और युक्तियों का पालन करें।

चरणों

छवि का शीर्षक चित्र मानचित्र पढ़ें चरण 1
1
जलवायु की सामान्य अवधारणाओं को समझें ज्यादातर लोगों का हित है वर्षा, जो मौसम विज्ञान में (जलवायु का अध्ययन) धरती की सतह पर गिरने वाला कोई भी पानी है। वर्षा रूपों में बारिश, ओलों और बर्फ शामिल हैं उच्च दबाव अच्छा मौसम इंगित करता है और कम दबाव आमतौर पर वर्षा से जुड़ा होता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक चित्र 2 पढ़ें
    2
    एक मौसम का नक्शा खोजें। टीवी समाचार, इंटरनेट पर या अपने स्थानीय समाचार पत्र (अन्य स्रोतों में पत्रिकाओं और किताबें शामिल हैं, लेकिन वे वर्तमान नक्शे नहीं होंगे) पर देखें। समाचार पत्र एक मौसम के नक्शे को खोजने के लिए एक सुविधाजनक स्रोत हैं क्योंकि वे सस्ती, विश्वसनीय हैं और प्रतीकों का व्याख्या करने के दौरान सीखने के लिए आपके लिए काटा जा सकता है।
    • यदि संभव हो, तो एक छोटे से क्षेत्र के सापेक्ष मानचित्र ढूंढें - यह व्याख्या करना आसान हो सकता है शुरुआत के लिए बड़े पैमाने पर मानचित्र के साथ काम करना मुश्किल हो सकता है नक्शे, स्थान, रेखाएं, तीर, पैटर्न, रंग और संख्याओं को देखें। प्रत्येक प्रतीक की गणना और सभी अलग-अलग हैं।
  • छवि का शीर्षक चित्र मानचित्र पढ़ें चरण 3
    3



    वायुमंडलीय दबाव पढ़ें यह वजन या दबाव है जो हवा को जमीन पर पेश करता है और इसे मीलिबर में मापा जाता है। वायुमंडलीय दबाव को पढ़ने में सक्षम होना ज़रूरी है क्योंकि दबाव प्रणाली कुछ मौसम पैटर्नों से जुड़ी होती है वायुमंडलीय दबाव को पढ़ने के लिए, आइसोबार (आईएसओ = समान, बार = दबाव) की तलाश करें - सरल रेखाएं और घटता जो एक ही वायुमंडलीय दबाव वाले क्षेत्र को चिह्नित करते हैं। हवा की गति और दिशा का निर्धारण करने में इबोबेर महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जब आइसोबास समरूप विच्छेदन (हमेशा सर्कल नहीं) बंद कर देता है, तो केंद्र में सबसे छोटी वक्र दबाव का केंद्र इंगित करता है। यह एक उच्च दबाव प्रणाली (पुर्तगाली में "एच" या पुर्तगाली में "ए" के रूप में चिह्नित है) या कम दबाव प्रणाली (पुर्तगाली में "एल" और पुर्तगाली में "बी" चिह्नित) हो सकती है। वायु उच्च दबाव से सीधे कम दबाव में प्रवाह नहीं करता है, यह कोरिओलिस प्रभाव (पृथ्वी रोटेशन) के कारण उनके आसपास बहती है। घड़ी की उच्च चारों ओर दबाव प्रणाली फिर, हवा की दिशा isobars द्वारा, क्रम में इंगित किया गया है दिशा दक्षिणावर्त कम चारों ओर दबाव प्रणाली (चक्रवाती प्रवाह) के खिलाफ और (प्रतिचक्रवात), उत्तरी गोलार्द्ध में ( दक्षिणी गोलार्ध में उल्टा), हवाओं का निर्माण करना। ईनोबोर्स एक दूसरे के करीब हैं, जो मजबूत हवाएं हैं:
    • कम दबाव प्रणाली (चक्रवात): बादलों, हवाओं, उच्च तापमान और वर्षा के जोखिम के उच्च घटना। आस-पास के isobars से मौसम के नक्शे पर प्रतिनिधित्व किया, आमतौर पर एक "टी" केंद्रीय isóbara में साथ दक्षिणावर्त की दिशा (दक्षिणी गोलार्ध) या दक्षिणावर्त (उत्तरी गोलार्द्ध), के विपरीत में तीर, एक चक्र के गठन (पत्र के आधार पर भिन्न हो सकते नक्शा भाषा का)। रडार छवियां निम्न दबाव प्रणाली दिखा सकती हैं उष्णकटिबंधीय चक्रवात (दक्षिण प्रशांत) को एशिया के तटीय क्षेत्रों में तूफान (अमेरिका) या ट्राफून भी कहा जाता है।
      छवि शीर्षक शीर्षक चित्र पढ़ें 3 बुलेट 1
    • उच्च दबाव प्रणाली: वर्षा की कम जोखिम वाले स्वच्छ और शांत स्थितियों को दर्शाता है सुखाने वाला हवा आमतौर पर उच्च और निम्न तापमान के उच्च भिन्नता में होता है। एक "एच" केंद्रीय isóbara और हवा की दिशा दिखा तीर के साथ isobars से मौसम मानचित्र पर प्रतिनिधित्व (उत्तरी गोलार्ध में दिशा दक्षिणावर्त, वामावर्त दक्षिणी गोलार्ध में दक्षिणावर्त के लिए)। चक्रवातों की तरह, यह रडार छवियों में भी देखा जा सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक चित्र 4 पढ़ें
    4
    मोर्चों के प्रकार और आंदोलनों को देखें वे एक तरफ गर्म हवा और दूसरे पर ठंडी हवा के बीच की सीमाओं को चिह्नित करते हैं। यदि आप मोर्चे के पास हैं और पता है कि मोर्चा आप की ओर बढ़ रहा है, तो सामने आने पर मौसम में बदलाव की उम्मीद करें (उदाहरण के लिए, बादल निर्माण, वर्षा, तूफान और हवा)। पहाड़ों और पानी के बड़े शरीर अपने रास्ते को हटा सकते हैं मौसम के नक्शे पर, आप देखेंगे कि कुछ पंक्तियों में एक या दोनों पक्षों पर अर्धविराम या त्रिकोण हैं वे विभिन्न प्रकार के मोर्चों की सीमाओं का संकेत देते हैं:
    • शीत मोर्चा: बारिश तेज हो सकती है और हवा की गति अधिक हो सकती है। एक ओर त्रिकोण के साथ नीली रेखाें ठंडे मोर्चों का प्रतिनिधित्व करती हैं त्रिकोण के शिखर की दिशा आगे विस्थापन की दिशा इंगित करती है।
    • गर्म मोर्चा: आम तौर पर आगे के दृष्टिकोण के रूप में वर्षा में धीरे-धीरे वृद्धि होती है, इसके बाद स्पष्ट मौसम और आगे के गुणा के बाद बढ़े हुए तापमान। यदि गर्म हवा का द्रव्यमान अस्थिर है, तो मौसम को लंबे समय तक तूफानों से चिह्नित किया जा सकता है एक तरफ अर्धवृत्त के साथ एक लाल रेखा एक गर्म मोर्चा दर्शाती है अर्धवृत्त के किनारे सामने की पारी की दिशा को इंगित करता है।
    • आच्छादित सामने: एक ठंड सामने एक गर्म सामने से अधिक है जब गठन। अवरोध, सामने या गर्म प्रकार के प्रकार के आधार पर विभिन्न मौसम संबंधी घटनाओं (संभवत: तूफान) के साथ जुड़े। एक सामने वाले मोर्चे का मार्ग सामान्यतः सूखे हवा (कम डेवपॉइंट) का अर्थ है। अर्धवृत्त और त्रिभुज के साथ एक बैंगनी लाइन, दोनों एक ही तरफ, एक सामने वाले मोर्चे का प्रतिनिधित्व करता है। जिस ओर वे हैं, वह दिशा इंगित करता है जिसमें सामने बदल रहा है।
    • स्टेशनरी फ्रंट: हवा के दो अलग-अलग जनों के बीच एक स्थिर सीमा को दर्शाता है इन मोर्चों ने लगातार बारिश की अवधि उत्पन्न की है, जो एक निश्चित क्षेत्र में लंबी अवधि के लिए विस्तारित होती है और तरंगों में चलती हैं। रेखा के दूसरी तरफ एक तरफ और त्रिभुज पर अर्धविराम एक मोर्चा दर्शाता है जो कि किसी दिशा में नहीं चल रहा है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक चित्र 5 पढ़ें
    5
    प्रत्येक अवलोकन बिंदु पर स्टेशन की जानकारी पढ़ें अगर आपके मौसम के नक्शे में स्टेशन डेटा शामिल है, तो प्रत्येक में तापमान, ओस बिंदु, हवा, समुद्र के स्तर, दबाव, दबाव की प्रवृत्ति और वर्तमान मौसम स्थिति होगी जो प्रतीकों की श्रृंखला के साथ होती है।
    • तापमान आमतौर पर डिग्री सेल्सियस में डिग्री और मिलीमीटर में वर्षा होती है संयुक्त राज्य अमेरिका में, तापमान फ़ारेनहाइट में और इंच में वर्षा है।
    • बादल कवर केंद्र सर्कल द्वारा इंगित किया गया है, बादल छाता हुआ बादल कवर।
    • पवन तीर हवा की दिशा से संकेत मिलता है मुख्य लाइन में कोण पर रेखाएं या त्रिकोण हवा की गति दर्शाते हैं: प्रत्येक त्रिकोण के लिए 50 समुद्री मील, प्रत्येक पंक्ति के लिए 10 समुद्री मीट, प्रत्येक आधा-रेखा के लिए 5 समुद्री मीट

  • युक्तियाँ

    • कुछ अन्य रेखाएँ जो कि मौसम के नक्शे पर मौजूद हो सकती हैं:

      • Isotermas - इस रेखा पर सभी बिंदुओं का एक ही तापमान है
      • आइसोप्लेथ - इस रेखा के सभी बिंदुओं में एक ही हवा की गति है
    • मौसम के नक्शे सैटेलाइट और रडार छवियों पर आधारित हो सकते हैं, मौसम स्टेशनों में कंप्यूटर डेटा और कंप्यूटर विश्लेषण।
    • आइसोबार में नंबर, उदाहरण के लिए, "1008", लाइन पर दबाव मूल्य (मिलीबार में) दर्शाते हैं। आइसोबार के बीच की दूरी को दबाव ढाल कहा जाता है। थोड़ी दूरी (यानी, निकट आइसोबार) पर दबाव का एक बड़ा अंतर तेज हवाओं को इंगित करता है
    • एक मौसम के नक्शे को पढ़ने की स्पष्ट जटिलता से चिंतित मत बनो। इस प्रकार के नक्शे को पढ़ना एक उपयोगी कौशल है जिसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए।
    • मोर्चेस सबसे अक्सर अवसाद के केंद्र में उत्पन्न होते हैं
    • पर्वत के रूप में ऊंचे बाधाओं से आइसोबार विकृत हो सकते हैं।
    • यदि आप मौसम प्रणालियों में अधिक रुचि रखते हैं, तो आप एक स्थानीय मौसम समाज में शामिल होने पर विचार कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com